• लॉगिन / रजिस्टर

अब नई कारों के लिए नहीं करानी होगी 3 साल लंबी कॉम्प्रिहेन्सिव इंश्योरेंस पॉलिसी: आईआरडीएआई

प्रकाशित: जून 15, 2020 10:09 am । भानु

  • 1418 व्यूज़
  • Write a कमेंट

हाल ही में इंश्योरेंस रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (आईआरडीएआई) ने घोषणा की थी कि वह अपने द्वारा पहले लिए गए एक फैसले को वापस ले रही है, जिसमें जनरल इंश्योरेंस मुहैया कराने वाली कंपनियों को नई कारों के लिए लंबी अवधि वाली कार इंश्योरेंस पॉलिसियों को बेचने के लिए बाध्य किया गया था। अब नए निर्देशों के अनुसार कंपनियां ग्राहकों को 1 अगस्त, 2020 से कॉम्प्रिहेन्सिव मोटर इंश्योरेंस की पेशकश भी नहीं कर पाएंगी।

इस बारे में ज्यादा बात करने से पहले आपको कॉम्प्रिहेन्सिव मोटर इंश्योरेंस के बारे में अवगत कराते हैं। यह एक पैकेज प्लान होता है जिसके दो मुख्य भाग हैं: थर्ड पार्टी (टीपी) और ओन डैमेज (ओडी)। सितंबर 2018 में आईआरडीएआई ने जनरल इंश्योरेंस कराने वालों को 3-वर्ष के थर्ड पार्टी इंश्योरेंस के साथ-साथ 3-वर्ष के ओडी कवर की पेशकश करने की अनुमति दी थी। उसी समय, बीमाकर्ताओं को एक बंडल पॉलिसी को बेचने की भी अनुमति दी गई जिसमें 3-साल का थर्ड पार्टी कवरेज और 1-वर्ष का ओन डैमेज कवर शामिल है।

 

थर्ड पार्टी (टीपी)

ओन-डैमेज(ओडी)

पुराने नियम

3-साल 

3-साल /1-साल ( ऑप्शनल) 

नए नियम

3-साल 

1-साल 

अब आईआरडीएआई ने 2018 में जनरल इंश्योरेंस कंपनियों को लॉन्ग टर्म कॉम्प्रिहेन्सिव मोटर इंश्योरेंस पॉलिसी की पेशकश करने के लिए बाध्य करने वाले अपने फैसले को वापस ले लिया है। अब इसे छोड़कर कंपनियां बंडल पॉलिसी बेच सकती हैं जिसमें 3 साल के थर्ड पार्टी कवर लेकिन एक साल का ओन डैमेज कवर की पेशकश की जा सकती है। बता दें कि इन्हें सालाना रिन्यू भी कराना होगा। ध्यान रहे कि कारों के लिए 3-वर्षीय थर्ड पार्टी मोटर इंश्योरेंस अभी भी अनिवार्य है।

यह भी पढ़ें: गुडन्यूज राउंडअप: कोरोनाकाल में पॉजिटिव खबरों का वीकली डोज़

आईआरडीएआई द्वारा लॉन्ग टर्म कॉम्प्रिहेन्सिव मोटर इंश्योरेंस पॉलिसीज़ के फैसले को वापस लेने के निम्न कारण बताए गए हैं जो इस प्रकार है:

  • लॉन्ग टर्म पालिसी की अफोर्डेबिलिटी
  • गलत बिक्री की संभावना
  • पॉलिसीधारकों को एक ही बीमाकर्ता तक सीमित करना
  • नो क्लेम बोनस (एनसीबी) संरचना में गैर-एकरूपता

नतीजतन, अब ग्राहकों को कॉम्प्रिहेन्सिव लॉन्ग टर्म मोटर इंश्योरेंस की ज्यादा कीमत नहीं देनी पड़ेगी और इस तरह उनकी नई कार की ऑन रोड प्राइस भी घट जाएगी। कुछ मायनों में यह चीज न्यू कार बायर्स को फाइनेंशियल रिलीफ भी देगा और उन्हें इंश्योरेंस कवरेज ऑप्शन में अधिक लचीलापन भी देखने को मिलेगा। इंश्योरेंसदेखो पर आप एक क्लिक के जरिए अपनी जरूरत के हिसाब से बेस्ट प्राइस के अंदर विभिन्न इंश्योरेंस ऑप्शंस का पता लगा सकते हैं।

यह भी पढ़ें: व्हीकल ट्रैकिंग सिस्टम के पांच फायदे जो रखेंगे आपकी कार को लंबे समय तक सुरक्षित

द्वारा प्रकाशित

Write your कमेंट

Read Full News
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का
×
आपका शहर कौन सा है?