2021 फोर्स गुरखा फर्स्ट ड्राइव रिव्यू

Published On अक्टूबर 08, 2021 By भानु for फोर्स गुरखा

भारत में फोर्स गुरखा की मौजूदगी 1997 से है जब इंडियन आर्मी में शामिल करने के लिए इसका ट्रायल लिया गया था। उस समय ये कार आर्मी की कुछ जरूरतों के मोर्चे पर खरा नहीं उतर पाई, मगर देश के ऑफ रोडर्स को ये काफी पसंद आई। देश के कुछ सुदुर इलाकों में रहने वाले, माइनिंग बिजनेस से जुड़े और लाइफस्टाइल मेंटेन करने वाले कस्टमर्स ने इस गाड़ी को काफी खरीदा था। नतीजतन 2005 से ये कार ऑफ रोडिंग फोकस व्हीकल के तौर पर अपना नाम दर्ज किए हुए है। 

साल 2021 बीतने वाला है और पिछले कुछ सालों में काफी बदलाव भी नजर आए हैं जहां आज ना सिर्फ ऑफ रोडिंग कारों में कैपेबिलिटी देखी जाती है बल्कि कंफर्ट और फीचर्स को भी बराबर की तवज्जो दी जा रही है। हमने इन्ही मोर्चों पर न्यू जनरेशन गुरखा को परखा है। तो क्या पहले के मुकाबले नई फोर्स गुरखा वाकई में बन गई है एक प्रीमियम ऑफ रोडर, इस बारे में आप जानेंगे आगे:

लुक्स

2021 गुरखा की बॉडी में ना तो पिछले मॉडल से कोई एलिमेंट लिया गया है और ना ही ये पुराने प्लेटफॉर्म पर तैयार हुई है। हालांकि अब भी इस कार का डिजाइन बॉक्सी शेप का ही रखा गया है जो मर्सिडीज जी वैगन से काफी इंस्पायर्ड लगता है। टर्न इंडिकेटर्स, राउंड हेडलैंप्स और टॉल बॉडी जैसे एलिमेंट्स से इसका हेरिटेज लुक बरकरार है। इसमें पहले की तरह मैटेलिक बैश प्लेट्स भी दी गई हैं। कुल मिलाकर इसमें दिए गए एलिमेंट्स काफी मॉडर्न हैं। 

इसके फ्रंट प्रोफाइल में फुल एलईडी हेडलैंप्स के साथ ज्वेल जैसे एलईडी डेटाइम रनिंग लैंप्स दिए गए है। इसकी ग्रिल पर फोर्स मोटर्स के लोगो के बजाए गुरखा का नाम लिखा है। साइड में पहले की तरह स्नॉर्कल का फीचर भी मौजूद है। ये इंडिया की पहली ऐसी कार भी है जिसमें ये फैक्ट्री फिटमेंट के तौर पर दिया गया है और इसकी मदद से गुरखा की वॉटर वेडिंग कैपेसिटी 700 मिलीमीटर हो जाती है। इसके बड़े साइज के आउटसाइड रियरव्यू मिरर में खुकरी का एंबलम लगा है जो गुरखा ट्राइब के जांबाज लड़ाकों का प्रतीक चिन्ह भी है। इसके अलावा इसके साइड प्रोफाइल में बड़ी सिंगल ग्लास विंडो भी दी गई है। पहले की तरह इस एसयूवी में 4x4x4 की बैजिंग भी नजर आएगी। 

नई फोर्स गुरखा की लंबाई 4116 मिलीमीटर है जो पहले से 124 मिलीमीटर ज्यादा है। वहीं 1812 मिलमीटर की चौड़ाई के साथ ये 8 मिलीमीटर तक कम चौड़ी हो गई है। पहले की तरह इसकी ऊंचाई और व्हीलबेस साइज क्रमश:2075 मिलीमीटर और 2400 मिलीमीटर है। इसके रियर पार्ट में दमदार बंपर, लैडर और स्पेयर टायर दिया गया है जिनसे इस कार को काफी टफ लुक मिलता है। हालांकि रूफ रेक, लैडर और एक्स्ट्रा व्हील टायर एसेसरीज पैक के तौर पर दिए गए हैं। नई गुरखा की रोड प्रजेंस काफी सॉलिड नजर आती है। इस कार में रेड और ऑरेन्ज कलर के दो फंकी कलर्स की चॉइस भी रखी गई है। इनके अलावा इसमें व्हाइट, ग्रीन और ग्रे कलर का ऑप्शन भी रखा गया है।

इंटीरियर

फोर्स गुरखा 2021 के इंटीरियर का लुक एकदम फ्रैश है। ये एकदम मॉडर्न भी है और काफी प्रैक्टिकल भी है। इसके केबिन में एंट्री लेने के लिए इसमें स्टेप्स भी दिए गए है, वहीं इसके ए पिलर पर एक ग्रैब हैंडल भी दिया गया है। इसमें फैब्रिक अपहोल्स्ट्री वाली नई सीटें दी गई हैं जो काफी कंफर्टेबल है। इनपर आपको गुरखा नाम की एंब्राइडरी भी नजर आएगी। हालांकि इसके स्टीयरिंग व्हील का लुक पुराना सा लगता है और ये काफी बड़ा भी है। इसके इंटीरियर की फिनिशिंग औसत है और इसमें ऑडियो/कॉल्स के कंट्रोल्स भी नहीं दिए गए हैं। अब इसके स्टीयरिंग व्हील में टिल्ट और टेलीस्कोपिक एडजस्टमेंट का फीचर भी दे दिया गया है, मगर फिर भी ड्राइवर अब भी थोड़ा अनकंफर्टेबल महसूस करता है। 

इसके इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर में स्पीडोमीटर, टेकोमीटर और ट्रिप एवं फ्यूल की जानकारी देखने के लिए छोटी सी एमआईडी डिस्प्ले भी दी गई है। 

इसके सेंटर कंसोल में 7 इंच का केनवुड टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है जो ब्लूटूथ, एंड्रॉयड ऑटो, एपल कारप्ले और स्क्रीन मिररिंग जैसी कनेक्टिविटी से लैस है। इसका रिस्पॉन्स काफी अच्छा है और इसमें गुरखा का स्क्रीनसेवर भी दिया गया है। साथ ही में ये 4 स्पीकर्स वाले साउंड सिस्टम से कनेक्टेड भी है। नई गुरखा में यूएसबी पोर्ट्स का फीचर भी मौजूद है जिनमें से दो आगे की तरफ और दो पीछे की तरफ दिए गए हैं। इसके अलावा इस ऑफ रोडर कार में पावरफुल मैनुअल एसी, वन टच डाउन पावर विंडो और लेन चेंज इंडिकेटर जैसे फीचर्स भी दिए गए हैं। 

सेफ्टी के लिए इसमें ड्युअल एयरबैग, एबीएस के साथ ईबीडी, रियर पार्किंग सेंसर, पैसेंजर सीटबेल्ट रिमाइंडर, सेंट्रल लॉकिन्ग, रियर सीट लैप बेल्ट और टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम जैसे फीचर्स दिए गए हैं। सभी रियर पैसेंजर्स सीट पर आईएसओफिक्स चाइल्ड सीट माउंट का फीचर भी दिया गया है। हालांकि हमारी टेस्टिंग के दौरान इसके सेंसर में खराबी आ गई थी। इसमें आफ्टरमार्केट टायरप्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम दिया गया है और इसका पैसेंजर सीटबेल्ट रिमाइंडर बेवजह बीप का साउंड देता है। 

प्रैक्टिकल फीचर्स के तौर पर इसमें दो कपहोल्डर्स, मोबाइल स्टोरेज और सेंटर कंसोल में कॉइन स्टोरेज दिए गए हैं। इसके डोर पॉकेट्स काफी पतले हैं जिनमें पेपर्स या जूस बॉक्स ही रखा जा सकता है। हालांकि इसके ग्लवबॉक्स का साइज काफी बड़ा है, मगर इसमें रियर सीट पैसेंजर्स के लिए कोई स्टोरेज स्पेस नहीं दिया गया है। 

इसमें बेंच टाइप की जगह दो रियर कैप्टन सीट्स दी गई हैं। इनपर बैठने ​के लिए आपको रियर डोर से जाना होता है और ये काफी कंफर्टेबल भी है। इसकी सीटें काफी बड़ी हैं और इनमें आर्मरेस्ट का फीचर भी दिया गया है। ज्यादा कंफर्ट के लिए आप इन्हें रिक्लाइन भी कर सकते हैं मगर ये स्लाइड नहीं होती हैं, पर आपको नी रूम स्पेस की कोई कमी महसूस नहीं होगी। इसमें बड़ा ग्लास एरिया दिया गया है जिससे बाहर का अच्छा व्यू मिलता है। हालांकि इसमें 3 पॉइन्ट सीटबेल्ट की कमी जरूर महसूस होती है जो बाउंसी ट्रैक्स पर काम की साबित हो सकती थी। 

फोर्स गुरखा में 500 लीटर का बूट स्पेस दिया गया है जिसमें बड़े बैग्स रखे जा सकते हैं। और चूंकि दोनों रियर सीट्स के बीच में काफी गैप है, ऐसे में आप यहां भी सामान रख सकते हैं।

इंजन और परफॉर्मेंस

फोर्स गुरखा 2021 मॉडल में 2.6 लीटर डीजल इंजन दिया गया है जो 91 पीएस की पावर और 250  एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। इस इंजन के साथ 5 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स दिया गया है। 

पहले के मुकाबले इसका इंजन ज्यादा रिफाइंड महसूस होता है जो अब ज्यादा आवाज भी नहीं करता है। इसके अलावा इस इंजन में पावर की भी कोई कमी महसूस नही होती है। ये 1400 से लेकर 2400 आरपीएम तक अच्छी टॉर्क डिलीवर करता है। इसका पिकअप अच्छा है जो बंपर टू बंपर ट्रैफिक में आराम से गाड़ी को चलते रहने में मदद करता है। इसके अलावा आप इस कार के साथ आसानी से ओवरटेकिंग भी कर सकते हैं। सिटी में ये कार चौथे गियर पर 40 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से आराम से ड्राइव की जा सकती है। 

2500 आरपीएम को क्रॉस कर लेने के बाद इसमें पावर की कमी महसूस होने लगती है। इससे आपको गियर वापस शिफ्ट करना होता है। वहीं ये ज्यादा आरपीएम पर शोर भी करने लगता है। हालांकि इसके गियर ​की शिफ्टिंग काफी स्मूद है, मगर पहले और दूसरे गियर के दौरान लिवर ड्राइवर से काफी दूर हो जाता है। 

फर्स्ट गियर में खड़ी चढ़ाई और ढलान पर गुरखा का शानदार परफॉर्मेंस देखने को मिलता है। हालांकि कम आरपीएम पर टॉर्क भी कम होने लगती है। गुरखा में ऑल व्हील ड्राइव सिस्टम के साथ इंडीपेंडेंट फ्रंट और रियर लॉकिन्ग डिफ्रेंशियल का फीचर दिया गया है जो ऑफ रोडिंग के दौरान काफी काम का साबित होता है। 

4 व्हील ड्राइव लो गियर और लॉकिन्ग की मदद से आप कैसी भी परिस्थिति से निकल सकते हैं। हम जल्द ही इसका ऑफ रोडिंग टेस्ट करके उसका एक्सपीरियंस भी आपके साथ शेयर जरूर करेंगे। 

राइड और हैंडलिंग 

लैडर ऑन फ्रेम चेसिस पर बनी गुरखा देश की सबसे कफंर्टेबल एसयूवी है। ये खराब रास्तों और तीखे स्पीड ब्रेकर्स का सामना बखूबी ढंग से करती है। इस दौरान इसके सस्पेंशन बिल्कुल आवाज नहीं करते हैं। ये कार ऐसे रास्तों के लिए बनी है जहां कंक्रीट की सड़के नहीं होती है। 

इसके केबिन में आपको कुछ मूवमेंट जरूर महसूस होगा। वहीं इसमें बॉडी रोल को भी महसूस किया जा सकता है। मगर ऑफ रोडिंग ट्रैक्स पर आपको गुरखा में बैठकर किसी तरह की कोई परेशानी नहीं होगी। हालांकि हाईवे पर इसे ड्राइव करने के लिए अच्छे तजुर्बे की जरूरत जरूर पड़ेगी। 

निष्कर्ष 

गुरखा का न्यू जनरेशन मॉडल नए बदलावों के साथ आया है। ये दिखने में पहले से बेहतर हुई है जिसकी हेरिटेज लुकिंग बरकरार रखी गई है। इसका इंजन भी पहले से ज्यादा रिफाइन हुआ है और खराब सड़कों पर अच्छी राइड क्वालिटी भी मिलती है। ये कार हाईवे पर उतनी खास नहीं है। फोर्स ने इसे खासतौर पर ऑफ रोडिंग के हिसाब से ही तैयार किया है। 

कंपनी ने इसके केबिन को भी अपडेट दे दिया है जहां अब पहले से ज्यादा कंफर्ट मिलता है। अगर आप एक लाइफस्टाइल एसयूवी ही लेना चाहते हैं तो गुरखा केबिन क्वालिटी और हाईवे ड्राइविंग के मोर्चो पर आपको निराश कर सकती है। 13.59 लाख रुपये की कीमत पर केवल एक वेरिएंट में उपलब्ध फोर्स गुरखा एक केपेबल ऑफ रोडिंग कार के तौर पर ही ली जा सकती है।

फोर्स गुरखा

वेरिएंट*एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
2.6 डीजल (डीजल)Rs. 13.59 लाख*

नई एसयूवी कारें

अपकमिंग कारें

पॉपुलर एसयूवी कारें

*Estimated Price New Delhi
×
We need your सिटी to customize your experience