टाटा बोल्ट

` 4.8 - 7.6 Lac*
टाटा बोल्ट फोटोज
  • रंग (कलर्स)
  • +

टाटा बोल्ट मॉडल और कीमत

वेरिएंट की लिस्ट नीचे देखें

एडव्टाइजमेंट

टाटा के अन्य कार मॉडल

 
*Rs

टाटा बोल्ट के विडियो

यू-ट्यूब & वेब से सबसे अच्छा विडियो उठाया है - व्यू ऑॅल

भारत में टाटा बोल्ट के रिव्यू

 
अभी सालभर ही बीता है जब स्वदेशी कार कंपनी टाटा ने अपनी प्रिमियम हैचबैक टाटा बोल्ट को इण्डियन आॅटो मार्केट में शो किया था। अब एक साल के बाद टाटा ने फाइनली अपनी बहुप्रतिषित सब 4 मीटर हैचबैक कार टाटा बोल्ट को देश में लांच कर दिया है। होरिजोनेक्ट्स के बैनर तले यह टाटा जेस्ट के बाद दूसरी कार है। कंपनी ने इस हैचबैक को 4 पेट्रोल और 4 डीजल सहित कुल 8 वेरिएंट में उतारा है। इसके सभी पेट्रोल वेरिएंट में 1.2 लीटर का रेवोट्रोन इंजन लगाया गया है जो 83.83बीएचपी का पावर और 140एनएम अधिकतम टाॅर्क जेनरेट करता है। वहीं, सभी डीजल वेरिएंट में 1.3 लीटर का क्वार्डजेट इंजन लगा है। दोनों ट्रिम इंजन में 5 स्पीड मेनुअल गियर बाॅक्स लगे हैं जो फ्रंट व्हील में टाॅर्क जेनरेट करते हैं। हालांकि आशंका जताई जा रही है कि कंपनी कुछ महिनों में आॅटोमेटिक ट्रांसमिशन भी लांच करेगी। टाटा बोल्ट इस सेग्मेंट की पहली कार है जिसमें एडवांस ‘मल्टी ड्राइव’ फंक्षन दिया गया है जिसमें तीन ड्राइविंग मोड स्पोर्ट, इको और सिटी है। हालांकि यह सुविधा केवल पेट्रोल ट्रिम में ही उपलब्ध है। इसके अलावा कुछ एडवांस सेफ्टी फीचर्स में बोश और काॅर्नर स्टेब्लिटी द्वारा विकसित 9वीं जनरेशन की ABS मशीन  लगी है जो इस हैचबैक की हैण्डलिंग आसान बनाता है।

इसकी एक्सटिरियर डिजाइन काफी लुभावनी है जिसे स्मोकी प्रोजेक्टर हैडलेम्प्स, डायन्मिक अलाॅए व्हील और फ्लेम शेप टेल लाइट क्लस्टर से सजाया गया है। इंटिरियर में बात करे तो, आकर्षक जावा ब्लैक कलर स्कीम के साथ मेटेलिक फिनिष दिया गया है। कार में हारमन का कनेक्टनेक्स्ट टचस्क्रीन इन्फोटेन्मेंट सिस्टम भी है जो इस हैच की हाईलाइट है। यह सिस्टम वाॅइस कमाण्ड रेकग्निशन सिस्टम को सपोर्ट कराता है जो काॅल्स, HVAC यूनिट और आॅडियो ट्रेक को बिना किसी बटन छुए कंट्रोल करता है। इस सेग्मेंट में पहली बार, 4 स्पीकर्स और 4 ट्विटर्स लगाए गए है जो चारों ओर से म्यूजिक का असर छोड़ता है। इस हैचबैक सीरीज में पूरी तरह से आॅटोमेटिक एयर कंडिशन यूनिट दिया गया है जो इनफोटेन्मेंट स्क्रीन पर लगे टच स्क्रीन से कंट्रोल होता है। हालांकि ज्यादातर एडवांस फीचर्स इसके टाॅप वेरिएंट में ही उपलब्ध हैं। केबिन में पर्याप्त मात्रा में शोल्डर, लेग और हैडरूम मौजूद है, साथ ही अच्छी क्वालिटी की सीटे लगाई गई हैं। यह प्रिमियम हैचबैक आॅटो मार्केट में पहले से मौजूद फाॅक्सवेगन पोलो, हुडंई एलिट आई-20, फिएट पून्टो इवो, मारूति स्विफ्ट से सीधा मुकाबला करेगी। यह कार 3 साल की स्टैण्डर्ड वाॅरंटी या 1 लाख किमी (जो भी पहले हो) के साथ आती है जिसे अतिरिक्त कीमत चुकाकर बढ़वाया जा सकता है।

लुक्स


एक्सटिरियर


नई लांच टाटा बोल्ट का एक्सटिरियर लुक पहली नजर में लुभाने वाला है। कंपनी ने कार में काफी सारे एक्सटिरियर फीचर्स को शामिल किया है। फ्रंट की ओर नजर डाले तो टाटा की सिग्नेचर ग्रिल को प्यानो ब्लैक स्टाइल की ह्यूमेन्टिरियन लाइनों से सजाया गया है। ग्रिल के पास में ही हैडलाइट क्लस्टर दिए है जिसमें स्मोकी प्रोजेक्टर हैडलेम्प्स और टर्न इंडिकेटर शामिल हैं। बाॅडी कलर बम्पर स्पोर्टी स्टाइल में है और एयर इंटेक सेक्षन के साथ गोल शेप फोग लेम्प्स कार को डायनमिक लुक देता है। बीच में कंपनी का लोगो क्रोम में दिया गया है। साइड प्रोफाइल में बी और सी पिलर काले रंग में है जो कार को ग्लोसी लुक देते हैं। बाॅडी कलर के एक्सटर्नल मिरर और टर्न इंडिकेटर्स अतिरिक्त सेफ्टी देते हैं। हैचबैक के ट्रेंडी फीचर्स में वेस्टलाइन और बाॅडी कलर के डोर हैण्डल हैं। इस माॅडल सीरीज के सभी वेरिएंट में 15 इंच के लाइट वेट अलाॅए व्हील लगे है जो माॅर्डन लुक देता है। रियर प्रोफाइल में फ्लेम शेप के टेललाइट क्लस्टर को अट्रेक्टिव बनाते हैं। रियर डोर आकर्षक है और उसपर काफी क्रोम इस्तेमाल किया है। फ्रंट बम्पर की तरह रियर में भी स्पोर्टी बाॅडी स्ट्रक्चर और बाॅडी कलर क्लेडिंग दी गई है। रियर का सबसे आकर्षक पहलू इसकी बड़ी विंड स्क्रीन है जिसपर बाॅडी कलर स्पोइलर के साथ थर्ड ब्रेक लाइट भी लगाई गई है।

एक्सटिरियर मेजरमेंट


इस हैचबैक की कुल लम्बाई 3825एमएम और चैड़ाई 1695एमएम (एक्सटर्नल मिरर सहित) है। कार की उंचाई 1550एमएम और ग्राउण्ड क्लेरेन्स 165एमएम है। इसका व्हीलबेस 2470एमएम है जिससे केबिन में काफी ज्यादा स्पेस मौजूद है।

इंटिरियर


टाटा बोल्ट का केबिन इस बैनर तले किसी भी माॅडल सीरीज से कहीं ज्यादा अच्छा और सुन्दर है। केबिन में जावा ब्लैक कलर स्कीम के साथ ब्रस्ड मेटेलिक का इस्तेमाल किया है। काॅकपिट को माॅर्डन स्टाइल के डैषबोर्ड से सजाया है जिसमें अच्छी क्वालिटी का सामान लगाया गया है। सेन्टर फेसिका को एल्यूमिनियम और ग्लोसी ब्लैक कलर स्कीम से स्टाइलिष बनाया गया है, साथ ही इसमें म्यूजिक सिस्टम, एसी यूनिट और कुछ दूसरे कंट्रोल शामिल किए गए हैं। फ्लोर कंसोल भी काफी आकर्षक है जिसमें गियरषिफ्ट बाॅक्स और ड्रिंक होल्डर जैसे यूटिलिटी फीचर्स भी हैं। इंस्टूमेंट क्लस्टर भी काफी अच्छा है जिसमें दो राउण्ड शेप मीटर्स और मल्टीफंक्षन डिस्प्ले लगा है। उसमें फ्यूल लेवल, हैडलेम्प आॅफ वाॅरनिंग लाइट, डोर बजर नोटिफिकेषन, कार की स्पीड और टाइम नोटिफिकेषन दिए गए हैं। केबिन का सबसे आकर्षक पार्ट इसकी सीटें हैं जो कुषन रगबी से बनी हैं, जिसमें एडजेस्टेबल हैड रेस्ट और साइड आर्म रेस्ट भी है। केबिन में पर्याप्त मात्रा में लेग और शोल्डर स्पेस भी मौजूद है। सीटों को प्रिमियम फेब्रिक अपोस्ट्ररी से ढका गया है। दूसरी ओर, 3 स्पोक मल्टी फंक्षन स्टेरिंग व्हील में कंपनी सिग्नेचर के साथ एल्यूमिनियम और क्रोम टच दिया है।

इंटिरियर कम्फर्ट


कंपनी ने बोल्ट को कुल 8 वेरिएंट में उतारा है। इसके बेस ग्म् वेरिएंट में पावर स्टेरिंग सिस्टम, ड्यूल फ्रंट सन वाइजर्स, पेसेन्जर्स साइड वेनेटी मिरर, फोल्डेबल की, मेनुअल सेन्ट्रल लाॅकिंग सिस्टम और रगबी शोल्डर सीट दी गई है। इस वेरिएंट में हिटर के साथ एसी यूनिट भी दिया है जो एयर टेम्प्रेचर को कंट्रोल करता है। इसके अलावा, ग्ड वेरिएंट में चारों पावर विंडो, इलेक्ट्रिकली ओपन होने वाले आउट साइड मिरर, रिमोट सेन्ट्रल लाॅकिंग फंक्षन और रियर हैड रेस्ट के साथ ही डे-नाइट टाइम इनसाइड रियर व्यू मिरर और पूरी तरह फेब्रिक सीट कवर जैसे फीचर्स भी हैं। मिड और टाॅप वेरिएंट में टेम्प्रेचर डिस्प्ले, आॅटोमेटिक टेम्प्रेचर कंट्रोल सिस्टम, रियर डिफोगर, ड्राइवर सीट हाइट एडजेस्टर और रियर पार्किंग सेन्सर्स मौजूद हैं।

इंटिरियर मेजरमेंट


इस हैचबैक का केबिन जितना शानदार है उतना बड़ा भी है जिसमें 5 लोग आराम से बैठ सकते हैं। इसका बूट कम्पार्टमेंट भी काफी अच्छा है, जिसे रियर सीट फोल्ड करके बढ़ाया भी जा सकता है। कार का फ्यूल टैंक 44 लीटर का है जो लम्बे सफर की प्लानिंग के लिए काफी अच्छा है।

कलर


टाटा बोल्ट को डून ब्रिज, प्लेटिनम सिलवर, स्काई ग्रे, वेनेनटाइन रेड और प्रिस्टाइन व्हाइट सहित 5 रंगों में बाजार में उतारा गया है।

परफोरमेंस


एक्सीलेरेशन एण्ड पिकअप


टाटा बोल्ट में दोनों इंजन 5 स्पीड मेनुअल गियर बाॅक्स ट्रांसमिशन के साथ हैं जो फ्रंट व्हील पर टाॅर्क डिलिवर करते हैं। इसके 1.3 लीट क्वार्डजेट डीजल इंजन की टाॅप स्पीड 165 किमी प्रति घंटा है और 100 किमी की स्पीड तक 15 सैकेण्ड में पहुंचती है। वहीं दूसरी ओर, 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन 0-100 किमी की स्पीड पर 12 सैकेण्ड में पहुंचता है। इस मोटर की टाॅप स्पीड 155 किमी प्रति घंटा है।

इंजन एण्ड परफोरमेंस

टाटा बोल्ट ने अपनी नई हैचबैक में दोनों पेट्रोल व डीजल इंजन ऑप्शन  दिए हैं। इसका 1.2 लीटर रेवोट्रोन पेट्रोल इंजन मल्टी पोइंट फ्यूल इंजेक्शन सिस्टम के साथ है। इस इंजन में इंटर कूल्ड चार्जर लगा है जो पावर आउटपुट बढ़ाता है। 1193 सीसी का यह 4 सिलेण्डर और 16 वाॅल्व वाला इंजन DOHC वाॅल्व काॅन्फिग्रेशन पर आधारित है। यह पावर मोटर 83.83बीएचपी पावर 5000 आरपीएम पर और 140एनएम टाॅर्क 1750-3000आरपीएम पर जेनरेट करता है। वहीं इसका 1.3 लीटर क्वाटर्डजेट डीजल इंजन काॅमन रेल डायरेक्ट इंजेक्शन टेकेनोलाॅजी पर बेस्ड है। 1248सीसी का 4 सिलेण्डर और 16 वाॅल्व वाली यह पावर मोटर 74बीएचपी पावर 4000आरपीएम पर और 170एनएम टाॅर्क 3000आरपीएम पर जेनरेट करती है। दोनोें वेरिएंट 5 स्पीड गियर बाॅक्स ट्रांसमिशन के साथ हैं जो फ्रंट व्हील्स पर टाॅर्क डिलिवर करते हैं।  

माइलेज


टाटा नई इस नई हैचबैक में दोनों पेट्रोल और डीजल इंजन ऑप्शन हैं। इसका डीजल वेरिएंट सिटी टेªफिक में 17 किमी प्रति लीटर और हाइवे पर 23 किमी प्रति लीटर का माइलेज देता है। वहीं पेट्रोल वेरिएंट में 17 किमी प्रति लीटर का माइलेज सिटी में और हाइवे पर 19 किमी प्रति लीटर का माइलेज देता है।

पावर


इस हैचबैक में पेट्रोल व डीजल इंजन ऑप्शन मौजूद हैं। इसके 1.2 लीटर रेवोट्रोन पेट्रोल इंजन मल्टी  पोइंट फ्यूल इंजेक्शन सिस्टम लगा है। इसका इंटर कूल्ड चार्जर वाले इंजन में 4 सिलेण्डर और 16 वाॅल्व लगे हैं। 1193 सीसी का यह इंजन क्व्भ्ब् वाॅल्व काॅन्फिग्रेशन पर बेस्ड है जो 83.83बीएचपी पावर और 140एनएम टाॅर्क जेनरेट करता है। इसका 1.3 लीटर क्वाटर्डजेट डीजल इंजन काॅमन रेल डायरेक्ट इंजेक्शन टेकेनोलाॅजी पर बेस्ड 1248सीसी का इंजन 74बीएचपी पावर और 170एनएम टाॅर्क जेनरेट करता है।

स्टेरियो एण्ड एसेसरिज


बेस वेरिएंट को छोड़कर बाकी सभी में एडवांस क्नेक्ट-नेक्स्ट इंफोटेन्मेंट सिस्टम लगा हुआ है जिसमें USB-Aux-in सोकेट और हैण्डस फ्री आॅपरेशन के लिए ब्लूटूथ क्नेक्टिविटी सुविधा भी दी गई है। इसके अलावा साउण्ड क्वालिटी अच्छा बनाने के लिए 4 स्पीकर और 4 ट्विटर भी दिए हैं। टाॅप वेरिएंट में आॅडियो कंट्रोल और एसी कंट्रोल के लिए टचस्क्रीन इंफोटेन्मेंट सिस्टम के साथ वाॅइस कमाण्ड सिस्टम और ैक् कार्ड रिडर्स जैसे एडवांस फीचर्स भी दिए गए हैं। दूसरी ओर, ग्राहक अपने केबिन को लेदर सीट, आकर्षक फ्लोर कारपेट और वूड फिनिंशसे सजा सकते हैं। इसी प्रकार, स्टाइलिश बाॅडी ग्राफिक्स, रूफ रेल्स और साइड स्ट्रीक से एक्सटिरियर को ग्लोसी लुक दे सकते हैं।

सेफ्टी एण्ड हैडलिंग


ब्रेकिंग एण्ड हैडलिंग  


टाटा की इस नई हैचबैक में अच्छी और बेहतर ब्रेकिंग प्रणाली का इस्तेमाल किया है। इसके फ्रंट व्हील में डिस्क और रियर व्हील में ड्रम ब्रेक लगाए गए हैं। साथ ही नौवी जनरेषन की एंटी लाॅक ब्रेकिंग सिस्टम कके साथ इलेक्ट्राॅनिक ब्रेक फोर्स डिस्ट्रीब्यूषन सिस्टम भी लगा है जो कार को स्किट नहीं होने देता। दूसरी ओर कोरनरिंग स्टेब्लिटी कंट्रोल फंक्षन भी दिया हुआ है। इसके फ्रंट एक्सल में ड्यूल पाथ इंडिपेन्डेंट मैंकफर्सन स्ट्रूक सिस्टम के साथ एंटी रोल बार्स हैं, वहीं रियर एक्सल में ट्विस्ट बीम टाइप सस्पेंषन फीचर कोइल स्प्रिंग के साथ है।

सेफ्टी एण्ड सिक्योरिटी


टाटा बोल्ट के सभी वेरिएंट में इंजन इमोब्लाइजर सिस्टम लगा है जो कार चोरी की संभावना को खत्म करता है। इसके मिड वेरिएंट में स्पीउ आॅटो डोर लाॅक सिस्टम, फ्रंट और रियर फोग लैम्प,  ABS-EBD के साथ कोरनटिंग स्टेब्लिटी कंट्रोल जैसे फीचर्स दिए हैं। दूसरी ओर, इसके टाॅप वेरिएंट में ड्यूल फ्रंट एयरबैग, प्रिमेट्रीक अलार्म सिस्टम, फ्रंट सीट बैल्ट के साथ प्रि-टेन्सनर और लाॅड लिमिटर दिया गया है। साथ ही साथ ड्राइवर सीट बेल्ट रिमाइंडर, डोर बजर, वाॅरनिंग, लाइट-आॅफ नोटिफिकेशन और की-इन रिमाइंडर जैसे नोटिफिकेषन भी शामिल किए गए हैं।

व्हील्स


टाटा बोल्ट के सभी वेरिएंट में 15 इंच के अलाॅए व्हील मौजूद हैं। इन रिमो को 185/60 R-14 साइज के रेडियल ट्यूबलैस टायरों से ढका गया है।

प्लस और माइनस पॉइंट 


प्लस पॉइंट 



1. कार हैण्डलिंग काफी आसान है।
2. क्नेक्टनेक्स इन्फोटेन्मेंट सिस्टम प्लस पोइंट है।
3. बेचने के बाद सर्विस काफी अच्छी है।
4. परफोरमेंस और माइलेज शानदार है।
5. इंटिरियर डिजाइन और सीटिंग अरेंजमेंट काफी अच्छा है।

माइनस पॉइंट 



1. बूट कम्पार्टमेंट पर्याप्त नहीं है।
2. ग्राउण्ड क्लेरेन्स को और बेहतर हो सकता था।
3. सभी वेरिएंट में स्मोक्ड प्रोजेक्टर हैडलेम्प नहीं हैं।
4. सीडी प्लेयर बड़ा ड्राॅबैक है।