मर्सिडीज़ बेंज ईक्यूजी प्रोडक्शन मॉडल से उठा पर्दा, क्या भारत आएगी यह कार?

प्रकाशित: अप्रैल 24, 2024 05:57 pm । स्तुतिमर्सिडीज eqg

  • 400 Views
  • Write a कमेंट

Mercedes-Benz EQG (G 580) revealed

  • ईक्यूजी रेगुलर जी-क्लास एसयूवी का ऑल-इलेक्ट्रिक वर्जन है। 

  • इसके कॉन्सेप्ट वर्जन को भारत मोबिलिटी ग्लोबल एक्सपो 2024 में शोकेस किया गया था। 

  • मर्सिडीज़ बेंज ईक्यूजी कार में 116 केडब्ल्यूएच यूजेबल बैटरी पैक दिया गया है जिसके जरिये यह 473 किलोमीटर की रेंज तय करने में सक्षम है। 

  • इसमें वर्चुअल डिफ्रेंशियल लॉक और लो-रेंज ट्रांसफर केस जैसे ऑफ-रोड फीचर्स दिए गए हैं। 

  • इसके एक्सटीरियर हाइलाइट्स में क्लोज़्ड ऑफ ग्रिल, सर्कुलर एलईडी डीआरएल के साथ एलईडी प्रोजेक्टर हेडलाइट्स और स्क्वायर टेलगेट-माउंटेड हाउसिंग शामिल हैं। 

  • केबिन के अंदर इसमें ऑल-ब्लैक कलर थीम के साथ एसी वेंट्स के लिए स्क्वायर ऑफ हाउसिंग और लैदर अपहोल्स्ट्री दी गई है। 

  • इसमें ड्यूल 12.3-इंच डिस्प्ले, ऑप्शनल रियर स्क्रीन और एडीएएस जैसे फीचर्स दिए गए हैं। 

  • भारत में मर्सिडीज़ बेंज ईक्यूजी को 2025 के मध्य तक लॉन्च किया जा सकता है। इसकी कीमत 3 करोड़ रुपए (एक्स-शोरूम) से शुरू हो सकती है। 

मर्सिडीज़ बेंज ईक्यूजी के प्रोडक्शन वर्जन से अंतरराष्ट्रीय बाजार में पर्दा उठ गया है। यह रेगुलर मर्सिडीज़ जी-क्लास का ऑल-इलेक्ट्रिक वर्जन है। इस इलेक्ट्रिक जी-वैगन के कॉन्सेप्ट वर्जन को भारत मोबिलिटी ग्लोबल एक्सपो 2024 के दौरान शोकेस किया गया था जिसमें इसके प्रोडक्शन रेडी इलेक्ट्रिक ऑफ-रोडर वर्जन की झलक देखने को मिली थी। ईक्यू टेक्नोलॉजी के साथ आने वाली इस अपकमिंग कार को यहां मर्सिडीज़ बेंज जी 580 नाम से उतारा जाएगा। मर्सिडीज़ बेंज जी-क्लास के इस इलेक्ट्रिक वर्जन में क्या कुछ मिलेगा ख़ास जानेंगे आगे:

चार मोटर और 1000 एनएम से ज्यादा का टॉर्क 

यहां देखें इसके इंजन स्पेसिफिकेशंस: 

स्पेसिफिकेशन 

मर्सिडीज़ बेंज जी 580

बैटरी पैक 

116 केडब्ल्यूएच (यूजेबल) 

डब्ल्यूएलटीपी सर्टिफाइड रेंज 

473 किलोमीटर तक 

इलेक्ट्रिक मोटर 

4 (हर व्हील हब पर एक) 

पावर 

587 पीएस 

टॉर्क 

1164 एनएम 

ड्राइवट्रेन 

एडब्ल्यूडी 


तीन टन से ज्यादा वजन होने के बावजूद जी580 कार 0 से 100 किमी/घंटे की रफ्तार को महज 4.7 सेकंड में तय कर लेती है। मर्सिडीज़ बेंज ईक्यूजी कार में तीन ड्राइव मोड : कंफर्ट, स्पोर्ट और इंडिविजुअल और दो ऑफ-रोड मोड : ट्रेल और रॉक दिए गए हैं। 

ऑफ-रोड स्पेसिफिकेशन 

Mercedes-Benz EQG (G 580)

इलेक्ट्रिक जी-क्लास में वर्चुअल डिफरेंशियल लॉक जनरेट करने के लिए टॉर्क वेक्टरिंग का इस्तेमाल किया गया है। यह टेक्नोलॉजी गाड़ी को कठिन परिस्थितियों से बाहर निकालने के लिए हर एक पहिये को जरूरत अनुसार टॉर्क प्रदान करती है। हालांकि, जी 580 जैसी पर्पज़ स्पेसिफिक हाई-एंड ईवी के लिए हर एक व्हील पर एक इलेक्ट्रिक मोटर का होना कोई नई बात नहीं है, लेकिन इसके हर एक मोटर सेटअप में स्विचेबल लो-रेंज सेटिंग के साथ अपना खुद का गियरबॉक्स दिया गया है जो काफी इम्प्रेस करने वाला है। यह फीचर ऑफ़ रोडिंग के दौरान बेहद काम का साबित होता है और 'रॉक' ऑफ-रोड मोड में एक्टिवेट होगा।

ईक्यूजी (जी 580) कार में 'जी-टर्न' फीचर भी दिया गया है। 

Mercedes-Benz EQG (G 580)

ऑफ-रोड ट्रिप्स के दौरान सड़कों पर ऊबड़-खाबड़ पैच से निपटने के लिए मर्सिडीज-बेंज ने ईक्यूजी कार में अडेप्टिव डैम्पिंग सिस्टम भी दिया है। इस गाड़ी का ग्राउंड क्लियरेंस 250 मिलीमीटर है , जबकि वाटर वेडिंग केपेसिटी 850 मिलीमीटर है। इसका अप्रोच एंगल 32 डिग्री, ब्रेकओवर एंगल 20.3 डिग्री और डिपार्चर एंगल 30.7 डिग्री है। 

चार्जिंग ऑप्शंस 

कस्टमर-रेडी इलेक्ट्रिक जी-वैगन 200 किलोवाट फ़ास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करती है। इस गाड़ी को 10 से 80 प्रतिशत चार्ज होने में 32 मिनट लगते हैं। इसकी बड़ी बैटरी को 11 किलोवाट एसी चार्जर के जरिए चार्ज किया जा सकता है, लेकिन होम चार्जर के जरिए इसे चार्ज होने में ज्यादा समय लगता है। 

एक्सटीरियर 

Mercedes-Benz EQG (G 580)

यह गाड़ी पहले ही लुक में देखने पर रेगुलर जी-क्लास की तरह नज़र आती है। इसकी शेप स्टैंडर्ड जी-वैगन की तरह बॉक्सी है, लेकिन इसमें कई ईवी-स्पेसिफिक मॉडिफिकेशंस जरूर किए गए हैं जिनमें 4-स्लेटेड एयर इंटेक के साथ क्लोज़्ड ऑफ ब्लैक ग्रिल और नया मैश डिज़ाइन वाला बंपर शामिल हैं। इसमें ग्रिल पर इल्युमिनेशन सराउंड को ऑन करने का ऑप्शन भी दिया गया है। जी 580 कार में स्टैंडर्ड मॉडल की तरह ही सर्कुलर एलईडी डीआरएल्स और अप्डेटिव एलईडी प्रोजेक्टर हेडलाइट्स दी गई हैं जिन पर 84 इंडिविजुअल एलईडी मिलती है। 

Mercedes-Benz EQG (G 580) 20-inch black alloy wheels

साइड प्रोफाइल पर गौर करें तो ईक्यूजी का लुक आईसीई वर्जन से काफी हद तक मिलता जुलता नज़र आता है। राइडिंग के लिए इसमें 18-इंच 5-स्पोक ब्लैक अलॉय व्हील्स दिए गए हैं, जबकि इसके एएमजी-स्पेसिफिक मॉडल में 20-इंच व्हील्स फिट किए हुए हैं। 

Mercedes-Benz EQG (G 580) charging cable storage area

इसकी रियर प्रोफाइल भी स्टैंडर्ड जी-क्लास के जैसी नज़र आती है। पीछे की तरफ इसमें स्क्वायर शेप्ड टेलगेट माउंटेड हाउसिंग दी गई है, जबकि रेगुलर मॉडल में सर्कुलर यूनिट मिलती है। मर्सिडीज़ बेज़ ईक्यूजी कार में टेलगेट माउंटेड हाउसिंग के अंदर स्पेयर व्हील नहीं दिया गया है, लेकिन इसमें चार्जिंग केबल के लिए स्टोरेज एरिया जरूर दिया गया है। 

प्रीमियम इंटीरियर व फीचर्स 

Mercedes-Benz EQG (G 580) cabin

जी 580 का केबिन रेगुलर जी-क्लास के लोडेड वेरिएंट की तरह लगता है। केबिन के अंदर इसमें ऑल-ब्लैक कलर थीम अपनाई गई है, साथ ही इसमें कंपनी का लेटेस्ट मल्टी फंक्शन स्टीयरिंग व्हील टच हैप्टिक कंट्रोल्स के साथ दिया गया है और इसमें एसी वेंट्स के लिए स्क्वायर ऑफ़ हाउसिंग भी मिलती है। इस इलेक्ट्रिक एसयूवी कार में लैदर अपहोल्स्ट्री और एम्बिएंट लाइटिंग स्टैंडर्ड दी गई है। 

मर्सिडीज़ बेंज ईक्यूजी कार में इंटीग्रेटेड ड्यूल 12.3-इंच डिस्प्ले (एक इंफोटेनमेंट सिस्टम और दूसरा इंस्ट्रूमेंटेशन के लिए), वॉइस असिस्टेंट और ऑगमेंटेड रियलिटी बेस्ड हेडअप डिस्प्ले जैसे फीचर्स दिए गए हैं। इसके अलावा इसमें ड्यूल 11.6-इंच रियर स्क्रीन, वायरलैस फोन चार्जिंग और बरमेस्टर 3डी साउंड सिस्टम जैसे फीचर्स ऑप्शनल भी दिए गए हैं। 

सुरक्षा के लिए इसमें एडवांस ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम दिया गया है जिसके तहत लेन-कीप असिस्ट, ऑटोनॉमस-इमरजेंसी ब्रेकिंग (एईबी), और ड्राइवर अटेंटिवनेस अलर्ट जैसे फीचर्स मिलते हैं। ईक्यूजी कार में 360-डिग्री कैमरा और ट्रैफिक साइन असिस्ट जैसे फीचर्स भी दिए गए हैं। इसका ऑफ-रोड कॉकपिट फीचर कठिन इलाकों में एसयूवी की सुरक्षा को बढ़ाता है।

भारत में कब होगी लॉन्च और क्या होगी इसकी कीमत ?

Mercedes-Benz EQG (G 580) rear

अनुमान है कि मर्सिडीज़-बेंज ईक्यूजी को भारत में 2025 के मध्य में लॉन्च किया जा सकता है। इस अपकमिंग कार की कीमत 3 करोड़ रुपए (एक्स-शोरूम) से शुरू हो सकती है। इसका मुकाबला मर्सिडीज़ बेंज जी-क्लास और लैंड रोवर डिफेंडर से रहेग़ा। 

यह भी पढ़ें : होंडा अमेज ग्लोबल एनकैप क्रैश टेस्ट कंपेरिजन: क्या पहले से अब सेफ हुई है ये कार?

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

मर्सिडीज eqg पर अपना कमेंट लिखें

1 कमेंट
1
S
sumeet v shah
Apr 24, 2024, 9:18:02 PM

Nice article Rohit.

और देखें...
    जवाब
    Write a Reply
    Read Full News

    और देखें on मर्सिडीज eqg

    कार न्यूज़

    ट्रेंडिंग इलेक्ट्रिक कारें

    • पॉपुलर
    • अपकमिंग
    ×
    We need your सिटी to customize your experience