​मर्सिडीज मेबैक जीएलएस: फर्स्ट ड्राइव रिव्यू

Published On अक्टूबर 26, 2021 By भानु for मर्सिडीज जीएलएस

हम पांच लोग पार्किंग लॉट में मर्सिडीज की किसी खास कार का इंतजार कर ही रहे थे कि कंपनी ने हमें जानकारी दी कि वो कार कॉलोनी गेट तक पहुंच चुकी है। जैसा कि कहा जाता है कि खास चीजों के लिए इंतजार करने में कोई हर्ज नहीं है, इसलिए हम भी उत्सुकता के साथ उसका इंतजार कर ही रहे थे कि इतने में वी8 इंजन का एग्जॉस्ट नोट हमें सुनाई दिया। जैसे ही ये आवाज हम पांच लोगों के कानों तक पहुंची तो हमारी गर्दन एक ही दिशा की तरफ घूम गई। सबसे पहले हमें ​एक​ एक​ ग्रिल नजर आई, इसके बाद व्हील जिसके बाद उस कार की बॉडी हमारी आंखो के सामने आ गई और ये शानदार मर्सिडीज बेंज मेबैक जीएलएस कार थी। 

हम सबने ही जीएलएस को सड़क पर काफी बार स्पॉट किया होगा और इसके साइज का सभी को अंदाजा भी है। मगर मेबैक आपकी सोच से भी बड़ी कार है। रेगुलर जीएलएस के मुकाबले इसकी ऊंचाई और लंबाई ज्यादा है और साइज के बाकी मोर्चों पर ये इसके जैसी ही है। मगर इसकी प्रजेंस को काफी ज्यादा आकर्षक बनाती है वो है इसमें दी गई 29 स्लेट ग्रिल। इस कार के फ्रंट में आपको काफी ज्यादा क्रोम का इस्तेमाल नजर आएगा जिससे ये लोगों को अपनी ओर आकर्षित करती है।

इसका साइड प्रोफाइल तो और भी ज्यादा दमदार नजर आता है क्योंकि यहां विशालकाय 22 इंच 16 स्पोक व्हील्स दिए गए हैं जो दिखने में 32 स्पोक लगते हैं। इनपर 285/45 सेक्शन के बड़े से टायर भी चढ़े हैं। ये कार 6 फीट ऊंची है और पास जाने पर आपको महसूस होगा कि आप किसी दीवार के सहारे खड़े हैं। इसके डी पिलर पर मेबैक का मॉनिकर लगा हुआ था जिससे ये काफी दमदार नजर आ रही थी। 

इसके अलावा इसमें फोल्ड आउट साइड स्टेप्स ​भी दिए गए थे जो वाकई शानदार नजर आ रहे थे। जैसे ही आप डोर खोलते हैं तो ये साइड सिल से पॉप आउट होकर बाहर निकल आ जाती है और डोर बंद करने पर अपने आप अंदर भी चली जाती है। 

इसके बैक प्रोफाइल की बात करें तो मेबैक यहां से एक ऑर्डिनरी कार नजर आती है। स्किड प्लेट, टेलपाइप्स और बूट गार्निश में क्रोम ट्रीटमेंट को छोड़कर यहां कोई स्पेशल चीज नहीं दी गई है। केवल यहां आपको मेबैक की ब्रांडिंग सबसे आकर्षक एलिमेंट के तौर पर नजर आएगा। क्रोम एलिमेंट्स और बड़े साइज से ही इसका प्रजेंस निखरकर सामने आता है। 

इंटीरियर

मर्सिडीज मेबैक का डोर खोलते ही आपको दो लाउंज जैसी सीट नजर आएंगी जिनपर 2 टोन लैदर चढ़ा है। सीटों पर मरून टैन शेड दिया गया है जबकि बाकी के इंटीरियर को क्रीम व्हाइट कलर की फिनिशिंग दी गई है। इसके अलावा ज्यादा आराम करने के लिए सीट पर कुशन और नैक पिलो भी दिया गया है। यहांं तक कि लग्जरी फीलिंग देने के लिए इसमें ग्रैब हैंडल्स तक पर सुंदर सी स्टिचिंग के साथ लैदर रैपिंग की गई है। 

दोनों रिक्लाइनर सीटों के बीच सेंटर कंपार्टमेंट में एक फ्रिज दिया गया है। हमें टेस्ट करने के लिए दिए गए मॉडल में ऑप्शनल शैंपेन ग्लास होल्डर भी दिया गया था जिसके कवर पर मेबैक का लोगो भी लगा था। इसके अलावा इसमें आर्मरेस्ट भी दिया गया है जिससे दो फोल्डिंग टेबल का एसेस मिलता है। वहीं इसमें टचस्क्रीन टेबलेट भी दी गई है जिसको आप उसकी केसिंग से बाहर भी निकाल सकते हैं। हालांकि टेबलेट से कुछ ही दूरी पर आपको फ्लोटिंग वायरलेस चार्जर भी नजर आएगा जो एकबारगी तो दिखाई नहीं पड़ता है। इसके अलावा यहां हिडन कपहोल्डर और रियर एसी कंट्रोल यूनिट्स भी दी गई है।

इसमें डोर को भी कॉन्ट्रास्ट स्टिचिंग के साथ नापा लैदर ड्युअल टोन शेड से रैप किया गया है और यहां तक की पैनल जिसपर सीट कंट्रोल मौजूद है उसे भी ब्राउन कलर की फिनिशिंग दी गई है। मेबैक के केबिन में इल्युमिनेटेड सिल भी दी गई है जो आमतौर पर डोर के ठीक से बंद होने या ना होने को दर्शाता है। इसके केबिन में व्हाइट कार्पेट दिया गया है जो काफी जल्दी गंदा होता है। बाकी पूरा केबिन एक लग्जरी कार में होने की ​फीलिंग देता है। 

मास्टर सीट

इसकी रियर सीटों पर बैठने के बाद आपके शरीर के पिछले हिस्सों को पूरा सपोर्ट मिलेगा। हालांकि सीटों की कुशनिंग इतनी सॉफ्ट नहीं है फिर भी अच्छा खासा कंफर्ट मिलता है और आर्मरेस्ट को भी अच्छी तरह से पोजिशन किया गया है। आप इसकी सीटों को सीधा भी रख सकते हैं और चाहे तो रिक्लाइन करते हुए रिलेक्स होने के लिए हीटेड मसाज फंक्शन का लुत्फ भी उठा सकते हैं। 

इसके लिए आप चाहें तो सीट बैक मॉनिटर्स का इस्तेमाल कर सकते हैं जिन्हें टच इनपुट की जरूरत होती है और चाहें तो टेबलेट की मदद से इस फीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं। हमने भी मसाज फंक्शनिंग का लुत्फ उठाया और इससे हमें ठीक ठाक आराम मिला। चूंकि बाहर बारिश थी और मौसम ठंडा था तो इसमें और भी ज्यादा आनंद आया। 

इसके अलावा सॉफ्ट नेक कुशन से भी काफी ज्यादा आराम मिलता है। इसकी सीटें 43 डिग्री तक रिक्लाइन हो सकती हैं।  इसके बाद आप सनरूफ शेड को ओपन कीजिए, मसाज ऑन कीजिए और बैकसीट पर बैठने का सबसे बेस्ट एक्सपीरियंस ​लीजिए। 

आप इसमें विंडोज़ और सनरूफ जैसे सनशेड्स को कंट्रोल कर सकते हैं। इसकी सीटों पर हीटिंग और वेंटिलेशन दोनों का फीचर दिया गया है और यहां तक कि टचस्क्रीन के जरिए भी आप इंफोटेनमेंट और एंबिएंट लाइट्स को कंट्रोल कर सकते हैं। मर्सिडीज ने इसके केबिन इंसुलेशन पर भी काफी अच्छा काम किया है और आपको बाहर होने वाले शोरगुल का तब तक पता नहीं चलता है जब तक कोई तेज आवाज में हॉर्न ना बजाए। 

इसमें 13 स्पीकर वाला 590 वॉट का बर्मस्टर साउंड सिस्टम दिया गया है जिसकी क्वालिटी काफी अच्छी है, मगर इसे इंप्रेसिव नहीं कहा जा सकता है। सबसे खास बात ये है कि इसमें 2 वे इन कार कम्यूनिकेशन सिस्टम भी दिया गया है जिसमें वॉइस इंप्लिकेशन लगा हुआ है। इससे सभी सीटों पर बैठे लोग बिना तेज बोले भी चलती कार में एक-दूसरे से आराम से बात कर सकते हैं।

हालांकि यहां कुछ कमियां जरूर महसूस होती है। केबिन में कंफर्टेबल और टेक लोडेड एक्सपीरियंस तो मिलता है, मगर ये उतनी लग्जरी फीलिंग नहीं देता है जितनी की आप इससे उम्मीद करते हैं। इसकी सीटें काफी प्लेन महसूस होती हैं जिनमें कंपनी को क्विलटेड​ स्टिचिंग देनी चाहिए थी। वहीं इसकी कलर थीम भी काफी ज्यादा तीखी महसूस होती है। हालांकि फिर भी आपको इसमें मोनोटोन स्कीम चुनने का ऑप्शन दिया गया है।

यहां ड्राइवर की कंफर्ट का भी काफी अच्छी तरीके से ख्याल रखा गया है। ड्राइवर के लिए इसमें लैदर वाली हीटेड और कूल्ड फंक्शनिंग वाली सीट दी गई है और इसका स्टीयरिंग व्हील होल्ड करने में काफी प्रीमियम महसूस होता है। इसमें अच्छी ड्राइविंग पोजिशन मिलती है और आपको कार का बोनट तक नजर आ जाता है। वहीं ओवरऑल विजिबिलिटी भी काफी अच्छी नजर आती है। इसकी ड्राइविंग पोजिशन इतनी ऊंची है कि इससे कम ऊंची कारों की रूफ आप आराम से देख सकते हैं। डैशबोर्ड पर सॉफ्ट टच मैटेरियल्स का इस्तेमाल किया गया है और इसमें दिया गया ड्युअल स्क्रीन लेआउट काफी ज्यादा क्लासी नजर आ रहा है जहां एसी वेंट्स की अंडरलाइनिंग और बड़ा सेंटर कंसोल दिया गया है। 

इंजन एवं परफॉर्मेंस

मर्सिडीज मेबैक जीएलएस में 4.0 लीटर वी8 बायटर्बो इंजन दिया गया है जो 557 पीएस की पावर और 730 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। ये काफी स्मूद और साइलेंट है। ज्यादा रेव्स नहीं देने पर तो ये बिल्कुल आवाज नहीं करता है। इस कार को 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड पकड़ने में 4.9 सेकंड्स का समय लगता है। 

मेबैक में आपको स्पोर्टी ड्राइविंग से ज्यादा इंजन की स्मूद परफॉर्मेंस ज्यादा पसंद आएगी। इसका एक्सलरेशन स्मूद और जर्क फ्री है। इसके ब्रेक्स भी काफी सॉफ्ट है और ये पैसेंजर्स को बिल्कुल कंफर्टेबल रखते हैं। 9 स्पीड गियरबॉक्स के शिफ्ट बिना किसी रुकावट के अपना काम करते रहते हैं। ज्यादा स्मूद एक्सपीरियंस के लिए आपको इसको मेबैक मोड पर भी ड्राइव कर सकते हैं।

मर्सिडीज की ये भारी भरकम एसयूवी 5 से 10 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज रिटर्न आराम से देती है जो आपकी ड्राइविंग पर भी काफी निर्भर करता है। इसके फ्यूल टैंक की कैपेसिटी 90 लीटर है जिसे पूरी तरह फुल कराने के बाद आप 600 किलोमीटर तक जा सकते हैं। 

एक बात जो इस कार में हमें पसंद नहीं आई वो थे इसके एक्टिव असिस्टेंट्स। चाहे वो इमरजेंसी ब्रेकिंग हो या लेन कीप असिस्ट या फिर सीटबेल्ट प्रीटेंशनर, ये सभी ऑन पेपर्स तो काफी अच्छे नजर आते हैं, मगर जहां हम इस कार का रोड टेस्ट कर रहे थे वहां वॉर्निंग्स अलर्ट लगातार बज रहे थे और एक्टिव ब्रेक्स भी हाईवे पर अचानक एक्टिव होकर किसी दुर्घटना को न्यौता दे रहे थे। इसके बाद खाली सड़क पर तो सीटबेल्ट ने हमें ऐसे जकड़ लिया जैसे कि हम किसी व्हीकल से टकराने जा रहे हों। 

राइड और हैंडलिंग

जीएलएस मेबैक में एयर सस्पेंशन दिए गए हैं जो आपके द्वारा सलेक्ट किए गए ड्राइव मोड के अनुसार ऊपर नीचे सेट होते रहते हैं। डायनैमिक मोड में ये बिल्कुल नीचे रहते हैं जिससे कार को अच्छा खास ग्राउंड क्लीयरेंस मिल जाता है और वो गड्ढों को आराम से पार कर लेती है। वहीं स्पोर्ट सेटिंग में भी कार के अंदर अच्छी कुशनिंग मिलती है।

मेबैक मोड पर सस्पेंशन केबिन में एक फ्लोटिंग फीलिंग ला देते हैं। राइड एकदम सपाट रहती है और कभी कभी कोई तीखा गड्ढा आने पर ही उसका हल्का झटका महसूस होता है। सिटी हो या हाईवे, जीएलएस की राइड, केबिन इंसुलेशन और स्मूद पावर डिलीवरी एक रिलेक्सिंग एक्सपीरियंस देती है। 

बूट स्पेस

इस कार का बूट एरिया काफी बड़ा है जहां काफी सामान रखा जा सकता है, मगर यहां प्री इंस्टॉल्ड बड़ा सा स्पेयर व्हील और रेफ्रिजरेटर भी मौजूद है जो काफी एरिया घेरकर रखते हैं।

कीमत

मर्सिडीज जीएलएस मेबैक की प्राइस 2.4 करोड़ रुपये एक्स-शोरूम से शुरू होती है। इसमें आप ऑप्शनल अपहोल्स्ट्री, पेंट, एसेसरीज भी लगवा सकते हैं जिसके बाद इसकी प्राइस 3 करोड़ रुपये तक पहुंच जाती है। 

निष्कर्ष

मर्सिडीज मेबैक की प्राइस को देखते हुए कहा जा सकता है कि ये कार क्लासी एसयूवी पसंद करने वालों के लिए बनी है। 

इसका रोड प्रजेंस काफी अच्छा है और ऐसा हो नहीं सकता कि कोई इस कार को दोबारा पलटकर ना देखें। इसका इंटीरियर भी काफी क्लासी नजर आता है और ऐसा लगता है कि मर्सिडीज ने इस कार को एक खास टार्गेट ऑडियंस के लिए ही तैयार किया है। 

कहा जा सकता है कि ये कार सोसायटी में ऊंचा स्टेटस रखने वालों के लिए बनी है जो हर समय अपने आप को हर तरीके से नोटिस कराना पसंद करते हैं।

नई एसयूवी कारें

अपकमिंग कारें

पॉपुलर एसयूवी कारें

*Estimated Price New Delhi
×
We need your सिटी to customize your experience