जीप कंपास 3000 किलोमीटर लॉन्ग टर्म रिव्यू

Published On अक्टूबर 27, 2022 By भानु for जीप कंपास

कंपास काफी वर्सेटाइल कार है, अपने डायनैमिक्स के कारण नहीं बल्कि उस मोर्चे पर जहां ये असल में फिट बैठती है। फील्ड में जहां ये काफी रफ एंड टफ दिखाई देती है तो वहीं किसी 5 स्टार होटल की लॉबी में ये काफी प्रीमियम दिखाई पड़ती है। कुल मिलाकर कहा जाए तो ये एक ऑल राउंडर एसयूवी है।

इसका डिजाइन काफी साफ सुथरा है जिसमें जबरदस्ती की चमक धमक दिखाने की कोशिश नहीं की गई है। इसका इंटीरियर भी क्लासी लगता है और इसकी ऑल ब्लैक इंटीरियर थीम को नापसंद किए जाने का तो सवाल ही नहीं उठता है। हालांकि ऑल ब्लैक इंटीरियर के रहते धूप में पार्क करने पर ब्लैक लैदर ज्यादा गर्म महसूस होता है। इससे बचने के लिए कुछ मिनट सनरूफ को खोल लें और एसी को फुल कर दें जिसके बाद आपको पूरी तरह से रिलैक्स महसूस होगा। 

कंपास को हमने पुणे में काफी ड्राइव किया है। ये एक ऐसी कार है जिसे आप कहीं भी ड्राइव कर सकते हैं। इसके गियरबॉक्स से थोड़े और फुर्तिले होने की मुझे उम्मीद थी। वहीं सिटी में भी ये थोड़ा एफिशिएंट होना चाहिए था। हैवी बंपर टू बंपर ट्रैफिक में जीप कंपास 8.5 किलोमीटर प्रति लीटर से लेकर 10 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज निकाल लेती है। वहीं, एक्सप्रेसवे पर ये 13.5 से लेकर 15 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज दे देती है। 

अब बात इस कार के केबिन में दी गई चीजों की तो इसका इंफोटेनमेंट सिस्टम काफी अच्छा है। हालांकि, इसमें एपल कारप्ले को अगर मैंने 10 बार इस्तेमाल किया तो उसमें से दो बार तो इसमें कोई ना कोई ​परेशानी आई और कार को लॉक/अनलॉक करने के बावजूद भी इसमें कोई परिवर्तन नहीं आया।

अब बात वेंटिलेटेड सीट्स की तो ये भी अपना काम बखूबी ढंग से निभाती है, मगर मैं नहीं चाहता था कि टचस्क्रीन की मदद से मुझे इस सिस्टम को ऑपरेट करना पड़े। फैन स्पीड कंट्रोल के नीचे दो खाली स्थान हैं तो कंपनी को यहां स्विच दे देने चाहिए थे। वहीं, वॉइस कमांड से भी सीट वेंटिलेशन को एक्टिवेट किए जाने की सुविधा दी जा सकती थी जो काफी आसान रहती। 

तीसरी बात इसकी एयरकंडीशनिंग की तो मैं अक्सर मैनुअली फैन स्पीड को फुल सेट करता हूं। कम स्पीड पर इसका ब्लोअर ठीक से काम नहीं करता है और गर्मी के दिनों में ये चीज काफी परेशान करती है। यही चीज रियर में भी नजर आती है जहां अलग से फैन स्पीड कंट्रोल नहीं दिया गया है। 

इस कार की कीमत को देखते हुए मुझे ऐसा भी महसूस हुआ कि इसमें सभी विंडोज़ के लिए ऑटो अप/डाउन, की के जरिए सनरूफ ऑपरेशन और रियर सीट पर रिक्लाइन फंंक्शन जैसे फीचर्स भी देने चाहिए थे जो कि इसके मुकाबले वाली कुछ एसयूवी कारों में दिए जा रहे हैं।

अब हम कंपास को टेस्ट करने के आखिरी फेज में है। अब ऐसा लगता है कि इस कार के बारे में लगभग हम सभी बातें जान चुके हैं और इसे पूरी तरह महसूस भी कर चुके हैं। कुल मिलाकर मैं कहूंगा कि मुझे इसे ड्राइव करने में काफी मजा आया और मैं इसे कुछ और समय के लिए भी ड्राइव कर सकता हूं।

हमें ये कार 22 जून 2022 के दिन टेस्ट करने के लिए दी गई थी। जब ये हमें दी गई तब तक ये 21,000 किलोमीटर ड्राइव की जा चुकी थी। अब तक हम इसे 24,000 किलोमीटर तक ड्राइव कर चुके हैं। सिटी में इसनें हमें 9 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज दिया। वहीं एक्सप्रेस वे पर इससे हमें 13.5 से लेकर 15 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज मिला। 

हाइलाइट्स

  • क्लीन डिजाइन: हर कोई देखता है मुड़कर इसकी तरफ, धूल मिट्टी में गंदी होने के बाद भी ये सॉलिड लगती है तो वहीं साफ सुथरी रहने पर ये प्रीमियम लगती है। 
  • इंटीरियर काफी अच्छा है इसका। सॉफ्ट टच मैटेरियल्स का किया गया है इस्तेमाल।
  • हाईवे पर ड्राइव करने में आता है ज्यादा मजा। ड्राइविंग के शौकीनों के लिए बनी है ये एसयूवी।

जीप कंपास

वेरिएंट*एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
2.0 स्पोर्ट डीजल (डीजल)Rs.20.89 लाख*
2.0 लोंगिट्यूड ऑप्शनल डीजल (डीजल)Rs.23.04 लाख*
2.0l night eagle डीजल (डीजल)Rs.23.45 लाख*
2.0 एनिवर्सरी एडिशन (डीजल)Rs.25.74 लाख*
2.0 लिमिटेड ऑप्शनल डीजल (डीजल)Rs.25.29 लाख*
मॉडल एस डीज़ल (डीजल)Rs.27.49 लाख*
2.0 लिमिटेड 4x4 ऑप्शनल डीजल एटी (डीजल)Rs.29.09 लाख*
2.0 एनिवर्सरी एडिशन 4x4 एटी (डीजल)Rs.29.54 लाख*
मॉडल एस 4x4 डीजल एटी (डीजल)Rs.31.29 लाख*
1.4 स्पोर्ट (पेट्रोल)Rs.21.09 लाख*
1.4 स्पोर्ट डीसीटी (पेट्रोल)Rs.22.07 लाख*
1.4 लोंगिट्यूड ऑप्शनल डीसीटी (पेट्रोल)Rs.23.84 लाख*
1.4 एल night eagle (पेट्रोल)Rs.24.25 लाख*
1.4 एनिवर्सरी एडिशन डीसीटी (पेट्रोल)Rs.26.54 लाख*
1.4 लिमिटेड ऑप्शनल डीसीटी (पेट्रोल)Rs.26.09 लाख*
मॉडल एस dct (पेट्रोल)Rs.28.29 लाख*

नई एसयूवी कारें

अपकमिंग कारें

पॉपुलर एसयूवी कारें

×
We need your सिटी to customize your experience