हुंडई अल्कजार: इन 7 पॉइन्ट से समझिए कितनी खास होगी ये 7-सीटर एसयूवी

प्रकाशित: जून 14, 2021 12:59 pm । भानुहुंडई अल्कजार

  • 2068 व्यूज़
  • Write a कमेंट

हुंडई अल्कजार कंपनी की भारत में पहली 7-सीटर कार होने वाली है। कोरोना की वजह से इस कार की लॉन्चिंग को कई बार टाला गया जा चुका है और अब आखिरकार इसे 18 जून 2021 के दिन लॉन्च किया जाएगा। अल्कजार एसयूवी काफी जानकारियां अब बाहर आ चुकी हैं और हम इसके प्रोटोटाइप मॉडल को ड्राइव भी कर चुके हैं। ऐसे क्या कुछ खास मिलने वाला है इस नई एसयूवी में इस पर डालते हैं एक नजर:

लगभग क्रेटा जैसा है इसका फ्रंट प्रोफाइल

Hyundai Alcazar Official Pre-launch Bookings Open; Interior And Features Revealed

पहली बार ये कार जब पूरी तरह से कवर के साथ नजर आई थी तो ऐसा लग रहा था कि ये सेकंड जनरेशन क्रेटा पर बेस्ड है। इसके फ्रंट का शेप और स्पिल्ट हेडलैंप्स तो क्रेटा जैसे ही हैं मगर हुंडई ने इसमें नई ग्रिल और स्किड प्लेट देकर इसके फ्रंट प्रोफाइल में कुछ बदलाव किया है। दूसरी तरफ अल्कजार का रियर प्रोफाइल एकदम ही अलग है। 

पंची पेट्रोल और डीजल इंजन के मिलेंगे ऑप्शंस

यह हुंडई कार पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन ऑप्शन में मिलेगी। पेट्रोल वेरिएंट में एलांट्रा और ट्यूसॉन वाला 2.0-लीटर इंजन अपडेट करके इसमें दिया जाएगा। यह इंजन 159 पीएस की पावर और 191 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम होगा। डीजल वेरिएंट में क्रेटा वाला 1.5-लीटर इंजन दिया जाएगा जिसका पावर आउटपुट 115 पीएस और 250 एनएम होगा। इन दोनों ही इंजन के साथ इसमें 6-स्पीड मैनुअल और ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन ऑप्शंस मिलेंगे। यह गाड़ी तीन ड्राइव मोड: ईको, सिटी और स्पोर्ट और तीन ट्रैक्शन मोड़ स्नो, सैंड और मड के साथ आएगी।

फीचर लोडेड 7-सीटर एसयूवी

Hyundai Alcazar Official Pre-launch Bookings Open; Interior And Features Revealed

अल्कजार के डैशबोर्ड का डिजाइन क्रेटा जैसा ही है वहीं इसमें काफी फीचर्स क्रेटा से ही लिए गए हैं। इन फीचर्स में 10.25 इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम,डिस्प्ले के साथ बिल्ट इन एयर प्योरिफायर,वेंटिलेटेड फ्रंट सीट और कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी जैसे फीचर्स दिए गए हैं। इस कार में पैनोरमिक सनरूफ का फीचर भी दिया गया है। एक्सट्रा फीचर्स के तौर पर इस कार में 10.25 इंच फुल डिजिटल इंस्टरुमेंट क्लस्टर और 64 कलर वाली एबिएंट लाइटिंग का फीचर भी दिया गया है। इस कार की थर्ड रो में एसी वेंट्स,कप होल्डर्स और यूएसबी चार्जिंग पोर्ट्स भी दिए गए हैं। इसके अलावा इस कार की फ्रंट सीट बैक में पॉप आउट कपहोल्डर के साथ फोल्डेबल टेबल का प्रैक्टिकल फीचर भी मिलेगा। 

मिडिल रो पर कैप्टन सीट्स

हुंडई अल्कजार को 6 और 7-सीटर कॉन्फिग्रेशन में पेश किया जाएगा। इसके 6 सीटर वर्जन में सेकंड रो पर कैप्टन सीट मिलेंगी। इसकी थर्ड रो सीटें रिक्लाइनेबल होगी जिन्हें 50:50 के अनुपात में फोल्ड किया जा सकेगा। इसके 6 सीटर वर्जन में टिप एंड टंबल का फीचर भी मिलेगा। थर्ड रो पर जाने के लिए सेकंड रो की सीटों को स्लाइड भी किया जा सकेगा। इस कार के 6 और 7-सीटर वर्जन वेरिएंट्स के अनुसार उपलब्ध होंगे। 

Hyundai Alcazar Official Pre-launch Bookings Open; Interior And Features Revealed

हुंडई के अनुसार इसके 6 सीटर लेआउट में केबिन स्पेस का काफी अच्छे से इस्तेमाल किया जा सकेगा। इसकी सेकंड और थर्ड रो की सीटों को एक एक कर फोल्ड किया जा सकेगा जिससे कुछ बड़े आइटम्स को रखने में आसानी रहेगी। इसके बावजूद भी इस कार में 4 लोग आराम से बैठ सकेंगे। 

6 वेरिएंट्स और 6 कलर ऑप्शंस का मिलेगा विकल्प

इस तीन रो वाली एसयूवी को 6 वेरिएंट्स में पेश किया जाएगा। हर वेरिएंट में अलग अलग सीटिंग कॉन्फिग्रेशन और ट्रांसमिशन ऑप्शंस मिलेंगे जो इस प्रकार है: 

वेरिएंट 

पेट्रोल एमटी 

पेट्रोल एटी 

डीजल एमटी

डीजल एटी 

प्रेस्टीज 

7-सीटर/6-सीटर 

 

7- सीटर /6- सीटर 

 

प्रेस्टीज (ओ)

 

6- सीटर 

 

7- सीटर 

प्लेटिनम

7-सीटर 

 

7- सीटर 

 

प्लेटिनम (ओ)

 

6- सीटर 

 

6- सीटर 

सिग्नेचर 

6- सीटर /6- सीटर ड्यूल टोन 

 

6- सीटर /6- सीटर ड्यूल टोन  

 

सिग्नेचर (ओ)

 

6- सीटर  /6- सीटर    ड्यूल टोन  

 

6- सीटर  /6- सीटर  ड्यूल टोन 


Hyundai’s Three-row SUV Unveiled: Meet The Alcazar

हुंडई अल्कजार में क्रेटा और आई20 की तरह ब्राइट रेड और ऑरेन्ज कलर का ऑप्शन नहीं मिलेगा। इस कार में सिल्वर,ग्रे,ब्राउन,व्हाइट,ब्लैक और डीप ब्लू कलर के ऑप्शंस मिलेंगे। इसमें व्हाइट और ग्रे कलर्स के साथ ब्लैक कलर की रूफ का ड्यूअल टोन ऑप्शन भी दिया गया है। वहीं इसमें टाइगा ब्राउन कलर को एक्सक्लूसिव चॉइस के रूप में रखा गया है। 

इन 7-सीटर मिड साइज एसयूवी कारों से होगा मुकाबला

तीन रो वाली एसयूवी कारों के सेगमेंट में अल्कजार का मुकाबला टाटा सफारी,एमजी हेक्टर प्लस और अपकमिंग महिंद्रा एक्सयूवी700 से होगा। इसके साइज और स्पेस के बारे में जानकारी से अभी पर्दा नहीं उठा है। मगर कहा जा रहा है कि इसका व्हीलबेस साइज सफारी और हेक्टर प्लस से ज्यादा ही होगा। 

संभावित कीमत 

हुंडई अल्कजार की प्राइस 13 लाख रुपये से लेकर 20 लाख रुपये के बीच हो सकती है। ये कार क्रेटा से महंगी ही होगी जिसकी कीमत 9.99 लाख रुपये से शुरू होती है। हालांकि अल्कजार के बेस वेरिएंट्स की प्राइस क्रेटा के ​मिड वेरिएंट्स के बराबर रखी जा सकती है जो अभी 12 लाख रुपये के करीब है। बता दें कि अभी एमजी हेक्टर प्लस की प्राइस 13.62 लाख रुपये से शुरू होती है वहीं टाटा सफारी की प्राइस 14.99 लाख रुपये से शुरू होती है। 

Hyundai Alcazar Official Pre-launch Bookings Open; Interior And Features Revealed

हुंडई अल्कजार को जून के तीसरे सप्ताह तक लॉन्च ​किया जाएगा। हुंडई की कई डीलरशिप्स पर इस कार की अनऑफिशियल बुकिंग शुरू की जा चुकी है। 

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

हुंडई अल्कजार पर अपना कमेंट लिखें

3 कमेंट्स
1
M
maruti naik
Jun 12, 2021 9:03:12 PM

You have mentioned this as FIRST seven seater of the company The first seven seater was SANTA FE

और देखें...
    जवाब
    Write a Reply
    1
    G
    gulshan aggarwal
    Jun 12, 2021 8:57:59 PM

    Vrryvgood looking big size xtra seats

    और देखें...
      जवाब
      Write a Reply
      1
      e
      ehsan sharif
      Jun 12, 2021 1:24:00 PM

      Iam eager to buy

      और देखें...
        जवाब
        Write a Reply
        Read Full News

        कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

        नई दिल्ली में *एक्स-शोरूम कीमत

        ट्रेंडिंगएसयूवी

        • लेटेस्ट
        • अपकमिंग
        • पॉपुलर
        ×
        We need your सिटी to customize your experience