टाटा जेस्ट

` 5.3 - 8.9 Lac*
टाटा जेस्ट फोटोज
  • रंग (कलर्स)
  • +

टाटा जेस्ट मॉडल और कीमत

वेरिएंट की लिस्ट नीचे देखें

एडव्टाइजमेंट

टाटा के अन्य कार मॉडल

 
*Rs

टाटा जेस्ट के विडियो

यू-ट्यूब & वेब से सबसे अच्छा विडियो उठाया है - व्यू ऑॅल

भारत में टाटा जेस्ट के रिव्यू

 
टाटा मोटर्स अपनी बहुप्रतिक्षित सेडान टाटा जेस्ट को इण्डियन आॅटो मार्केट में उतारा चुकी है। यह कार कंपनी के पोर्टफोलियो में एक नया माॅडल है जिसने सब 4 मीटर सेडान केटेगिरी में जगह बनाई है। जेस्ट को ग्राहकों की पसंद के हिसाब से XE, XM, XMS और  XT ट्रिम में उतारा गया है। यह सेडान पेट्रोल और डीजल दोनों वेरिएंट में और 5 स्पीड गियर बाॅक्स ट्रांसमिशन के साथ उपलब्ध है। कंपनी ने इसका एक XMA डीजल वेरिएंट भी उतारा है जो  F-ट्रोनिक आॅटोमेटिक ट्रांसमिशन के साथ है। इस आॅटोमेटिक वेरिएंट में भी मेनुअल की तरह ही माइलेज पर पूरा ध्यान रखा गया है। अपने दूसरे किसी टाटा माॅडल के विपरीत जेस्ट में बिलकुल अलग तरह की डिजाइन, फीचर्स और काले कलर की नई ग्रिल का उपयोग किया है। ‘होरिजोनेक्स्ट्’ के बैनर तले बनाई गई इस काॅम्पेक्ट सेडान को अन्य कंपनियों से प्रतिस्पर्धी बनाने में टाटा ने कोई कोर-कसर नहीं छोड़ी है। वैसे तो टाटा ने इसे कई ट्रिम में लांच किया है जिनमें से एक है, 1.2 लीटर रेवोट्रोन पेट्रोल इंजन वेरिएंट। यह माॅडल 88.76 बीएचपी की अधिकतम पावर और 140 एनएम टाॅर्क के साथ इस सेग्मेंट में शानदार माइलेज देने वाला माॅडल है। दूसरी ओर, इसका डीजल वर्जन में 1.3 लीटर क्वार्डजेट इंजन 88.76 बीएचपी पावर और 200 एनएम का शानदार टाॅर्क देता है। बेस डीजल ट्रिम ग्म् में भी यही इंजन है पर यह पावर मोटर 74 बीएचपी पावर और 190 एनएम का टाॅर्क जेनरेट करता है। टाटा जेस्ट में सब 4 मीट काॅम्पेक्ट सेडान सेग्मेंट में उतारने के बाद भी कंपनी ने इसमें ए सेग्मेंट के कई फीचर्स जैसे प्रोजेक्टर हैडलेम्प्स, एलईडी डे टाइम रनिंग लाइट और गोल टेल लेम्प्स दिए हैं। इसी तरह, ईपीएएस (इलेक्ट्रोनिक पावर एसेस्ट स्टेरिंग सिस्टम) के साथ एक्टीव रिटर्न-स्पीड फंक्शन भी मौजूद हैं जो राइडिंग आसान बनाते हैं। इसके अलावा, ब्रेकिंग मशीन  के तौर पर 9वीं जनरेशन के  ABS के साथ EBD भी शामिल किए गए हैं। अब बात करें केबिन की तो, कार में माॅर्डन डिजाइन का इस्तेमाल हुआ है जिसमें काफी सारा क्रोम टच दिया है। इस काॅम्पेक्ट कार में एक बड़ा केबिन है जिसमें आराम से 5 लोग बिना किसी परेशानी के बैठ सकते हैं। एसी वेन्ट्स और विंग शेप में इस्टूमेंट क्लस्टर कार को शानदार लुक देते हैं। एडवांस फीचर्स में, हारमन का 5 इंच टचस्क्रीन इंफोटेन्मेंट सिस्टम, वाॅइस कमाण्ड रेकोग्षिन और 8 स्पीकर्स के साथ सराउण्ड साउण्ड इफेक्ट जैसे फीचर्स भी दिए हैं। सेफ्टी फीचर्स में ड्यूल फ्रंट SRS यरबैग, पार्किंग सेंसर्स और स्पीड सेंसिंग आॅटो डोर लाॅक सुविधा दी गई है। हालांकि इनमें से ज्यादातर फीचर्स केवल टाॅप वेरिएंट में ही उपलब्ध हैं। वहीं, बेस और मिड वेरिएंट में स्टैण्र्ड फीचर्स मौजूद हैं। टाटा की यह काॅम्पेक्ट सेडान इण्डियन आॅटोमोबाइल मार्केट में होण्डा अमेज और मारूति स्विफ्ट डिजायर से मुकाबला करेगी।

लुक्स


एक्सटिरियर


टाटा की इस नई लांच हुई काॅम्पेक्ट सेडान की डिजाइन बिलकुल नई है। इसमें कोई शक नहीं है कि जेस्ट इण्डियन कार मार्केट में सबसे स्टाइलिष कारों में से एक है। इसके डिजाइनर्स ने कार के एक्सटिरियर पर, खास तौर पर इसे फ्रंट लुक पर काबिलेतारीफ काम किया है। इसके फ्रंट में प्रोजेक्टर हैडलेम्प्स तथा टर्न इंडिकेटर्स लगे हैं जो अग्रेसिव लुक देते हैं। दिलचस्प बात यह है कि यह लेम्प केवल XMऔर उसके उपर के वेरिएंट में ही दिए हैं। जेस्ट में बिलकुल नई डिजाइन वाली काले रंग की रेडिएटर ग्रिल का इस्तेमाल किया गया है जिसे क्रोम लाइन और लोगो से सजाया गया है। फ्रंट बम्पर भी नई डिजाइन के साथ है, वहीं अग्रेसिव एयर डम और फोग लेम्प्स भी दिए हैं। टाॅप वेरिएंट ग्ज् में स्टाइष एलईडी डे टाइम रनिंग लाइट दी हैं जो कार के फ्रंट प्रोफाइल को पूरा करते हैं। वहीं, बाॅडी कलर के डोर हैण्डल और ओआरवीएम के साथ काले रंग का बी पिलर कार को ग्लाॅसी लुक देते हैं। अच्छे व्हील आर्च को 15 इंच के मल्टी स्पोक अलाॅए व्हील से सजाया है जो साइड प्रोफाइल स्टाइलिश बनाते हैं। इस कार का सबसे मुख्य पार्ट इसका रियर पार्ट है जो काफी स्टाइलिश है। इसका टेल लाइट क्लस्टर रेपराउण्ड डिजाइन में है जिसमें एडवांस एलईडी ब्रेक लाइट और टर्न इंडिकेटर्स शामिल हैं। कार का बूट लिड पर काफी सारा क्रोम फिनिश वर्क है जो खासतौर पर आडी मोटी क्रोम लाइन, कंपनी लोगो और माॅडल बेज पर किया गया है। कुल मिलाकर कहा जा सकता है कि टाटा ने अपनी इस नई काॅम्पेक्ट सेडान पर खासी मेहनत की है और इसे स्टाइलिश कारों में काफी आगे खड़ा कर दिया है।

एक्सटिरियर मेजरमेंट


टाटा जेस्ट सब 4 मीटर काॅम्पेक्ट सेडान कार है जिसकी कुल लम्बाई 3995एमएम, चैड़ाई 1706एमएम और उंचाई 1570एमएम है। इसका व्हीलबेस 2470एमएम का है जिससे लेगरूम के लिए काफी स्पेस है। दूसरी ओर, इसका ग्राउण्ड क्लेरेन्स 175एमए और डीजल वेरिएंट का 165एमए है, जो पर्याप्त है। कार में बूट स्पेस 390 लीटर का दिया गया है जो बढ़ाया जा सकता है।

इंटिरियर


टाटा की इस नई लांच काॅम्पेक्ट सेडान को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि इसके केबिन में पर्याप्त मात्रा में शोल्डर, लेग और हैडरूम मौजूद है। केबिन में प्रिमियम लाटे और जावाा ब्लैक कलर स्कीम के क्रोम का का इस्तेमाल किया है। काॅकपिट पर जहां स्टाइलिष डैषबोर्ड है, वहीं इंटिरियर को ब्रस्ड मेटेलिक से सजाया गया है। कार में आॅटोमेटिक एसी यूनिट के साथ टच कंट्रोल और बड़ा ग्लव बाॅक्स भी दिया है, वहीं एंट्री और मिड लेवल में मेनुअल एसी यूनिट मौजूद है। डैषबोर्ड में नई जनरेषन का टाटा सिग्नेचर वाला स्टेरिंग व्हील भी दिया है जिसपर मल्टी फंक्षन स्विच लगे हैं। सीटिंग अरेंजमेंट अच्छा है और अर्गनोमिकली डिजाइन वाली सीट लगी है जिसमें अच्छा बेक और थाई सपोर्ट है। सीट पर हैडरेस्टर और अच्छी क्वालिटी की फेब्रिक अपोस्ट्ररी चढ़ाई गई है। ग्डै और ग्ज् वेरिएंट में ड्राइवर सीट हाइट एडजेस्टेबल सुविधा भी है। इस कार में 5 लोग आराम से बैठ सकते हैं। वैसे कार का बूट कम्पार्टमेंट काफी बड़ा है पर जरूरत पड़ने पर रियर सीट 60ः40 के रेषो में फोल्ड करके इसे और बढ़ाया जा सकता है।

इंटिरियर कम्फर्ट


टाटा ने अपनी काॅम्पेक्ट सेडान में काफी सारे कम्फर्ट फीचर्स को जोड़ा है। इसे बेस ग्म् वेरिएंट में मेनुअल हीटर के साथ एसी यूनिट, पावर स्टेरिंग, फ्रंट पावर विंडो पेसेन्जर साइड वेनिटी मिरर, मेनुअल सेन्ट्रल लाॅकिंग सिस्टम और एडवांस इंस्टूमेंट पैनल जैसे फीचर्स दिए हैं। इसके साथ ही बड़ा ग्लव बाॅक्स, ड्रिंक होल्डर्स, स्टोरेज पोकेट्स, इनसाइड रियर व्यू मिरर, इनटरनली एडजेस्टेबल आउटसाइड मिरर और गर्ब हैडल्स भी हैं। इनके अलावा, ग्ड ट्रिम में रिमोट सेन्ट्रल लाॅकिंग, एडजेस्टेबल रियर हेड रिस्ट्रेन्ट, रियर पावर विंडो और इलेक्ट्रली एडजेस्टेबल आउटसाइड मिरर जैसे फीचर्स मौजूद हैं। दूसरी ओर, इसके टाॅप वेरिएंट में आॅटोमेटिक एसी सिस्टम, रियर डिफोगर और रियर पार्किंग गाइड डिस्प्ले शामिल किए गए हैं।

इंटिरियर मेजरमेंट


दूसरी काॅम्पेक्ट सेडान के मुकाबले जेस्ट के केबिन में स्पेस काफी बेहतर है। इसका फ्रंट ट्रेक 1450एमएम और रियर ट्रेक 1440एमएम है जो काफी अच्छा है। इसका व्हीलबेस 2470एमएम है जिससे यहां फ्रंट और रियर में लेग स्पेस पर्याप्त है। बूट केपेसिटी 390 लीटर है जो काफी अच्छी है।

कलर


टाटा जेस्ट को दून ब्रिज, प्लेटिनम सिल्वर, स्काई ग्रे, वेनेटाइन रेड, प्रेसटाइन व्हाइट और बूज ब्लू सहित 6 रंगों में बाजार में उतारा है।

परफोरमेंस


एक्सेलरेशन एण्ड पिकअप


टाटा जेस्ट के पेट्रोल वेरिएंट में 5 स्पीड मेनुअल और डीजल वेरिएंट में मेनुअल के साथ ही 5 स्पीड थ् ट्रोनिक ।डज् ट्रांसमिषन लगाए गए हैं। दोनों मेनुअल और आॅटोमेटिक वेरिएंट 100 किमी प्रति घंटे की स्पीड तक 15 से 16 सैकेण्ड में पहुंच सकते हैं, वहीं ग्म् वेरिएंट इसी स्पीड तक पहुंचने में 17 से 18 सैकेण्ड लेता है। दोनों इंजन की टाॅप स्पीड 158 किमी प्रति घंटा है। पेट्रोल वेरिंएट में 1.2 लीटर का रेवोट्रोन टर्बोचार्जड इंजन 5 स्पीड मेनुअल के साथ आता है जो 15 सैकेण्ड में 100 किमी प्रति घंटा की रफतार तक पहुंचता है। टाॅप स्पीड दोनों की एक जैसी है।

इंजन एण्ड परफोरमेंस


टाटा की इस कार में स्वदेषी 1.2 लीटर का रेवोट्रोन पेट्रोल इंजन लगाया गया है। मल्टी पोइंट इनजेक्षन सिस्टम और 1193 सीसी केपेसिटी वाले इस इंजन में 4 सिलेण्डर और 16 वाॅल्व लगे हैं। इस इंजन में इंटरकूल टर्बोचार्जिंग यूनिट सिस्टम मौजूद है जो 88.73बीएचपी अधिकतम पावर 5000आरपीएम और 140एनएम टाॅर्क 1750-3500आरपीएम पर जेनरेट करता है। इस इंजन में 5 स्पीड मेनुअल ट्रांसमिषन है और फ्रंट व्हील से पावर डिलिवर होता है। दूसरी ओर, डीजल वेरिएंट में 1.3 लीटर क्वार्डजेट इंजन लगा है जो क्व्भ्ब् वाॅल्व काॅन्फ्रीग्रेषन पर काम करता है। 1248 सीसी की इस मोटर में 4 सिलेण्डर और 16 वाॅल्स हैं। यह इंजन वेरिएबल ज्योमेट्ररी टर्बोचार्जर से लैस है। यह मोटर 88.73बीएचपी पावर 4000आरपीएम पर और 200एनएम का शानदार टाॅर्क 1750-3000आरपीएम पर पैदा करने में सक्षम है। वहीं, इसके डीजल वेरिएंट में 5 स्पीड मेनुअल और थ्.ट्रोनिक टेकनोलाॅजी से लैस आॅटोमेटिक मेनुअल ट्रांसमिषन दिए गए हैं। वहीं, इसके बेस वेरिएंट ग्म् में यहीं इंजन लगा है लेकिन यह 74बीएचपी का अधिकतम पावर 4000आरपीएम पर और 190एनएम का अधिकतम टाॅर्क 170-2000आरपीएम पर देता है।

माइलेज


टाटा ने अपनी इस माॅडल सीरीज को कई वेरिएंट में उतारा है। इसके डीजल वेरिएंट में 1.3 लीटर क्वार्डजेट इंजन DOHC वाॅल्व काॅन्फ्रीग्रेशन पर काम करता है। इसके डबल टोन इंजन (88.73बीएचपी) 23 किमी प्रति लीटर और (74बीएचपी) 20 से 22 किमी प्रति लीटर का माइलेज देते हैं। वहीं इसका पेट्रोल ट्रिम 1.2 लीटर का रेवोट्रोन पेट्रोल इंजन मल्टी पोइंट इनजेक्षन सिस्टम से लैस है। यह इंजन सिटी टेªफिक में अधिकतम 15 किमी प्रति लीटर और हाइवे पर 18 किमी प्रति लीटर का माइलेज देता है।

पावर


टाटा जेस्ट में पेट्रोल और डीजल दोनों वेरिएंट मौजूद हैं। इसके डीजल वेरिएंट में 1.3 लीटर क्वार्डजेट इंजन लगा है जो DOHCवाॅल्व काॅन्फ्रीग्रेशन पर काम करता है। 1248 सीसी का यह इंजन 88.73बीएचपी पावर और 200एनएम का टाॅर्क जेनरेट करता है। वहीं, इसका XE बेस वेरिएंट का इंजन 74बीएचपी का अधिकतम पावर और 190एनएम का टाॅर्क पैदा करने में सक्षम है। दूसरी ओर, इसके पेट्रोल वेरिएंट में 1.2 लीटर का रेवोट्रोन पेट्रोल इंजन लगाया गया है, 88.73बीएचपी पावर और 140एनएम टाॅर्क जेनरेट करता है।

एंटरटेनमेंट


स्टेरियो एण्ड एसेसरीज


जेस्ट के XM, XMA, XMS वेरिएंट में हारमन का कनेक्टनेक्स इंफोटेन्मेंट सिस्टम लगा है जो  Aux-In, USB और ब्लूटूथ क्नेक्टिीविटी सुविधा के साथ है। इसके अलावा, कार में म्यूजिक लवर्स के लिए साउण्ड सिस्टम के लिए 8 स्पीकर्स दिए हैं। टाॅप वेरिएंट में 5 इंच का टच स्क्रीन दिया है जो एसी यूनिट, रिवर्स पार्किंग गाइड और म्यूजिक सिस्टम आॅपरेट करने में मदद करता है। वैसे तो एंट्री लेवल में यह सुविधा उपलब्ध नहीं है लेकिन इन्हें अलग से इंस्टोल कराने की व्यवस्था की गई है। जेस्ट खरीद रहे ग्राहक कई प्रकार के एक्सटिरियर और इंटिरियर फीचर्स कार में जुड़वा सकते हैं। एक्सटिरियर में रियर ढेक-लिड स्पोइलर, साइड मोल्डिंग, बाॅडी ग्राफिक और इंटिरियर में लेदर सीट, लेदर वेपेड स्टेरिंग व्हील, पार्किंग सेंसर्स, रियर व्यू कैमरा, एडवांस नेविगेशन सिस्टम के साथ कई और फीचर्स जुड़वाए जा सकते हैं।

सेफ्टी एण्ड हैण्डलिंग


ब्रेकिंग  एण्ड हैण्डलिंग


टाटा जेस्ट में अच्छी क्वालिटी के ब्रेकिंग  मशीन  इस्तेमाल की गई है। इसके फ्रंट व्हील में डिस्क बे्रक और इसके रियर व्हील में ड्रम बे्रक लगाए गए हैं। बेस वेरिएंट को छोड़कर बाकी सभी में ABSऔर EBDसिस्टम लगा हुआ है। इसका कोर्नर स्टेब्लिटी कंट्रोल फंक्षन कार को संतुलित रखता है। दूसरी ओर, इसके इलेक्ट्रिकली पावर एसेस्ट स्टेरिंग सिस्टम के साथ ‘एक्टिव रिटर्न’ और स्पीड रिलेटेड फंक्षन स्पीड पर नियंत्रण रखता है। सस्पेंशन की बात करें तो, इसके फ्रंट एक्सल में इंडिपेन्डेड मैकफरसन स्ट्रक के साथ एंटी रोल बाॅल और काॅइल स्प्रींग तथा रियर एक्सल में रोबस्ट सेमी इंडिपेन्डेड ट्विस्ट बीम सिस्टम के साथ काॅइल स्प्रींग काम करती है जो कार का बेलेंस बनाए रखती है।

सेफ्टी एण्ड सिक्योरिटी


इस काॅम्पेक्ट सेडान में काफी सारे सेफ्टी और सिक्योरिटी एसेस्ट लगाए लगे हैं। इसके एंट्री लेवल ट्रिम में एडवांस इंजन इमोब्लाइजर यूनिट लगा है जो कार को अतिरिक्त सुरक्षा प्रदान करता है। वहीं, XMऔर XMA रिएंट में स्पीड डिपेन्डेड आॅटो डोर लाॅक, फ्रंट और रियर फोग लेम्प्स और 9वीं जनेरशन के  ABS और EBD सिस्टम लगे हैं। इसके अलावा, ग्डै में ड्यूल फ्रंट  SRS एयरबैग, प्रि-टेन्नशर के साथ फ्रंट सीट बेल्ट और लोड लिमिटेड फंक्षन भी मौजूद है। वहीं, टाॅप वेरिएंट  XT में पेरामेटिक अलार्म सिस्टम है जो सुरक्षा को बढ़ाता है।

व्हील/टायर


टाटा मोटर्स ने आॅटो मार्केट को आष्चर्य में डालते हुए अपनी इस काॅम्पेक्ट सेडान में 15 इंच के मल्टी स्पोक स्टाइल के अलाॅए व्हील इस्तेमाल किए हैं। इन रिमों को 185/65 R15 साइज के अच्छे टायरों से ढका गया है जो किसी तरह की हालातों में सड़क पर अपनी पकड़ बनाए रखते हैं।

प्लस और माइनस पॉइंट 


प्लस पॉइंट



1. अपने सेग्मेंट में कीमत काफी प्रतिस्पर्धी है।
2. सभी वेरिएंट में अलाॅए व्हील प्लस पोइंट है।
3. टर्बो रेवोट्रोन पेट्रोल इंजन केवल इसी सेंग्मेंट में है।
4. एक्सटिरियर और इंटिरियर डिजाइन काफी अच्छी है।
5. देश की यह एक मात्र आॅटोमेटिक डीजल कार है जिसकी कीमत 9 लाख रूपए के अंदर है।

माइनस पॉइंट 



1. पेट्रोल इंजन का माइलेज कम है।
2. केबिन में स्टोरेज केपेसिटी लिमिटेड है।
3. आॅटोमेटिक दूसरी मौजूद आॅटोमेटिक मशीन  जितना सहज नजर नहीं आता।