• लॉगिन / रजिस्टर
  • Volvo V90 Cross Country

वोल्वो वी90 क्रॉस कंट्री

कार बदलें
Rs.65.31 लाख - 65.31 लाख*
*एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
यह कार मॉडल एक्सपायर हो चुका है

वोल्वो वी90 क्रॉस कंट्री के प्रमुख स्पेसिफिकेशन

माइलेज (तक)12.5 किमी/लीटर
इंजन (तक)1969 सीसी
बीएचपी235.0
ट्रांसमिशनऑटोमेटिक
बूट स्पेस560 Liters
एयर बैगहाँ

वोल्वो वी90 क्रॉस कंट्री जैसी पुरानी कारें

  • वोल्वो वी90 क्रॉस कंट्री country डी5 inscription
    वोल्वो वी90 क्रॉस कंट्री country डी5 inscription
    Rs39.5 लाख
    201739,700 Kmडीजल
    विवरण देखें

वी90 क्रॉस कंट्री के विकल्पों की कीमतें देखें

नई दिल्ली में एक्स-शोरूम कीमत
space Image

वोल्वो वी90 क्रॉस कंट्री प्राइस लिस्ट (वेरिएंट)

डी5 इंस्क्रिप्शन1969 सीसी, ऑटोमेटिक, डीजल, 12.5 किमी/लीटरEXPIRED Rs.65.31 लाख* 
डी5 inscription bsiv1969 सीसी, ऑटोमेटिक, डीजल, 12.5 किमी/लीटरEXPIRED Rs.65.31 लाख* 

वोल्वो वी90 क्रॉस कंट्री रिव्यू

मेंगलुरु में उस दिन मौसम बड़ा सुहावना था और हम वहां वोल्वो वी90 क्रॉस कंट्री की टेस्ट राइड लेने पहुंचे हुए थे। मेंगलुरु से कुर्ग की ओर बढ़ते हुए हम इस कार को काफी अच्छे से समझ पाए, जिसकी जानकारी हम इस फर्स्ट ड्राइव रिव्यू के ज़रिए आपसे यहां शेयर कर रहे हैं:-

इस कार के बारे में विस्तृत में बताने से पहले हम आपको इसके बारे में हल्का सा परिचय दे देते हैं। दरअसल वी90 बैजिंग वाली वोल्वो की य​ह एसयूवी कार एस90 सेडान का ही एक दमदार वर्जन है। भारत में यह एसयूवी कार केवल एक वेरिएट डी5 इंस्क्रिप्शन में उपलब्ध है। अब सवाल ये है कि क्या आपको सेडान से अपग्रेड करते हुए इस एसयूवी को लेना चाहिए या फिर किसी दूसरी गाड़ी के बारे में विचार करना चाहिए? ये जानेंगे हम यहां:- 

एक्सटीरियर

वी90 क्रॉस कंट्री को एक चक्कर लगाकर पूरा देख लेने के बाद आपको एकबार तो बिल्कुल भी यकीन नहीं होगा कि ये खास ऑ​फ रोडिंग के लिए तैयार की गई है। ये कार वाकई अलग सी नजर आती है। 

इसके फ्रंट और सी पिलर तक दिए गए पैनल एस90 से लिए गए हैं और सी पिलर के बाद वाले पैनल वी90 से लिए गए हैं। वी90 क्रॉस कंट्री में 210 मिलीमीटर का ग्राउंड क्लीयरेंस दिया गया है, वहीं इसमें 20 इंच के शानदार मशीन फिनिशिंग 10-स्पोक अलॉय व्हील, बेंडिंग शेप वाले एलईडी हेडलैंप और बी-स्पोक वोल्वो स्टाइल एंगुलर एलईडी टेललैंप दिए गए हैं। इसमें ऑल-व्हील-ड्राइव सिस्टम स्टैंडर्ड दिया गया है और एस90 की तरह रियर व्हील पर अडेप्टिव एयर सस्पेंशन दिए गए हैं। 

वोल्वो वी90 क्रॉस कंट्री: फर्स्ट ड्राइव रिव्यू

वोल्वो वी90 क्रॉस कंट्री: फर्स्ट ड्राइव रिव्यू

कुल मिलाकर वोल्वो वी90 क्रॉस कंट्री का स्टांस किसी एसयूवी जैसा तो नहीं है, मगर दिखने में ये काफी दमदार लगती है। 

इंटीरियर

वी90 क्रॉस कंट्री के केबिन में दाखिल होते ही आपको एस90 के केबिन की जरूर याद आएगी। एस90 की तरह इसका केबिन भी काफी लग्जरी है। हालांकि, वी90 क्रॉस कंट्री में डैशबोर्ड पर वुड इंसर्ट की जगह एल्यूमिनियम फिनिशिंग की गई है जो काफी शानदार लगती है। इसमें पैडल शिफ्टर्स के साथ नया मल्टीफंक्शन, हीटेड स्टीयरिंग व्हील दिया गया है जो एस90 में मौजूद नहीं है। 

इसकी विंडस्क्रीन से विजिबिलिटी एकदम क्लीयर मिलती है। इसके आईआरवीएम के पीछे बड़ा कंसोल दिया गया है जिसमें रडार बेस्ड सेफ्टी फीचर को पोजिशन किया गया है। 

इसकी इलेक्ट्रिकली एडजस्टेबल और वेंटिलेटेड फ्रंट सीट पर पैसेंजर्स कंफर्टेबल होकर बैठ सकते हैं। इसके बैक मसाज फंक्शन में तीन मोड दिए गए हैं और इसमें हीटिंग और कूलिंड फंक्शनैलिटी भी मिलती है। इसके डोर पॉकेट्स में केवल 1 लीटर तक की बोतल ही रखी जा सकती है जो बड़ी हैरान कर देने वाली बात लगती है। 

इसकी बड़ी और चौड़ी सनरूफ रियर तक पहुंचती है जिसका आनंद पीछे बैठने वाले पैसेंजर्स भी ले सकते हैं। इसके रियर कैमरा और रडार इनेबल्ड ब्लाइंड स्पॉट आईडेंटिफिकेशन से आने वाले फीड्स को टैबलेट साइज के 9.0 इंच टचस्क्रीन पर देखा जा सकता है। इसे डैशबोर्ड के बीच में पोजिशन किया गया है। इसके अलावा इसमें 4-जोन क्लाइमेट कंट्रोल, हेड्स अप डिस्प्ले, हैंड्स फ्री ओपनिंग फीचर वाला इलेक्ट्रिक टेलगेट, पावर फोल्डिंग रियर सीट्स, ऑटो डिमिंग आईआरवीएम और ओआरवीएम जैसे फीचर्स दिए हैं। साथ ही इसमें 19 स्पीकर वाला 1400 वॉट का बोवर्स एंड विल्किंस का साउंड सिस्टम दिया गया है और इसके जैसा साउंड सिस्टम हमने आज तक नहीं देखा है। 

वोल्वो वी90 क्रॉस कंट्री: फर्स्ट ड्राइव रिव्यू

वोल्वो वी90 क्रॉस कंट्री: फर्स्ट ड्राइव रिव्यू

हमने महसूस किया कि एनालॉग इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर की जगह दिया गया 12.0 इंच के ड्राइवर डिस्प्ले के साथ टचस्क्रीन टेक-सेंटर भी दिया जाता तो बेहतर हो सकता था। ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं कि क्योंकि जब भी हमें कार से सम्बंधित सेटिंग को बदलने की जरूरत पड़ी तो हमें इससे बाहर निकालना पड़ा। इसके अलावा इसमें सेटिंग और फीचर्स को बेहतर ढंग से समझाने के लिए हैल्प सेक्शन दिया जाना चाहिए। 

वोल्वो वी90 क्रॉस कंट्री: फर्स्ट ड्राइव रिव्यू

वोल्वो वी90 क्रॉस कंट्री: फर्स्ट ड्राइव रिव्यू

जैसा कि हमने आपको पहले भी बताया वोल्वो वी90 क्रॉस कंट्री में रडार बेस्ड सेफ्टी फीचर भी दिया गया है। इसमें कॉलिजन मिटिगेशन सिस्टम लगा है जो सेंसर द्वारा कार टकराने का जरा सा भी अंदेशा होने पर ऑटोमैैटिकली ब्रेक लगा देता है। इसके अलावा इसमें लेन कीपिंग असिस्ट, डिस्टेंस अलर्ट और पायलट असिस्ट सिस्टम भी दिया गया है जो कार के 130 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार में होने पर कार को अपनी लेन के बीच में चलते रहने में मदद करता है। इससे आप भविष्य में आने वाली ऑटोनॉमस कारों के बारे में हल्का सा अंदाजा लगा सकते हैं।  

इसकी रियर सीटों पर बिल्ट इन चाइल्ड बूस्टर का फंक्शन दिया गया है। ये सीटें काफी कंफर्टेबल हैं, मगर इनमें थोड़े ज्यादा अंडरथाई सपोर्ट की कमी महसूस होती है। इसकी रियर सीट पर फ्रंट सीट्स की तर​ह एडजस्टमेंट और मसाज का फीचर भी नहीं दिया गया है। वहीं यहां ट्रांसमिशन टनल के होने से बीच में बैठनेे वाले पैसेंजर को कम लेगरूम स्पेस मिलता है। बता दे कि इस गाड़ी में 560 लीटर लगेज स्पेस दिया गया है और पीछे की सीटों को फोल्ड करने के बाद आप इसमें 1526 लीटर का स्पेस तैयार कर सकते हैं। 

परफॉरमेंस

वी90 क्रॉस कंट्री वोल्वो एस90 से ज्यादा भारी कार है और इसमें वोल्वो एक्ससी90 वाला डी5 डीजल इंजन दिया गया है। यह 2.0 लीटर टर्बोचार्ज्ड इंजन 235पीएस की पावर और 480 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। पावर पल्स टेक्नोलॉजी के होने से इसमें टर्बो लैग की बहुत कम समस्या होती है। इस इंजन के साथ 8-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स और ऑल-व्हील-ड्राइव सिस्टम दिया गया है। दूसरे डीज़ल इंजन की तुलना में इसका डीज़ल इंजन एकदम शांत रहता है। 

इसमें प्रीडिफाइंड ड्राइव मोड्स भी दिए गए हैं। कार से तुरंत रिस्पॉन्स पाने के लिए आप इसे डायनामिक ड्राइव मोड पर चलाएं। रूटीन ड्राइविंग के लिहाज से आप इसे कंफर्ट मोड पर चलाए, क्योंकि ये ब्रेक, स्टीयरिंग और इंजन को थोड़ा सॉफ्ट कर देता है। इसके अलावा इसमें ऑफ रोड मोड भी दिया गया है जो गाड़ी के 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार तक हिल स्टार्ट असिस्ट और हिल डिसेंट कंट्रोल को एक्टिवेट कर देता है। इसमें अच्छे माइलेज के लिए ईको मोड भी दिया गया है। इसमें 65 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड क्रॉस कर लेने के बाद इंजन से ट्रांसमिशन डिसकनेक्ट हो जाता है ताकि फ्यूल की बचत भी हो जाए और कार आराम से चलती भी रहे। 

यदि आपको इनमें से कोई ड्राइविंग मोड पसंद नहीं आता है तो आप अपने लिए अलग सा मोड तैयार कर सकते हैं। इसके लिए आपको कार की सेटिंग में जाना होगा। इसके बाद आप ड्राइव डिस्प्ले से लेकर 12 इंच के इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और स्टीयरिंग फोर्स से सस्पेंशन सेटअप, पावरट्रेन और ब्रेकिंग को अपनी ड्राइविंग पैटर्न के हिसाब से सेट कर सकते हैं। 

राइड और हैंडलिंग 

जैसा कि हमने बताया कि हम इस कार को मेंगलुरु से कुर्ग लेकर गए, जहां हमने घुमावदार, फिसलन और उतार-चढ़ाव भरे रास्ते का सामना किया। 

इस पूरे सफर के दौरान हमें वी90 क्रॉस कंट्री के सस्पेंशन सिस्टम ने काफी प्रभावित किया। 20 इंच के टायर होने के बावजूद भी हमें केबिन में कोई झटके महसूस नहीं हुए। छोटे-मोटे गड्ढों के आने से तो इस गाड़ी को जैसे कोई फर्क ही नहीं पड़ा, मगर तेज स्पीड के दौरान कोई बड़ा गड्ढा आने से सस्पेंशन से आवाज तो आई, मगर उन्होंने उसके झटकों को अपने तक ही रोक कर रखा। कॉर्नर्स पर हमें थोड़ा बॉडी रोल जरूर महसूस हुआ, मगर कार को डायनैमिक ड्राइव मोड पर चलाने से ये समस्या भी खत्म हो जाती है। 

इसका स्टीयरिंग व्हील का वजन एकदम संतुलित है और इसकी मोटाई और लैदर कवर के चलते इसपर ग्रिप बनाना भी आसान हो जाता है। हालांकि, इसके फ्रंट व्हील से ज्यादा फीडबैक नहीं मिलता है, मगर आप इसमें दिए गए वोल्वो के जनरेशन5 ऑल-व्हील-ड्राइव टेक्नोलॉजी पर भरोसा कर सकते हैं। 

इसके 8-स्पीड गियरबॉक्स पर अपशिफ्टिंग काफी स्मूद और तेज रहती है, मगर डाउनशिफ्टिंग के दौरान ये उतना तेज नहीं दिखता है। इसके ट्रांसमिशन में पैडल शिफ्टर के लिए स्पोर्ट्स मोड नहीं दिया गया है। 

इसके ड्राइविंग डायनैमिक्स को देखते हुए तो वोल्वो वी90 के साइज और वजन के बारे में बिल्कुल ही पता नहीं चलता है। इसे आप तेज चला सकते हैं और कॉर्नर्स पर भी आराम से निकाल सकते हैं, मगर तेज़ के बजाए ये कार आराम से चलाने में ज्यादा अच्छी लगती है। 

वेरिएंट

इस कार में लगभग सभी फीचर्स स्टैंडर्ड दिए गए हैं और वोल्वो का कहना है कि ग्राहक बेहतर राइड क्वालिटी के लिए 19 इंच के अलॉय व्हील भी लगवा सकते हैं। 

इस कार की ड्राइविंग काफी अच्छी है और एक्सटीरियर व इंटीरियर में अच्छी क्वालिटी के मैटेरियल का इस्तेमाल किया गया है। वहीं इसकी राइड क्वालिटी भी काफी शानदार है और 4 लोगों की फैमिली के लिए इसमें अच्छा-खासा केबिन स्पेस दिया गया है। अपने अनूठे डिज़ाइन के चलते पैसेंजर्स को किसी भी अप्रिय घटना से बचाने के लिहाज से ये कार काफी सेफ है। 

वोल्वो वी90 क्रॉस कंट्री की खूबियां और खामियां

पसंद की जाने वाली चीज़े

  • अनूठा डिजाइन
  • अच्छी राइड क्वालिटी
  • रडार बेस्ड सेफ्टी फीचर
  • लग्जरी केबिन

नापसंद की जानें वाली चीज़ें

  • ड्राइवर डिस्प्ले में सेटिंग चेंज करना मुश्किल
  • केबिन में रियर सीट पर अंडरथाई सपोर्ट और लेगरूम की थोड़ी कमी

वोल्वो वी90 क्रॉस कंट्री यूज़र रिव्यू

5.0/5
पर बेस्ड2 यूजर रिव्यू
  • All (2)
  • Comfort (2)
  • Space (1)
  • Power (1)
  • Seat (1)
  • Safety (2)
  • Safety feature (2)
  • Boot (1)
  • More ...
  • नई
  • उपयोगी
  • for D5 Inscription BSIV

    Classy car.

    It's just a classic vehicle with a luxury touch add to it that makes the vehicle magnificent. It has its own way and the safety features make the drive fearless. The gear...और देखें

    द्वारा francis
    On: Jan 10, 2020 | 48 Views
  • A Great Car

    This is a great car better than other cars in this segment. The safety features are excellent. The driving is really comfortable. The stability is very impressive. The en...और देखें

    द्वारा ajay shah
    On: Oct 24, 2019 | 60 Views
  • सभी वी90 क्रॉस कंट्री country रिव्यूज देखें

वी90 क्रॉस कंट्री पर लेटेस्ट अपडेट

वोल्वो वी90 क्रॉस कंट्री वेरिएंट लिस्ट : यह कार केवल एक वेरिएंट वी90 क्रॉस कंट्री डी5 इंस्क्रीप्शन में उपलब्ध है।

वोल्वो वी90 क्रॉस कंट्री प्राइस : इस फोर व्हीलर गाड़ी की कीमत 65.31 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) रखी गई है।

वोल्वो वी90 क्रॉस कंट्री पॉवरट्रेन : वोल्वो की इस 5-सीटर कार में 2.0-लीटर टर्बोचार्ज्ड डीजल इंजन दिया गया है। यह इंजन 235 पीएस की पावर और 480 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। इस इंजन के साथ 8-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स दिया गया है। यह ऑल-व्हील ड्राइव सिस्टम के साथ आती है।

वोल्वो वी90 क्रॉस कंट्री फीचर्स : कंपनी के स्केलेबल प्रोडक्ट आर्किटेक्चर (एसपीए) प्लेटफार्म पर बनी वोल्वो वी90 क्रॉस कंट्री में अडेप्टिव क्रूज़ कंट्रोल, पायलट असिस्ट, लेन कीपिंग एड और कोलिजन माइग्रेशन कंट्रोल जैसे फीचर्स दिए गए हैं। इसके अलावा इसमें 20 इंच10-स्पोक अलॉय व्हील्स, एलईडी हेडलैंप्स (आटोमेटिक बेन्डिंग के साथ), टेललैंप्स, हैंड्स फ्री ऑपरेशन के साथ पॉवर्ड टेलगेट भी मिलते हैं। पैसेंजर कंफर्ट के लिए इसमें 19-स्पीकर बोवर्स और विल्किन्स साउंड सिस्टम, 9.0-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, 12.0 इंच ड्राइवर डिस्प्ले, मसाज फंक्शन के साथ इलेक्ट्रिक एडजस्टेबल वेंटिलेटेड फ्रंट सीट और फोर-ज़ोन क्लाइमेट कंट्रोल जैसे काम के फीचर दिए गए हैं।

वोल्वो वी90 क्रॉस कंट्री साइज़ : इसकी लंबाई 4939 मिलीमीटर, चौड़ाई 2052 मिलीमीटर, ऊंचाई 1543 मिलीमीटर और व्हीलबेस 2941 मिलीमीटर है।

वोल्वो वी90 क्रॉस कंट्री कलर ऑप्शन : वोल्वो वी90 क्रॉस कंट्री ब्लैक मैक्स, मिड ग्रे, पाइन ग्रे, क्रिस्टल व्हाइट, हवाना ब्राउन और डेनिम ब्लू मेटैलिक कलर में उपलब्ध है। 

इनसे है मुकाबला : इसके मुकाबले में सीधे तौर पर फिलहाल कोई कार मौजूद नहीं है। हालांकि कीमत के मोर्चे पर इस कार का कंपेरिजन ऑडी क्यू5, बीएमडब्लू एक्स3 और मर्सिडीज़-बेंज जीएलसी से होता है।

और देखें
space Image
space Image
space Image

वोल्वो वी90 क्रॉस कंट्री न्यूज़

Ask Question

क्या आप उलझन में हैं?

अपना प्रश्न पूछें और 48 घंटों के भीतर जवाब पाएं।

सवाल और जवाब

  • नई प्रशन

Does वोल्वो V90 Cross Country have traction control technology?

harendra asked on 21 Jul 2020

Volvo V90 Cross Country is not equipped with traction control.

By Cardekho Experts on 21 Jul 2020

Volvo V90 Cross Country? में How many air bags are offered

Roman asked on 1 Jul 2020

Volvo V90 Cross Country comes with 6 airbags Driver and Passenger Airbag Side Ai...

और देखें
By Cardekho Experts on 1 Jul 2020

off road? में What आईएस the top speed

Uday asked on 25 Jun 2020

As of now, the brand has not revealed the complete details. So we would suggest ...

और देखें
By Cardekho Experts on 25 Jun 2020

वोल्वो वी90 क्रॉस कंट्री पर अपना कमेंट लिखें

1 कमेंट
1
B
black sword gamers
Oct 19, 2020 1:15:08 AM

Volvo v 90 looks is mind blowing

और देखें...
    जवाब
    Write a Reply
    space Image
    space Image

    ट्रेंडिंग वोल्वो कारें

    • पॉपुलर
    • अपकमिंग
    ×
    आपका शहर कौन सा है?