महिन्द्रा बोलेरो

` 6.4 - 8.3 Lac*
महिन्द्रा बोलेरो फोटोज
  • रंग (कलर्स)
  • +

महिन्द्रा बोलेरो मॉडल और कीमत

वेरिएंट की लिस्ट नीचे देखें

एडव्टाइजमेंट

महिन्द्रा के अन्य कार मॉडल

 
*Rs

महिन्द्रा बोलेरो के विडियो

यू-ट्यूब & वेब से सबसे अच्छा विडियो उठाया है - व्यू ऑॅल

भारत में महिन्द्रा बोलेरो के रिव्यू

 

न्यूज़ हाईलाइट


सितम्बर 12, 2016 : महिन्द्रा ने बोलेरो का नया अवतार पावर प्लस लॉन्च किया है। इसकी शुरुआती कीमत 6.59 लाख रूपए (एक्स-शोरूम, मुंबई) है। बोलेरो पावर प्लस में 1.5 लीटर का एमहॉक-डी70 इंजन दिया गया है। यह मौजूदा बोलेरो से 13 फीसदी ज्यादा पावरफुल है और इसका माइलेज़ भी पहले से पांच फीसदी ज्यादा है। नई बोलेरो पावर प्लस एसएलई, एसएलएक्स और जेडएलएक्स वेरिएंट में मिलेगी। एमहॉक-डी70 इंजन की बात करें तो यह पहले से एडवांस इंजन है। इसकी ताकत 71.3 पीएस और टॉर्क 195 एनएम है। कंपनी का दावा है कि पावर प्लस वेरिएंट की हैंडलिंग भी पहले के मुकाबले काफी बेहतर हुई है। इसे सिटी ट्रैफिक में भी आराम से चलाया जा सकता है। केबिन की बात करें तो पावर प्लस का इंटीरियर मौजूदा बोलेरो जैसा ही है हालांकि सीटों को ज्यादा आरामदायक बनाने के लिए कुशनिंग को बढ़ाया गया है।

ओवरव्यू



महिन्द्रा बोलेरा यूटिलिट व्हीकल सेग्मेंट में देश की सबसे ज्यादा बिकने वाला माॅडल है। 2001 में लाॅन्च करने से अब तक इस माॅडल सीरीज ने निर्माता कंपनी को कभी निराश नहीं किया। इसे 2.5 लीटर डीजल इंजन के साथ कई वेरिएंट में उतारा गया है। इसका इंजन 65बीएचपी पावर के साथ 195एनएम टाॅर्क जेनरेट करता है। इसके DI और प्लस वेरिएंट में 2बीएचपी पावर और 15एनएम टाॅर्क कम किया गया है। ग्राहकों के लिए यह इंजन दो वेरिएंट BS III और BS IV में उपलब्ध हैं। एक दशक से ज्यादा समय के बाद महिन्द्रा बोलेरो के नए फेसलिफ्ट पर काम कर रही है और इसके इसी साल के बीच में मार्केट में आनी की उम्मीद है। इसकी लाॅचिंग और अपडेट के बारे में हमें कोई जानकारी नहीं है। अभी वर्तमान में महिन्द्रा इस SUV को कोमरषियल और पेसेन्जर दोनों सेग्मेंट में बेच रही है। आॅवरआॅल मेजरमेंट की बात करे तो इस लम्बाई 4170एमएम है। व्हीलबेस 2794एमएम है जिससे कार में काफी जगह है, जिससे 7 लोग आराम से कार में बैठ सकते हैं। इसका मुख्य आकर्षण इसकी सीटिंग अरेंजमेंट है जो थकान रहित सफर का अहसास कराती है। इसके टाॅप वेरिएंर्ट स्ग् में एयर कंडिशन सिस्टम, एडवांस डिजिटल इनफोरमेशन सिस्टम और पावर विंडो जैसे कम्फर्ट फीचर्स दिए हैं।
इस SUV का सामान्य बाॅडी स्ट्रक्चर एक अग्रेसिव लुक देता है। एक्सटिरियर में देखे तो इसका एक्सटिरियल लुक थोड़ा खुरदरा सा नजर आता है लेकिन अंदर से टेंªडी फीचर्स से लैस है। फ्रंट में दमदार बम्पर, सिग्नेचर रेडिएटर ग्रिल के साथ हनीकोम मेष, स्टाइलिश बाॅडी स्ट्रक्चर और हाॅक आई-षेप हैडलेम्प दिए गए हैं। केबिन में आसानी से आॅपरेट होने वाला सेन्ट्रल कंसोल और काफी सारा स्टोरेज स्पेस है। टाॅप वेरिएंट में वुड फिनिश सेन्ट्रल कंसोल दिया है जो इसके इंटिरियर को ग्लोसी लुक देता है। इस कार में रियर वाइपर के साथ वाॅषर, चाइल्ड सेफ्टी लाॅक, इंजन इमोब्लाइजर और हैड रिस्ट्रेन्ट जैसे सेफ्टी फीचर्स भी शामिल किए हैं। यह ैन्ट यूटिलिटी सेग्मेंट में पहले से मौजूद टाटा सूमो गोल्ड, टाटा मूवर्स, प्ब्डस् रिनो और फोर्स टेªक्स से मुकाबला करेगी। दूसरी ओर, महिन्द्रा बोलेरो 12 महिने की अनलिमिटेड किमी वाॅरंटी के साथ आती है जिसे थोड़ी सी कीमत देकर 2 या 3 साल के लिए बढ़ाई जा सकती है।

लुक्स


एक्सटिरियर


महिन्द्रा बोलेरो एक क्लासी SUV है जिसका एक्सटिरियर दूसरी  SUV की तरह लग्जरी और आकर्षक का उल्टा है। इसका बाॅडी स्ट्रक्चर थोड़ा खुरदरा लेकिन मजबूत और अग्रेसिव लुक लिए हुए है। इसका फ्रंट बम्पर काफी बड़ा है और राउण्ड शेप में फोग लेम्प और इंजन कूलिंग के लिए एयर डम भी दिए गए हैं। इसके एंट्री लेवल ट्रिम ‘क्प्’ और ‘च्सने’ में ब्लैक कलर के बम्पर दिए हैं। फ्रंट में सिग्नेचर रेडिएटर ग्रिल के साथ हनीकोम मेष के साथ कंपनी लोगो दिया है। इसके अलावा दमदार हैलोजन लेम्प के साथ हाॅक आई-षेप हैडलेम्प क्लस्टर और इंडिकेट्र्स तथा बोनट पर 2 प्लेन सरफेस लाइने इसे अग्रेसिव बनाती हैं। साइड प्रोफाइल में गहरे व्हील आर्च इसका दमदार और मजबूत लुक दिखाते हैं, साथ ही स्टील व्हील के साथ फुल व्हील केप इसका साइड प्रोफाइल पूरा करते हैं। टाॅप वेरिएंट में साइड बाॅडी ग्राफिक्स है जो इसे टेªडी बनाते हैं। डोर हैण्डल और विंडो फ्रेम ब्लैक कलर तथा विंग मिरर बाॅडी कलर में दिए गए हैं। इस ैन्ट में हिन्ज बाहर की ओर निकले हुए हैं जो थोड़े खराब लगते हैं। इसका रियर लुक एक बाॅक्सनुमा लगाता है जहां कोई खास लग्जरी अपिरियन्स नहीं है। इसके टेल लाइट क्लस्टर रेक्टेंगल स्टाइल में हैं जिसमें हैलोजन बेस टेल लाइट, टर्न इंडिकेटर्स और पावर ब्रेक लाइट शामिल हैं। इसकी टेल लाइट काफी बड़ी हैं और उसके साथ ही कवर के साथ एक स्पेयर व्हील फिक्स किया गया है। रियर विंड स्क्रीन भी थोड़ी बड़ी है जिसपर वाइपर और हाई माउण्ट थर्ड बे्रक लाइट लगी है, जो एक अतिरिक्त सेफ्टी देते हैं। इसका रियर बम्पर काफी मोटा है जिसे एक छोटे फुट स्पेस के साथ लगाया गया है।

एक्सटिरियर मेजरमेंट


एक्सटिरियर मेजरमेंट की बात करें तो यह सभी दूसरी ैन्ट से बिलकुल अलग है। इसके वेरिएंर्ट SLX, ZLX और SLE की कुल लम्बाई 4107एमएम, चैड़ाई 1754एमएम है और उंचाई 1880एमएम है। इसका मिमि ग्राउण्ड क्लेरेन्स 180एमएम और व्हीलबेस 2680 है जो काफी बड़ा है। वहीं SLE ट्रिम की लम्बाई 4221एमएम, उंचाई 1910एमए और व्हीलबेस 2794एमएम है। इसी प्रकार, इसके ‘च्सने’ वेरिएंट की लम्बाई 4494एमएम और उंचाई 1977एमएम है। ग्राउण्ड क्लेरेन्स 195एमएम है जो काफी इम्प्रेसिव है।

इंटिरियर


इसका केबिन काफी बड़ा और शानदार कलर स्कीम के साथ है। कार में अच्छी प्लास्टिक क्वालिटी काम में ली है जो इसे भव्य लुक देता है। इसके काॅकपिट में स्किनफुल डिजाइन वाले डैषबोर्ड के साथ कई यूटिलिटी फीचर्स और स्टोरेज स्पेस डाले गए हैं। इसे 3 स्पोक स्टेरिंग व्हील से सजाया गया है जिसके बीच में मेटेलिक फिनिष कंपनी बेज लगा है। इसे सेन्ट्रल बेजल में वुडन वर्क है जो इंटिरियर लुक को बढ़ाता है। टाॅप वेरिएंट में फुल्ली डिजिटल इंस्टूमेंट क्लस्टर दिया है जिसमें स्पीड टेकोमीटर, क्लाॅक, फ्यूल लेवल, ड्राइवर सीट बेल्ट रिमाइंडर और आउटसाइड टेम्प्रेचर जैसे नोटिफिकेषन और अपडेट्स शामिल हैं। इस माॅडल सीरीज की तीनों रो में अर्गनाॅमिकली डिजाइन वाली सीटिंग अरेंजमेंट है जिसमें अच्छा कम्फर्ट लेवल है। इस ैन्ट में कुछ यूटिलिट फीचर्स जैसे ड्रिक होल्डर्स, सैकेण्ड रो में सेन्टर आर्म रेस्ट, केबिन लाइट, सैकेण्ड रो सीट में फोल्डिंग सुविधा और अर्गनाॅमिक डोर गर्ब हैण्डल दिए गए हैं।

इंटिरियर कम्फर्ट


वैसे तो बोलेरो माॅडल सीरीज की इस SUV में कम्फर्ट फीचर्स ज्यादा नहीं हैं लेकिन फिर भी यह एक आरामदार और थकान रहित सफर का पर्याय है। इसके एंट्री लेवल वेरिएंट ‘क्प्’ और ‘च्सने’ में एडवांस डिजिटल डिस्प्ले, नया स्टेरिंग व्हील, विनाइल सीटिंग अपोस्ट्ररी, एसी यूनिट पर टेंªडी कंट्रोल नोब और मल्टी डायरेक्षन एयर वेन्ट्स जैसे फीचर्स मौजूद हैं। इसके साथ पार्किंग ब्रेक लिवर, स्पेस सेविंग सेन्ट्रल कंसोल और बड़ा ग्लव बाॅक्स भी दिए हैं। कंपनी ने एयर कंडीषन का आॅप्षन फीचर्स सभी वेरिएंट में दिया है। दूसरी ओर इसके ैस्म् ट्रिम में एसी यूनिट, सैकेण्ड रो में सेन्टर आर्म रेस्ट, पावर स्टेरिंग व्हील और रिमोट फ्यूल लिड ओपनर जैसे फीचर है। वहीं, 12 वाॅल्ट एसेसरिज पावर सोकेट, कीलैस एंट्री फंक्षन, फ्रंट मेप पोकेट, सेन्ट्रल लाॅकिंग सिस्टम, यूटिलिटी पोकेट्स और चारों पावर विंडो जैसे फीचर्स ैस्ग् ट्रिम में दिए हैं। इसके अलावा, हिटर, सेन्ट्रल कंसोल पर वुड फिनिष, सीडी प्लेयर के साथ डच्3 प्लेबेक और डिजिटल क्लस्टर भी दिया गया है। टाॅप वेरिएंर्ट स्ग् में ड्राइवर इंफोमेषन सिस्टम के साथ माइक्रो-हाइब्रिड सिस्टम भी दिया गया है।

इंटिरियर मेजरमेंट


इस यूटिलिटी कार की कुल हाइट 1910एमएम है जिससे हैडरूम और हैण्डरूम काफी ज्यादा और बेहतर है, साथ ही बड़े व्हीलबेस होने से लैगरूम भी काफी अच्छा है। इसका फ्यूल टैंक 60 लीटर का है जो काफी अच्छा है।

कलर


महिन्द्रा बोलेरो को राॅकी ब्रिज, मिस्ट सिल्वर, जावा ब्राउन, फेयरी ब्लैक, टोरेन्डर रेड और डाइमंड व्हाईट सहित 6 रंगों में उतारा गया है।

परफोरमेंस


एक्सेलरेशन एण्ड पिकअप


इसके सभी वेरिएंट में NGT 520, 5 स्पीड मेनुअल गियर बाॅक्स हैं। इस SUV की टाॅप स्पीड 125 से 130 किमी प्रति घंटा है और 0-100 किमी प्रति घंटे की स्पीड तक 20 से 25 सैकेण्ड में पहुंच सकती है।

इंजन एण्ड परफोरमेंस


इस माॅडल सीरीज में 2 इंजन आॅप्षन DI और सैकेण्ड जनरेषन का m2DiCR इंजन है। दोनों इंजन 2.5 लीटर डीजल वेरिएंट हैं। यह 2523सीसी का 4 सिलेण्डर और 8 वाॅल्व बेस्ड इंजन SOHC वाॅल्व काॅन्फिग्रेशन पर आधारित है। डायरेक्ट इनजेक्षन टेकनोलाॅजी और टर्बोचार्जड पर बेस्ड क्प् इंजन 63बीएचपी अधिकतम पावर 3200आरपीएम पर और 180एनएम का टाॅर्क 1440-1500आरपीएम पर जेनरेट करता है। वहीं m2DiCR इंजन एडवांस काॅमन रेल डायरेक्ट इंजेक्षन सिस्टम पर बेस्ड है जो 65बीएचपी पावर 3200आरपीएम पर और 195एनएम टाॅर्क 1400-2200आरपीएम पर जेनरेट करता है। दोनों इंजन में 5 स्पीड गियर बाॅक्स ट्रांसमिशन लगे हैं जो फ्रंट व्हील पर टाॅर्क देते हैं।

माइलेज


एंट्री लेवर वेरिएंट में 2.5 लीटर का क्प् डीजल इंजन डायरेक्ट फ्यूल इनजेक्षन टेकनोलाॅजी पर बेस्ड है जो 8 से 11 किमी तक का माइलेज देता है, जिसमें सुधार की जरूरत है। वहीं इसका एडवांस उ2क्पब्त् इंजन सिटी टेªफिक में 10 किमी प्रति लीटर और हाइवे पर 13 किमी प्रति लीटर का माइलेज देता है।

पावर


महिन्द्रा की इस नई SUV में DI और m2DiCR डीजल इंजन आॅप्षन है। दोनों इंजन आॅप्षन 5 स्पीड गियर बाॅक्स ट्रांसमिषन के साथ उपलब्ध हैं। इसका 2523सीसी DI इंजन 63बीएचपी पावर और 180एनएम टाॅर्क जेनरेट करता है। वहीं एक समान पावर का m2DiCR डीजल इंजन 65बीएचपी पावर और 195एनएम टाॅर्क जेनरेट करने में सक्षम है। जो फ्रंट व्हील पर टाॅर्क देते हैं।

एंटरटेनमेंट


स्टेरियो एण्ड एसेसरिज


कार निर्माताओं ने बोलेरो में सफर को मजेदार बनाने के लिए इसके टाॅप वेरिएंर्ट स्ग् और ैस्ग् में सीडी प्लेयर ओर डच्3 प्लेबेक म्यूजिक सिस्टम को शामिल किया है। इस 2 डीन म्यूजिक सिस्टम से न्ैठ और ।नग.प्द को कनेक्ट करने की सुविधा भी दी गई है। इसके साथ ही आॅडियो और काॅल्स के लिए ब्लूटूथ फंक्षन भी मौजूद है। साउण्ड क्वालिटी को अच्छा और बेहतर बनाने के लिए स्पीकर्स और सब-वूफर्स भी लगाए गए हैं। दूसरी ओर, इंटिरियर को सजाने के लिए लेदर सीट कवर, स्टफ प्लेट, मोबाइल होल्डर्स और फोल्डर कारपेट लगवाए जा सकते हैं। इसी प्रकार, टेªंडी बाॅडी ग्राफिक्स, स्टाइलिष अलाॅए व्हील, रूफ रेल्स और स्पोइलर जैसे फीचर्स के जरिए एक्सटिरियर को ग्लोसी लुक दिया जा सकता है।

सेफ्टी एण्ड हैण्डलिंग


ब्रेकिंग एण्ड हैण्डलिंग


इसSUV में रोबस्ट सस्पेंषन सिस्टम लगाया गया है जो हर तरह की रोड कंडिषन में भी राइडिंग चुस्त-दुरूस्त बनाता है। इसके फ्रंट एक्सल में इंडिपेन्डेन्ट स्ट्रक सिस्टम के साथ काॅइल स्प्रिंग और एंटी रोल बार लगा है, वहीं रियर एक्सल में इलेप्टिकल लीफ स्प्रिंग लगी है। बे्रकिंग सिस्टम के बारे में बात करें तो फ्रंट व्हील में डिस्क और रियर में ड्रम बे्रक लगाए गए हैं। इसके एंट्री लेवल वेरिएंट में मेनुअल स्टेरिंग व्हील, वहीं टाॅप वेरिएंट में पावर स्टेरिंग व्हील मौजूद है। यह टर्निंग रेडियस को मिमि 5.8 मीटर तक रेसपोंस करता है।

सेफ्टी एण्ड सिक्योरिटी


इस यूटिलिटी कार में सामान्य सेफ्टी एण्ड सिक्योरिटी फीचर्स इस्तेमाल किए गए हैं। इसमें रिजड् बाॅडी स्टेªक्चर को क्रम्पल जोन और इम्पेक्ट प्रोटेक्षन बीम से सजाया गया है ताकि किसी भी दुर्घटना की स्थिति में कम से कम नुकसान हो। इस SUV  में स्टेट-आॅफ-आर्ट इंजन इमोब्लाइजर के साथ की-रेकग्निशन सिस्टम दिया है जो कार चोरी की संभावना को कम करता है। कुछ सेफ्टी फीचर्स में रियर वाइपर और वाॅशर, चाइल्ड सेफ्टी लाॅक, दमदार हैलोजन हैडलेम्प और हैड रिस्ट्रेन्ट भी शामिल किए गए हैं।

व्हील/टायर


इसके सभी वेरिएंट में 15 इंच के स्टील व्हील लगे हैं जिन्हें 215ध/75 R-15 आकार के ट्यूबलैस रेडियल टायर्स से लैस किया गया है।

प्लस और माइनस पॉइंट 


प्लस पॉइंट



1. कार की कीमत उचित है।
2. हैड और शोल्डर रूम अच्छा है।
3. स्पेयर पार्ट सस्ते है और बेहतर सर्विस प्लस पोइंट है।
4. सालभर की अनलिमिटेड वाॅरंटी भी एडवांटेज है।
5. किसी भी तरह ही कंडिशन में चलाने के लिए माहिर है।

माइनस पॉइंट



1. माइलेज निराषाजनक है।
2. बिक्री के बाद सर्विस में सुधार किया जा सकता है।
3. एक्सटिरियर और इंटिरियर ज्यादा अच्छा नहीं है।
4. कम्फर्ट फीचर अप-टू-मार्क नहीं है।
5. अलाॅए व्हील, एयरबैग और ABS की कमी सबसे बड़ा ड्राॅबेक है।