• लॉगिन / रजिस्टर

पोर्श 911 जीटी-3 आरएस को टक्कर देगी ये पावरफुल मर्सिडीज़

Published On jun 27, 2016 04:50 pm By tushar for मर्सिडीज एएमजी जीटी

  • 9 Views
  • Write a comment

मर्सिडीज़ की दमदार और तेज़ रफ्तार एएमजी जीटी कारों की रेंज में एक और नाम जुड़ने जा रहा है। यह कार है मर्सिडीज़ एएमजी जीटी आर। यह तेज़ रफ्तार और पावरफुल कार पोर्श 911 जीटी-3 आरएस को टक्कर देगी।

मर्सिडीज़ एएमजी जीटी आर, एएमजी जीटी सीरीज़ की तीसरी कार होगी। इसे रेस ट्रैक के लिए तैयार किया गया है। इसे खासतौर पर हरे रंग में उतारा जाएगा। इसमें क्लासिक स्टाइल की रेडिएटर ग्रिल दी गई है, यह 300 एसएल रेसर कार से मिलती-जुलती है। 300 एसएल ने 1952 में पैनामेरिकाना रोड रेस जीती थी।

मर्सिडीज़ एएमजी जीटी आर में 4.0 लीटर का ट्विन टर्बो वी-8 इंजन लगा है। यह इंजन 585 पीएस की ताकत और 700 एनएम का टॉर्क देता है। भारत में इस रेंज की सिर्फ एक कार एएमजी जीटी एस उपलब्ध है। इस कार की ताकत 510 पीएस और टॉर्क 650 एनएम है। यह इंजन 7-स्पीड एएमजी स्पीडशिफ्ट ड्यूल क्लच ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के जरिये पिछले पहियों को पावर देता है।

एएमजी जीटी आर 0 से 100 की रफ्तार 3.6 सेकंड में पा लेगी। यह एएमजी जीटी से 0.2 सेकंड ज्यादा फुर्तीली है। मुकाबले में मौजूद पोर्श 911 जीटी-3 आरएस 3.3 सेकंड में इतनी रफ्तार पा लेती है। ऐसे में फुर्ती के मामले में यह थोड़ी पिछड़ी हुई लग सकती है लेकिन टॉप स्पीड के लिहाज़ से यह आगे है। एएमजी जीटी आर की टॉप स्पीड 318 किलोमीटर प्रति घंटा है वहीं पोर्श 911 जीटी-3 आरएस की टॉप स्पीड 310 किलोमीटर प्रति घंटा है।   

पावरप्लांट के अलावा जीटी आर के सस्पेंशन सिस्टम में भी बदलाव किए गए हैं। बॉडी को भी ज्यादा एयरोडायनामिक बनाया गया है। इसकी बॉडी को एल्युमिनियम और कार्बन फाइबर से तैयार किया गया है। यह जीटी एस के मुकाबले 15 किलो कम वज़नी है। कार का अगला हिस्सा काफी चौड़ा है और पीछे की तरफ लगे विंग्स इसे रेस ट्रैक पर अच्छा संतुलन और ग्रिप देते हैं। जीटी आर के ट्रैक्शन कंट्रोल सिस्टम को नौ तरह से एडजस्ट कर सकते हैं। इसका स्टीयरिंग व्हील पिछले पहियों को भी कंट्रोल करता है।

मर्सिडीज़ एएमजी जीटी आर इस साल नवंबर से बिक्री के लिए उपलब्ध होगी। यूरोप में इसकी डिलिवरी मार्च-2017 से शुरू होगी। कार की कीमत फिलहाल सामने नहीं आई है लेकिन माना जा रहा है कि यह 1.07 करोड़ रूपए (1,10,510 पाउंड) के आस-पास होगी। भारत में तो यह 2.50 करोड़ रूपए (एक्स शोरूम दिल्ली) तक बैठेगी।

Published by

मर्सिडीज एएमजी जीटी पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

Similar cars to compare & consider

Ex-showroom Price New Delhi
  • Trending
  • Recent
×
आपका शहर कौन सा है?