मर्सिडीज़-बेंज ईक्यूसी से उठा पर्दा

प्रकाशित: सितम्बर 06, 2018 03.26 PM कारदेखो

Mercedes-Benz EQC Unveiled; Rivals Tesla Model X, Audi e-tron

मर्सिडीज़-बेंज ने इलेक्ट्रिक एसयूवी ईक्यूसी 400 से पर्दा उठाया है। इसका प्रोडक्शन 2019 में शुरू होगा। इसे कंपनी के ब्रेमेन स्थित प्लांट में तैयार किया जाएगा।

Mercedes-Benz EQC Unveiled; Rivals Tesla Model X, Audi e-tron

ईक्यूसी 400 का डिजायन काफी आकर्षक और दमदार है। डिजायन के मामले में यह काफी हद तक जीएलसी एसयूवी से मिलती-जुलती है। आगे की तरफ टू-स्टेप ग्रिल दी गई है। ग्रिल के दोनों और मल्टीबीम एलईडी हैडलैंप्स और ग्रिल के बीच में मर्सिडीज़ का लोगो लगा है। साइड वाले हिस्से का लेआउट काफी हद तक जीएलसी जैसा है। राइडिंग के लिए इस में 19 और 21 इंच के बाय-कलर अलॉय व्हील का विकल्प मिलेगा। कार की छत को स्लोपी रखा गया है जो पीछे वाले हिस्से में जाकर अच्छे से घुल-मिल जाती है। पीछे की तरफ ध्यान दें तो यहां रूफ माउंट स्पॉइलर, स्टॉप लाइट के साथ दिया गया है। टेल लैंप्स का डिजायन भी काफी आकर्षक है। टेल लैंप्स को इस तरह से फिट किया गया है कि ये बूट लिड से होते हुए एक सिरे से दूसरे सिरे तक जाते हैं।

Mercedes-Benz EQC Unveiled; Rivals Tesla Model X, Audi e-tron

अब चलते हैं केबिन की तरफ... इस में अवांते-ग्रेड इलेक्ट्रो-लुक फीचर एमबीयूएक्स यूज़र इंटरफेस सिस्टम के साथ दिया गया है। इस में 10.25 इंच इंफोटेंमेंट सिस्टम और इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर दिया गया है। डैशबोर्ड पर ओपन-पोर वुड फिनिशिंग और सीटों पर सनीवेल अपहोल्स्ट्री, ब्लू, बैज और रोज गोल्ड स्टीचिंग के साथ दी गई है।

ईक्यूसी में दो इलेक्ट्रिक मोटर लगी होंगी, जिन्हें 80 किलोवॉट की लिथियम आयन बैटरी से पावर मिलेगी। इसकी पावर 408 पीएस और टॉर्क 765 पीएस होगा। 0 से 100 किमी प्रति घंटा की रफ्तार पाने में इसे 5.1 सेकंड का समय लगेगा। इसकी टॉप स्पीड 180 किमी प्रति घंटा होगी, जो कि ई-ट्रॉन से कम है। ई-ट्रॉन की टॉप स्पीड का दावा 200 किमी प्रति घंटा है। मर्सिडीज़ का दावा है कि एक सिंगल चार्ज में यह कार 450 किमी प्रति घंटा से ज्यादा का सफर तय करेगी।

Mercedes-Benz EQC Unveiled; Rivals Tesla Model X, Audi e-tron

मर्सिडीज़ ईक्यूसी 110 किलोवॉट तक फास्ट चार्जिंग स्पोर्ट करेगी। कंपनी का दावा है कि इसकी बैटरी 40 मिनट में 80 फीसदी तक चार्ज हो जाएगी।

मर्सिडीज़ की योजना भारत में भी इलेक्ट्रिक कारें उतारने की है। ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि भारत में यह कंपनी की पहली पेशकश हो सकती है। भारत में इसे एसेंबल करके बेचा जा सकता है। इसका मुकाबला टेस्ला मॉडल एक्स और ऑडी ई-ट्रॉन से होगा।

यह भी पढें : ऑडी ई-ट्रॉन का प्रोडक्शन शुरू, जल्द होगी लॉन्च