• लॉगिन / रजिस्टर

2020 बीएमडब्ल्यू एक्स1: फर्स्ट ड्राइव रिव्यू

Published On अप्रैल 15, 2020 By भानु for बीएमडब्ल्यू एक्स1

बीएमडब्ल्यू एक्स1 हमेशा से ही इसे चलाने वालों को एक अच्छा ड्राइविंग एक्सपीरियंस देती आई है। लेकिन, आप ये सोचें कि आपकी पूरी फैमिली इस कार में आराम से बैठकर सैर कर सकती है तो कुछ समय पहले तक ये इस मामले में सही नहीं थी। लेकिन अब कंपनी ने इस कार में छोटे-मोटे बदलाव कर दिए हैं। तो पहले से कितनी बेहतर हुई बीएमडब्ल्यू एक्स1, ये जानेंगे यहां:

कितना बदला इसका एक्सटीरियर 

बीएमडब्लयू एक्स1 का सेकंड जनरेशन मॉडल हमेशा से ही काफी स्टाइलिश और आकर्षक रहा है और कंपनी ने इसे फेसलिफ्ट अपडेट देते हुए एक्सटीरियर में ज्यादा छेड़छाड़ नहीं की है। यानी एक्स1 को देखते ही पता चल जाएगा कि इसके बाहरी डिज़ाइन में कहां-कहां बदलाव हुए हैं। इसके एलईडी डे-टाइम रनिंग लैंप पहले से काफी शार्प हो गए हैं जिससे इसका फ्रंट कुछ-कुछ एक्स3 और एक्स5 ​की याद दिलाता है। 

बीएमब्ल्यू एक्स1 की किडनी शेप वाली ​फ्रंट ग्रिल में लगे वर्टिकल स्लैट्स को ब्रश्ड एल्यूमिनियम फिनिशिंग दी गई है। इसमें पहले राउंड शेप वाले हेलोजन फॉगलैंप दिए गए थे जिनकी जगह अब पतले एलईडी लैंप दे दिए गए हैं। कंपनी ने इसके बंपर के डिज़ाइन में भी बदलाव किया है। 

2020 बीएमडब्ल्यू एक्स1 फेसलिफ्ट में नए डिज़ाइन वाले 17 इंच के अलॉय व्हील दिए गए हैं। इसके टॉप वेरिएंट एम-स्पोर्ट में 18 इंच के अलॉय व्हील दिए गए हैं। कार के टेललैंप में ‘एल’ शेप वाली लाइट दी गई है। इसके क्रोम एग्जॉस्ट का साइज़ भी अब पहले से बढ़ा दिया गया है। 

इंटीरियर

बीएमडब्ल्यू एक्स1 के केबिन में काफी कम बदलाव नज़र आते हैं। अब इसमें लैदर फिनिशिंग वाला डैशबोर्ड दिया गया है। इसके अलावा इसमें दो की जगह 6 एंबिएंट लाइटिंग ऑप्शंस भी दिए गए हैं जो रात में काफी शानदार लगती है। पहले एक्स1 में 8.8 इंच की टचस्क्रीन केवल एम-स्पोर्ट वेरिएंट में ही दी गई थी और फेसलिफ्ट अपडेट के बाद यह फीचर एक्सलाइन वेरिएंट में भी दे दिया गया है। 
पहले की तरह बीएमडब्ल्यू का केबिन काफी प्रीमियम ही नज़र आता है। केबिन के ऊपरी हिस्से में लगभग हर जगह पर सॉफ्ट प्लास्टिक का इस्तेमाल किया गया है। केवल चारों दरवाज़ों के स्टोरेज कंपार्टमेंट में ही हार्ड प्लास्टिक का इस्तेमाल किया गया है। 

फीचर्स 

बीएमडब्ल्यू एक्स1 को फेसलिफ्ट अपडेट देने के बावजूद भी कंपनी ने इसमें हेडअप डिस्प्ले, पैसिव की-लैस एंट्री सिस्टम, पावर्ड टेलगेट, सनशेड, 360 डिग्री कैमरा, फ्रंट पार्किंग सेंसर और डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर जैसे फीचर्स शामिल नहीं किए हैं। जबकि यह सभी फीचर्स इस गाड़ी से आधी कीमत पर उपलब्ध कारों में देखने को मिल जाते हैं। 

इन सबके बावजूद एक्स1 एसयूवी में कई आकर्षक फीचर्स मौजूद हैं जिनमें पैनोरमिक सनरूफ, ड्राइवर सीट के लिए मैमोरी फंक्शन से लैस पावर एडजस्टेबल फ्रंट सीट, ड्यूल-जोन क्लाइमेट कंट्रोल, रियर पैसेंजर के लिए एसी वेंट और टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम शामिल है। 

इन सब फीचर्स के होने के बावजूद भी जो फीचर इस एसयूवी में नहीं दिए गए हैं वो इससे कम कीमत में उपलब्ध कारों में मौजूद हैं, जिसे देखते हुए आप इस कार को खरीदने से पहले एक बार जरूर सोचेंगे। 

पावरट्रेन

फेसलिफ्ट अपडेट के साथ बीएमडब्ल्यू एक्स1 के इंजन को बीएस6 नॉर्म्स के अनुसार अपग्रेड कर दिया गया है। हमारे इस रोड टेस्ट में हमने इसके डीज़ल वेरिएंट का इस्तेमाल किया है। पहले की तरह एक्स1 अब भी काफी तेज़ एसयूवी है। हालांकि, कंपनी ने इसकी पावर डिलेवरी को थोड़ा हल्का कर दिया है, मगर इससे कोई समस्या नहीं होती है। बीएस6 पर अपग्रेड होने के बाद इसका डीज़ल इंजन काफी रिफाइन हो गया है। उदाहरण के तौर पर यदि इसके केबिन में आपने म्यूजिक प्ले कर रखा है तो आपको इंजन की आवाज़ बिल्कुल नहीं आएगी। 

परफॉर्मेंस फिगर

0-100किमी/घंटा एक्सलरेशन टेस्ट

7.99 सेकंड

क्वार्टर मील

15.79 सेकंड

20-80किमी/घंटा रोल ऑन एक्सलरेशन टेस्ट

4.75 सेकंड

100-0किमी/घंटा ब्रेकिंग टेस्ट

2.75 सेकंड/37.46मीटर

80-0किमी/घंटा

2.21सेकंड/25.05मीटर

इसका 8-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स इंजन के रिफाइन होने से इस्तेमाल करने पर और भी अच्छा लगता है। हमारे इस टेस्ट में ये गियरबॉक्स बार-बार गियर नहीं बदल रहा था। एक्स1 में तीन ड्राइविंग मोड: ईको, कंफर्ट और स्पोर्ट दिए गए हैं। स्पोर्ट मोड में ड्राइव करते वक्त ही आपको गियर बदलते रहने का अहसास होगा। 

इसके ड्राइव मोड्स थ्रॉटल रिस्पॉन्स और स्टीयरिंग के वजन को अपने हिसाब से बदल देते हैं। हम आपको इसे सिटी में ईको मोड जबकि हाईवे पर कंफर्ट मोड में ड्राइव करने की सलाह देंगे। 100 से ज्यादा की स्पीड पर तो इसके स्टीयरिंग व्हील का वजन बढ़ जाता है, मगर स्पोर्ट मोड पर यू-टर्न लेते वक्त यह काफी भारी लगता है जिससे कार को मोड़ने में काफी मुश्किल होती है। इसमें इंजन, स्टीयरिंग और गियरबॉक्स के लिए अलग से कोई स्पेशल मोड नहीं दिए गए हैं।

माइलेज

सिटी

13.43किमी/लीटर

हाईवे

21.71किमी/लीटर

कंपनी ने अब इसमें 4-व्हील-ड्राइव सिस्टम देना बंद कर दिया है जिससे इस एसयूवी को आप ऑफ रोडिंग के लिए नहीं लेकर जा सकते हैं, मगर आपको इससे सिटी और हाईवे की बेसिक ड्राइव में 400 एनएम का जबरदस्त टॉर्क जरूर मिल जाएगा। 

राइड और हैंडलिंग 

यदि आपने पहले कभी एक्स1 ड्राइव की है तो आपको इसका फेसलिफ्ट मॉडल ड्राइव करने के बाद महसूस होगा कि इसकी राइड क्वालिटी में काफी सुधार हो गया है। पहले इसे चलाते वक्त खराब सड़कों और गड्ढ़ों पर काफी ध्यानपूर्वक चलाना पड़ता था, मगर अब ऐसा बिल्कुल नहीं है। हालांकि, अब भी बड़े गड्ढों से गुजरते हुए इसके सस्पेंशन सिस्टम से आवाज आती है, मगर केबिन के अंदर झटके महसूस नहीं होते हैं। छोटे-मोटे गड्ढों पर से तो ये आराम से गुजर जाती है और सस्पेंशन आवाज नहीं करते हैं। 

कॉर्नर्स पर तो ये पहले की तरह ही परफॉर्म करती है और हाईवे पर भी ये काफी स्मूद तरीके से अपनी लेन बदल लेती है। 

सेफ्टी

किसी दुर्घटना के दौरान आपको बचाने के लिए बीएमडब्ल्यू में 6 एयरबैग और थ्री पॉइन्ट सीटबेल्ट का फीचर दिया गया है। इसके अलावा इसमें एंटीलॉक ब्रेकिंग सिस्टम (एबीएस), ऑटोमैटिक स्टेबिलिटी कंट्रोल (एएससी), डायग्नोस्टिक ट्रबल कोड (डीटीसी), कॉर्नरिंग ब्रे​क कंट्रोल (सीबीसी), इलेक्ट्रिक डबल लेयर कैपेसिटर (ईडीएलसी) और डायनामिक ब्रेक कंट्रोल (डीबीसी) जैसे शानदार सेफ्टी फीचर्स भी दिए गए हैं। साथ ही यह कार ड्राय ब्रेकिंग फंक्शन, फेडिंग कॉम्पैनसेशन, स्टार्ट ऑफ असिस्टेंट, टायर डिफेक्ट इंडिकेटर और परफॉर्मेंस कंट्रोल जैसे फीचर्स से भी लैस है। 

निष्कर्ष

बाहर से पहली बार देखने पर आपको बीएमडब्ल्यू एक्स1 के फेसलिफ्ट मॉडल में कोई बड़ा बदलाव नजर नहीं आएगा, क्योंकि कंपनी ने इसके एक्सटीरियर में केवल जरूरी बदलाव ही किए हैं। इसके इंजन और राइड क्वालिटी का रिफाइनमेंट लेवल इतना अच्छा है कि आप अपना ज्यादातर वक्त इस शानदार एसयूवी में बिताना चाहेंगे। 

बीएमडब्ल्यू एक्स1 एसयूवी के इस फेसलिफ्ट मॉडल में कुछ फीचर्स की अब भी कमी महसूस होती है। हालांकि, कंपनी ने इसको फैमिली कार के लिहाज़ से अपडेट दिया है जो काफी बेहतरीन पैकेज भी साबित होता है। कुल मिलाकर बीएमडब्ल्यू एक्स1 अब अपने सेगमेंट में ग्राहकों को लुभाने वाली कार बन गई है और सबसे बड़ी बात अब इसे एक फैमिली कार का दर्जा भी दिया जा सकता है।

नई एसयूवी कारें

अपकमिंग कारें

पॉपुलर एसयूवी कारें

*Estimated Price New Delhi
×
आपका शहर कौन सा है?