महिन्द्रा एक्सयूवी 500

` 12.1 - 18.1 Lac*
महिन्द्रा एक्सयूवी 500 फोटोज
  • रंग (कलर्स)
  • +

महिन्द्रा एक्सयूवी 500 मॉडल और कीमत

वेरिएंट की लिस्ट नीचे देखें

एडव्टाइजमेंट

महिन्द्रा के अन्य कार मॉडल

 
*Rs

महिन्द्रा एक्सयूवी 500 के विडियो

यू-ट्यूब & वेब से सबसे अच्छा विडियो उठाया है - व्यू ऑॅल

भारत में महिन्द्रा एक्सयूवी 500 के रिव्यू

 
महिन्द्रा एण्ड महिन्द्रा ने अपनी नई SUV महिन्द्रा XUV 500 को देष में लांच कर दिया है। यूटिलिटी व्हीकल्स सेग्मेंट में महिन्द्रा का यह 5 प्रोडेक्ट है। महिन्द्रा गुप्स ने यह अहसास किया है कि यूटिलिटी व्हीकल्स ही भारत जैसे देष में जहां सड़के थोड़ी सी खराब हैं, कंपनी को अपार सफलता दिला सकती है। देष के रूलर एरियाज की रूलर सड़कों के लिए महिन्द्रा जीप एक आईकोनिक थी। इसके बाद महिन्द्रा ने दमदार और आरामदायक SUVकारों के सेग्मेंट में कदम रखा जिन्हें शानदार सफलता भी मिली। इस पोर्टफोलियो में कदम बढ़ाते हुए महिन्द्रा फिर से हाजिर है अपनी नई कार महिन्द्रा XUV 500को लेकर, जिसमें महिन्द्रा डिजाइनर टीम की मेहनत साफ दिखाई देती है। महिन्द्रा ग्न्ट 500 एक ग्लोबल स्टैण्डर्ड ैन्ट कार है जो कंपनी को विष्व के सबसे उंचे पायदान पर ले जा सकती है। सितम्बर 29, 2014 को लाॅन्चिंग से पहले इस कार का कोड नेम महिन्द्रा ॅ201 था। महिन्द्रा इस ैन्ट की डिजाइन पर गहन शोध और सर्वेक्षण के बाद पहुंची है जिसे वेस्टर्न मार्केट को देखते हुए बनाया गया है। इसके अलावा, सही टेस्टिंग के लिए यूरोप, आस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रिका में इसका परीक्षण किया गया। भारत के बाद इसे साउथ अफ्रिका में भी बेचा जाएगा। महिन्द्रा XUV 500 में इस्तेमाल किया गई डिजाइन, फीचर्स, यूनीक एक्सटिरियर और टेकनोलाॅजी अब तक महिन्द्रा की पहले से मौजूद किसी माॅडल में नहीं देखी गई। इसके अलावा यह डिजाइन इस ैन्ट को ग्लोबल स्टैण्डर्ड बनाता है। इस डिजाइन को बनाने में महिन्द्रा के रिसर्च इंजीनियर्स ने कड़ी मेहनत की है और जमकर पसीना बहाया है। मोनोकोक चेसिस पर बेस्ड यह महिन्द्रा की पहली कार है। महिन्द्रा ग्न्ट 500 की बाॅडी सिंगल पीस बाॅडी है जिसे हल्के मेटल शीट से कवर किया गया है।

महिन्द्रा ने पहली बार ट्रांसवर्सली इंजन इस्तेमाल किया है, साथ ही केबिन में पेसेन्जर्स स्पेस बढ़ाने के साथ सेफ्टी में बड़ा क्रम्पल जोन लगाया है जो टकराव में ज्यादा नुकसान होने से बचाता है, इसलिए ग्न्ट 500 महिन्द्रा की अन्य किसी माॅडल से ज्यादा सुरक्षित कार है। इसमें 2179सीसी का उभ्ंूा इंजन 6 स्पीड मेनुअल गियर बाॅक्स के साथ लगाया गया है जो 140बीएचपी का पावर औैर 330एनएम टाॅर्क जेनरेट करता है। महिन्द्रा ग्न्ट 500 को 2 वेरिएंट 2 व्हील ड्राइविंग मोड और 4 व्हील ड्राइविं मोड में उतारा गया है। इस ैन्ट में इस्तेमाल की गई माइक्रो-हाइब्रिड टेकनोलाॅजी माइलेज भी बेहतर करती है।

लुक्स


एक्सटिरियर


नई महिन्द्रा XUV 500 का डिजाइन एक चीता जैसा है। ज्यो शेप फ्रंट ग्रिल, पाव शेप डोर हैण्डल, बोनट पर बाॅडी लाइन और बोल्ड लाइन उसके शेप को अग्रेसिव बनाते हैं। ग्न्ट मोनोकोक कंड्रिब्यूषन पर बेस्ड है जो एक ही फ्रेम पर तैयार हुई है। यह प्रणाली कार को बेहतर हैण्डलिंग देने के साथ सुरक्षित बनाती है। इसके फ्रंट फेस पर ज्यो शेप हनीकोम ग्रिल लगी है जो बिलकुल चीते के फेस जैसी ही नजर आती है। यह हनीकोम ग्रिल नीचे बम्पर की ओर भी लगाई गई है। हैण्डलेम्प को दो बैरल शेप साइड इंटिकेटर्स और हैण्डलेम्प के साथ लगाया गया है। यहां डे टाइम रनिंग लाइट भी लगाई गई है। साइड प्रोफाइल में बोल्ड लाइनिंग दी गई है जो फ्रंट साइड से रियर तक जाती है। फ्रंट और रियर व्हील पर स्प्लैष-गार्ड लगे है, साथ ही डोर पाव शेप में है जो देष की किसी भी SUV में पहली बार है और कार को माचो लुक देते हैं। वहीं, साइड आउटसाइड रियर व्यू मिरर के साथ साइड इंडिकेटर्स और स्माल पार्किंग लाइट भी मौजूद है। साइड प्रोफाइल इसे एक हाई लग्जरी SUV बनाता है। इसका साइड प्रोफाइल बहुत ही सुन्दर है और किसी भी तरह से बाॅक्स जैसा नहीं लगता है। रूफ रेल्स के साथ रूफ लाइनें इसे और भी आकर्षक बनाती है।

रियर साइड इमेज भी इसे एक चीते जैसा ही बनाती है। रियर विंड स्क्रीन और बूट का 50:50 का रेषो है। टेल लेम्प्स के लिए सीधी खड़ी लाइन में 3 अलग कम्पार्टमेंट बनाए गए हैं और मोल्डिंग रिफलेक्टर जोड़ी अलग से लगाई गई है। रियर में वाइपर और हाई माउण्टेड स्टोप लेम्प भी लगे हैं, साथ ही दोनों ओर दो स्टाॅप वाॅरनिंग इंडिकेटर्स लगाए गए हैं। इनटेलीपार्क सेन्सर्स बम्पर कलर में हैं।

एक्सटिरियर मेजरमेंट


आॅवरआॅल मेजरमेंट की बात करें तो इसकी कुल लम्बाई 4585एमएम, चैड़ाई 1890एमएम और उंचाई 1785एमएम है। इसका व्हीलबेस 2700एमएम है और ग्रोस वेट 2450 किलो है। इस SUV का टर्निग रेडियस 5.6 मीटर है।

इंटिरियर


जब आप ग्न्ट 500 में बैठेगे तो आप खुद महसूस करेंगे कि क्यों यह कार सबसे अलग है। सीटिंग अरेंजमेंट की बात करें तो इस ैन्ट में फ्रंट में 2, मिड रो में 3 और रियर रो में 2 (कुल मिलाकर 7) पेसेन्जर्स आराम से बैठ सकते हैं। मिडिल रो में साइड बैंच टाइप सीट में फोल्डिंग सुविधा भी है। रियर की दोनों सीटे भी फोल्ड हो सकती हैं और बूट स्पेस को बढ़ाया जा सकता है। डैषबोर्ड में एक बड़ा सेन्ट्रल कंसोल लगा है जो किसी को भी लुभा सकता है। सेन्ट्रल कंसोल में 6 इंच टच स्क्रीन मोनोक्रोम/कलर डिस्प्ले दिया है जिसमें उपर की ओर आॅडियो कंट्रोल और नीचे की तरफ एसी कंट्रोल दिए हैं। यहां 4 एसी वेन्ट्स फ्रंट में दिए हैं, वहीं दो सेन्ट्रल कंसोल के पास और एक अलग से दिया हुआ है। मल्टी फंक्षन्ल मिक्स स्पोर्टी स्टेरिंग व्हील भी यहां मौजूद है जिसपर आॅडियो के लिए रिमोट कंट्रोल और क्रूज कंट्रोल बट्न्स भी दिए गए हैं। स्टेरिंग व्हील के पीछे की तरफ स्पोर्टी ट्विन-पोड शेप इंस्टूमेंट क्लस्टर दिया हुआ है। केबिन में ड्बल शेड स्कीम में इंटिरियर दिया है और सीटों को फेब्रिक/लेदर अपोस्ट्ररी से कवर किया है। केबिन में मूड सेट करने के लिए लाइटिंग के साथ ही डोर हैण्डल्स पर बेकग्राउण्ड लाइट दी गई है। इंटरनल रियर व्यू मिरर में मेनुअल नाइट व्यू फीचर सुविधा भी है। साथ ही सनग्लास होण्डर और एक अलग स्माल बाॅक्स भी दिया है। डैषबोर्ड पर एक स्पेषल ग्लव बाॅक्स भी दिया गया है जिसमें एक छोटा लैपटाॅप रखा जा सकता है। केबिन में लगी प्लास्टिक क्वालिटी अच्छी है जो महिन्द्रा ग्न्ट 500 की पहचान दर्षाती है।

इंटिरियर कम्फर्ट


महिन्द्रा ने अपनी नई ग्न्ट 500 को कई सारे कम्फर्ट फीचर्स से लैस किया है। इस SUV में लाॅ छटभ् सिस्टम (नाॅइस, वाइब्रेषन एण्ड हाष्र्नेष) दिया गया है। इसके कार में 7 लोगों के बैठने की जगह है और आखिरी रो हटाकर बूट स्पेस बनाया जा सकता है। फ्रंट सीट अर्गनाॅमिक्ली डिजाइन वाली है जिनमें लम्बर सपोर्ट भी दिया गया है। ड्राइवर सीट में 8-वे हाइट एडजेस्टेबल के साथ एडजेस्टेबल सीट बेल्ट और दोनों सीटों के बीच में एक कूल बाॅक्स दिया हुआ है। कूल बाॅक्स और गियर नाॅब के पास दो कप होल्डर भी मौजूद हैं। डोर हैण्डल्स में बैकग्राउण्ड लाइट्स है जो अंधेरे में चमकती हैं। रूम लेम्प में भी इसी तरह की लाइट दी गई है। कार में सनग्लास होण्डर के साथ एक कन्वेंषल मिरर भी दिया है जिससे ड्राइवर बिना पीछे घूमे पिछे बैठे पेसेन्जर से बात कर सकता है। डैषबोर्ड पर दिए गए एक स्पेषल ग्लव बाॅक्स में छोटा लैपटाॅप रखा जा सकता है।

सेन्ट्रल कंसोल में नेविगेष, म्यूजिक और दूसरी जानकारी के लिए वाॅइस एक्टिव के साथ एडवांस 6 इंच कलर डिस्प्ले दिया गया है। म्यूजिक लवर्स के लिए क्टक् और न्ैठ और ब्लूटूथ क्नेक्टिविटी के साथ प्.च्वक क्नेक्ट करने की सुविधा भी दी गई है। सेन्ट्रल कंसोल में एसी और ड्यूल भ्ट।ब् के साथ आॅटोमेटिक टेम्प्रेचर कंट्रोल भी दिया गया है। सेन्ट्रल कंसोल के टाॅप में एक बड़ा ग्लव बाॅक्स भी मौजूद है। इलेक्ट्रिकली फोल्डेबल और एडजेस्टेबल व्त्टडे के साथ तीनों रो में रिडिंग लैम्प और मोबाइल चार्जर पोइंट दिए गए हैं। अन्य फीचर्स में रेन सेंसिंग वाइपर्स, पडल लेम्प्स, एंट्री एसेस्ट लेम्प्स, डोर बजर लेम्प्स, कैम्पिंग लेम्प्स के साथ अम्रेला होल्डर शामिल किए गए हैं।

इंटिरियर मेजरमेंट


इस विषाल ैन्ट में इंटिरियर स्पेस काफी बड़ा है। फ्रंट और मिडिल रो में हैडरूम, शोल्डर रूम और लैगरूम काफी अच्छा है। आखिरी रो में जगह काफी कम है और केवल 2 लोग ही इसमें बैठ सकते हैं।

कलर


महिन्द्रा ग्न्ट 500 को टरसन रेड, आप्यलन्ट, सैटन व्हाइट, मूनडस्ट सिल्वर, आर्किट ब्लू, वाॅल्केनो ब्लैक और डोल्फिन ग्रे सहित 7 रंगों में उतारा गया है।

परफोरमेंस


एक्सेलरेषन एण्ड पिकअप


महिन्द्रा ग्न्ट 500 के 2.2 लीटर का इंजन की टाॅप स्पीड 185 किमी प्रति घंटा है। 6 स्पीड मेनुअल गियर बाॅक्स वाली यह ैन्ट 4ॅक् या आॅल व्हील ड्राइव (।ॅक्) सिस्टम पर बेस्ड है जिससे किसी भी तरह के रास्ते पर कोई तकलीफ नहीं होती।

इंजन एण्ड परफोरमेंस


महिन्द्रा ग्न्ट 500 में 2179सीसी का उभ्ंूा डीजल इंजन लगाया गया है। यह मषीन अधिकतम 140बीएचपी पावर 3750आरपीएम पर और 330एनएम टाॅर्क 1600-2800आरपीएम पर जेनरेट करता है। यह इंजन डायरेक्ट इंजन टेकनोलाॅजी के साथ वेरिएबल ज्योमेटरी टर्बोचार्जर पर बेस्ड है जो महिन्द्रा स्कार्पियो में लगे उभ्ंूा इंजन से भी ज्यादा पावरफुल है। इस ैन्ट में 6 स्पीड मेनुअल गियर बाॅक्स लगाए गए हैं, इंटरनेषनल माॅडल में आॅटोमेटिक गियर बाॅक्स हो सकते हैं। इसके गियर बाॅक्स खुद महिन्द्रा द्वारा डवलप किए गए हैं। इस मषीन में माइक्रो हाइब्रिड टेकनोलाॅजी लगाई गई है जो महिन्द्रा की किसी अन्य ैन्ट से बेहतर माइलेज देता है। इसका इंजन आॅफ रोड और आॅन रोड एक जैसा परफोम करता है, साथ ही असमें फोर-व्हील ड्राइव आॅप्षन है। इस माॅडल सीरीज में माइलेज टू-व्हील ड्राइव आॅप्षन भी उपलब्ध है।

माइलेज


महिन्द्रा ग्न्ट 500 में 140बीएचपी पावर इंजन होने के बावजूद इसका माइलेज अच्छा है। यह कार सिटी एरिया में 12 किमी प्रति लीटर और हाइवे पर 14 किमी प्रति लीटर का माइलेज देती है। ।त्।प् सर्टिफिकेट के साथ यह कार हाइवे पर 15.1 किमी प्रति घंटे का माइलेज देता है। इसकी फ्यूल टेंक क्षमता 70 लीटर है।

पावर


महिन्द्रा ग्न्ट 500 में लगा 2179सीसी का उभ्ंूा डीजल इंजन महिन्द्रा स्कार्पियो से भी ज्यादा दमदार है। इसका यह ब्त्क्प इंजन 140बीएचपी की अधिकतम पावर 3750आरपीएम पर और 330एनएम का अधिकतम टाॅर्क 1600-2800आरपीएम पर जेनरेट करता है। लाॅ आरपीएम इस पावर मषीन को आॅफ रोड और आॅन रोड पर बेहतर बनाती है। यह 6 स्पीड मेनुअल गियर बाॅक्स ट्रांसमिषन मषीन है जिसमें आॅटोमेटिक आॅप्षन उपलब्ध नहीं है।

एंटरटेनमेंट


स्टेरियो एण्ड एसेसरिज


महिन्द्रा ब्रांड के यूजर्स इस ब्रांड के सेफ्टी और एंटरटेनमेंट फीचर्स और पावर को लेकर हमेषा से ही खुष रहे हैं। महिन्द्रा ग्न्ट 500 में भी इस बात का पूरा ध्यान रखा गया है। इस कार में एडवांस 6 इंच मोनोक्रोम क्प्ै इंफोटेनमेंट सिस्टम ( ग्न्ट 500 ॅ8 4ॅक् में कलर टच स्क्रीन) वाॅइस कमाण्ड के साथ लगा है जो कार, म्यूजिक और बाकी सभी इफोर्मेषन शेयर करता है। इसके अलावा बेस वेरिएंट में ब्क्ध्डच्3 प्लेयर और ॅ8 व ॅ8 4ॅक् ट्रिम में ब्क्टक् प्लेयर भी दिया गया है। म्यूजिक सिस्टम से ब् भी कनेक्ट किया जा सकता है जिसके कंट्रोल बटन्स स्टेरिंग व्हील पर दिए गए हैं। म्यूजिक का लेवल बढ़ाने के लिए इसके हर एक डोर पर एक स्पीकर (कुल 4 स्पीकर्स) और डैषबोर्ड पर 2 ट्विटर लगे हैं।

सेफ्टी एण्ड हैण्डलिंग


ब्रेकिंग एण्ड हैण्डलिंग


जबरदस्त पावर, स्टाइल और बेहतर टाॅर्क के साथ बेहतरीन टाॅप स्पीड इतना सब कुछ है महिन्द्रा XUV 500 में, तो क्यों नहीं लोग इस SUV के बारे में ज्यादा से ज्यादा जानना चाहेंगे। इसके दोनों फ्रंट और बेक व्हील में डिस्क व केलिपर ब्रेकिंग मषीन लगाई गई है। सस्पेंषन सिस्टम मोनोकाॅक डिजाइन पर बेस्ड है, साथ ही किसी भी तरह की रोड कंडिषन पर बस आपका दिल यह ही कहेगा ‘‘डोन्ट वैरी, ब्रेकिंग  है ना’’ क्योंकि इस कार में मौजूद फोर-व्हील ड्राइव आॅप्षन इण्डियन रोड कंडिषन से अच्छी तरह से निपट सकता है। कार के फ्रंट एक्सल में मैकफर्सन टाइपएंटी रोल बार तथा रियर एक्सल में मल्टीलिंक टाइप एंटी रोल बार सस्पेषन फिट किया है। इसका टर्निंग रेडियस केवल 5.6 मीटर है, साथ ही हाई टाॅर्क और लो आरपीएम है जिससे यह SUV सिटी और हाइवे पर एक जैसे परफोम करती है। इसका पावरफुल इंजन 2450 किलोग्राम तक भार ढोने में सक्षम है। ब्रेकिंग सिस्टम को और बेहतर बनाने के लिए ABS और EBD दोनों शामिल की गई हैं। एक एडवांस फीचर की बात करें तो ग्न्ट 500 में हिल होल्ड और हिल डिसेन्ट कंट्रोल सिस्टम इसे पहाड़ी इलाकों में भी रूकने नहीं देती। साथ ही साथ म्ैच् सिस्टम की वजह से इस कार को हिल एरिया में चढ़ने और उतरने में भी कोई खास परेषानी नहीं होती है।

सेफ्टी एण्ड सिक्योरिटी


महिन्द्रा XUV 500  को काफी सारे सेफ्टी और सिक्योरिटी फीचर्स से लैस किया गया है। कार की डिजाइन मोनोकोक स्टाइल में है जिसके कारण इसका केबिन न केवल शानदार है बल्कि सुरक्षित भी है। कार में ड्राइवर और फ्रंट पेसेन्जर के लिए ड्यूल फ्रंट एयरबैग, साथ ही साइड और कर्टन एयरबैग सहित इम्पेक्ट बीम भी दिए गए हैं जो सेफ्टी के लिहाज से काफी अच्छे और एडवांस हैं। किसी भी दुर्घटना में कार और पेसेन्जर को प्रोटेक्षन के लिए रोबस्ट क्रमबल जोन भी दिया गया है। ।ठै और म्ठक् ब्रेकिंग प्रणाली को बेहतर बनाते हैं, वहीं बड़े आकार के पार्किंग सेंसर्स के साथ इंटेलीपार्क सिस्टम संकरी पार्किंग एरिया में भी कार पार्क करने में मदद करते हैं। कार को चोरी जैसे घटनाओं से बचाने के लिए डिजिटल इंजन इमोब्लाइजर भी दिया गया है जो केवल जेन्यूइन की से ही स्टार्ट होता है। वहीं इसके स्टेरिंग पर स्टेरिया (लेफ्ट साइड) और क्रूज कंट्रोल (राइट साइड) बट्न्स दिए गए हैं।

व्हील/टायर


महिन्द्रा XUV 500  के सभी वेरिएंट में 17 इंच के 5 स्पोक अलाॅए व्हील दिए गए हैं। P235/65 R17 साइज के इन अलाॅए को रेडियल और ट्यूबलैस से कवर किया है। स्पेयर व्हील को बूट के नीचे की तरह फिक्स है। इस SUV में टायर ट्रोनिक्स सिस्टम लगा है जो टायर के एयर प्रेषर को माॅनिटर पर शो करता है। यह सिस्टम टायर, माइलेज और सेफ्टी के लिहाज से काफी अच्छा है।

प्लस और माइनस पॉइंट 


प्लस पॉइंट 



1. डीजल वेरिएंट का माइलेज बेहतर है।
2. AWD ट्रिम का प्रदर्षन अच्छा है।
3. कार की कीमत प्रतिस्पर्धी है।
4. बड़े केबिन के साथ सीटिंग अरेंजमेंट काफी शानदार है।
5. एक्सटिरियर आकर्षक है।

माइनस पॉइंट



1. सर्विस सेन्टर्स की संख्या को कम है।
2. बेस वेरिएंट में म्यूजिक सिस्टम की कमी खलती है।
3. अलाॅए व्हील सभी वेरिएंट में दिए जा सकते थे।
4. इंटिरियर में सुधार की गुंजाइष है।
5. पेट्रोल वेरिएंट का माइलेज सुधारा जा सकता है।