• लॉगिन / रजिस्टर

ऑडी ई-ट्रॉन से उठा पर्दा, फुल चार्ज में 400 किलोमीटर का करेगी सफर

प्रकाशित: जुलाई 01, 2019 04:43 pm । भानुऑडी ई-ट्रॉन

  • 711 व्यूज़
  • Write a कमेंट

ऑडी ने भारत में लॉन्च होने वाली ई-ट्रॉन से पर्दा उठाया है। यह ऑडी की पहली ऑल-इलेक्ट्रिक कार है। पिछले साल ही नवंबर में इसे दुनिया के सामने पेश किया गया था। भारत में ऑडी ई-ट्रॉन को इंपोर्ट करके बेचा जाएगा। इसकी कीमत एक करोड़ रुपये से ज्यादा रहने के आसार हैं।

ऑडी ई-ट्रॉन में दो इलेक्ट्रिक मोटर लगी हैं, जिन्हें 95 केडब्ल्यूएच बैटरी पैक से पावर मिलेगी। इससे कार को 360 पीएस की पावर और 561 एनएम का टॉर्क प्राप्त होगा। इसमें ऑडी का क्वात्रो ऑल-व्हील ड्राइव सिस्टम दिया गया है। इसमें गियरबॉक्स के बजाए इलेक्ट्रिक सिस्टम मिलेगा, जो पहियों में पावर सप्लाई को कंट्रोल करेगा। ऑडी ई-ट्रॉन को 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ने में 6.6 सेकेंड का समय लगेगा। ई-ट्रॉन एसयूवी में एक ऑटोमैटिक बूस्ट मोड का फीचर भी दिया गया है। इससे कार को 48 पीएस पावर और 103 एनएम का अतिरिक्त टॉर्क भी प्राप्त होगा। ऑडी ई-ट्रॉन की टॉप स्पीड 200 किलोमीटर प्रति घंटा है। कंपनी का दावा है कि सिंगल चार्ज में यह कार करीब 400 किलोमीटर का सफर तय करेगी।

ऑडी के मुताबिक ई-ट्रॉन सिंगल चार्जिंग पर 400 किलोमीटर तक का अधिकतम सफर तय कर सकती है। इसमें 95 केडब्ल्यूएच का बैट्री पैक दिया गया है। इस बैट्री को डायरेक्ट करंट चार्जर के ज़रिए आधे घंटे में 0 से 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकेगा। ई-ट्रॉन में एनर्जी रीक्यूपरेशन का फीचर भी दिया गया है, इससे ब्रेकिंग के दौरान बैट्री की खत्म हुई एनर्जी को फिर से रिकवर किया जा सकेगा। इसमें एयर सस्पेंशन का फीचर दिया गया है। 

ऑडी ई-ट्रॉन में डोर पर टचस्क्रीन जैसा खास और आकर्षक फीचर दिया गया है। इससे ओआरवीएम का काम करने वाले कैमरों से कार के अंदर-बाहर का व्यू मिल जाएगा। माना जा रहा है कि कंपनी यह फीचर वैकल्पिक रूप में पेश करेगी। ई-ट्रॉन में ऑडी का वर्चुअल कॉकपिट सैटअप दिया गया है। इस फीचर से कार का ड्राइवर अपने हिसाब से इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर को कस्टमाइज़ करा सकेगा। इसमें ड्यूल सैंट्रल टचस्क्रीन का फीचर भी दिया गया है जिससे एसी, नेविगेशन और ड्राइव सेटिंग जैसे फंक्शन को कंट्रोल किया जा सकेगा। 

इनके अलावा ई-ट्रॉन में 4-ज़ोन क्लाइमेट कंट्रोल, बी एंड ओ का साउंड सिस्टम, सनरूफ और वायरलैस फोन चार्जर का फीचर भी दिया गया है।  


भारत में ऑडी ई-ट्रॉन के मुकाबले में फिलहाल कोई कार मौजूद नहीं है। अंतरराष्ट्रीय बाज़ार में इसका मुकाबला जगुआर आई पेस, टेस्ला मॉडल एक्स और मर्सिडीज़ बेंज ईक्यूसी से होगा। उम्मीद है कि आने वाले समय में जगुआर और मर्सिडीज़ बेंज अपनी आई पेस एवं इक्यूसी को देश में लॉन्च कर सकती है।

यह भी पढ़ें: महिंद्रा ने शुरू किए 'वर्ल्ड ऑफ़ एसयूवी' नाम से प्रीमियम शोरूम, ग्राहकों को मिलेगा बेहतर एक्सपीरियंस

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

ऑडी ई-ट्रॉन पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News
×
आपका शहर कौन सा है?