• English
  • Login / Register

देखें भारत और चीन में कई गाड़ियों को कैसे लील गई बाढ़

प्रकाशित: जुलाई 26, 2021 05:52 pm । भानु

  • 1899 व्यूज़
  • Write a कमेंट

हर साल भारत में मेट्रो सिटीज समेत कई शहरों में मानसून के दौरान बाढ़ जैसे हालात बन जाते हैं। इससे जनजीवन को तो भारी नुकसान होता ही है वहीं कई घर के घर,बिल्डिंगे और यहां तक की कारें तक बह जाती हैं। बाढ़ के पानी से सबसे ज्यादा नुकसान कारों को भी पहुंचता है और इस साल चीन और भारत से कुछ भयावह वीडियोज़ और फोटोज़ भी सामने आए हैं जिन्हें आप देखेंगे आगे:

दो साल पहले 2019 में भारत के पुणे शहर में जबरदस्त बाढ़ आई थी जिसमें 600 के करीब कारों को बड़ा नुकसान पहुंचा था। इसी तरह 2018 में केरल के एक शोरूम को पार्किंग में बाढ़ का पानी घुस जाने के बाद 357 कारों को कबाड़ में तब्दील करना पड़ा था। इस साल मुंबई शहर के पार्किंग लॉट में भी पानी घुस जाने के बाद 400 कारें क्षतिग्रस्त हुई है। इस स्टोरी के जरिए हम आपको बताएंगे कि बाढ़ आ जाने पर खुद की और अपनी मेहनत की कमाई से खरीदे गए व्हीकल्स की सुरक्षा कैसे करें।

भारत में अभी मानसून का दौर शुरू ही हुआ है मगर कई शहरों की हालत अब यहां खराब होने लगी है। इसी तरह का हाल पड़ौसी मुल्क चीन के झेंगझो और सेंट्रल चीन के हेनान प्रांत में भारी बारिश के कारण बाढ़ जैसी स्थिती बन गई है। देखें ये वीडिय

हेनान प्रांत के कई शहरों में बाढ़ आ जाने के कारण यहां के करीब 2 लाख लोगों को पलायन करना पड़ रहा है। यहां पूरे साल भर में होने वाली बारिश तीन दिन में ही हो चुकी है और गत मंगलवार को 624 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई थी। ऐसी बारिश होने के पीछे का कारण ग्लोबल वॉर्मिंग भी हो सकती है और इसका सबसे ज्यादा प्रभाव चीन में पड़ता है। 

भारत का कुछ ऐसा है हाल

भारत में इस बार बारिश ने सबसे ज्यादा कहर महाराष्ट्र के कोंकण प्रांत में बरपाया है। यहां पर सरकार को रेस्क्यू ऑपरेशन तक चलाना पड़ गया है और कई घरों और बसों तक के पानी में डूब जाने की भयावह तस्वीरें भी सामने आईं हैं। हरियाणा राज्य में तो टाटा डीलरशिप के स्टॉकयार्ड में तो सैंकड़ों कारें पानी में बह गई। मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा जिले में तो एक सांसद के काफिले को ही भारी बारिश के कारण बीच रास्ते में रोकना पड़ा। 

बाढ़ के दौरान अपनी कारों को सुरक्षित कैसे रखें

यदि कार में बाढ़ का पानी घुस जाए तो वो इसके इलेक्ट्रिकल कंपोनेंट्स को भारी नुकसान पहुंचा सकता है। ऐसे में आपको काफी सावधानियां बरतने की जरूरत रहती है। ध्यान रहे आपकी कार के टायरों की कंडीशन अच्छी हो,कार में एक सेफ्टी किट के साथ टॉर्च भी हो और गलती से आप बाढ़ग्रस्त स्थिती में अटक जाएं तो आपके पास खाना और पीने का पानी भी होना चाहिए। 

सबसे जरूरी बात ये है कि चारों ओर पानी से घिरने के दौरान कार को स्टार्ट करने की बिल्कुल कोशिश ना करें जब तक पानी निकल ना जाए तब तक गाड़ी को बिल्कुल स्टार्ट ना करें। इसके बाद आप तुरंत अपनी इंश्योरेंस कंपनी से बात करें और उन्हें कार को हुए नुकसान से अवगत कराएं। दिए गए लिंक पर कार इंश्योरेंस के बारे में ज्यादा जानें। 

अगर आपको मौका मिले तो बारिश की स्थिती में किसी उंचे स्थान पर अपनी कार समेत पहुंचने की कोशिश करें। इसके अलावा मदद के लिए स्थानीय आपदा प्रबंधन विभाग से भी संपर्क करें। 

यह भी पढ़ें:दिल्ली में गड्ढे में गिरी हुंडई ग्रैंड आई10, यहां देखिए क्या है पूरा मामला

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

Write your कमेंट

Read Full News
×
We need your सिटी to customize your experience