किआ ईवी6 जीटी लाइन: फर्स्ट ड्राइव रिव्यू

Published On मई 31, 2022 By भानु for किया ev6

किआ की इलेक्ट्रिक व्हीकल सेगमेंट में एंट्री लेने भर की बात से सबका ध्यान इस ओर खींचा था। ना केवल ईवी6 के लुक्स से लोग आकर्षित हुए थे बल्कि इसमें इस्तेमाल ​की गई टेक्नोलॉजी भी काफी कौतूहल का विषय बनी हुई थी। ये नई ईवी स्पोर्ट्स कार जैसी परफॉर्मेंस देगी और इसमें लग्जरी कारों जैसे फीचर्स दिए गए हैं और हमनें इसका पूरा एक्सपीरियंस भी लिया है। 

हालांकि ये कार पूरी तरह से इंपोर्ट होकर भारत में लॉन्च की जाएगी जिसे लग्जरी कार सेगमेंट में पोजिशन किया जाएगा। क्या एक इंपोर्टेड प्रोडक्ट के तौर पर ईवी6 छोड़ पाएगी ग्राहकों पर अच्छा प्रभाव, ये जानेंगे आप इस फर्स्ट ड्राइव रिव्यू के जरिए

लुक्स

इस कार को डिजाइन करने में किआ मोटर्स ने काफी अलग तरह की अप्रोच रखी है। ईवी6 ना तो एक कंवेशनल हैचबैक नजर आती है, ना सेडान और ना एसयूवी। बल्कि ये इन तीनों बॉडी स्टाइल वाली कारों का कॉम्बिनेशन लगती है और शायद ही कभी आपने इस तरह की कार सड़क पर देखी हो। 

इसमें स्लोपिंग बोनट, स्लीक ग्रिल और बड़े हेडलैंप्स दिए गए हैं। इसके साइड प्रोफाइल को देखें तो ये कार यहां से काफी लंबी दिखाई पड़ती है। इसमें लाइटिंग के लिए हेडलैंप्स में इंटीग्रेटेड डेटाइम रनिंग लैंप्स और फुल मेट्रिक्स एलईडी सेटअप दिया गया है। इसमें अपर डेटाइम रनिंग लैंप्स सीक्वेंशनल टर्न इंडिकेटर्स का काम करते हैं। 

किआ ईवी6 4695 मिलीमीटर लंबी,1890 मिलीमीटर चौड़ी और 1550 मिलीमीटर ऊंची कार है। इसका व्हीलबेस साइज 2900 मिलीमीटर है। किआ ईवी6 टाटा सफारी जितनी लंबी और लगभग इसके बराबर चौड़ी कार है, वहीं इसका व्हीलबेस साइज टोयोटा फॉर्च्यूनर के बराबर है। 

इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के प्लेटफॉर्म कुछ इस तरह बने होते हैं कि इनमें व्हील्स को कॉर्नर पर पुश करना पड़ता है। ऐसे में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स काफी स्पोर्टी नजर आते हैं। नई किआ ईवी6 में 19 इंच के व्हील्स, एयरो स्पेसिफिक आउटसाइड रियरव्यू मिरर्स और फ्लश फिटिंग डोर हैंडल्स दिए गए हैं। 

इसके रियर प्रोफाइल में कनेक्टेड टेललैंप्स और टर्न इंडिकेटर्स पर 3डी पैटर्न दिया गया है। इसमें काफी स्पोर्टी लुक वाले स्पॉयलर दिए गए हैं और इसमें हाइपर कार जैसी रिवर्स लाइट्स दी गई है। 

कुल मिलाकर किआ ईवी6 के लुक्स काफी ज्यादा आकर्षक है। अपने साइज और डिजाइन ​डीटेल्स के कारण इसका रोड प्रजेंस काफी ज्यादा ध्यान खींचने में सक्षम है। 

इंटीरियर

किआ ईवी6 के डैशबोर्ड का लेआउट काफी फ्यूचरस्टिक है। इसके टॉप पर काफी आकर्षक पैटर्न दिया गया है जो आजतक हमनें किसी दूसरी कार में नहीं देखा है। इसमें दो कर्व शेप की स्क्रीन और 2 स्पोक स्टीयरिंग दिए गए हैं। 

प्योर ईवी प्लेटफॉर्म पर बेस्ड ईवी6 का फ्लोर काफी फ्लैट है। इससे डिजाइनर को इसमें ज्यादा स्पेस देने में भी मदद मिली, साथ ही सेंटर कंसोल को भी फ्लोटिंग इफेक्ट मिला। इससे ना सिर्फ इस कार में अलग सी फिलिंग मिलती है, बल्कि केबिन में काफी स्टोरेज स्पेस भी मिलते हैं।

इसमें 10 तरीकों से एडजस्ट हो सकने वाली पावर एडजस्टेबल सीट्स दी गई है जो काफी कंफर्टेबल और सपोर्टिव है। भले ही आपका साइज कैसा भी हो आपको इनपर बैठकर नैचुरल ड्राइविंग पोजिशन मिल जाती है। जब ये कार चार्ज हो रही होती है तब इसकी सीटें रिक्लाइन हो जाती है जिससे आप यहां पर कुछ देर आराम भी कर सकते हैं। इसके इंटरनेशनल मॉडल में सीट कवर्स रिसाइकल्ड प्लास्टिक से बने हैं, जबकि इसके इंडियन वर्जन में वीगल और स्यूड लैदर का इस्तेमाल किया गया है। हालांकि इसमें रीसाइकल्ड पैट बॉटल्स से बने डोर पैड्स दिए गए हैं। 

फीचर्स

ईवी6 के डैशबोर्ड पर दो कर्व शेप की 12.3 इंच डिस्प्ले दी गई है जिनमें से एक ड्राइवर और दूसरी इंफोटेनमेंट ​के लिए है। इसकी डिस्प्ले क्लैरिटी और सॉफ्टवेयर की स्मूदनैस काफी अच्छी है और ये मर्सिडीज बेंज वाले सिस्टम को कड़ी टक्कर देती नजर आती है। ड्राइवर के लिए इसमें काफी तरीके के लेआउट दिए गए हैं जहां फ्लोईंग एनिमेशंस देखने को मिलते हैं और इंफोटेनमेंट सिस्टम में यूजफुल ग्राफिक्स का इस्तेमाल किया गया है। हमें इसकी बैट्री और रेंज डिस्प्ले काफी पसंद आई है। 

इसके इंफोटेनमें​ट सिस्टम के साथ शानदार साउंड वाला 14 स्पीकर्स से लैस मेरेडियन साउंड सिस्टम दिया गया है जिसमें लग्जरी कारों जैसा 3डी अकूस्टिक साउंड मिलता है। इसके अलावा इसमें वेंटिलेटेड एंड हीटेड सीट्स, हीटेड स्टीयरिंग, ड्युअल जोन क्लाइमेट कंट्रोल, एंबिएंट लाइट्स, सनरूफ, 360 डिग्री कैमरा का फीचर दिया गया है।

किआ की भारत में इस पहली इलेक्ट्रिक कार में फुल एडवांस्ड ड्राइविंग असिस्टेंस सिस्टम भी दिया गया है जिसके तहत अडेप्टिव क्रूज कंट्रोल, लेन कीप असिस्ट, इमरजेंसी ब्रेक्स आदि जैसे फीचर्स दिए गए हैं। इसके अलावा इसमें हेड्स अप डिस्प्ले का फीचर भी दिया गया है जिसमें नेविगेशन और वॉर्निंग के लिए ऑगमेंटेड रिएलिटी डिस्प्ले दी गई है। ये आपको सड़क पर अच्छी गाइडेंस देने के काम में आता है। 

प्रैक्टिकैलिटी

जैसा कि हमनें बताया किआ ईवी6 एक ईवी स्पेसिफिक प्लेटफॉर्म पर बेस्ड है और इसमें काफी सारा स्पेस और प्रैक्टि​कल फीचर्स दिए गए हैं। सेंटर कंसोल के नीचे दिए गए स्टोरेज में छोटा बैग रखा जा सकता है और आर्मरेस्ट के नीचे भी काफी डीप स्टोरेज दिया गया है जहां केवल एक छोटा बैग रखा जा सकता है। इसमें गैजेट्स को चार्ज करने के लिए दो टाइप सी, एक यूएसबी, एक 12 वोल्ट और फ्रंट में वायरलेस चार्जर का फीचर दिया गया है। रियर पैसेंजर के लिए इसमें दो सीट माउंटेड टाइप सी पोर्ट्स और लैपटॉप चार्जर दिए गए हैं। 

रियर सीट्स

6 फीट तक के ऊंचे पैसेंजर के लिए भी किआ ईवी 6 की रियर सीट पर अच्छा खासा स्पेस मिल जाता है। यहां नीरूम और हेडरूम स्पेस की भी कोई कमी नहीं है, मगर फ्रंट सीट के आगे क्लीयरेंस नहीं होने से आप अपने पांव फैलाकर नहीं बैठ पाते हैं। फ्लोर ऊंचा होने से अंडर थाई सपोर्ट भी अच्छा नहीं मिलता है। अपराइट बैकरेस्ट के कारण किआ ईवी6 लंबे सफर के दौरान आपको पूरी तरह से कंफर्ट देने में नाकाम नजर आएगी। हालांकि सिटी में 5 लोगों के हिसाब से ये कार काफी कंफर्टेबल महसूस होगी। 

बूट स्पेस

ईवी6 में 520 लीटर का बूट स्पेस दिया गया है जिसे रियर सीट्स को फोल्ड करने के बाद एक्सटेंड किया जा सकता है। हालांकि इसमें दिए गए बड़े बूट स्पेस मेंं स्पेयर व्हील काफी जगह घेर लेता है। इसके साथ ही चार्जर और पंक्चर किट भी बूट फ्लोर की काफी जगह रोक लेते हैं। 

हालांकि, ऑल व्हील ड्राइव वेरिएंट में फ्रंट में बोनट के अंदर आपको 20 लीटर का स्पेस मिल जाएगा, वहीं रियर व्हील ड्राइव मॉडल में 52 लीटर का स्पेस मिलेगा। यहां आप ग्रॉसरी बैग रख सकते हैं। 

वेरिएंट्स

ईवी6 केवल जीटी लाइन ट्रिम में ही उपलब्ध रहेगी जिसमें आपको दो पावरट्रेन ऑप्शंस दिए जाएंगे। सिंगल रियर मोटर वाला रियर व्हील ड्राइव वेरिएंट 229 पीएस और 350 एनएम का आउटपुट देगा जिसे 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार हासिल करने में 7.3 सेकंड्स का समय लगता है। हमनें इसके 325 पीएस पावरफुल वेरिएंट को ड्राइव किया जो 605 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है और इसमें ऑल व्हील ड्राइव सिस्टम भी दिया गया है। इस वेरिएंट को 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड पकड़ने में 5.2 सेकंड्स का समय लगता है। 

मोटर और परफॉर्मेंस

ईवी6 को आप जैसे ही ड्राइव करना शुरू करते हैं तो ये आपको दूसरी इलेक्ट्रिक कार जैसी ही महसूस होगी। ये काफी शांत, स्मूद और तेज कार है। इसका केबिन इंसुलेशन भी काफी कमाल का है। 

ईवी6 और दूसरी रेगुलर इलेक्ट्रिक कारों के बीच फर्क सिर्फ इतना ही है कि ये थ्रॉटल देने के बाद ही काफी पावरफुल महसूस होती है। स्पोर्ट मोड पर ईवी6 तुरंत भागने लगती है। चाहे कार को 40 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से ड्राइव किया जा रहा हो या फिर 140 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से, एडिशनल थ्रॉटल से इसका एक्सलरेशन काफी स्ट्रॉन्ग हो जाता है। 

ईवी6 की इलेक्ट्रॉनिकली लिमिटेड स्पीड 192 किलोमीटर प्रति घंटे है और हम इसे पाने में कामयाब भी हुए। 192 किलोमीटर प्रति घंटे का मार्क छूने के लिए इस कार को 20 सेकंड्स का समय लगा ​जो काफी तेज है और इस दौरान इसका एक्सलरेशन भी काफी जबरदस्त था। 

इसमें एक काफी यूनीक 'स्पोर्ट ब्रेक' मोड भी दिया गया है जो ब्रेक्स को सुपर शार्प कर देता है और रेसट्रेक के लिहाज से ये चीज काफी अच्छी होती है। इको या ड्राइव मोड पर थ्रॉटल का एग्रेशन थोड़ा कम हो जाता है। इससे एक्सलरेशन ज्यादा प्रोग्रेसिव और कंट्रोल्ड रहता है। इसके अलावा इस कार का बैट्री बैकअप भी काफी अच्छा है। 

किआ ईवी6 की रेंज 500 किलोमीटर बताई गई है और रियल वर्ल्ड में आप इसे सिंगल चार्ज के बाद 400 किलोमीटर रेंज देने की उम्मीद तो कर ही सकते हैं। यह 350 किलोवॉट का चार्जर सपोर्ट करती है जो 18 मिनट में बैट्री को 10 से 80 प्रतिशत तक चार्ज कर देता है। 

बस एक बात की यहां कमी रह जाती है कि भारत में सुपरफास्ट चार्जर्स की समस्या है। ​यदि आपको 50 केडब्ल्यू का चार्जर नहीं मिल पाता है तो आपको इस कार की बैट्री को 10 से 80 प्रतिशत तक चार्ज करने में 1 घंटे 13 मिनट का समय लगेगा। वहीं घर के होम सॉकेट से भी इसे चार्ज होने में करीब 36 घंटे लगते हैं। 

राइड और हैंडलिंग 

इसमें दिया गया ऑल व्हील ड्राइव सेटअप आपको तब तक रियर व्हील ड्राइव पर रखता है जब तक आपको ज्यादा ट्रेक्शन या एक्सलेरशन की जरूरत नहीं पड़ती है। अच्छे ट्रेक्शन कंट्रोल के बाद आप स्पोर्टी ड्राइविंग का आनंद भी ले सकते हैं। शार्प टर्न पर भी ये कार आपके पूरे कंट्रोल में रहती है। 

इसके स्टीयरिंग व्हील का वेट आपको पूरा कॉन्फिडेंस देता है। किआ ईवी6 को हिल स्टेशन पर ड्राइव करने का तो अपना ही मजा है। 

अभी हमने किआ ईवी6 को पब्लिक रोड पर ड्राइव करके नहीं देखा है, मगर इतना जरूर बता दें कि हाई स्पीड पर ये काफी स्थिर रहती है और शायद ये रास्तें में आने वाले बंप्स और गड्ढों को भी अच्छी तरह से टैकल करने में सक्षम साबित होगी। 

निष्कर्ष

किआ ईवी6 की प्राइस 70 लाख रुपये तक हो सकती है। ऐसे में जाहिर है कि हर कोई इसे खरीद पाने में सक्षम नहीं होगा और इसका मुकाबला वोल्वो एक्ससी40 रिचार्ज जैसी लग्जरी इलेक्ट्रिक कार से रहेगा। 

हालांकि ईवी6 जरूर अपने लुक्स, लाइट्स, टेक्नोलॉजी, फीचर्स और ड्राइविंग एक्सपीरियंस के दम पर लोगों का ध्यान अपनी ओर खींचने में सक्षम होगी। चूंकि इस कार की केवल 100 यूनिट्स ही इंपोर्ट कराई जाएगी ऐसे में ये काफी एक्सक्लूसिव कार साबित होगी। 

नई एसयूवी कारें

अपकमिंग कारें

पॉपुलर एसयूवी कारें

×
We need your सिटी to customize your experience