स्मार्टफोन कंपनी शाओमी की पहली इलेक्ट्रिक कार एसयू7 से उठा पर्दाः फुल चार्ज में 800 किलोमीटर की मिलेगी रेंज, टेस्ला मॉडल 3 को देगी टक्कर

प्रकाशित: दिसंबर 29, 2023 06:57 pm । सोनू

  • 1.6K Views
  • Write a कमेंट

शाओमी एसयू7 इलेक्ट्रिक सेडान का मुकाबला टेस्ला मॉडल 3 और पोर्श टायकन जैसी कारों से रहेगा

Xiaomi SU7 EV

  • शाओमी ने 2024 में इलेक्ट्रिक कार मार्केट में एंट्री की घोषणा की थी और कंपनी ने अगले 10 साल में 10 बिलियन यूएसडी डॉलर निवेश की योजना बनाई थी।

  • एसयू7 के एक्सटीरियर हाइलाइट में कनेक्टेड टेललाइटें, टियरड्रॉप शेप्ड एलईडी हेडलाइटें और 20-इंच अलॉय व्हील शामिल है।

  • केबिन में 3-स्पोक स्टीयरिंग व्हील और डिजिटल स्क्रीन मिलेगी।

  • इसमें 16.1-इंच टचस्क्रीन, 56-इंच हेड्स-अप डिस्प्ले और एडीएएस जैसे फीचर मिलेंगे।

  • इसमें 73.6केडब्ल्यूएच और 101केडब्ल्यूएच बैटरी पैक के साथ रियर-व्हील-ड्राइव और ऑल-व्हील-ड्राइव की चॉइस मिलेगी।

  • अंतरराष्ट्रीय मार्केट में इसे 2024 में उतारा जाएगा और भारत में ये इसके बाद आ सकती है।

शामोअी का नाम सुनते ही सबसे पहले जो चीज दिमाग में आती है वो है स्मार्टफोन। चीन की ये दिग्गज स्मार्टफोन कंपनी कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस भी बनाती है और इसने अब इलेक्ट्रिक कार मार्केट में भी एंट्री कर ली है। 2021 में शाओमी ने इलक्ट्रिक कार मार्केट में अगले 10 सालों में 10 बिलियन यूएसडी डॉलर निवेश करने की घोषणा की थी। अब शाओमी की पहली इलेक्ट्रिक कार एसयू7 से पर्दा उठ गया है। इसे दो वेरिएंट्सः एसयू7 और एसयू7 मैक्स में पेश किया जाएगा।

शाओमी एसयू7 डिजाइन

Xiaomi SU7 EV front
Xiaomi SU7 EV

दुनियाभर में इन दिनों एसयूवी और क्रॉसओवर कारों का ट्रेंड चल रहा है जबकि शाओमी एसयू7 एक इलेक्ट्रिक सेडान है। इसका डिजाइन हुंडई आयोनिक 6, पोर्श टायकन और टेस्ला मॉडल 3 जैसी दूसरी इलेक्ट्रिक कारों की याद दिलाती है। इसके एक्सटीरियर हाइलाइट में टियरड्रॉप शेप एलईडी हेडलाइटें, पॉपअप रियर स्पॉइलर, 20 इंच तक के अलॉय व्हील, कनेक्टेड एलईडी टेललाइटें और स्पोर्टी बंपर आदि शामिल है।

केबिन और फीचर

Xiaomi SU7 EV cabin

शाओमी इलेक्ट्रिक कार के केबिन से अभी पर्दा नहीं उठाया गया है, लेकिन कुछ समय पहले अंतरराष्ट्रीय मार्केट में इसके टेस्टिंग मॉडल के केबिन की कुछ झलक देखने को मिली थी। जिसके अनुसार इसमें 3-स्पोक स्टीयरिंग व्हील और दो डिजिटल डिस्प्ले दी जाएगी। इसके केबिन में वेरिएंट के हिसाब से अलग-अलग थीम (शायद रेड, व्हाइट, ब्लैक और ग्रे) मिल सकती है।

एसयू7 में 16.1-इंच फ्री-फ्लोटिंग टचस्क्रीन सिस्टम, 25-स्पीकर म्यूजिक सिस्टम और 56-इंच हेड्स-अप डिस्प्ले जैसे फीचर दिए गए हैं। शाओमी ने इसमें कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी, रियर इंटरटेनमेंट डिस्प्ले, फ्रंट और रियर पार्किंग सेंसर, और एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम (एडीएएस) जैसे फीचर भी दिए हैं।

यह भी पढ़ें: भारत में इलेक्ट्रिक कारें तैयार कर सकती है आईफोन बनाने वाली फॉक्सकॉन कंपनी

शाओमी एसयू7 इलेक्ट्रिक बैटरी पैक, मोटर और रेंज

एसयू7 इलेक्ट्रिक कार में दो बैटरी पैकः 73.6केडब्ल्यूएच (एसयू7) और 1001केडब्ल्यूएच (एसयू7 मैक्स) दिए जाएंगे। एसयू7 में 299पीएस सिंगल रियर-व्हील-ड्राइव मोटर सेटअप और 637पीएस ऑल-व्हील-ड्राइव ड्यूल-मोटर सेटअप दिया गया है। इसकी फुल चार्ज में रेंज क्रमशः 668 किलोमीटर और 800 किलोमीटर बताई गई है।

यह भी पढ़ें: भारी ट्रैफिक में कार फंसने पर उसे कैसे रखें सुरक्षित? जानिए इन 7 टिप्स के जरिए

लॉन्च और कंपेरिजन

Xiaomi SU7 EV rear

हमारा मानना है कि शाओमी इलेक्ट्रिक कार चीन के मार्केट में 2024 में लॉन्च होगी और इसके बाद इसे भारत में उतारने पर विचार किया जा सकता है। एसयू7 का मुकाबला पोर्श टायकन, टेस्ला मॉडल 3 और हुंडई आयोनिक 6 से रहेगा।

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

Write your कमेंट

Read Full News

कार न्यूज़

ट्रेंडिंग इलेक्ट्रिक कारें

  • पॉपुलर
  • अपकमिंग
×
We need your सिटी to customize your experience