2022 ऑडी क्यू7: फर्स्ट ड्राइव रिव्यू

Published On जनवरी 27, 2022 By भानु for ऑडी क्यू7

 

अप्रैल 2020 में लागू हुए बीएस6 नॉर्म्स के बाद ऑडी ने अपनी फ्लैगशिप 3 रो एसयूवी क्यू7 को यहां बंद कर दिया था। दो साल के बाद ये कार एक बार फिर से इंडियन मार्केट में लॉन्च कर दी गई है, इस बार इसका फेसलिफ्ट अवतार पेश किया गया है। इसे वही सब अपडेट दिए गए हैं जो 2019 में इसके ग्लोबल मॉडल को दिए गए थे। 

इस कार के मैकेनिकल पार्ट में बदलाव करने के साथ साथ ऑडी ने इसके एक्सटीरियर और फीचर लिस्ट में भी बदलाव किए हैं। तो क्या ऑडी क्यू7 के लिए 85 लाख रुपये की कीमत खर्च करना है फायदे का सौदा, ऐसे तमाम सवालों के जवाब आपको मिलेंगे इस फर्स्ट ड्राइव रिव्यु में:

डिजाइन

ऑडी क्यू7 को फेसलिफ्ट क्यू5 के तर्ज पर अपडेट किया गया है और अब ये कॉर्पोरेट लुक वाली कार ना होकर एक ज्यादा स्पोर्टी और दमदार लुक वाली एसयूवी बन गई है। इसमें वर्टिकल क्रोम स्लेट्स के साथ ऑक्टागोनल ग्रिल दी गई है जहां ऑडी का फेमस 'क्वात्रो' बैज भी दिया गया है। ऑडी ने अब इसमें मेट्रिक्स एलईडी हेडलाइट्स और डैपर ट्राय एरो एलईडी डेटाइम रनिंग लैंप्स का फीचर भी दे दिया है। ये यूनिट्स सामने से आ रही व्हीकल की लाइट के अनुसार बीम को कंट्रोल कर सकती है जिसके लिए वो हर एलईडी एलिमेंट को भी कंट्रोल कर सकती है। 

इसके अलावा इस एसयूवी के फे​सलिफ्ट मॉडल में बड़े एयरडैम्स के साथ अपडेटेड फ्रंट बंपर और फॉक्स स्किड प्लेट का फीचर भी दिया गया है। क्यू7 के इंटरनेशनल मॉडल में बेहतर रोशनी के लिए लेजर लाइट्स से लैस एचडी मेट्रिक्स एलईडी टेक्नोलॉजी का फीचर भी दिया गया है। मगर ये फीचर इसके इंडियन मॉडल में ऑप्शनल तौर पर भी नहीं दिया गया है।

इसके साइड प्रोफाइल की बात करें तो यहां अब नए डिजाइन के 19 इंच अलॉय व्हील्स ​दे दिए गए हैं जो दिखने में तो आकर्षक लगते हैं, मगर ये अगर ड्युअल टोन स्कीम में आते तो और बेहतर हो सकता था। ऑडी ने इस कार में रनिंग बोर्ड्स का फीचर ऑप्शनल दिया है जो बुजुर्ग पैसेंजर्स के लिए केबिन में प्रवेश करना और उससे बाहर निकलना आसान बनाता है। इस एसयूवी की लंबाई पहले से अधिक हो गई है जिससे इसका रोड प्रजेंस पहले से बेहतर हो गया है। 

इसके रियर प्रोफाइल की बात करें तो यहां अपडेटेड बंपर के साथ फॉक्स स्किड प्लेट और क्रोम अंडरलाइनिंग के साथ अपडेटेड एलईडी टेललाइट्स दी गई है और इनका पैटर्न भी हेडलैंप्स की तरह ट्राय एरो रखा गया है। इसके अलावा इस कार में डायनैमिक टर्न इंडिकेटर्स का फीचर भी दिया गया है। ऑडी ने इसे अपडेट देते हुए एक अच्छा रोड प्रजेंस देने की कोशिश जरूर की है, मगर ये अब भी एक प्रोपर एसयूवी नहीं लगती है। 

इंटीरियर 

इसके केबिन में दाखिल होने के बाद आपको ये अहसास तो हो ही जाएगा कि ये काफी प्रीमियम लग्जरी व्हीकल है। डोर पैड्स से लेकर डैशबोर्ड और स्टीयरिंग व्हील तक सबकुछ काफी आलीशान नजर आते हैं। इसके अलावा ऑडी ने अपनी मौजूदा जनरेशन कारों की तरह इसमें पियानो ब्लैक फिनिशिंग और एल्युमिनियम और वुड फिनिशिंग वाला डैशबोर्ड दिया है जिससे इसमें लग्जरी फैक्टर और बढ़ जाता है। 

फीचर्स और टेक्नोलॉजी

मिड लाइफ अपडेट देने के साथ साथ अब इस कार में 10.1 इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम के लिए ऑडी का लेटेस्ट एमएमआई सॉफ्टवेयर दिया गया है और इसमें मेन इंफोटेनमेंट स्क्रीन के नीचे क्लाइमेट कंट्रोल के लिए 8.6 इंच डिस्प्ले भी दी गई है। इस स्क्रीन को इनपुट इंफॉर्मेशन देने के लिए राइटिंग पैड भी बनाया जा सकता है। दोनों स्क्रीन अपना काम बखूबी ढंग से करती है और इनका रिस्पॉन्स भी काफी अच्छा है। 

हालांकि ऑडी ने इसमें एक कमी छोड़ दी है और वो ये कि इसमें अब सेंटर कंसोल में टचस्क्रीन इंटीग्रेटेड ऑपरेशंस के लिए स्वाइवल कंट्रोलर हटा दिया गया है जिससे आपको कुछ फंक्शंस को कंट्रोल करने के लिए सड़क से अपनी नजरें हटानी पड़ती है। हालांकि इसके लिए ड्राइवर के पास वॉइस कमांड का ऑप्शन भी मौजूद है जिससे क्लाइमेट कंट्रोल, नेविगेशन और मल्टीमीडिया को कंट्रोल किया जा सकता है। 

इसकी फीचर लिस्ट में सबसे हाइलाइटिंग पॉइन्ट डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले है जो काफी अच्छे से इंटीग्रेट की गई है। वहीं ड्राइविंग में ज्यादा मदद के लिए इसमें इन बिल्ट नेविगेशन डिस्प्ले भी मौजूद है जिसे फुल स्क्रीन पर देखा जा सकता है। 

ऑडी की इस फ्लै​गशिप एसयूवी में 19-स्पीकर बैंग एंड ओल्फसेन ऑडियो सिस्टम, 4-ज़ोन क्लाइमेट कंट्रोल, 30-कलर एम्बिएंट लाइटिंग, चारों दरवाजों पर पडल लैंप, फ्रेग्रेंस के साथ एयर क्वालिटी सेंसर और रेन-सेंसिंग वाइपर जैसे फीचर्स भी दिए गए हैं। हालांकि दूसरी तरफ इसमें वेंटिलेटेड सीट्स और इलेक्ट्रिक एडजस्टेबल स्टीयरिंग व्हील जैसे फीचर्स नहीं दिए गए हैं। साथ ही इसमें इसके इंटरनेशनल मॉडल में दिए गए कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी, एलेक्सा वॉयस एक्टिवेशन, हेड-अप डिस्प्ले, गूगल अर्थ नेविगेशन और वैकल्पिक रियर व्हील स्टीयरिंग जैसे फीचर्स नहीं दिए गए हैं। 

ऑडी क्यू7 में जो चीज आज भी नहीं ​बदली है वो है इसमें दिया गया बहुत सारा स्पेस जिसमें 6 से 7 एडल्ट पैसेंजर्स तो आराम से बैठ ही सकते हैं। इसके बारे में आप आगे जानेंगे ज्यादा:

फ्रंट रो 

फ्रंट रो की सीटें काफी बड़ी और कंफर्टेबल हैं, जहां ड्राइवर और को ड्राइवर लंबी यात्राओं के दौरान बिना किसी परेशानी के देर तक बैठे रह सकते हैं। वहीं सीटों की पोजिशनिंग ऊंची होने से बाहर का व्यू काफी अच्छे से मिलता है। 

मिडिल रो 

इस कार की सेकंड रो की सीटों पर कंपनी ने काफी काम किया है क्योंकि ये वो जगह है जहां सबसे ज्यादा लोग होते हैं। इन सीटों की कुशनिंग काफी अच्छी है और तीनों सीट स्लाइड और रिक्लाइन हो सकती है जिससे पैसेंजर काफी रिलेक्स कर सकते हैं। वहीं यहां इतना स्पेस तो मिल जाता है कि तीनों पैसेंजर्स के कंधे एक दूसरे से टकराते नहीं है। साथ ही इसमें अच्छा खासा हेडरूम स्पेस भी दिया गया है और सेंट्रल टनल मिडिल में बैठने वाले पैसेंजर के लेगरूम एरिया को डिस्टर्ब नहीं करता है। 

ऑडी क्यू7 की सेकंड रो में स्पेस की भी कोई कमी नहीं है। इसमें दो ऑप्शनल एंड्रॉयड पावर्ड टेबलेट्स, बी पिलर माउंटेड सेंट्रल एसी वेंट्स और ड्युल जोन क्लाइमेट कंट्रोल दिए गए हैं। इसके अलावा इसमें आर्मरेस्ट के साथ कपहोल्डर्स, पैनोरमिक सनरूफ, टाइप सी चार्जिंग पोर्ट्स, 12 वोल्ट सॉकेट और विंडो शेड्स का फीचर भी दिया गया है। हालांकि यहां वायरलेस फोन चार्जर और फ्रंट पैसेंजर सीट कंट्रोल के फीचर की काफी कमी महसूस होती है। 

यदि आप अक्सर 5 से ज्यादा लोगों के साथ अपनी गाड़ी में ट्रेवल करते हैं तो ऑडी क्यू7 की थर्ड रो इस काम के लिए सबसे बेहतर साबित होगी। यहां प्रवेश करने के लिए आप सेकंड रो की सीटों को दो स्टेप्स में आसानी से फोल्ड और टंबल कर सकते हैं। सिटी में सफर करने के हिसाब से तो एडल्ट पैसेंजर्स के लिए भी इसकी थर्ड रो सीट्स काफी कंफर्टेबल साबित होती है, मगर यहां सीटिंग पोजिशन थोड़ी नीचे रहती है। यहां फीचर्स के तौर पर केवल बड़े कपहोल्डर्स और स्पीकर्स ही दिए गए हैं। इसकी थर्ड रो में एसी वेंट्स, क्लाइमेट कंट्रोल्स और मोबाइल फोन चार्जर जैसे फीचर्स नहीं दिए गए हैं। 

बूट स्पेस

इस कार में बूट स्पेस की भी कोई कमी नहीं है। थर्ड रो की सीटों को डाउन ना भी करें तो यहां बड़े सूटकेस के साथ दो डबल बैग्स आराम से रखे जा सकते हैं। यदि आपको ये भी कम पड़े तो थर्ड रो को इलेक्ट्रिकली फोल्ड डाउन किया जा सकता है। पहले की तरह नई क्यू7 की सेकंड रो सीट्स 35:30:35 के अनुपात में बंटी हुई है जिससे और भी ज्यादा बूट स्पेस की गुंजाइश बनती है। 

क्यू7 में एक और खास बात ये है कि एक बटन की मदद से आप इसकी लोडिंग लिप को भी नीचे कर सकते हैं। इसके अलावा इस कार में किक टू ओपन फंक्शन भी दे दिया गया है जो बूट लिड बंद करने के काम में आता है। 

सेफ्टी

ऑडी क्यू7 फे​सलिफ्ट में आठ एयरबैग, फ्रंट और रियर पार्किंग सेंसर, हिल-होल्ड, एक 360-डिग्री कैमरा और हिल-डिसेंट कंट्रोल जैसे सेफ्टी फीचर्स दिए गए हैं। इसके अलावा नई क्यू7 में लेन डिपार्चर वॉर्निंग और असिस्ट का फीचर भी दिया गया है जिससे ये कार हल्के स्टीयरिंग इनपुट्स के साथ सड़क को पकड़कर चलती है और टाइट पार्किंग में गाड़ी पार्क करने के लिए पार्क असिस्ट का फीचर भी दिया गया है। हालांकि इसमें एडवांस ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम का फीचर भी दिया जाना चाहिए था जो इसके इंटरनेशनल मॉडल में मौजूद है। 

इंजन एवं परफॉर्मेंस 

क्यू7 अब केवल पेट्रोल इंजन में ही उपलब्ध है। इसमें कंपनी ने अपना 3 लीटर वी6 टर्बो पेट्रोल इंजन दिया है जो 340 पीएस की पावर और 500 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। इस इंजन के साथ 48 वोल्ट की माइल्ड हाइब्रिड टेक्नोलॉजी भी दी गई है। इस इंजन के साथ 8 स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन और ऑडी का पॉपुलर 'क्वात्रो' ऑल व्हील ड्राइवट्रेन दिया गया है। हालांकि काफी लोगों को इसमें डीजल इंजन की कमी जरूर महसूस होने वाली है। 

ऑडी क्यू7 का पिछला मॉडल पेट्रोल और डीजल इंजन के ऑप्शन में उपलब्ध था, मगर क्यू7 में अब पहले से ज्यादा पावरफुल पेट्रोल इंजन की एकमात्र चॉइस दी गई है। ये इंजन कम स्पीड पर तो बिल्कुल शोर नहीं करता है। वहीं कम स्पीड पावर और टॉर्क की भी कमी महसूस नहीं होती है। 

इसके गियरशिफ्टर्स में जर्क महसूस नहीं होता है और ये काफी तेजी से शिफ्ट होते हैं। वहीं शिफ्ट्स को बेहतर तरीके से कंट्रोल में रखने के लिए ऑडी ने इसमें पैडल शिफ्टर्स का फीचर भी दिया है। 100 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से ऊपर भी ये कार आपके पूरे कंट्रोल में रहती है और फैमिली के साथ रोड ट्रिप्स करते हुए भी ये आपको काफी पसंद आएगी। 

क्यू7 में 6 तरह के ड्राइव मोड्स: एफिशिएंसी, डायनैमिक, कंफर्ट, ऑफ रोड, ऑल रोड और इंडिविजुअल दिए गए हैं। एफिशिएंसी मोड पर फ्यूल की खपत कम होती है, वहीं कंफर्ट मोड आराम से क्रूज करने के लिए दिया गया है। डायनैमिक मोड पर सस्पेंशन इस एसयूवी को थोड़ा नीचे रखते हैं और इस दौरान थ्रॉटल रिस्पॉन्स काफी सटीक रहता है। वहीं ऑफ रोड मोड पर ग्राउंड क्लीयरेंस बढ़ जाता है। ऑल रोड मोड पर इस कार को हर तरह के रास्तों पर चलाया जा सकता है। वहीं इं​डिविजुअल मोड पर आपकी जरूरत के हिसाब से स्टीयरिंग, ड्राइवट्रेन और सस्पेंशन सेटअप कस्टमाइज हो जाते हैं। 

राइड और हैंडलिंग

खराब सड़कों और गड्ढों से ऑडी क्यू7 फेसलिफ्ट को कोई फर्क नहीं पड़ता है और ये इनपर से आराम से गुजर जाती है। इस दौरान इसके केबिन में अच्छी कुशनिंग देखने को मिलती है। कंफर्ट मोड पर तो सस्पेंशन के सॉफ्ट होने का और भी अच्छे से पता चलता है।

जैसे ही आप डायनैमिक मोड पर शिफ्ट होते हैं, सस्पेंशन थोड़े लो और स्टिफ हो जाते हैं उसके बावजूद केबिन में बॉडी मूवमेंट कम ही रहता है और आपको एक स्टेबल राइड मिलती है।

क्यू7 के केबिन का इंसुलेशन भी काफी अच्छा है। इसमें बाहर से किसी तरह का शोर या वाइब्रेशन ना सुनाई देता है और ना फील होता है। यहां तक कि केबिन में इतनी शांति रहती है कि आप कुछ देर की आराम से नींद निकाल सकते हैं।

निष्कर्ष

फेसलिफ्ट अपडेट देने के साथ ऑडी ने इस कार में वो सब बदलाव कर दिए हैं जिनकी इसमें जरूरत थी। वहीं इसके लुक्स पहले से ज्यादा स्पोर्टी हो गए हैं और केबिन कंफर्ट का लेवल और भी ज्यादा बढ़ गया है।

हालांकि आपको इसमें डीजल इंजन की कमी खल सकती है और इसकी प्राइसिंग को देखते हुए कुछ फीचर्स की कमी भी महसूस हो सकती है जो इसके मुकाबले में मौजूद बीएमडब्ल्यू एक्स5, मर्सिडीज बेंज जीएलई और वोल्वो एक्ससी90 में आपको मिल जाएंगे। मगर अपनी फैमिली के लिए एक लग्जरी 7 सीटर एसयूवी जो कंफर्ट और अच्छी ड्राइवेबिलिटी दे सके उनके लिए ये कार काफी बेस्ट साबित हो सकती है।

ऑडी क्यू7

वेरिएंट*एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
प्रीमियम प्लस (पेट्रोल)Rs.82.49 लाख*
टेक्नोलॉजी (पेट्रोल)Rs.89.90 लाख*

नई एसयूवी कारें

अपकमिंग कारें

  • किया ev6
    किया ev6
    Rs.65.00 लाखसंभावित कीमत
    संभावित लॉन्च : जून 2022
    संभावित लॉन्च : जून 2022
  • हुंडई वेन्यू 2022
    हुंडई वेन्यू 2022
    Rs.7.00 लाखसंभावित कीमत
    संभावित लॉन्च : जून 2022
    संभावित लॉन्च : जून 2022
  • मारुति विटारा ब्रेज़ा 2022
    मारुति विटारा ब्रेज़ा 2022
    Rs.8.00 लाखसंभावित कीमत
    संभावित लॉन्च : जून 2022
    संभावित लॉन्च : जून 2022
  • Mahindra Scorpio-N
    Mahindra Scorpio-N
    Rs.10.00 लाखसंभावित कीमत
    संभावित लॉन्च : जून 2022
    संभावित लॉन्च : जून 2022
  • वोल्वो एक्ससी40 रिचार्ज
    वोल्वो एक्ससी40 रिचार्ज
    Rs.65.00 लाखसंभावित कीमत
    संभावित लॉन्च : जुल, 2022
    संभावित लॉन्च : जुल, 2022

पॉपुलर एसयूवी कारें

×
We need your सिटी to customize your experience