• English
  • Login / Register

ऑडी क्यू3 स्पोर्टबैक रिव्यू: क्या क्यू3 एसयूवी को छोड़कर चुनना चाहिए इसे ?

Published On अप्रैल 04, 2023 By भानु for ऑडी क्यू3 स्पोर्टबैक

Audi Q3 Sportback Review

पिछले साल ऑडी क्यू3 का न्यू जनरेशन अवतार में कमबैक हुआ था। इसके कुछ महीनों बाद ही इसका स्पोर्टबैक वर्जन भी लॉन्च किया गया। ऑडी क्यू3 स्पोर्टबैक कंपनी की क्यू3 पर ही बेस्ड है जिसके एक्सटीरियर में आपको थोड़े बहुत अंतर दिखाई देंगे। अब सवाल ये उठता है कि थोड़े ज्यादा पैसे खर्च कर क्या आपको ये स्पोर्टबैक लेनी चाहिए या फिर इसका एसयूवी वर्जन ही रहेगा बेहतर? ऐसे तमाम सवालों के जवाब आपको मिलेंगे इस फर्स्ट ड्राइव रिव्यू में:

लुक्स 

Audi Q3 Sportback Review

क्यू3 स्पोर्टबैक काफी हद तक क्यू3 एसयूवी जैसी ही दिखाई देती है। दोनों में सबसे बड़ा अंतर ये है कि क्यू3 स्पोर्टबैक की पीछे की स्टाइलिंग कूपे जैसी है। हालांकि स्पोर्टबैक के लुक्स ज्यादा स्पोर्टी है और ये काफी भारी भरकम कार भी नजर आती है। ये आपको कुछ कुछ ऑडी ए8 और लैम्बॉर्गिनी यूरस की भी याद दिलाती है। 

कुल मिलाकर ऑडी क्यू3 स्पोर्टबैक काफी कॉम्पैक्ट और एक क्यूट सी कार नजर आती है। शार्प क्रीज और शोल्डर लाइन के रहते इसे एक बोल्ड लुक भी मिल रहा है। क्यू3 के मुकाबले इसमें दिए गए 18 इंच के अलॉय व्हील्स ज्यादा बेहतर नजर आते हैं, मगर इसके इंटरनेशनल वर्जन में दिए गए 19 इंच के अलॉय व्हील्स के आगे इनकी चमक थोड़ी फीकी पड़ती है। ऑडी ने इसका एस लाइन पैकेज भी पेश किया है जो ज्यादा स्पोर्टी और दमदार है। 

Audi Q3 Sportback Review

स्पोर्टबैक एक ऐसी कार है जिसे लोग मुड़ मुड़कर देखेंगे, मगर कई लोग इसे क्यू3 भी समझ बैठते हैं। मगर करीब से देखने पर आपको इन दोनों कारों के बीच अंतर समझ आ जाएगा और इस ब्लू कलर में तो ये काफी ज्यादा आकर्षक नजर आ रही है। 

इंटीरियर

Audi Q3 Sportback Review

क्यू3 स्पोर्टबैक एक रिच और क्लासी कार है। इसके इंटीरियर का लेआउट क्यू8 से इंस्पायर्ड लगता है और जो लोग ये बात जानते हैं उन्हें ये चीज पसंद आएगी। इस कार में पहली बार बैठने वालों को ये फैंसी और लग्जरी लगेगी।

Audi Q3 Sportback Review

इसमें 3 लेयर्स वाला डैशबोर्ड दिया गया है, जिसपर सॉफ्ट टच मैटेरियल्स का इस्तेमाल हुआ है। ग्लॉस ब्लैक एलिमेंट और ब्लैक बैकग्राउंड वाला टचस्क्रीन सिस्टम भी आपको काफी आकर्षित करेगा। इसके अलावा इसमें 30 कलर एंबिएंट लाइटिंग का फीचर भी दिया गया है जो रात में काफी कूल नजर आता है। वहीं डैशबोर्ड पर जब 'क्वात्रो' की बैजिंग जगमगाती है तो ये चीज और भी ज्यादा आकर्षक लगती है। 

फीचर्स 

Audi Q3 Sportback Review

इसमें 12.3 इंच का वर्चुअल कॉकपिट, 10-स्पीकर साउंड सिस्टम के साथ 10.1 इंच का टचस्क्रीन सिस्टम, 30-कलर एंबिएंट लाइटिंग, डुअल-ज़ोन क्लाइमेट कंट्रोल, वायरलेस चार्जर, पावर्ड फ्रंट सीट्स और फ्रेमलैस आईआरवीएम जैसे शानदार फीचर्स दिए गए हैं। यही सब फीचर्स क्यू3 एसयूवी में भी दिए गए हैं। 

ब्लैक बैकग्राउंड के साथ इसमें दिया गया टचस्क्रीन सिस्टम काफी शानदार नजर आता है। इस्तेमाल करने में इसका इंटरफेस काफी क्रिस्प, ईजी और स्मूद है। इससे आपको कभी कोई शिकायत नहीं रहेगी। दूसरी सबसे शानदार चीज इसमें दिया गया वर्चुअल कॉकपिट प्लस, फुल डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले के लिए वीएजी स्पीक है जिसपर आपको कई तरह की इंफॉर्मेशन मिल जाएगी। कई तरह की कस्टमाइजेशन डिस्प्ले के बीच आप फुल स्क्रीन करके मैप्स देख सकते हैं या पुराने दौर का टैकोमीटर लगा सकते हैं या फिर फुल डिजिट्स देख सकते हैं।

Audi Q3 Sportback Review

स्पोर्टबैक का केबिन इसके एसयूवी वर्जन जैसा ही है जो काफी शानदार है। मगर इसकी कीमत को देखते हुए इसमें वेंटिलेटेड सीट्स, फ्रंट सीट्स के लिए मेमोरी फ़ंक्शन और 360 डिग्री कैमरा जैसे फीचर्स की कमी महसूस होती है। ये सारे फीचर्स आज आपको 15 लाख से 20 लाख रुपये तक के बजट वाली कारों में आराम से मिल जाएंगे। 

रियर सीट कंफर्ट

Audi Q3 Sportback Review

स्लोपिंग रूफलाइन की वजह से इसके बैक में हेड स्पेस थोड़ा कम मिलता है। ऐसे में जिन लोगों की लंबाई 6 फीट तक है उनका सिर इसकी रूफ से लगता है। हालांकि इसमें मिलने वाला लेग स्पेस काफी अच्छा है और इसका सीट बेस काफी अच्छा और कंफर्टेबल है। इसकी रियर सीट को रिक्लाइन किया जा सकता है और इसे एडजस्ट भी किया जा सकता है जिससे पीछे आप अपने लिए भी जगह बना सकते है या फिर ज्यादा बूट स्पेस भी तैयार कर सकते हैं। 

इस कार की रियर सीट पर आप लॉन्ग ड्राइव आराम से कर सकते हैं, चाहे फिर वहां दो लोग ही बैठे हों। हालांकि यहां अगर तीन लोग बैठ जाएं तो कुछ समस्या हो सकती है, क्योंकि मिडिल सीट का बेस थोड़ा छोटा है और फ्लोर पैनल में भी कम जगह होने से आप अपने पैरों को आराम नहीं दे पाते हैं। 

Audi Q3 Sportback Review

खास बात ये है कि सीटों के दोनों ओर छोटे स्टोरेज स्पेस दिए गए हैं, जहां आप मोबाइल जैसे कुछ छोटे मोटे आइटम्स रख सकते हैं। ये चीज इसे काफी प्रैक्टिकल टच देती है। प्रैक्टिकैलिटी के बारे में और ज्यादा बात करें तो सेंटर में आपको फोन रखने के लिए थोड़ा और स्पेस मिल जाएगा, मगर पीछे की तरफ इसमें आपको चार्जिंग पोर्ट नहीं मिलेगा। हालांकि पीछे के दोनों दरवाजों और पर बॉटल होल्डर्स और सेंटर आर्मरेस्ट पर कपहोल्डर्स दिए गए हैं, जिससे थोड़ी सुविधा बढ़ जाती है।

बूट प्रैक्टिकैलिटी

Audi Q3 Sportback Review

इस कार में 530 लीटर का बूट स्पेस दिया गया है। इसमें आप वीकेंड ट्रिप के लायक दो सूटकेस और कुछ डफल बैग्स रख सकते है। आप कुछ एक्सट्रा सामान रखना चाहते हैं तो आपको बूट कवर को हटाना पड़ेगा जिससे आपको इस्तेमाल करने लायक स्पेस मिल जाएगा। वहीं रियर सीट्स को स्प्लिट एडजस्ट करके आप और ज्यादा स्पेस तैयार कर सकते हैं। हालांकि क्यू3 के मुकाबले स्पोर्टबैक में इस्तेमाल किया जा सकने वाला बूटस्पेस काफी कम मिलता है।

इंजन और परफॉर्मेंस 

Audi Q3 Sportback Review

प्रैक्टिकैलिटी, फीचर्स और लुक्स के बारे में बात करने के बाद अब बात आती है इंजन परफॉर्मेंस की। ड्राइवर सीट एक ऐसी जगह है जहां से आप ऑडी क्यू3 स्पोर्टबैक को बहुत ज्यादा एंजॉय करेंगे। इसमें 2 लीटर टर्बो पेट्रोल टीएसआई इंजन दिया गया है जो 190 पीएस की पावर जनरेट करता है। इस इंजन के साथ 7 स्पीड डीएसजी गियरबॉक्स दिया गया है और इस पावरट्रेन को एक वाक्य में बयान किया जाएगा तो हम कहेंगे 'ये काफी स्पोर्टी' है। 

अपने एसयूवी वर्जन की तरह क्यू3 स्पोर्टबैक कार फन टू ड्राइव व्हीकल है। स्मूद और ईजी गोइंग ड्राइविंग बिहेवियर से लेकर मात्र कुछ सेकंड में इसका तेज रफ्तार को छू लेना आपको काफी पसंद आएगा। सिटी में ये कम स्पीड के साथ ड्राइव करने में काफी आसान लगती है। वहीं हाईवे पर आप हाई स्पीड को फटाफट छू सकते हैं। 

Audi Q3 Sportback Review

इसमें दिया गया 7 स्पीड डीएसजी गियरबॉक्स इंजन के साथ अच्छी तरह से ट्यून किया गया है। इसके शिफ्ट्स काफी स्मूद है और गाड़ी के रफ्तार पकड़ते वक्त काफी अच्छा रिस्पॉन्स देते हैं। एकदम से एक्सलरेट करने के बाद ये कार तुरंत रफ्तार पकड़ लेती है और ऐसी स्थिति में इसके डीएसजी गियरबॉक्स से काफी सपोर्ट मिलता है। 

क्यू3 स्पोर्टबैक के इंजन की सबसे बड़ी हाईलाइट ये है कि सिटी कम्यूटिंग के लिए अपना काम बखूबी निभाता है और हाई स्पीड ड्राइविंग के दौरान अच्छा बैलेंस देता है। हालांकि बीएमडब्ल्यू एक्स1 और मर्सिडीज बेंज जीएलए जैसी कारों में दिए गए डीजल इंजन के ऑप्शन की इस कार में कमी महसूस होती है। ना सिर्फ इस इंजन से मिलने वाली ज्यादा टॉर्क की दरकार महसूस होती है बल्कि आपको ये भी पता रहता है कि आपके पास एक डीजल इंजन का भी ऑप्शन है।

राइड और हैंडलिंग 

Audi Q3 Sportback Review

क्यू3 स्पोर्टबैक की राइड क्वालिटी काफी कंफर्टेबल है और ये कार गड्ढों को आराम से पार कर लेती है। इसमें बैठने के बाद आपको खराब सड़कों का पता ही नहीं लगता है, तो कहा जा सकता है कि जर्मन क्वालिटी बहुत बेस्ट है। 

कॉम्पैक्ट साइज के चलते ये सिटी की संकरी सड़कों और बहुत सारे ट्रैफिक में ड्राइव करने में काफी आसान लगती है। हाईवे पर ये कार हाई स्पीड के दौरान भी काफी स्थिर रहती है। इसके केबिन का नॉइस इंसुलेशन काफी अच्छा है जो सड़क से आने वाली आवाजों को काफी हद तक केबिन के अंदर आने से रोकता है। 

Audi Q3 Sportback Review

हैंडलिंग की बात करें तो इस मोर्चे पर भी ये कार काफी अच्छी है। एक एसयूवी होते हुए भी ये किसी स्पोर्टी हैचबैक जैसा फील कराती है। कॉर्नर्स पर इसे ड्राइव करने में काफी मजा आता है और यहां ये अपनी स्पोर्टीनैस शो करती है। कुल मिलाकर इस कार में कंफर्ट और स्पोर्टी ड्राइव का एक परफैक्ट बैलेंस नजर आता है।

हमारी राय

Audi Q3 Sportback Review

क्यू3 के टॉप वेरिएंट टेक्नोलॉजी की कीमत 50.39 लाख रुपये है। वहीं स्पोर्टबैक के लिए आपको करीब 1 लाख रुपये ज्यादा खर्च करने होंगे, जिसकी कीमत 51.43 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है। इस एक्सट्रा एक लाख रुपये की एवज में आपको काफी हैंडसम और ज्यादा स्पोर्टी लुक वाली एसयूवी कूपे कार मिल रही है। बस केवल आपको इसमें हेडस्पेस और बूटस्पेस से थोड़ा समझौता करना पड़ेगा। यदि आप प्रैक्टिकैलिटी के बजाए लुक्स को तरजीह देना चाहते हैं तो स्पोर्टबैक एक अच्छी चॉइस साबित होगी। इसके अलावा आपको एक ऐसी कार मिल रही है जिसके लुक्स काफी अच्छे हैं और केबिन आलीशान है। साथ ही ये फन टू ड्राइव कार भी है। 

नई एसयूवी कारें

अपकमिंग कारें

पॉपुलर एसयूवी कारें

×
We need your सिटी to customize your experience