जीप कंपास ट्रेलहॉक: फर्स्ट ड्राइव रिव्यू

Published On मार्च 16, 2022 By भानु for कंपास ट्रेलहॉक

ट्रेलहॉक वेरिएंट जीप कंपास के लाइनअप में शामिल हुआ एक ऑफ रोड फोकस्ड वेरिएंट है। इसे मुश्किल से मुश्किल रास्तों पर ले जाने के लिए ही तैयार किया गया है। इसे सबसे पहले कंपास के लाइनअप में 2019 में पेश किया गया था। ये ऑटोमैटिक ऑफ रोड एसयूवी चाहने वालों के लिए एक अच्छा विकल्प था जिसकी रेगुलर मॉडल से कीमत मात्र दो लाख रुपये ही ज्यादा थी। अब 2022 में इस वेरिएंट की फिर से वापसी हो गई है और इस बार इसकी कीमत 1.38 लाख रुपये ही ज्यादा रखी गई है। अब सवाल ये उठता है कि 30.72 लाख रुपये में क्या ट्रेलहॉक है एक बेहतर विकल्प, ये जानेंगे आप फर्स्ट ड्राइव रिव्यु में:

लुक्स

  • जीप कंपास एस वेरिएंट के मुकाबले ट्रेलहॉक काफी अलग नजर आता है। जहां एस के लुक्स काफी स्पोर्टी और अर्बन है तो वहीं ट्रेलहॉक का लुक काफी दमदार नजर आता है।
  • इसमें बेहतर एप्रोच एंगल देने के लिए नया फ्रंट बंपर दिया गया है और साथ ही इसमें नए फॉग लैंप्स और बोनट पर ब्लैक और रेड रैपिंग भी दी गई है।
  • इसमें हाईवे टैरेन टायरों में रैप्ड 16 इंच के अलॉय व्हील्स दिए गए हैं। जबकि एस वेरिएंट में ज्यादा बड़े 17 इंच के व्हील्स दिए जा रहे हैं। वैसे ऑफ रोडिंग के लिहाज से कंपनी को इसमें ऑल टैरेन टायर्स देने चाहिए थे।

  • जहां एस वेरिएंट में बॉडी कलर की क्लैडिंग दी गई है, वहीं ट्रेलहॉक में ब्लैक कलर की क्लैडिंग का इस्तेमाल किया गया है। 
  • ट्रेलहॉक में अलग डिजाइन का बंपर भी दिया गया है जहां एक टो हुक भी मौजूद है। इसका ग्राउंड क्लीयरेंस भी अब पहले से बढ़ गया है।
  • यदि आप फैमिली के लिए एसयूवी प्लान कर रहे हैं तो मॉडल एस काफी क्लासी साबित होगा और खासतौर पर रेड और ग्रीन कलर में ये काफी आकर्षक लगता है। वहीं ट्रेलहॉक एक ऐसा वेरिएंट है जो मिट्टी में सनी दमदार सी दिखने वाली ऑफ रोड एसयूवी के लुक में शानदार लगती है।

इंटीरियर

  • कंपास के अपडेटेड मॉडल के इंटीरियर पार्ट पर पहले से बेहतर बदलाव नजर आ चुके हैं। इसकी प्राइसिंग को देखते हुए तो लेआउट, मेटेरियल क्वालिटी और फीचर्स अब काफी बेहतर हो चुके हैं। ऐसे ही बदलाव ट्रेलहॉक वेरिएंट में भी किए गए हैं।
  • इसमें फर्क केवल इतना है कि इसके डैशबोर्ड पर परफोरेटेड लैदर का इस्तेमाल किया गया है और पैनल को ब्लैक फिनिशिंग दी गई है। वहीं इसमें व्हाइट की जगह रेड स्टिचिंग की गई है। इसका इंटीरियर पहले से ज्यादा स्पोर्टी हो गया है।
  • कंपास ट्रेलहॉक वेरिएंट में पावर्ड और कूल्ड फ्रंट सीट्स, ऑटो हेडलाइट्स और वाइपर्स, एक पैनोरमिक सनरूफ, डुअल-ज़ोन क्लाइमेट कंट्रोल, एक 9-स्पीकर साउंड सेटअप, छह एयरबैग्स और एक 360-डिग्री कैमरा जैसे कई फीचर्स दिए गए हैं।

  • ऑपरेट करने के लिहाज से इसमें दिया गया 10 इंच टचस्क्रीन काफी स्मूद लगता है और कई सारे ऑप्शंस के चलते आपको थोड़ा कंफ्यूज हो सकता है। इसमें सबसे बड़ी कमी वेंटिलेटेड सीट्स के लिए सिंगल टच ऑपरेशन के ना होने की लगती है। इसे आपको ऑपरेट करने के लिए मेन्यु के काफी अंदर जाना पड़ता है। वहीं बड़े साइज की ड्राइवर डिस्प्ले को भी ड्राइव करते समय ऑपरेट करने में दिक्कतें आती है।
  • इसके केबिन की क्वालिटी काफी प्रीमियम है और इस चीज के दम पर ये कार लग्जरी एसयूवी कारों को कड़ी टक्कर दे सकती है।

रियर सीट एक्सपीरियंस

  • यदि आप अपनी फैमिली को ध्यान में रखते हुए कंपास एसयूवी ले रहे हैं तो आपको रियर सीट में स्पेस के तौर पर एक बड़ी कमी नजर आ सकती है। बड़ी पैनोरमिक सनरूफ से ही आपको केबिन में थोड़ा खुलेपन का अहसास हो सकता है। बाकी इसमें वैसे स्पेस की कमी नजर आती है। 

इंजन और परफॉर्मेंस (ऑफ रोड)

  • रेगुलर कंपास की तरह ट्रेलहॉक मॉडल में भी वैसी ट्यूनिंंग और समान ट्रांसमिशन के साथ 2 लीटर डीजल इंजन दिया गया है। ऐसे में आपको इसमें भी रेगुलर मॉडल जैसा ही ड्राइविंग एक्सपीरियंस मिलेगा जो हम कंपास एस को ड्राइव करके कर चुके हैं। 
  • ट्रेलहॉक में नयापन इसकी ऑ​फ रोडिंग क्षमता है। इसमें रेगुलर मॉडल में दिए गए सैंड/मड,स्नो और ऑटो के अलावा एक नया मोड रॉक दिया गया है। इसके 9 स्पीड गियरबॉक्स में सबसे पहले लो रेशो फर्स्ट गियर लगता है और 4x4 लो स्विच होने के बाद ही ये एंगेज होता है। बाकी समय ये सेकंड गियर पर ही स्टार्ट होती है। 
  • ऑफ रोडिंग के दौरान ट्रेलहॉक में आपको पावर की कोई कमी महसूस नहीं होगी। ये ऊंची चढ़ाईयों पर भी काफी आराम से चढ़ जाती है। ऊंचा ग्राउंड क्लीयरेंस और बेहतर ऑफ रोड एंगल्स के रहते भी चुनौतीपूर्ण रास्तों पर आपको किसी बात की चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है। 

  • पहले गियर पर टॉर्क अच्छी तरह से मैनेज हो जाता है और आपको आगे बढ़ने के लिए ज्यादा थ्रॉटल इनपुट देने की जरूरत नहीं पड़ती है। हालांकि इस दौरान टायर बहुत ज्यादा स्पिन होने लगता है। मगर हिल डिसेंट कंट्रोल अपना काम काफी अच्छे से करता है। बस बिना थ्रॉटल के इसे इस्तेमाल में लीजिए और कंपास अपने आप मोमेंटम गेन करने लगेगी। 
  • यदि ऑफ रोडिंग के नाम पर आप कुछ उबड़ खाबड़ पथरीले रास्तों या जंगली इलाकों से गुजरते हुए फार्म हाउस जैसी जगह पर ही ड्राइव कर जाना चाहते हैं तो ट्रेलहॉक के साथ आपको ये सफर भी काफी आसान लगने वाला है। मगर आपको वाकई एक प्रोफेशनल ऑफ रोडिंग करनी है तो इस मामले में थार, गुरखा और वी क्रॉस इससे बेहतर कारें है। 

राइड और हैंडलिंग 

  • ट्रेलहॉक के सस्पेंशंस को कुछ चुनौतीपूर्ण रास्तों के ही लिहाज से अच्छे से ट्यून किया गया है। ये बड़े से बड़े उछाल भरे रास्तों पर से आराम से गुजर सकती है। वहीं ऐसे रास्तों पर इसे थोड़ा तेज ड्राइव किया जाए तो इनकी खराबी का अंदाजा आपको लगेगा ही नहीं। 
  • दूसरी सिटी ओरिएंटेड एसयूवी कारों के मुकाबले इसका स्टीयरिंग आपको काफी भारी लगेगा, मगर हां शहर में आप इस चीज को मैनेज कर सकते हैं। इसकी ब्रेकिंग पावर उतनी खास नजर नहीं आती है। इनपर कंपनी को थोड़ा बहुत काम करना चाहिए था। 

निष्कर्ष

कुछ चीजें अलग होने के बावजूद कंपास ट्रेलहॉक और कंपास एस वेरिएंट में कोई बहुत ज्यादा अंतर नजर नहीं आता है। ये एक प्रीमियम फैमिली एसयूवी लगती है जिसे आप सिटी में आराम से ड्राइव कर सकते हैं। हालांकि इसकी ऑफ रोडिंग क्षमतओं को भी नजर अंदाज नहीं किया जा सकता है। 

जहां ट्रेलहॉक भीड़ से अलग वेरिएंट नजर आता है तो वहीं कंपास का ही एस वेरिएंट अपने राइड कंफर्ट के लिहाज से सिटी फ्रेंडली और प्रीमियम नजर आता है। ट्रेलहॉक को इसकी कुछ क्षमताओं के कारण एक प्रीमियम पैकेज के तौर पर एक्सट्रा रुपये खर्च कर खरीदा जा सकता है।

​यदि आप केवल ऑफ रोडिंग करने के लिए इस कार को खरीदना चाह रहे हैं तो इससे कम कीमत पर आपको बेहतर ऑफ रोड फोकस्ड एसयूवी मिल जाएंगी। जल्द ही टोयोटा काफी ऑफ रोड फोकस्ड प्रोडक्ट लेकर आ रही है तो उसका इंतजार करना भी बनता है। 

कंपास ट्रेलहॉक

वेरिएंट*एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
2.0 4x4 (डीजल) Rs.30.97 लाख*

नई एसयूवी कारें

अपकमिंग कारें

पॉपुलर एसयूवी कारें

×
We need your सिटी to customize your experience