• लॉगिन / रजिस्टर
  • Bajaj Qute (RE60)

बजाज क्यूट आरई60

कार बदलें
Rs.2.48 लाख - 2.78 लाख*
यह कार मॉडल एक्सपायर हो चुका है

बजाज क्यूट आरई60 के प्रमुख स्पेसिफिकेशन

इंजन216 सीसी
बीएचपी20.0 बीएचपी
ट्रांसमिशनमैनुअल3 वेरिएंट
×
बजाज क्यूट (आरई60) न्यूबजाज क्यूट पेट्रोलबजाज क्यूट सीएनजी
top फीचर्स
  • पावर विंडो फ्रंट
  • एंटी-लॉक ब्रैकिंग सिस्टम
  • पावर स्टीयरिंग
  • अलॉय व्हील
  • +5 अधिक

नई दिल्ली में Recommended Used कारें

  • रेनॉल्ट क्विड
    रेनॉल्ट क्विड
    Rs3,67,333
    20203,466 Kmपेट्रोल
    विवरण देखें
  • मारुति स्विफ्ट
    मारुति स्विफ्ट
    Rs4,68,899
    20175,783 Km पेट्रोल
    विवरण देखें
  • मारुति बलेनो
    मारुति बलेनो
    Rs6,96,466
    20195,855 Kmपेट्रोल
    विवरण देखें
  • हुंडई ग्रैंड आई10
    हुंडई ग्रैंड आई10
    Rs4,73,616
    202014,628 Kmपेट्रोल
    विवरण देखें
  • मारुति बलेनो
    मारुति बलेनो
    Rs5,52,454
    201638,831 Kmपेट्रोल
    विवरण देखें
  • मारुति इग्निस
    मारुति इग्निस
    Rs4,43,200
    201720,106 Kmपेट्रोल
    विवरण देखें
  • मारुति सियाज
    मारुति सियाज
    Rs6,43,051
    201721,231 Kmपेट्रोल
    विवरण देखें
  • मारुति बलेनो
    मारुति बलेनो
    Rs6,15,295
    201824,584 Kmपेट्रोल
    विवरण देखें

क्यूट आरई60 के विकल्पों की कीमतें देखें

नई दिल्ली में एक्स-शोरूम कीमत
space Image

बजाज क्यूट आरई60 प्राइस लिस्ट (वेरिएंट)

न्यू216 सीसी, मैनुअल, पेट्रोलEXPIRED Rs.2.48 लाख* 
बजाज क्यूट पेट्रोल216 सीसी, मैनुअल, पेट्रोल, 35.0 किमी/लीटरEXPIRED Rs.2.63 लाख * 
बजाज क्यूट सीएनजी216 सीसी, मैनुअल, सीएनजी, 43.0 किलोमीटर/किलोग्रामEXPIRED Rs.2.78 लाख* 

बजाज क्यूट आरई60 रिव्यू

ऑटो रिक्शा को कई महानगरों की लाइफलाइन माना जाता है। मार्केट जाना हो या ऑफिस या फिर बच्चों को स्कूल भेजना, ये ऑटोरिक्शा हमारी पर्सनल मूवेबिलिटी की जरूरत को बरसों से पूरा करते आ रहे हैं। भारत में काफी समय से ऑटो रिक्शा अफोर्डेबल और ऑन डिमांड पब्लिक ट्रांसपोर्ट के रूप में काम आ रहे हैं। हालांकि इनका डिजाइन काफी बेसिक होता है और गर्मी, सर्दी या बरसात से बचने के लिए भी इनमें कोई खास प्रोटेक्शन इक्विपमेंट्स नहीं होते हैं। साथ ही ऑटो रिक्शा की बॉडी भी भरोसेमंद नहीं होती है और तीन पहियों की वजह से इनके पलटने की संभावना भी काफी हद तक बनी रहती है। 

हालांकि, अब पब्लिक ट्रांसपोर्टेशन में काफी अहम बदलाव देखने को मिल रहे हैं तो क्या अब ऑटो रिक्शा का प्रारूप भी बदला है? तो इसका जवाब बजाज की नई क्यूट में हमें मिल सकता है। 

बजाज ने क्यूट को लॉन्च करके पब्लिक ट्रांसपोर्ट व्हीकल में कुछ नई क्रांति लाने की कोशिश की है। क्यूट एक क्वाड्रिसाइकल है जिसका साइज़ तीन पहिए वाले वाहन जैसा है। मगर इसमें स्टीयरिंग व्हील, दरवाजे और एक्सट्रा व्हील (फोर व्हीलर) भी दिए गए हैं। ऑटो रिक्शा को रिप्लेस करने के इरादे से उतारे गए बजाज क्यूट की रनिंग और मेंटेेनेंस कॉस्ट भी काफी कम है। यह पैसेंजर लोड को वहन कर सकता है और इसकी कीमत भी काफी हद तक अफोर्डेबल है। मगर क्या इन सब खूबियों के बावजूद बजाज क्यूट मार्केट में बना रह सकता है, ये जानेंगे इस फर्स्ट ड्राइव रिव्यू में:

एक्सटीरियर

देखने में बजाज क्यूट किसी ऑटो जैसा ही लगती है। आसान भाषा में क​हें तो इसका साइज़ काफी छोटा है। मगर, बजाज ने इसे कुछ हद तक एक अलग डिजाइन देने की कोशिश की है। 

इस छोटी कार के वजन को कम करने के लिए कंपनी ने इसके बोनट और दरवाज़ों को प्लास्टिक से तैयार किया है। सबसे अच्छी बात ये है कि इसके दरवाज़ों को अगर जरा भी नुकसान होता है तो पूरा दरवाज़ा बदलने के बजाए केवल उस विशेष पार्ट को ठीक किया जा सकता है। इसकी हेडलाइट्स में साधारण बल्ब का इस्तेमाल किया गया है और हेडलाइट्स के बिल्कुल नीचे ही इंडिकेटर्स को पोजिशन किया गया है। इसके बोनट के नीचे इंजन की जगह सामान रखने के लिए बूट स्पेस दिया गया है और इंजन को पीछे की तरफ पोजिशन किया गया है। बंपर के ऊपर दिए गए एयर वेंट्स से ड्राइवर के फुटवेल एरिया और लेफ्ट सी पिलर पर हवा पहुंचती है। 

साइड से बजाज क्यूट बाइक से थोड़ी सी ही लंबी है। ज्यादा लंबाई ना होने और उंचाई ज्यादा होने के कारण इसका साइड प्रोफाइल काफी अजीब सा लगता है। 

पीछे से देखने पर क्यूट कोई फंकी डिज़ाइन वाले ऑटो जैसी लगती है। इसकी 4 भागों में बंटी टेललाइट्स, भारी भरकम बंपर और रियर विंडस्क्रीन इसे एक मॉर्डन लुक देते हैं। 

कुल मिलाकर बजाज क्यूट का एक्सटीरियर लुक अपने आप में अनूठा है। हालांकि ये हर किसी को पसंद ना भी आए, मगर इस साइज की गाड़ी को अनोखा डिज़ाइन देने में बजाज की तारीफ करनी तो बनती है। 

इंटीरियर

यदि आप अपनी जिंदगी की पहली कार खरीदने जा रहे हैं तो आपको बता दें कि बजाज क्यूट आपके लिए नहीं है। यह एक कम कीमत वाली मोबिलिटी व्हीकल है जो केवल कैब या टैक्सी के रूप में ही इस्तेमाल की जा सकती है। इसके केबिन में कार जैसे फीचर्स भी मौजूद नहीं है तो आप इसे एक ऑटो​ रिक्शा जैसा ही व्हीकल मानें।

बजाज क्यूट में ऑटो रिक्शा जैसे हैंडलबार की जगह स्टीयरिंग व्हील दिया गया है। साथ ही इसमें एनालॉग डिजिटल इंस्ट्रूमेंट भी दिया गया है जिसमें गियर पोजिशन इंडिकेटर, डिजिटल फ्यूल गेज, ओडोमीटर और ट्रिपमीटर जैसे फंक्शन दिए गए हैं। इसमें एसी या हीटर नहीं दिए गए हैं, मगर एंटरटेनमेंट के लिए दो स्पीकर से लैस एफएम का फीचर दिया गया है। इसके इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर के दोनों तरफ लॉक किया जा सकने वाला स्टोरेज कंपार्टमेंट भी दिया गया है। 

इसकी सीटें नॉन रिक्लाइनेबल है, इसलिए ज्यादा लेगरूम के लिए ड्राइवर को सीधा ही बैठना पड़ता है। इसमें ऊंची सीटिंग पोजिशन मिलती है, जिससे ड्राइवर और पैसेंजर को बाहर का नजारा काफी साफ साफ दिखाई देता है। ऑटो रिक्शा के कंपेरिजन में इसके 2+2 सीटिंग लेआउट वाले केबिन में पैसेंजर्स ज्यादा कंफर्टेबल होकर बैठ सकते हैं। 

इसकी रियर सीट्स पर अच्छा खासा नीरूम स्पेस मिलता है, मगर लेगरूम स्पेस की कमी महसूस होती है। कार का साइज ऊंचा होने से इसमें अच्छा हेडरूम भी मिलता है और सीटें भी कंफर्टेबल रहती हैं। केबिन में बेहतर हीट इंसुलेशन के लिए रूफ लाइनर का फीचर दिया गया है। 

बजाज क्यूट में कुछ छोटी-मोटी कमियां भी हैं, उदाहरण के तौर पर इसके दरवाजे कुछ ज्यादा ही छोटे हैं। इस कार में वेंटिलेशन की भी काफी समस्या है। 

क्यूट में ड्राइवर के अलावा तीन पैसेंजर आराम से बैठ सकते हैं। इसमें 77 लीटर का बूट स्पेस दिया गया है जिसमें केवल 20 किलो तक का लगेज ही रखा जा सकता है। यदि ज्यादा बूट स्पेस चाहिए तो आप फ्रंट सीट्स के नीचे का खाली हिस्सा भी उपयोग में ले सकते हैं, मगर ध्यान रहे कि ये जगह सीएनजी सिलेंडर रखने के लिए होती है। 

इसकी रूफ पर लगेज कैरियर भी दिया गया है, जिसपर 40 किलो तक का सामान रखा जा सकता है। इसकी सीटों के पीछे भी बूटस्पेस दिया गया है जहां छोटा-मोटा सामान रखा जा सकता है। इसमें 60:40 के अनुपात में बंटी सीटों को फोल्ड कर 400 लीटर का बूट स्पेस तैयार किया जा सकता है। 

इसमें डोर पैकेट्स भी काफी चौड़े और गहरे हैं, जिनमें भी छोटा-मोटा सामान रखा जा सकता है। ड्राइवर साइड पर भी डोर हैंडल के पास फोन या पर्स जैसा सामान रखने के लिए स्टोरेज स्पेस दिया गया है। डैशबोर्ड पर दो लॉक किए जा सकने वाले कंपार्टमेंट दिए गए हैं, जिनमें जरूरी कागजात रखे जा सकते हैं। 

कुल मिलाकर क्यूट में पैसेंजर्स के साथ-साथ सामान रखने की क्षमता है। 

परफॉरमेंस

बजाज क्यूट में 216.6 सीसी का लिक्विड कूल्ड डीटीएसआई इंजन दिया गया है और ये पेट्रोल, सीएनजी और एलपीजी मोड पर चल सकती है। इसका इंजन पेट्रोल मोड पर 13 पीएस की पावर और 19.15 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। वहीं सीएनजी मोड पर इसका आउटपुट 10.8 पीएस और 16.1 एनएम हो जाता है जबकि एलपीजी मोड पर यह 12.4 पीएस की पावर और 18.2 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। इस इंजन के साथ मोटरसाइकिल जैसा 5-स्पीड सीक्वेंशल गियरबॉक्स दिया गया है, जिसमेें गियर अप करने के लिए लिवर को ऊपर धकेलना पड़ता है और गियर डाउन करने के लिए उसे नीचे की ओर धकेलना पड़ता है। इसकी गियर स्टिक काफी लंबी और भारी महसूस होती है। इसमें क्लच भी दिया गया है जो काफी हलका महसूस होता है। 

चूंकि क्यूट का वजन 465 किलोग्राम ही है तो जल्दी से ओवरटेकिंग करते वक्त आपको इसमें पावर की कमी बिल्कुल महसूस नहीं होती है और ऑटोरिक्शा के मुकाबले ट्रैफिक में ये ज्यादा अटकती नहीं है। जब इसे ड्राइव करने की बात आती है तो तीसरे गियर में ये 30 किलोमीटर प्रति घंटे और चौथे गियर में 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ लेती है। हालांकि शुरूआत में इसमें पावर की थोड़ी कमी जरूर महसूस होती है। हमनें क्यूट के सीएनजी और पेट्रोल वेरिएंट को चलाकर देखा, जहां हमें सीएनजी वेरिंएट चलाने में ज्यादा अच्छा लगा। इसके पेट्रोल वेरिएंट को लेकर कंपनी 35 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज दावा करती है, वहीं इसके सीएनजी वेरिएंट को लेकर 45 किलोमीटर प्रति लीटर का दावा किया जाता है। 

राइड और हैंडलिंग 

बजाज क्यूट का ये पहलू आम थ्री व्हीलस से कहीं ज्यादा अच्छा है, क्योंकि चौथा पहिया होने से इसको हैंडल करने में कोई परेशानी नहीं होती है। बार-बार ब्रेक लगाने पर इसके पैडल से ठीक-ठाक ही रिस्पॉन्स मिलता है। बता दें कि इसमें एबीएस का फीचर नहीं दिया गया है। 

क्यूट में 135/70 आर12 एमआरएफ टायर्स दिए गए हैं, जिनसे गाड़ी को काफी अच्छी ग्रिप मिलती है। मोनोकॉक प्लेटफॉर्म पर तैयार की गई इस मिनी कार में हाई स्ट्रैंथ स्टील का इस्तेमाल किया गया है। तीव्र घुमाव पर भी ये आराम से निकल जाती है और थ्री व्हीलर के मुकाबले इसके पलटने की संभावना थोड़ी कम ही रहती है। 

राइड क्वालिटी की बात करें तो खराब रास्तों और गड्ढों से लगने वाले झटके केबिन में महसूस किए जा सकते हैं। 

सुरक्षा

सेफ्टी

सेफ्टी के मोर्चे पर बजाज क्यूट में वैसे फीचर्स नहीं दिए गए हैं जो किसी कार में मिलते हैं। ऑटो रिक्शा से कंपेयर करें तो ये गाड़ी ज्यादा सुरक्षित है, जिसमें आप मौसम की मार से बच सकते हैं। यूरो एनकैप द्वारा क्यूट को 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पर क्रैश टेस्ट किया गया जिसमें इसे सिंगल स्टार रेटिंग दी गई। सेफ्टी के तौर पर इसमें हर पैसेंजर के लिए सीटबेल्ट का फीचर ही दिया गया है। 

निष्कर्ष

बजाज क्यूट एक साधारण फोर व्हीलर है, क्योंकि रनिंग और मेंटेनेंस कॉस्ट को कम करने के लिए इसमें बेसिक एलिमेंट्स का ही इस्तेमाल किया गया है। यह बाजार में आई अनोखी कारों में से एक है। ऑटो रिक्शा के कंपेरिज़न में इसमें सेफ्टी, वैदर प्रोटेक्शन और राइड क्वालिटी का लेवल ज्यादा अच्छा है। चूंकि इसकी रनिंग और मेंटेेनेंस कॉस्ट काफी कम पड़ती है, इसलिए इसकी प्राइस 2.7 लाख रुपये (एक्स-शोरूम दिल्ली) रखी गई है जो एक थ्री व्हीलर की कीमत से ज्यादा है। हालांकि इस कार को लेने के अपने ही कई फायदे हैं, इसलिए इसकी ज्यादा कीमत को नजरअंदाज किया जा सकता है। भारत में फिलहाल ये गाड़ी कमर्शियल व्हीकल के तौर पर ही बेची जा रही है। 

इसको एंट्री लेवल कार तो नहीं कहा जा सकता है, मगर एक ऑटो रिक्शा के कंपेरिजन में पब्लिक ट्रांसपोर्ट के लिहाज से ये ज्यादा बेहतर है।

बजाज क्यूट आरई60 की खूबियां और खामियां

पसंद की जाने वाली चीज़े

  • ऑटो रिक्शा से ज्यादा टिकाउ और सेफ
  • रिक्शा से अच्छी वैदर प्रोटेक्शन
  • पार्क करना आसान
  • 35 किलोमीटर प्रति लीटर का शानदार माइलेज
  • एंट्री लेवल कार से भी कम रनिंग कॉस्ट

नापसंद की जानें वाली चीज़ें

  • ब्लोअर की कमी
  • एसी हीटर का अभाव
  • स्टोरेज स्पेस की कमी
  • क्या वाकई अपने नाम के मुताबिक हैं क्यूट के लुक्स

बजाज क्यूट आरई60 यूज़र रिव्यू

4.0/5
पर बेस्ड37 यूजर रिव्यू
  • सभी (37)
  • Looks (12)
  • Comfort (7)
  • Mileage (9)
  • Engine (3)
  • Interior (1)
  • Space (1)
  • Price (6)
  • More ...
  • नई
  • उपयोगी
  • CRITICAL
  • It Is Awesome Car

    This is a very nice car for a middle-class family with excellent mileage and comfortable to sit.

    द्वारा milan kumar nandy
    On: May 02, 2020 | 66 Views
  • Good Car For Short Distance

    Bajaj RE60 is a good vehicle for a short distance ride. But the problem is when you reach the speed hump. Overall it is a very practical vehicle. It is also very economic...और देखें

    द्वारा sreekant nair
    On: Oct 03, 2019 | 1584 Views
  • for Bajaj Qute CNG

    Economic car.

    It is the best car in the segment, works well in the city and offers great mileage and good comfort, The maintenance cost is low too.

    द्वारा aditya raj singh
    On: Jan 24, 2020 | 62 Views
  • Satisfactory car.

    Great mileage but the exterior design doesn't look great.

    द्वारा vamseedhar kallepalli
    On: Aug 25, 2019 | 28 Views
  • Good car.

    Bajaj RE60 is a good car for city drive as it gives a mileage of 45km in CNG. My height is 6 feet 3 inches and still seats are very comfortable in front as well as in the...और देखें

    द्वारा rajiv singh
    On: Aug 14, 2019 | 233 Views
  • सभी क्यूट आरई60 रिव्यूज देखें

क्यूट आरई60 पर लेटेस्ट अपडेट

लेटेस्ट अपडेट: बजाज ने भारत की पहली क्वाड्रिसाइकिल क्यूट को लॉन्च कर दिया है। कंपनी ने इसकी कीमत 2.48 लाख रुपए (एक्स-शोरूम, महाराष्ट्र) रखी है। यह पेट्रोल और सीएनजी दोनों विकल्पों में उपलब्ध है। इसे निजी और व्यावसायिक दोनों काम में इस्तेमाल किया जा सकता है। ज्यादा जानकारी के लिए यहां क्लिक करें।

बजाज क्यूट वेरिएंट और कीमत: इस गाड़ी को पेट्रोल और सीएनजी दो विकल्पों में उतारा गया है। पेट्रोल वर्जन की प्राइस 2.48 लाख रूपए और सीएनजी वर्जन की प्राइस 2.78 लाख रूपए (एक्स-शोरूम, महाराष्ट्र) है।

बजाज क्यूज फीचर्स: बजाज क्यूट को आरई60 के नाम से भी जाना जाता है। यह ऑटो रिक्शा का फोर व्हीलर वर्जन है। इस में हार्ड टॉप रूफ, डोर, स्टीयरिंग व्हील और 2x2 सिटिंग कॉन्फिगरेशन दिया गया है।

बजाज क्यूट इंजन, परफॉर्मेंस और माइलेज: इस गाड़ी में 216.6 सीसी का लिक्विड कूल डीटीएसआई इंजन लगा है जो पेट्रोल और सीएनजी किट से चलने में सक्षम है। पेट्रोल मोड में यह इंजन 13.1 पीएस की पावर और 18.9 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है। सीएनजी मोड में इसकी पावर 10.98 पीएस और टॉर्क 16.1 एनएम है। इसकी टॉप स्पीड 70 किमी प्रति घंटा है। कंपनी का दावा है कि पेट्रोल मोड में यह 35 किमी प्रति लीटर और सीएनजी मोड में 45 किमी प्रति लीटर का माइलेज देगी।

और देखें
space Image
space Image
space Image

बजाज क्यूट आरई60 न्यूज़

Ask Question

क्या आप उलझन में हैं?

अपना प्रश्न पूछें और 48 घंटों के भीतर जवाब पाएं।

सवाल और जवाब

  • लेटेस्ट questions

आईएस बजाज Qute (RE60) उपलब्ध at Coimbatore?

doctor asked on 16 Jun 2020

For the availability, we would suggest you walk into the nearest dealership as t...

और देखें
By Cardekho experts on 16 Jun 2020

kalburgi? में आईएस it उपलब्ध

RAVI asked on 11 Jun 2020

For the availability, we would suggest you walk into the nearest dealership as t...

और देखें
By Cardekho experts on 11 Jun 2020

Shivamogga? में आईएस बजाज Qute (RE60) उपलब्ध

SANDEEP asked on 9 Jun 2020

For the availability, we would suggest you walk into the nearest dealership as t...

और देखें
By Cardekho experts on 9 Jun 2020

बजाज Qute (RE60) बीएस6 price?

babu asked on 27 May 2020

The Bajaj Qute (RE60) is not upgraded to BS6 norms. And its BS4 model is priced ...

और देखें
By Cardekho experts on 27 May 2020

Sehore? में आईएस बजाज Qute (RE60) उपलब्ध

Ravi asked on 23 Apr 2020

For the availability, we would suggest you walk into the nearest dealership as t...

और देखें
By Cardekho experts on 23 Apr 2020

बजाज क्यूट आरई60 पर अपना कमेंट लिखें

77 कमेंट्स
1
B
bollupalli prabhakar
May 12, 2021 11:38:00 AM

Is this car available in Hyderabad?

और देखें...
    जवाब
    Write a Reply
    1
    C
    chawla punjabi
    Apr 30, 2021 10:27:24 AM

    I want this car in HARYANA old or new..

    और देखें...
      जवाब
      Write a Reply
      1
      C
      captain anees
      Mar 19, 2021 11:25:18 AM

      Can you deliver it in Karachi Pakistan ?

      और देखें...
        जवाब
        Write a Reply
        space Image
        space Image
        ×
        We need your सिटी to customize your experience