• लॉगिन / रजिस्टर

किया सेल्टोस फर्स्ट ड्राइव रिव्यू: किफायती कीमत,शानदार फीचर्स और दमदार डिज़ाइन का बेहतरीन पैकेज

Published On Aug 22, 2019 By CarDekho for किया सेल्टोस

किया मोटर्स ने भारतीय कार बाज़ार में सेल्टोस एसयूवी के साथ अपनी पारी का आगाज़ कर दिया है। मुख्य तौर पर इस कार का मुकाबला हुंडई क्रेटा से है मगर टेक्नोलॉजी और स्टाइलिंग के मोर्चे पर यह कार एमजी हेक्टर और टाटा हैरियर को कड़ी टक्कर देती नज़र आ रही है। अब सवाल ये उठता है कि क्या यह कार भारतीय ग्राहकों के लिए एक परफैक्ट प्रीमियम फैमिली एसयूवी बन पाएगी। ऐसे कई सवालों के जवाब आपको मिलेंगे हमारे इस फर्स्ट ड्राइव रिव्यू में:

एक्सटीरियर

सेल्टोस एसयूवी का डिजाइन काफी पसंद आने वाला है। यह कार हुंडई क्रेटा से 45 मिलीमीटर ज्यादा लंबी और 20 मिलीमीटर ज्यादा चौड़ी है। वहीं, इसका व्हीलबेस भी क्रेटा के मुकाबले 20 मिलीमीटर ज्यादा लंबा है। सेल्टोस को एकदम नए प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है। ऐसे में ऊंचाई के मामले में यह क्रेटा से थोड़ी छोटी लगती है। 2020 में लॉन्च होने जा रही नई क्रेटा को भी सेल्टोस वाले प्लेटफॉर्म पर तैयार किया जाएगा। 

 

किया सेल्टोस

हुंडई क्रेटा

मारुति सुज़ुकी एस-क्रॉस

निसान किक्स

रेनो डस्टर

रेनो कैप्चर

लंबाई

4315 एमएम

4270 एमएम

4300 एमएम

4384 एमएम

4360 एमएम

4329 एमएम

चौड़ाई

1800 एमएम

1780 एमएम

1785 एमएम

1813 एमएम

1822 एमएम

1813 एमएम

ऊंचाई

1620 एमएम

1665 एमएम

1595 एमएम

1656 एमएम

1695 एमएम

1626 एमएम

व्हीलबेस

2610 एमएम

2590 एमएम

2600 एमएम

2673 एमएम

2673 एमएम

2673 एमएम

किया सेल्टोस की फ्रंट ग्रिल इसे चौड़ा दिखने में काफी मदद करती है। इसके एलईडी हैडलैंप इसको और भी प्रीमियम लुक देते हैं जो अंधेरे में जलते हुए काफी शानदार नज़र आते हैं। सेल्टोस के निचले वेरिएंट में एलईडी हैडलैंप का फीचर नहीं दिया गया है। इसकी जगह इनमें प्रोजेक्टर लैंप दिए गए हैं। 

किया सेल्टोस दो वेरिएंट: फैमिली यूटिलिटी के लिए टेक लाइन और स्पोर्ट्स यूटिलिटी के लिए जीटी लाइन में उपलब्ध है। इसके जीटी लाइन वेरिएंट में फ्रंट और रियर पर बड़ी सिल्वर कलर बैश प्लेट दी गई है। इसकी स्किड प्लेट पर रेड एसेंट का इस्तेमाल किया गया है। वहीं इसमें क्लैडिंग के साथ ब्रेक कैलिपर्स पर रेड फिनिशिंग की गई है। जीटी लाइन वेरिएंट में आकर्षक डिज़ाइन वाले क्रिस्टल कट 17 इंच अलॉय व्हील दिए गए हैं। इसमें एक और तरह के 17 इंच अलॉय व्हील का विकल्प भी दिया गया है। वहीं, इसके निचले सब-वेरिएंट में 16 इंच के अलॉय और स्टील व्हील दिए गए हैं। 

इंटीरियर

सेल्टोस का केबिन हर तरह से प्रीमियम नज़र आता है। इसके केबिन डिज़ाइन, कलर कॉम्बिनेशन, मैटेरियल क्वालिटी और फिनिशिंग को देखकर इसकी कीमत वाजिब लगती है। कार के स्टीयरिंग व्हील, गियर लिवर, एल्बो पैड और क्रैशपैड जैसे टच पॉइन्ट पर लैदर का इस्तेमाल बखूबी किया गया है। खासतौर पर इसके स्टीयरिंग व्हील पर लैदरेट रैपिंग ऑडी कारों के स्टी​यरिंग व्हील की याद दिलाती हैं। स्टीयरिंग व्हील पर दिए गए बटन और सेंट्रल कंसोल पर सिल्वर कलर फिनिशिंग किसी लग्जरी कार में  होने का अहसास कराती है।।इसमें बड़े बड़े एयरकॉन वैंट दिए गए हैं जिन्हें आप बंद भी कर सकते हैं। वहीं, फ्रंट सीट पर आर्मरेस्ट को भी काफी अच्छे से पोजिशन किया गया है।

सेल्टोस के टेक लाइन वेरिएंट में व्हाइट कलर की सीटें दी गई हैं। वहीं, जीटी लाइन वेरिएंट में ड्यूल टोन कलर और ऑल ब्लैक लैदर सीट का ऑप्शन दिया गया है। स्पोर्टी एलिमेंट के लिए इसमें एल्यूमिनियम पैडल दिए गए हैं। कार की फ्रंट सीट पर अच्छी खासी कद काठी वाले पैसेंजर और ड्राइवर आराम से बैठ सकते हैं। इसके सब-वेरिएंट जीटीएक्स और जीटीएक्स प्लस में 8 तरीकों से एडजस्ट होने वाली पावर एडजस्टेबल ड्राइवर सीट और रीच एडजस्टेबल स्टीयरिंग व्हील का फीचर दिया गया है। इसके निचले सब-वेरिएंट में अंडर थाई सपोर्ट की काफी महसूस होती है। 

लंबे कद के पैसेंजर को कार की रियर सीट पर बैठने के बाद कुछ इसी तरह की समस्या का सामना करना पड़ता है। हालांकि, अच्छे खासे नी-रूम और हैडरूम से आप कंफर्ट के साथ इन सीटों पर बैठ सकते हैं। इसकी 2-स्टेप रिक्लाइन एडजस्टेबल सीट बैकरेस्ट और मैनुअल सनशेड कंफर्ट को और भी बढ़ा देते हैं। कार की विंडो लाइन काफी नीचे है जिससे कार में एक खुलेपन का अहसास भी होता है।

कार में थर्ड रो नहीं है। ऐसे में यहां आपको 433 लीटर का शानदार बूट स्पेस मिलता है। इसका बूट काफी चौड़ा और गहरा है जिसमें काफी लगेज लोड किया जा सकता है। 

 

किया सेल्टोस

हुंडई क्रेटा

मारुति एस-क्रॉस

निसान किक्स

रेनो डस्टर

रेनो कैप्चर

बूट स्पेस

433 लीटर

400 लीटर

353 लीटर

400 लीटर

475 लीटर

392 लीटर

टेक्नोलॉजी और फीचर:

किया सेल्टोस एक फीचर लोडेड कार है। इसमें स्पीड और नेविगेशन की जानकारी देखने के लिए 8 इंच का हैडअप डिस्प्ले, यूवो कनेक्ट कार टेक्नोलॉजी, एयर क्वालिटी इंडिकेटर के साथ एयर प्योरिफायर और ड्राइवर के लिए 7 इंच का मल्टी इंफोर्मेशन डिस्प्ले जैसे फीचर दिए गए हैं। 7.0 इंच की एमआईडी पर आप नेविगेशन इंस्ट्रक्शन और लेन चेंज करते वक्त ओआरवीएम पर लगे कैमरे से आने वाली वीडियो फीड देख सकते हैं। 

इंफोटेनमेंट सिस्टम के तौर पर इसमें 10.25 इंच की बड़ी स्क्रीन दी गई है जो कि इस्तेमाल करने पर एक प्रीमियम अहसास कराती है। ये सिस्टम एपल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो कनेक्टिविटी से लैस है। सेल्टोस में फोन चार्जिंग के लिए 10 वाट का फास्ट चार्जर, फ्रंट पैंसेंजर के लिए दो यूएसबी पोर्ट और रियर पैसेंजर के लिए सिंगल यूएसबी पोर्ट भी दिए गए हैं। 

इसमें आर्कमीज़ के 6-स्पीकर सेटअप और 400 वॉट का 8-स्पीकर बोस साउंड सिस्टम का विकल्प दिया गया है। दोनों ही सिस्टम की ऑडियो क्वालिटी काफी लाजवाब है। इसमें म्यूजिक के साथ-साथ जलने वाली एंबियंट लाइटिंग का फीचर भी दिया गया है। आप चाहें तो अपने हिसाब से या पहले से ही सैट कलर कॉम्बिनेशन को भी चुन सकते हैं।

पैसेंजर के कंफर्ट को अहमियत देते हुए किया मोटर्स ने इस गाड़ी में कूलिंग के लिए स्पेशल ग्लास और वेंटिलेटेड सीट का फीचर दिया है। दूसरी तरफ, इसमें इलेक्ट्रिक सनरूफ, ऑटो हेडलैंप, रेन सेंसिंग वायपर, क्रुज़ कंट्रोल और रियर एसी वेंट जैसे काम के फीचर भी दिए गए हैं। 

परफॉर्मेंस

किया सेल्टोस में दो पेट्रोल और एक डीजल इंजन का विकल्प मिलेगा। यह सभी इंजन बीएस6 नॉर्म्स के अनुरूप तैयार किए गए हैं। इसमें सबसे टॉप यूनिट 140 पीएस की पावर वाला 1.4 लीटर टर्बोचार्ज्ड इंजन दिया गया है। इस इंजन के साथ 6-स्पीड मैनुअल और 7-स्पीड ड्यूल क्लच ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का विकल्प दिया गया है। इसका मैनुअल गियरबॉक्स वाला वेरिएंट हाईवे और सिटी में ड्राइविंग के लिहाज़ से काफी अच्छा है। कार का क्लच भी काफी हल्का है।

 

किया सेल्टोस

हुंडई क्रेटा

मारुति सुजुकी एस क्रॉस

निसान किक्स

रेनो डस्टर

रेनो कैप्चर

इंजन

1.5-लीटर/1.4-लीटर टर्बो

1.6-लीटर

-

1.5-लीटर

1.5-लीटर

1.5-लीटर

अधिकतम पावर

115 पीएस/140 पीएस

123 पीएस

-

106पीएस

106पीएस

106पीएस

टॉर्क

144एनएम/242एनएम

151एनएम

-

142एनएम

142एनएम

142एनएम

गियरबॉक्स

6-स्पीड एमटी या सीवीटी/6-स्पीड एमटी या 7-स्पीड डीसीटी

6-स्पीड एमटी/6-स्पीड एटी

-

5-स्पीड एमटी

5-स्पीड एमटी/सीवीटी

5-स्पीड एमटी

माइलेज (एआरएआई)

16.5किमी/प्रति/ली. या 16.8किमी/प्रति/ली./16.1किमी/प्रति/ली. या 16.5किमी/प्रति/ली.

15.8किमी/प्रति/ली./14.8किमी/प्रति/ली.

-

14.23किमी/प्रति/ली.

13.9किमी/प्रति/ली.

13.87किमी/प्रति/ली.

सिटी यूज के लिए किया सेल्टोस का ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन वाला 1.4 लीटर पेट्रोल इंजन को अच्छा कॉम्बिनेेशन नहीं कहा जा सकता है। इसमें गियरबॉक्स काफी तेज़ी से शिफ्ट होते हैं और टर्बोचार्ज्ड इंजन से परफॉर्मेंस मैच भी नहीं होता है। शुक्र है कि इस कार में ड्राइव मोड दिए गए हैं। इसका ईको मोड गियरबॉक्स की फास्ट शिफ्टिंग और पावर डिलेवरी को थोड़ा कम कर देता है। इससे कार सिटी को सिटी के भारी ट्रैफिक में चलाने में कोई परेशानी नहीं होती है। वहीं, कार को हाइवे पर ड्राइव करते वक्त स्पोर्ट मोड पर चलाने से ओवरटेकिंग आसान बन जाती है। 

किया ने कार के मैनुअल और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स वाले वेरिंएंट को लेकर क्रमश: 16.1 एवं 16.5 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज दावा किया है। 

किया सेल्टोस 1.5 लीटर एंट्री लेवल पेट्रोल इंजन में भी उपलब्ध है। इस इंजन के साथ 6 स्पीड मैनुअल एवं सीवीटी ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का विकल्प दिया गया है। किया ने मैनुअल और सीवीटी गियरबॉक्स वाले 1.5 लीटर पेट्रोल वेरिएंट को लेकर क्रमश: 16.5 एवं 16.8 किमी प्रति लीटर का माइलेज दावा किया है। 

डीज़ल यूनिट के तौर पर इस कार में 6-स्पीड मैनुअल एवं 6-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के विकल्प वाला 1.5 लीटर इंजन दिया है। किया सेल्टोस का डीज़ल वेरिएंट दूसरी कारों के डीज़ल वेरिएंट से काफी अलग है। यह काफी स्मूद होने के साथ अच्छे से रिफाइन किया हुआ महसूस होता है। 1500 आरपीएम से नीचे रहने के बावजूद भी इसका क्लच काफी हल्का रहता है। सिटी ड्राइविंग के लिहाज़ से ये काफी अच्छा किया सेल्टोस डीज़ल भी काफी अच्छी कार साबित होती है। इसका ऑटोमैटिक गियरबॉक्स वाला डीज़ल वेरिएंट भी हमें काफी पसंद आया। इंजन का पावर फिगर 115 पीएस होने के बावजूद भी कार को हाई स्पीड में चलते रहने की क्षमता देता रहता है।  

 

किया सेल्टोस

हुंडई क्रेटा

मारुति सुजुकी एस क्रॉस

निसान किक्स

रेनो डस्टर

रेनो कैप्चर

इंजन

1.5-लीटर

1.4-लीटर/1.6-लीटर

1.3-लीटर

1.5-लीटर

1.5-लीटर

1.5-लीटर

अधिकतम पावर

115पीएस

90पीएस/128 पीएस

88पीएस

110पीएस

85पीएस/110पीएस

110पीएस

पीक टॉर्क

250एनएम

220एनएम/260एनएम

200एनएम

240एनएम

200एनएम/245एनएम

240पीएस

गियरबॉक्स

6-स्पीड एमटी/6-स्पीड एटी

6-स्पीड एमटी/6-स्पीड एमटी or 6-स्पीड एटी

5-स्पीड एमटी

6-स्पीड एमटी

5-स्पीड एमटी/6-स्पीड एमटी

6-स्पीड एमटी

दावाकृत माइलेज (एआरएआई)

21किमी/प्रति/ली./18किमी/प्रति/ली.

22.1किमी/प्रति/ली./20.5किमी/प्रति/ली. /17.6किमी/प्रति/ली.

25.1किमी/प्रति/ली.

20.45किमी/प्रति/ली.

19.87किमी/प्रति/ली.

20.37किमी/प्रति/ली.

किया सेल्टोस का सस्पेंशन सिस्टम खराब सड़कों,स्पीड ब्रेकर और गड्ढ़ों को आराम से झेल लेता है। शहरी रास्तों पर गड्ढे आएं या हाइवे पर तेज रफ्तार से कार को चलाना हो, किया सेल्टोस आपको परेशान नहीं करती है। इसके टॉप वेरिएंट में हर पहिए पर डिस्क ब्रेक दिए गए हैं। किया सेल्टोस ऑफ रोडिंग के लिए तो नहीं बनी है मगर कंपनी ने इसके पेट्रोल ऑटोमैटिक वेरिएंट में टैरेन मोड दिया है जिससे ये कार ज्यादा मिट्टी वाले इलाकों और पहाड़ी इलाकों में आराम से चलाई जा सकती है।

सेफ्टी

सेफ्टी के लिहाज़ से किया सेल्टोस में ड्यूल एयरबैग, एबीएस और ईबीडी का फीचर स्टैंडर्ड दिया गया है। इसके जीटीएक्स और जीटीएक्स प्लस वेरिएंट में 6 एयरबैग दिए गए हैं। इसके अलावा इन दोनों वेरिएंट में इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल ईएससी, व्हीकल स्टेबिलिटी मैनेजमेंट और हिल होल्ड जैसे फीचर भी मौजूद हैं। हालांकि, ये सभी फीचर इसके डीज़ल वेरिएंट और 1.5 लीटर पेट्रोल वेरिएंट में नहीं दिए गए हैं। वहीं, डीज़ल वेरिएंट में 360 डिग्री सराउंड व्यू कैमरे का भी अभाव है। टेक लाइन वेरिएंट के दो सब-वेरिएंट एचटीएक्स एवं एचटीएक्स प्लस में ऑप्शनल फ्रंट पार्किंग सेंसर और टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम जैसे फीचर भी दिए गए हैं।

वेरिएंट 

किया सेल्टोस को दो वेरिएंट एचटी लाइन और जीटी लाइन में पेश किया गया है, इनमें कई सब वेरिएंट का ऑप्शन मिलेगा। एचटी लाइन में एचटीई, एचटीके, एचटीके प्लस, एचटीएक्स और एचटीएक्स प्लस वेरिएंट का विकल्प रखा गया है। वहीं, जीटी लाइन में जीटीके, जीटीएक्स और जीटीएक्स प्लस का ऑप्शन मिलेगा। इसकी कीमत 9.69 लाख रुपये से 15.99 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच है।

निष्कर्ष 

किया सेल्टोस फीचर और डिज़ाइन के मोर्चे पर एक शानदार एसयूवी साबित होती है। हमने इसके सभी तरह के इंजन वेरिएंट को ड्राइव करके देखा है जहां सभी ने हमें प्रभावित किया है। कार में केबिन स्पेस की बिल्कुल कमी नहीं है। हालांकि कार में कुछ छोटी-मोटी कमियां रह गई हैं, मगर कुल मिलाकर ये कार एक शानदार पैकेज के रूप में पेश की गई है।

नई एसयूवी कारें

अपकमिंग एसयूवी कारें

पॉपुलर एसयूवी कारें

*Estimated Price New Delhi
×
आपका शहर कौन सा है?
New
CarDekho Web App
CarDekho Web App

0 MB Storage, 2x faster experience