कंफर्म: एमजी मोटर्स की एसयूवी में मिलेगा जीप कंपास वाला डीज़ल इंजन

प्रकाशित: जून 05, 2018 06.21 PM कारदेखो

एमजी मोटर्स ने कंफर्म किया है कि कंपनी की पहली एसयूवी में जीप कंपास वाला डीज़ल इंजन आएगा। एमजी मोटर्स की पहली पेशकश को 2019 के बीच में लॉन्च किया जाएगा। यह फुल साइज एसयूवी होगी। हालांकि कंपनी ने अभी तक यह जानकारी नहीं दी है कि यह 5-सीटर एसयूवी होगी या फिर 7-सीटर। इसका मुकाबला जीप कंपास से होगा।

Jeep Compass 2.0-litre Diesel Engine

जीप कंपास में 2.0 लीटर का डीज़ल इंजन लगा है, जो 173 पीएस की पावर और 350 एनएम का टॉर्क देता है। यह इंजन 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से जुड़ा है। जीप कंपास ट्रेलहॉक में यही इंजन 9-स्पीड जेडएफ ऑटो गियरबॉक्स के साथ दिया गया है। अब देखने वाली बात ये होगी कि एमजी एसयूवी में डीज़ल इंजन के साथ केवल मैनुअल गियरबॉक्स आता है या फिर ऑटोमैटिक का विकल्प भी मिलता है।

Jeep Compass

एमजी मोटर्स के अनुसार भारत आने वाली एसयूवी में बीएस-4 मानकों वाला डीज़ल इंजन मिलेगा। जीप कंपास में भी बीएस-4 मानकों वाला डीज़ल इंजन लगा है। अप्रैल 2020 से पहले इसे बीएस-6 मानकों पर अपग्रेड किया जाएगा।

एमजी एसयूवी में पेट्रोल इंजन का विकल्प भी मिलेगा। पेट्रोल वेरिएंट में कौन सा इंजन आएगा, इसके बारे में कंपनी ने अभी कोई जानकारी नहीं दी है। कयास लगाए जा रहे हैं कि इस में अंतरराष्ट्रीय मॉडल वाला 1.5 लीटर टर्बो या 1.8 लीटर का पेट्रोल इंजन दिया जा सकता है। पेट्रोल इंजन के साथ मैनुअल और एएमटी गियरबॉक्स का विकल्प दिया जा सकता है।

एमजी एसयूवी को 80 फीसदी तक भारत में ही तैयार किया जाएगा। इसे कंपनी के भारत स्थित हलोल प्लांट में तैयार किया जाएगा। काफी हद तक भारत में बनी होने की वजह से इसकी कीमत कम रहेगी। भारत में एमजी एसयूवी की कीमत 14 लाख रूपए के आसपास हो सकती है।

यह भी पढें : जीप कंपास को टक्कर देगी एमजी मोटर की पहली कार