• लॉगिन / रजिस्टर

लैंड रोवर डिस्कवरी स्पोर्ट : फर्स्ट ड्राइव रिव्यू

Published On सितंबर 24, 2020 By भानु for लैंड रोवर डिस्कवरी स्पोर्ट

लैंड रोवर ने डिस्कवरी स्पोर्ट को जरूरी अपडेशन दिए हैं, लेकिन इसके 2020 मॉडल में सबसे बड़ा बदलाव मैकेनिकल पार्ट पर हुआ है। नई डिस्कवरी स्पोर्ट को कुछ कॉस्मैटिक​ बदलाव के साथ नए प्रीमियम ट्रांसवर्स आर्किटेक्चर पर तैयार किया गया है और इसमें बीएस6 इंजेनियम इंजन शामिल किए गए हैं। तो क्या अब नई डिस्कवरी स्पोर्ट और भी ज्यादा ग्राहकों को आकर्षित कर पाने में कामयाब हो पाएगी? जानेंगे हम इस फर्स्ट ड्राइव रिव्यू में

कार टेस्टेड : लैंड रोवर डिस्कवरी स्पोर्ट आर डायनैमिक एसई डी180 

इंजन : 2.0 लीटर, 4-सिलेंडर डीजल

ट्रांसमिशन: 9-स्पीड ऑटोमैटिक

प्राइस: 62.11 लाख रुपये

लुक्स 

इसके एक्सटीरियर में ज्यादातर बदलाव फ्रंट में किए गए हैं। अब इसमें डेटाइम रनिंग लैंप्स के साथ पतले और आकर्षक एलईडी हेडलैंप्स दिए गए हैं। जिनके बीच में लैंड रोवर की ग्रिल और ठीक उसके ऊपर 'डिस्कवरी' की बैजिंग दी गई है। इसके बंपर पर गेपिंग एयरडैम और वर्टिकल स्लेट्स दी गई है जिससे इसका लुक काफी स्पोर्टी हो जाता है। 

डिस्कवरी स्पोर्ट के अपडेट मॉडल के साइड प्रोफाइल की बात करें तो यहां ज्यादा बदलाव नहीं हुए हैं। इस बार अलग प्लेटफॉर्म पर तैयार हुई इस एसयूवी में अब नए 18 इंच के 5 स्पोक अलॉय व्हील दिए गए हैं जहां ब्लैक कलर की बॉडी क्लैडिंग नहीं दी गई है। इसमें फ्रंट क्वार्टर पैनल से टेललैंप्स को कनेक्ट करने वाली एक प्रोमिनेंट लाइनिंग दी गई है जो डोर हैंडल्स से होकर भी गुजरती है। 

रियर प्रोफाइल की बात करें तो डिस्कवरी स्पोर्ट में यहां भी थोड़े बहुत बदलाव नजर आते हैं। इसमें नए एलईडी टेललैंप्स और नई डिजाइन का बंपर दिया गया है और एग्जॉस्ट को रेक्टेंग्यूलर हाउसिंग दी गई है। इसके अलावा इसमें शार्क फिन एंटीना भी दिया गया है। 

इंटीरियर और फीचर्स

नई लैंड रोवर डिस्कवरी स्पोर्ट में ऑल ब्लैक इंटीरियर दिया गया है। डार्क शेड होने का मतलब ये नहीं है कि इसके केबिन में खुलेपन का अहसास नहीं होता है। इसके डैशबोर्ड पर सॉफ्ट टच मैटेरियल का इस्तेमाल किया गया है। वहीं डोर पैड्स और सेंट्रल कंसोल पर ओक वीनर का इस्तेमाल किया गया है। इसके साथ ही इसमें इबॉनी लैदर सीट्स और उनपर कॉन्ट्रास्ट स्टिचंग की गई है। इसके सेंट्रल पैनल और स्टीयरिंग व्हील्स पर क्रोम का अच्छा खासा इस्तेमाल किया गया है। 

इसकी ड्राइवर सीट पर बैठकर हर तरफ का व्यू काफी अच्छे से मिलता है। इसमें 12 तरीकों से एडजस्ट हो सकने वाली फ्रंट सीट के साथ 2 स्टेप मैनुअल हेडरेस्ट दिए गए हैं। वहीं टॉप वेरिएंट आर डायनैमिक में सीटों के लिए मैमोरी फंक्शन भी दिया गया है। इसके केबिन में 6 फुट से ज्यादा लंबा व्यक्ति आराम से बैठ सकता है वहीं इसमें अच्छा खासा हेडरूम और अंडरथाई सपोर्ट भी मिलता है। 

इसमें इवोक जैसा नया लैदर कवर वाला स्टीयरिंग व्हील दिया गया है जिसमें ऑडियो सिस्टम, क्रूज़ कंट्रोल और लेन कीप असिस्ट जैसे फंक्शन मौजूद हैं। 

हमने डिस्कवरी स्पोर्ट के टॉप वेरिएंट की टेस्ट ड्राइव की है जिसके 12.3 इंच ऑल डिजिटल ​ड्राइवर डिस्प्ले में ना सिर्फ मीडिया डीटेल्स और ट्रिप डिस्टेंस की जानकारी मिलती है बल्कि स्टीयरिंग एंगल और ट्रेक्शन लेवल जैसे ऑफ रोडिंग स्टेटिस्टक की डीटेल्स भी मिलती है। 

इस गाड़ी में अब हाई रेज़ोल्यूशन के साथ नई 10 इंच की टच प्रो इंफोटेनमेंट यूनिट दी गई है। इसकी स्क्रीन पर इस एसयूवी से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां भी डिस्प्ले होती है। इस सिस्टम में एपल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो कनेक्टिविटी का फीचर भी दिया गया है जो कनेक्ट होने में थोड़ा समय लेता है। हालांकि, ड्राइव करते वक्त इसमें दिए गए आइकंस को ऑपरेट करना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। 

इंफोटेनमेंट सिस्टम के नीचे ड्यूल जोन क्लाइमेट कंट्रोल और टैरेन रिस्पॉन्स सिस्टम के लिए डायल्स भी दिए गए हैं। इसके अलावा वायरलैस चार्जिंग पोर्ट भी दिया गया है जिसमें मॉडर्न मोबाइल फोन को फिट करने में थोड़ी परेशानी आती है। इसके अलावा इसमें डोर पैनल के ऊपर विंडो कंट्रोल्स दिए गए हैं। वहीं हीटेड आउटसाइड रियरव्यू मिरर को कंट्रोल करने के लिए पहले की तरह टॉगल दिया गया है। 

इसमें कुछ और खास फीचर्स भी मौजूद हैं जिनमें फिक्सड पैनोरमिक सनरूफ, फ्रंट में 12 वोल्ट के सॉकेट के साथ यूएसबी सॉकेट्स, 360 डिग्री कैमरा और एंबिएंट लाइटिंग शामिल है। केवल टॉप वेरिएंट आर डायनैमिक में 380 वॉट का मेरिडियन साउंड सिस्टम, ऑटो हाई बीम असिस्ट और क्लीयरसाइट इंटीरियर रियरव्यू मिरर जैसे फीचर्स मौजूद हैं। क्लीयरसाइट इंटीरियर रियरव्यू मिरर में शार्क फिन एंटीना में लगे कैमरे से आने वाली लाइव ​फीड्स को देखा जा सकता है। इनके अलावा कीलैस एंट्री और ऑटो डिमिंग आईआरवीएम का फीचर बेस वेरिएंट एस में नहीं दिया गया है। 

सेकंड और थर्ड रो सीटिंग

लैंड रोवर डिस्कवरी स्पोर्ट 5+2 सीटिंग कॉन्फिग्रेशन के साथ आती है। सबसे अच्छी बात ये है कि लंबे सफर के दौरान इसकी सेकंड रो में पैसेंजर्स की सुविधा के लिए काफी सारे फीचर्स दिए गए हैं। फ्रंट रो की ही तरह इसकी सेकंड रो में भी अच्छा खासा नीरूम स्पेस मिलता है। हैडरूम,नीरूम और अंडरथाई सपोर्ट की बात करें तो सब चीज़ों में आप कंफर्टेबल रहते हैं। अच्छी खासी कद काठी के दो पैसेंजर भी आराम से एक दूसरे के बगल में बैठ सकते हैं यानी शोल्डर रूम की भी कोई कमी नहीं है। एक्सट्रा कंफर्ट के लिए सेकंड रो की सीटों को स्लाइड और रिक्लाइन किया जाता है, मगर इसके बाद थर्ड रो में जगह थोड़ी कम पड़ जाती है। प्रैक्टिकैलिटी के लिए इसमें एसी वेंट, कपहोल्डर्स के साथ फोल्डेबल आर्मरेस्ट, फ्लैट स्टोरेज स्पेस और यूएसबी पोर्ट्स भी दिए गए हैं। 

इसकी थर्ड रो में जाने के लिए सेकंड रो की सीट को आगे की ओर लुढ़काना पड़ता है जो कि हट्टे कट्टे पैसेंजर के लिहाज से काफी अच्छी चीज है। इसके थर्ड रो की सीटों पर बैकरेस्ट भी दिया गया है, मगर सीटें ऊंची होने के कारण आपको सीधा बैठना पड़ता है। यहां भी आपको 12 वोल्ट का चार्जिंग पॉइन्ट मिल जाएगा। 

बूट और स्टोरेज स्पेस

डिस्कवरी स्पोर्ट में छिटपुट सामान रखने के लिए बड़ा सा डोर पॉकेट, ग्लवबॉक्स और फ्रंट आर्मरेस्ट स्टोरेज दिए गए हैं। 

इसमें पावर्ड टेलगेट का फीचर स्टैंडर्ड दिया गया है। मगर इसका बूट स्पेस काफी कम है जो केवल 115 लीटर ही है। मगर थर्ड रो हटाने के बाद आपको 657 लीटर का बूट स्पेस मिल जाता है। यदि इतना स्पेस भी कम पड़े तो सेकंड रो सीटों को पावर फोल्ड करके आप 1451 लीटर का बूट स्पेस तैयार कर सकते हैं। हालांकि इसकी सेकंड रो पूरी तरह से सीधी फोल्ड नहीं होती है, मगर फिर भी आप यहां सामान रख सकते हैं। 

सेफ्टी फीचर्स

यूरो एनकैप क्रैश टेस्ट में डिस्कवरी स्पोर्ट को पैसेंजर की सुरक्षा के लिए 5 स्टार रेटिंग दी गई है। इसमें 6 एयरबैग, आईएसओफिक्स एंकर, हिल डिसेंट एंड एसेंट कंट्रोल, इलेक्ट्रॉनिक ट्रैक्शन कंट्रोल, ईबीडी के साथ एबीएस और इमरजैंसी ब्रेक असिस्ट जैसे फीचर्स स्टैंडर्ड दिए गए हैं। 

इंजन और परफॉर्मेंस

डिस्कवरी स्पोर्ट के अपडेटेड मॉडल में बीएस6 पेट्रोल और डीजल इंजन दिए गए हैं। हमने इसके डी180 2.0 लीटर 4 सिलेंडर डीजल इंजन वाले वेरिएंट को चलाकर देखा जो 180 पीएस की पावर और 430 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। इस इंजन के साथ 9-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर दिया गया है। यह इंजन पहले से काफी ज्यादा रिफाइंड महसूस हुआ। यदि आप जल्दी में गाड़ी की स्पीड बढ़ाते हैं तो महज आधे सेकंड में गियर डाउन हो जाता है। वहीं आप यदि गियर अपने आप लगाना चाहते हैं तो इसके आर डायनैमिक वेरिएंट में पैडल शिफ्टर का फीचर भी दिया गया है। 

डिस्कवरी स्पोर्ट को हाईवे पर चलाने में ज्यादा मजा आता है। ये नौवे गियर पर 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पर आराम से चलती है। इसमें ओवरटेकिंग के लिए भी अच्छा खासा टॉर्क मिल जाता है। हालांकि 300 आरपीएम से ऊपर जाने के बाद इसका इंजन थोड़ी आवाज करने लगता है। 

लैंड रोवर डिस्कवरी स्पोर्ट

परफॉर्मेंस

0-100 किलोमीटर प्रति घंटा

11.24 सेकंड

20-80 किलोमीटर प्रति घंटा

7.15 सेकंड

माइलेज फिगर की बात करें तो ये एसयूवी हाईवे पर 13.25 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज दे देती है, वहीं सिटी में लैंड रोवर डिस्कवरी स्पोर्ट का माइलेज 8.14 किलोमीटर प्रति लीटर है। इसकी ब्रेकिंग परफॉर्मेंस भी काफी अच्छी है और ये चीज आपको ड्राइव करते वक्त हमेशा कॉन्फिडेंस देती है। 

लैंड रोवर डिस्कवरी स्पोर्ट

ब्रेकिंग परफॉर्मेंस

100-0 किलोमीटर प्रति घंटा

2.99सेकंड/42.09 मीटर

80-0 किलोमीटर प्रति घंटा

2.39सेकंड/26.93मीटर

राइड और हैंडलिंग

डिस्कवरी स्पोर्ट का वजन दो टन से भी ज्यादा है। इसमें थोड़ा बॉडी रोल भी महसूस होता है, मगर ये कोई चिंता की बात नहीं है। इसके स्टीयरिंग व्हील का वजन काफी बैलेंस्ड है, मगर धीमी स्पीड में इसपर थोड़ा सा जोर डालना पड़ता है। पहले प्रीमियम कार चलाने वालों को तो इस चीज से थोड़ी परेशानी हो सकती है, मगर जो पहली बार चला रहे हैं वो जल्दी से इसके आदी हो जाते हैं। 

डिस्कवरी स्पोर्ट में मल्टीपल टैरेन मोड्स के साथ टैरेन रिस्पॉन्स का फीचर दिया गया है। ये खराब सड़कों, उबड़ खाबड़ और उछाल भरे रास्तों पर से आराम से गुजर जाती है। इसमें कीचड़ से भरे रास्तों से निपटने के लिए ऑल टैरेन प्रोग्रेस कंट्रोल का फीचर दिया गया है जो व्हील्स को इलेक्ट्रॉनिकली पावर सप्लाय करता है। इससे आप कहीं भी नहीं अटकते हैं। 

हमने इसे पहाड़ी रास्तों पर भी ड्राइव करके देखा और परखने की कोशिश की। हमने जैसे ही एटीपीसी ऑल टैरेन प्रोग्रेस कंट्रोल ऑटो मोड को ऑन किया तो ये खड़ी चढ़ाई पर चढ़ते हुए ऊपर आराम से पहुंच गई। कुल मिलाकर इसकी कीमत के हिसाब से तो इसकी ऑफ रोडिंग क्षमताएं आपको काफी सुकून देती हैं। 

निष्कर्ष

लैंड रोवर डिस्कवरी स्पोर्ट 2020 अपने लुक्स, परफॉर्मेंस, टेक्नोलॉजी और दूसरे मोर्चों पर पहले से काफी बेहतर हो गई है। इसमें आपको फील गुड फैक्टर मिलेगा और इसकी राइड क्वालिटी भी काफी अच्छी है। सबसे बड़ी बात ये है कि इसमें थर्ड रो सीट भी मौजूद है जिससे आप अपनी पूरी फैमिली के साथ लंबी यात्राओं पर जा सकते हैं। 

डिस्कवरी स्पोर्ट के बेस मॉडल की प्राइस 59.90 लाख रुपये है, वहीं टॉप लेवल मॉडल की प्राइस 63.31 लाख रुपये (एक्स-शोरूम इंडिया) है। इस प्राइस पॉइन्ट पर बीएमडब्ल्यू एक्स3 और वोल्वो एक्ससी60 भी उपलब्ध हैं। मगर मर्सिडीज़ बेंज जीएलसी के मुकाबले इसकी प्राइस थोड़ी ज्यादा है। तो कुल मिलाकर, कॉम्पिटिटिव प्राइसिंग,ऑफ रोड क्षमता, एक्सट्रा रो, बेहतर फीचर्स और ज्यादा रिफाइंड इंजन के चलते आप इस एसयूवी को अपनी फेवरेट कार की लिस्ट में शामिल कर सकते हैं।

नई एसयूवी कारें

अपकमिंग कारें

पॉपुलर एसयूवी कारें

*Estimated Price New Delhi
×
आपका शहर कौन सा है?