• English
  • Login/Register

फोक्सवैगन टिग्वान ऑलस्पेस : फर्स्ट ड्राइव रिव्यू

Published On जुलाई 02, 2021 By nabeel for फॉक्सवेगन टिग्वान allspace

Volkswagen Tiguan Allspace: Review

भारत में फोक्सवैगन की कारों का अपना फैन बेस है जो गाड़ी की प्राइस के बजाए कंपनी के प्रोडक्ट को ज्यादा अहमियत देते हैं। बात अगर पोलो, वेंटो या फिर टी-रॉक की करें तो ये सभी कारें काफी अच्छी हैं। इनकी बिल्ड क्वालिटी अच्छी होने के साथ ही ये चलाने में भी काफी शानदार और इनकी इंटीरियर क्वॉलिटी सेगमेंट में सबसे बेस्ट है। 

टिग्वान ऑलस्पेस इस मामले में सबसे दमदार साबित होती है। यह प्रीमियम 7-सीटर एसयूवी कार है जिसे आप दमदार इंटीरियर, एडवांस फीचर्स और बेहतरीन ड्राइविंग क्वॉलिटी के चलते खरीद सकते हैं। हालांकि, यह रोड पर फॉर्च्यूनर के मुकाबले इतनी ज्यादा बड़ी नहीं लगती है और ना ही यह एंडेवर के मुकाबले ऑफ-रोडिंग के लिहाज से अच्छी है। इसमें ग्लोस्टर की तरह थर्ड रो स्पेस भी नहीं दी गई है। ऐसे में अब सवाल यह उठता है कि टिग्वान ऑलस्पेस किस चीज़ के लिए अच्छी है और इसे क्यों खरीदना चाहिए, तो चलिए जानते हैं इसके बारे में फर्स्ट ड्राइव रिव्यू के जरिये:-

लुक्स

Volkswagen Tiguan Allspace: Review

बड़ी एसयूवी कारें रोड पर अपनी अलग ही छाप छोड़ती हैं, लेकिन इन कारों को भीड़भाड़ वाले इलाकों में चलाना, टाइट स्पेस में पार्क करना बेहद मुश्किल होता है। लेकिन, टिग्वान ऑलस्पेस की बात करें तो इस गाड़ी के साथ ऐसी कोई समस्या नहीं आती है। बड़ी महंगी एसयूवी होने के बावजूद भी इसे मैनेज करना बेहद आसान रहता है।

लुक्स के मामले में टिग्वान ऑलस्पेस कार बेहद अच्छी है। इसमें पतले एलईडी हेडलैंप्स और डीआरएल, स्पोर्टी एयर डैम और 18-इंच के व्हील्स दिए गए हैं। इसमें दिए गए यह सभी फीचर्स ग्राहकों का काफी ध्यान आकर्षित करते हैं। इसमें बड़ी आकर्षक ग्रिल की जरूरत बिलकुल भी महसूस नहीं होती है।

5-सीटर टिग्वान के मुकाबले इसके व्हीलबेस की लंबाई 110 मिलीमीटर ज्यादा है। वहीं, इसकी कुल लंबाई इससे 215 मिलीमीटर ज्यादा है। यह भारत की सबसे बड़ी फॉक्सवैगन एसयूवी कार ही नहीं है, बल्कि यह देखने पर भी बड़ी लगती है। इसका साइड लुक ट्रेडिशनल एसयूवी कार के मुकाबले ज्यादा स्टेशन वैगन की तरह लगता है। यदि आप किसी ऐसी एसयूवी कार को खरीदना चाहते हैं जो अच्छी रोड प्रजेंस देने में सक्षम हो तो ऐसे में यह कार आपकी उम्मीदों पर खरा नहीं उतरेगी।  

Volkswagen Tiguan Allspace: Review

टिग्वान ऑलस्पेस के टेललैंप्स की डिज़ाइन भी बेहद आकर्षित करने वाली है। इस पर की गई डिटेलिंग एकदम यूनीक लगती है।

इस कार के साथ मिलने वाले कलर ऑप्शंस भी आपको बिलकुल निराश नहीं करेंगे। इस गाड़ी के साथ रूबी रेड, हबनेरो ऑरेंज और पेट्रोलियम ब्लू कलर ऑप्शंस मिलते हैं।

इंटीरियर : 

Volkswagen Tiguan Allspace: Review

  • फॉक्सवैगन की दूसरी कारों की तरह ही इसकी इंटीरियर डिज़ाइन भी काफी इम्प्रेसिव है, इसमें एडवांस टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है।
  • टिग्वान ऑलस्पेस एसयूवी का केबिन बेहद प्रीमियम लगता है। इस गाड़ी के केबिन को देखकर ऐसा लगता है कि इसके लिए खर्च किए गए पैसे एकदम वाजिब हैं। इसमें लगे मैटेरियल (खासकर सभी टचपॉइंट पर) की क्वालिटी काफी अच्छी है। इस कार में हर तरफ सॉफ्ट-टच ट्रिम्स मिलते हैं और सभी बटन से काफी अच्छा फीडबैक भी मिलता है। इसमें सीटों पर चढ़े लैदर की क्वॉलिटी भी बेहद अच्छी है। केबिन के अंदर बैठे पैसेंजर्स को यह गाड़ी एकदम प्रीमियम अहसास दिलाती है।
  • इसमें डैशबोर्ड पर लाइट और डार्क कॉन्ट्रास्ट कलर मिलता है। इसमें सीटों पर लाइट लैदर अपहोल्स्ट्री मिलती है जिसके चलते इसका केबिन बेहद स्पेशियस लगता है। इसमें पैनोरमिक सनरूफ फीचर भी दिया गया है जो सेकंड रो तक फैला हुआ है।
  • इस एसयूवी कार में दिए गए इंफोटेनमेंट का डिस्प्ले भी बेहद अच्छा है। इसका टच रिस्पांस, एनिमेशन और कलर्स एक प्रीमियम टेबलेट जैसा अहसास दिलाता है। यह एंड्रॉइड ऑटो और एप्पल कारप्ले को भी सपोर्ट करता है।

Volkswagen Tiguan Allspace: Review

  • इसका इंफोटेनमेंट डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले को कस्टमाइज़ करने के भी काम आता है। यह व्हीकल की ईको परफॉर्मेंस और बहुत से अन्य फंक्शन को भी स्क्रीन पर दिखाता है।
  • इस गाडी के इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर काफी हद तक कस्टमाइज किया जा सकता है। इसमें दोनों डिजिटल डायल्स पर अलग-अलग जानकारी देखने को मिलती है। नेविगेशन, कॉल्स/ऑडियो और ड्राइव से जुड़ी जानकारी देखने के लिए इसके मिडल हिस्से को भी कस्टमाइज़ किया जा सकता है।
  • इसके स्पीकर्स की ऑडियो क्वालिटी इतनी ज्यादा दमदार नहीं है, लेकिन म्यूज़िक सुनने के शौक़ीन लोगों के हिसाब से अच्छी है।
  • फॉक्सवैगन टिग्वान ऑलस्पेस की फ्रंट सीटें बेहद कम्फर्टेबल हैं और ड्राइवर को इसमें पावर्ड एडजस्टमेंट फीचर भी मिलता है। हालांकि, इसमें कई फीचर्स का अभाव भी है। इसकी पैसेंजर सीटें पावर्ड नहीं हैं जो इसकी ज्यादा प्राइस को बिलकुल भी सही नहीं ठहराती हैं। इसमें सीटों को रेक्लाइन करने के लिए रोटरी नॉब दिया गया है, ऐसे में सही एंगल एडजस्टमेंट के लिए ज्यादा प्रयास करने की जरूरत पड़ती है। इसमें वेंटिलेटेड सीटों की बजाए हीटेड सीटें दी गई हैं।
  • टिग्वान ऑलस्पेस कार के एसी की परफॉर्मेंस अच्छे इंस्युलेशन, हीट इंसुलेटिंग ग्लास और 3-ज़ोन क्लाइमेट कंट्रोल के बावजूद भी एवरेज लगती है। हमारे एसी टेस्ट में यह गाड़ी सेगमेंट की दूसरी कारों के मुकाबले सबसे कम प्रभावी साबित हुई।

सेकंड रो

Volkswagen Tiguan Allspace: Review

  • इसकी सेकंड रो बेहद स्पेशियस है। इसमें तीन पैसेंजर्स एकदम कम्फर्टेबल होकर बैठ पाते हैं। इसकी सीटों को स्लाइड भी किया जा सकता है जिसके चलते इसमें ऊंचे कद वाले पैसेंजर्स को अच्छा खासा लेगरूम स्पेस मिलता है।
  • सेकंड रो को पीछे की तरफ रेक्लाइन और स्लाइड करने के बाद इसमें पैसेंजर्स को कम्फर्टेबल सोने की पोज़िशन मिल पाती है। ऐसे में यह पैसेंजर्स के लिए एकदम परफेक्ट एसयूवी साबित होती है।
  • इस एसयूवी कार की सीटें फॉर्च्यूनर और एंडेवर की तरह ज्यादा ऊंची नहीं है और ना ही इस एसयूवी में पैसेंजर्स को थोड़ा ऊपर चढ़ कर बैठना पड़ता है, ऐसे में यह गाड़ी बुजुर्गों के हिसाब से भी अच्छी साबित होती है।
  • इसकी रियर सीटें क्लाइमेट कंट्रोल, एसी वेंट्स, पिकनिक टेबल और कप होल्डर्स के साथ आती हैं। इसमें बड़े पैनोरमिक सनरूफ से बाहर का भी एकदम क्लियर व्यू मिलता है।

थर्ड रो

Volkswagen Tiguan Allspace: Review

  • इसकी आखिरी रो की सीटें 12 साल से कम उम्र के बच्चों के बैठने के हिसाब से अच्छी है।  
  •  इस गाड़ी में तीसरी रो पर बच्चों को बैठाने के लिए सेकंड रो की सीटों को थोड़ा आगे की तरफ स्लाइड करना पड़ता है। ऐसे में इसमें मिडल रो पैसेंजर्स को बहुत कम नीरूम स्पेस मिलती है। थर्ड रो पर नीरूम स्पेस के लिए इसके रेक्लाइन एंगल को थोड़ा ऊपर की तरफ उठाना पड़ता है। 
  • यदि इसकी थर्ड रो की सीटों पर बड़े व्यक्ति बैठ जाएं तो उन्हें यहां के बजाय फ्लोर पर रखी बेंच पर बैठना ज्यादा अच्छा लगेगा। कुल मिलाकर, इसकी तीसरी रो की सीटें व्यस्क पैसेंजर्स के हिसाब से बिलकुल भी सही नहीं हैं।   
  • इसमें तीसरी रो पर पैसेंजर्स के लिए एसी वेंट्स की सुविधा भी नहीं दी गई है।  

बूट स्पेस

  • ऑलस्पेस के बूट को काफी सोच समझ कर तैयार किया गया है। इसमें थर्ड रो को नीचे की तरफ फोल्ड करने पर एक फैमिली के लगेज को रखने के लिए एक अच्छा स्पेस तैयार हो जाता है। यदि आप कोई बड़ा सामान इसमें रख रहे हैं तो ऐसे में इसमें सेकंड रो की सीटों को 40:20:40 रेश्यो में स्प्लिट फोल्ड किया जा सकता है।   
  • इसमें तीसरी रो की सीटों के पीछे की तरफ छोटे व मीडियम साइज़ के सूटकेस को रखने की जगह मिलती है।

इंजन व परफॉर्मेंस

Volkswagen Tiguan Allspace: Review

  • टिग्वान ऑलस्पेस में 2.0-लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन दिया गया जो 190 पीएस की पावर और 320 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। इस लिहाज से यह कंपनी की सबसे पावरफुल कार साबित होती है। इसमें 7-स्पीड डीएसजी गियरबॉक्स दिया गया है जो सभी पहियों पर पावर सप्लाई करता है।
  • इसका ऑल-व्हील-ड्राइव सिस्टम टेरेन रिस्पांस मोड के साथ आता है यानी कि टिग्वान ऑलस्पेस बर्फ और घास पर चलाने के मुकाबले सॉफ्ट रोडिंग के लिहाज से अच्छी है।
  • इस पावरट्रेन की सबसे बड़ी खासियत इसकी पावर डिलीवरी है। यह थ्रॉटल बदलने पर बेहद फास्ट लगती है। इसे ऐसेलेरेट करने पर ज्यादा प्रयास भी नहीं करने पड़ते हैं। टिग्वान ऑलस्पेस को 0 से 100 किलोमीटर/घंटे की स्पीड पर पहुंचने में 8.67 सेकंड का समय लगता है। वहीं, इसकी प्रतिद्वंदी कारें एंडेवर और ग्लॉस्टर को 0 से 100 किलोमीटर/घंटे की रफ्तार पकड़ने में 11.5 सेकंड का समय लगता है।
  • यदि आप सिटी में क्रूज़ करने के बारे में सोच रहे हैं तो ऐसे में थोड़ा थ्रॉटल इनपुट डालने पर टिग्वान ऑलस्पेस अच्छे से चलेगी। इसका इंजन बेहद रिफाइंड है और यह केबिन के अंदर ना के बराबर वाइब्रेशन पैदा करता है। लेकिन, 2500 आरपीएम से ज्यादा पर इसकी आवाज़ केबिन के अंदर जरूर सुनने को मिलती है। 
  • थ्रॉटल लगाने पर इसका नेचर एक फास्ट एसयूवी कार में बदल जाता है। इसका डीएसजी गियरबॉक्स डाउनशिफ्ट करने में बेहद फ़ास्ट लगता है और इसमें पावर भी काफी जल्दी से पहुंच जाती है। ऐसे में सिटी और हाइवे दोनों पर ओवरटेक करना ड्राइवर के लिए बेहद आसान हो जाता है।
  • हमारे माइलेज टेस्ट में टिग्वान ऑलस्पेस सिटी में 11.14 किलोमीटर प्रति लीटर और हाइवे पर 14.54 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देने में सक्षम रही।

राइड व हैंडलिंग

Volkswagen Tiguan Allspace: Review

  • पैसेंजर्स या फिर लगेज लोडेड नहीं होने पर टिग्वान ऑलस्पेस के सस्पेंशन थोड़े कड़े लगते हैं। ऐसे में स्लो स्पीड पर रोड की सरफेस पर हुए क्रैक्स भी इसमें बिलकुल महसूस नहीं होते हैं। 
  • लेकिन, शार्प स्पीड ब्रेकर के झटके इसमें जरूर महसूस होते हैं और इसकी आवाज़ केबिन के अंदर भी सुनने को मिलती है। यह गाड़ी बड़े गड्ढे होने के बावजूद भी कम्पोज़र बिलकुल भी नहीं छोड़ती है हालांकि इस दौरान इसमें तेज़ आवाज़ एम्प्लाई होती है। 
  • टिग्वान ऑलस्पेस के सस्पेंशन सेटअप हाइवे के हिसाब से बेहद अच्छे हैं। यह गाड़ी 100 या उससे ज्यादा की स्पीड पर एकदम कम्फर्टेबल लगती है।
  • टिग्वान ऑलस्पेस की हैंडलिंग सेडान कार की तरह है। यह गाड़ी अपने वजन को अच्छे से हैंडल कर लेती है और टर्न पर काफी स्टेबल लगती है। 
  • इसके स्टीयरिंग व्हील का फीडबैक भी काफी अच्छा है। ऑल-व्हील-ड्राइव पर चलाते ही ऑलस्पेस कार की परफॉर्मेंस काफी स्पोर्टी हो जाती है। 

सेफ्टी फीचर्स

Volkswagen Tiguan Allspace: Review

  • टिग्वान ऑलस्पेस के सेफ्टी फीचर्स इसकी ज्यादा प्राइस को एकदम सही ठहराते हैं।
  • इस कार में सात एयरबैग, एबीएस, ईएससी और हिल डिसेंट कंट्रोल फीचर दिए गए हैं जो इस प्राइस पॉइंट में आने वाली सभी कारों में स्टैंडर्ड मिलते हैं। 
  • प्रतिद्वंदी कारों के मुकाबले इसमें डायनामिक कॉर्नरिंग लाइट्स, टू-वे एडजस्टेबल फ्रंट हेडरेस्ट, टीपीएस, लेन असिस्ट और फ्रंट असिस्ट ऑटोनॉमस ब्रेकिंग जैसे अतिरिक्त सेफ्टी फीचर्स दिए गए हैं। 
  • हमने एक्सप्रेसवे पर इसके लेन असिस्ट फंक्शन को ट्राई किया और हम इस फीचर से काफी प्रभावित भी हुए। यह फीचर कार को लंबे टर्न पर भी लेन में रखता है। हालांकि, यदि आप अपना हाथ स्टीयरिंग व्हील से हटा देते हैं और लंबे समय तक उसे स्टीयरिंग व्हील से दूर रखते हैं तो ऐसे में यह कुछ सेकंड के लिए ब्रेक लगा देता है और आपको जगाने का एक अलार्म भी देता है जिससे कि आप अपनी लेन में ही रह सकें। 

निष्कर्ष :

Volkswagen Tiguan Allspace: Review

  • टिग्वान ऑलस्पेस काफी अच्छी कार है। यह अर्बन ग्राहकों की सभी उम्मीदों पर खरा उतरती है। इसकी स्टाइलिंग बेहद आकर्षित करने वाली है। इसके केबिन में एडवांस टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है जिसके चलते यह काफी प्रीमियम लगती है। इसमें 5 पैसेंजर्स के हिसाब से अच्छा स्पेस मिलता है। कुल मिलाकर, यह एक परफेक्ट फैमिली एसयूवी कार साबित होती है। 
  • हालांकि, इसमें कई एलिमेंट्स की कमी भी खलती है जिनमें सीट वेंटिलेशन, अच्छा राइड कम्फर्ट और थर्ड रो एक्सपीरिएंस शामिल है। टिग्वान ऑलस्पेस उन लोगों के लिए अच्छी है जिनके लिए कार का साइज़ मायने नहीं रखता और दूसरों से हटकर दिखना चाहते हैं।

फॉक्सवेगन टिग्वान allspace

वेरिएंट*एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
4मोशन (पेट्रोल)Rs. 34.20 लाख*

नई एसयूवी कारें

अपकमिंग कारें

पॉपुलर एसयूवी कारें

*Estimated Price New Delhi
×
We need your सिटी to customize your experience