रेनो रेनो लॉजी

` 9.0 - 12.9 Lac*
रेनो रेनो लॉजी फोटोज
  • रंग (कलर्स)
  • +

रेनो रेनो लॉजी मॉडल और कीमत

वेरिएंट की लिस्ट नीचे देखें

एडव्टाइजमेंट

रेनो के अन्य कार मॉडल

 
*Rs

रेनो रेनो लॉजी के विडियो

यू-ट्यूब & वेब से सबसे अच्छा विडियो उठाया है - व्यू ऑॅल

भारत में रेनो रेनो लॉजी के रिव्यू

 
फेंच आॅटोमोबाइल कंपनी की सहायक कंपनी रेनो इण्डिया ने अपनी बहुप्रतिक्षित MPV को ग्राहकों के सामने पेश कर ही दिया जिसे मुम्बई में एक बड़े आयोजन के बीच रेनो लाॅजी को लाॅन्च किया। कई अटकलों पर विराम लगाने हुए रेनो इण्डिया ने लाॅजी को कुल 7 वेरिएंट में कार बाजार में उतारा है जो केवल डीजल माॅडल में ही उपलब्ध हैं। इस माॅडल सीरीज में 1.5 लीटर डीजल इंजन लगा है जो वाकई में काफी प्रभावशाली है। यह पावरफुल इंजन 108.45bhp पावर और 245Nm टाॅर्क जनरेक्ट करता है जो अच्छा है। टाॅप वेरिएंट में 6-स्पीड मेनुअल ट्रांसमिशन व बाकी में 5-स्पीड मेनुअल गियरबाॅक्स लगाए गए हैं, लेकिन आॅटोमेटिक ट्रांसमिशन की सुविधा अभी उपलब्ध नहीं है। इसका बेस और RxE ट्रिम केवल 85PS में ही मौजूद हैं। इसके बेस वेरिएंट में एसी यूनिट, एबीएस के साथ ईबीएस, बाॅडी कलर बम्पर, पावर, स्टेरिंग व्हील, एडवांस सस्पेंशन मशीन और इंजन इमोब्लाइजर जैसे एडवांस फंक्शन स्टैण्डर्ड तौर पर दिए गए हैं। वहीं एक्सटिरियर में अलाॅय व्हील, क्रोम रेडिएटर ग्रिल और एल्यूमिनियम फिनिश के साथ फोग लेम्प दिए मौजूद हैं। बाॅक्सनुमा शेप में दिखने वाली यह एमपीवी बाहर से जितनी छोटी नजर आती है, इसका अंदर से स्पेस उतना ही आश्चर्य में डालने जैसा है। वहीं केबिन में पियानो ब्लैक कलर स्कीम में सेन्ट्रल कंसोल इसके एक ताजा लुक देता है। वहीं कम्फर्ट फीचर्स में ड्राइवर सीट हाइट एडजेस्टर, पार्किंग सेन्सर्स, एडवासं आॅन-बोर्ड ट्रिप कम्प्यूटर के साथ ही एडवांस ‘मिडियानव’नेविगेषन सिस्टम इसके एमपीवी सेग्मेंट में काफी आगे लाकर खड़ा कर देते हैं, वहीं क्रूज कंट्रोल सिस्टम और स्पीड लिमिटर फंक्षन जैसे फीचर्स इसे एडवांस वाहन बनाते हैं। सेफ्टी पर ध्यान देते हुए ड्यूल फ्रंट एयरबैग और इम्पेक्ट सेंसिंग आॅटोमेटिक डोर लाॅकिंग सिस्टम भी दिए गए हैं। इस एमपीवी को मजबूत स्टील मेटेरियल से बनाया गया है जिसका इम्पेक्ट प्रोटेक्शन बीम टक्कर की स्थिति में भी अंदर बैठे पेसेन्जर की सुरक्षा करने में काफी हद तक सक्षम है। रेनो लाॅजी अब एमपीवी सेग्मेंट में मारूति अर्टिका, होण्डा मोबेलियो और महिन्द्रा जायलो से मुकाबला करेेगी। यह कार अन्य की तरह ही 2 साल या 1,00,000 किमी (जो भी पहले हो) की स्टैण्डर्ड वाॅरंटी के साथ आ रही है, साथ ही दो साल का रोड साइड असिस्टेन्ट इसका एक अलग एडवांटेज है, जिसे कुछ फीस देकर साथ बढ़वाई भी जा सकती है।

लुक्स:-


एक्सटिरियर


नई रेनो लाॅजी वैसे तो एक साधारण और सौम्य डिजाइन पर बेस्ड है लेकिन एक्सटिरियर में दिए गए कुछ डिजाइन के कारण यह काफी यूनिक और अग्रेसिव दिखाई देती है। 3-ब्लैड क्रोम फिनिश रेडिएटर ग्रिल रेनो के पिछले सभी माॅडल्स के मुकाबले काफी लुभावनी है, वहीं क्रोम फिनिश लोगो इन ब्लैड को अलग करता सा प्रतीत होता है। छोटे हैडलाइट क्लस्टर एक अलग लुक लिए हुए हैं, वहीं ड्यूल टोन बम्पर को ब्लैक स्ट्रिप से सजाया गया है। एयर इंटेक सेक्शन के दोनों ओर फोग लेम्प की जोड़ी फिट है जिसे क्रोम फिनिश से और भी आकर्षक बनाने का प्रयास किया है, वहीं बोनट पर दो कर्व लाइनें लुभाती हैं। सेफ्टी के लिए साइड ब्लींकर्स भी दिए गए हैं। साइड से देखने पर यह कार एक बाॅक्स जैसी नजर आती है लेकिन साइड मोल्डिंग व टाॅप एण्ड वेरिएंट में लगे अलाॅय व्हील इसे एक स्टाइलिश कार बनाते हैं, वहीं बेस और मिड वेरिएंट में केवल स्टील व्हील लगे हैं। अन्य एक्सटिरियर डिजाइन में बाॅडी कलर के डोर हैण्डल और ORVMs के साथ ही ब्लैक कलर स्कीम में बी और सी पिलर स्टाइल सेग्मेंट में और इजाफा करते हैं। चलते हैं रियल व्यू की ओर, जहां ऐरो शेप टेल लाइट हमारा स्वागत करती हैं। टेललाइट क्लस्टर काफी बड़े और क्रोम स्ट्रीप प्लेट से घिरे हैं। फ्रंट की तरह रियर बम्पर भी ड्यूल कलर में हैं, वहीं इस पर लगे रिफ्लेक्टर इसका स्टाइल और निखार देते हैं। रियर विंडशेड के टाॅप पर लगी थर्ड ब्रेक एक अतिरिक्त सुरक्षा के लिए शामिल की गई है। लाइसेंस प्लेट कंसोल के उपर लगा रेनो का लोगो इसके एक्सटिरियर की कहानी पूरी करता है।

एक्सटिरियर मेजरमेंट


रेनो लाॅजी की कुल लम्बाई 4498mm, चौड़ाई 1751mm और ऊंचाई 1697mm है जो काफी अच्छा मेजरमेंट कहा जा सकता है। ग्राउण्ड क्लेरेन्स 174एमएम है जो थोड़ा कम है, वहीं व्हीलबेस 2810एमएम, खासा लम्बा है जो इसे एक अच्छी एमपीवी की केटेगरी में खड़ा करते हैं।

इंटिरियर


इंटिरियर पर आते ही जो बात सबसे ज्यादा प्रभावित करती है, वह है केबिन का स्पेस, जो काफी अच्छा और बेहतर है। सीटिंग अरेंजमेंट के अनुसार इस कार में 7 से 8 लोगों के बैठने की जगह है जो बिना किसी परेषानी के अपना लम्बा सफर भी इससे आराम से तय कर सकते हैं। ग्राहकों की पसंद को बढ़ाने के लिए सीटिंग अरेंजमेंट में दो ऑप्शन दिए गए हैं, पहला 7 सीटर और दूसरा 8 सीटर। 7 सीटर वेरिंएट में मिड सीट में केप्टन सीट दी गई है जिसमें आर्मरेस्ट दिए गए हैं, वहीं 8 सीटर में मिड सीट बैंच सीट के रूप में शामिल की गई है। 7 सीटिंग ऑप्शन केवल RxZ वेरिएंट में ही उपलब्ध है। इन सीटों पर टाॅप एण्ड वेरिएंट में फेब्रिक अपोस्ट्ररी के साथ लेदर भी इस्तेमाल किया गया है जो दिलचस्प है। आते हैं डैशबोर्ड पर तो ड्यूल टोन कलर स्कीम डैशबोर्ड को मेटेलिक कलर से हाईलाइट किया गया है, वहीं इस्ट्रूमेंट कलस्टर पर क्रोम गार्निश लुभावना है। इस्ट्रूमेंट कलस्टर काफी साधारण लुक लिए है जिसमें 2 एनोलाॅग मीटर और एक डिजिटल डिस्प्ले के साथ कुछ नोटिफिकेशन लेम्प्स को जगह दी गई है। यूटिलिटी फीचर्स में स्टोरेज बाॅक्स, एयर वेन्ट्स और कुछ कंट्रोल स्विच्स को शामिल किया जा सकता है, वहीं 3-स्पाॅक स्टेरिंग व्हील को कुछ मेटेलिक कलर और लोगो से संवारा गया है, हालांकि इनमें से ज्यादातर फीचर्स केवल टाॅप वेरिएंट में ही उपलब्ध हैं। अन्य यूटिलिटी फीचर्स में ड्रिंक होल्डर्स, स्टोरेज यूनिट, सन वाइजर, फ्लोर कारपेट और पावर सोकेट कार का कम्फर्ट बढ़ाते हैं।

इंटिरियर कम्फर्ट


रेना लाॅजी की लाॅन्चिंग से पहले कई अटकले लगाई जा रही थी और कयास लगाए जा रहे थे कि इसे केवल एक ही वेरिएंट में उतारा जाएगा, लेकिन सभी अफवहों को विराम लगाते हुए लाॅजी को कुछ 7 वेरिएंट में इण्डियन कार मार्केट में लाया गया, ताकि ग्राहकों की पसंद को बढ़ाया जा सके। पसंद के मुताबित इसमें 7 और 8 सीटर आॅप्षन मौजूद हैं। 7 सीटर वेरिएंट के मिड सीट में आर्मरेस्ट के साथ कैप्टन सीट दी गई है और अन्य वेरिएंट में बैंच सीट उपलब्ध है जिसपर 3 पेसेन्जर आराम से बैठ सकते हैं। ड्राइवर की सुविधा के लिए ड्राइवर सीट हाइट एडजेस्टर के साथ लम्बर सपोर्ट और आर्म रेस्ट फंक्शन को भी शामिल किया गया है, लेकिन यह सुविधा केवल टाॅप ट्रिम में ही दी गई है। बेस वेरिएंट में पावर असिस्टेड स्टेरिंग व्हील, मेनुअली आॅपरेटेड एयर कंडिशनिंग सिस्टम, कप होल्डर्स और स्टोरेज यूनिट स्टैण्डर्ड फीचर्स के तौर पर शामिल की गई हैं, वहीं मिड वेरिएंट में इलेक्ट्रिकली आॅपरेडेट ORVMs, आॅन बोर्ड ट्रिप कम्प्यूटर, इलेक्ट्रो-हाइड्यूलिक स्टेरिंग सिस्टम, एंटी-पिंच फंक्षन के साथ पावर विंडो जैसे फीचर्स कम्फर्ट लेवल बढ़ाते हैं। केबिन फिल्टर और मिड व थर्ड रो के लिए रूफ माउण्टेड एसी वेन्ट्स माहौल को सुखद और आरामदायक बनाते हैं। दूसरी ओर टाॅप वेरिएंट में रिमूवबल थर्ड सीट, फ्लाइट ट्रे तथा मिड व थर्ड रो सीट के लिए टम्बल फंक्शन काफी सुविधाजनक है। इन सबके अलावा, क्रूज कंट्रोल के साथ स्पीड लिमिटर फंक्शन इस कार को एडवांस बनाते हैं।

इंटिरियर मेजरमेंट


बाहर से देखने पर बेहद छोटी और बाॅक्सी डिजाइन वाली यह एमपीवी अंदर से देखने पर सभी को अचंभे में डाल देती है। केबिन इतना स्पेसी है कि इसमें 7 या 8 पेसेन्जर (सीटिंग अरेंजमेंट के अनुसार) आराम से सफर कर सकते हैं। बूट वाॅल्यूम 589 लीटर का है जिसे रियर सीट फोल्ड कर बढ़ाया जा सकता है, वहीं मिड सीट फोल्ड करके इसकी क्षमता 1861 लीटर तक कर सकते हैं।

कलर


ग्राहकों की पसंद को बढ़ाने के लिए रेना लाॅजी इंडिगो ब्रीज, पर्ल व्हाईट, राॅयल आॅर्किड, ऐब्सलूट स्टील, प्लेनेट ग्रे और मूनलाइट सिलवर सहित कुल 6 रंगों में उपलब्ध है।

परफोरमेंस:-


एक्सेलरेशन एण्ड पिकअप


रेनो लाॅजी में लगा 110PS इंजन में 6 स्पीड मेनुअल ट्रांसमिशन लगे हैं जो इस एमपीवी को 170 किमी प्रति घंटे की टाॅप स्पीड तक पहुंचाने में मदद करते हैं, वहीं 0-100 किमी प्रति घंटे की स्पीड तक केवल 13 सैकेण्ड पहुंच पाने में सक्षम है। वहीं इसका 5 स्पीड मेनुअल गियर बाॅक्स वाला माॅडल 160 170 किमी प्रति घंटे की टाॅप स्पीड को छूता है और 0-100 की स्पीड तक पहुंचने में 15 सैकेण्ड का समय लगता है।

इंजन एण्ड परफोरमेंस


इस एमपीवी को फ्रैंच आॅटोमेकर्स ने 2 इंजन ऑप्शन में बाजार में उतारा है। इस कार में 1.5 लीटर डीजल इंजन लगा है जो रेनो डस्टर SUV में भी लगा हुआ है। 1461 सीसी की यह मोटर 4 सिलेण्डर और 16 वाॅल्व के साथ है जो ड्यूल कमशिफ्ट वाॅल्व काॅन्फ्रिग्रेशन पर बेस्ड है। यह मशीन 108.5bhp पावर 4000rpm पर और 245Nm टाॅर्क 1750rpm पर जेनरेट करती है। इसमें 6 स्पीड मेनुअल ट्रांसमिशन दिए गए हैं जो फ्रंट व्हील पर पावर डिलीवरी करते हैं। वहीं इसका 85PS माॅडल जो बेहतर माइलेज देता है, 83.8bhp पावर 3750rpm पर और 200Nm टाॅर्क 1900rpm पर जेनरेट करने में सक्षम है। इस माॅडल सीरीज में 5 स्पीड मेनुअल गियर बाॅक्स दिए गए हैं। हाल-फिलहाल कंपनी का इसका पेट्रोल माॅडल पेश करने का कोई खास इरादा नहीं है।

माइलेज


जैसा कि बताया गया है, लाॅजी को केवल डीजल माॅडल में ही उतारा गया है जो एडवांस काॅमन रेल फ्यूल इंजेक्शन सिस्टम पर बेस्ड है। कंपनी का दावा है कि इसका 85PS इंजन माॅडल 21.04 किमी प्रति लीटर, वहीं इसका 110PS इंजन माॅडल 19.98 किमी प्रति लीटर की माइलेज देता है।

पावर


इस एमपीवी में 1.5 लीटर डीजल इंजन लगा है 4 सिलेण्डर और 16 वाॅल्व के साथ है और ड्यूल कमशिफ्ट वाॅल्व काॅन्फ्रिग्रेशन पर बेस्ड है। 6 स्पीड मेनुअल ट्रांसमिशन वाली यह मोटर 108.5bhp पावर 4000rpm और 45Nm टाॅर्क 1750rpm पर जेनरेट करती है। वहीं इसका 85PS माॅडल 5 स्पीड मेनुअल गियर बाॅक्स के साथ है जो 83.8hp पावर 3750pm पर और 200एनएम टाॅर्क 1900rpm पर जेनरेट करने में सक्षम है।

एंटरटेनमेंट:-


स्टेरियो एण्ड एसेसरीज


कपंनी ने अपनी इस एमपीवी में एडवांस MediaNav टचस्क्रीन इंफोटेन्मेंट सिस्टम दिया है जिसमें ब्लूटूथ, यूएसबी और एयूएक्स-इन जैसे सोकेट कनेक्ट भी किए जा सकते हैं। इसके मिड रेंज वेरिएंट में Arkamys ट्यून्ड म्यूजिक सिस्टम के साथ स्टैण्डर्ड 2-Din म्यूजिक सिस्टम व सीडी प्लेयर की सुविधा दी गई है। ग्राहक अपनी इस एसपीवी को और अधिक स्टाइलिश बनाने के लिए नड गार्ड, साइड स्र्कट्स, बाॅडी डेक्ल्स और बोनट स्कूप्स जैसे कई उपकरणों को जुड़वा सकते हैं, साथ ही साइड प्रोफाइल के लिए डायमंड कट अलाॅय व्हील का भी ऑप्शन दिया गया है। इसके अलावा, उपभोक्ता अपनी सुविधा के लिए रिवर्स पार्किंग कैमरा भी इंस्टाॅल करा सकते हैं।

सेफ्टी एण्ड हैण्डलिंग:-


ब्रेकिंग एण्ड हैण्डलिंग


सेफ्टी पर पूरा ध्यान रखते हुए इस एमपीवी के फ्रंट व्हील पर डिस्क और रियर व्हील पर ड्रम ब्रेक लगाए गए हैं। इसके साथ ही ब्रेकिंग सिस्टम को मजबूत करने के लिए एंटी लाॅक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS) के साथ इलेक्ट्राॅनिक ब्रेक फोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD) का भी इस्तेमाल किया गया है। यह सुविधा स्टैण्डर्ड रखी गई है। इसके फ्रंट एक्सल में मैकफरसन स्ट्रक और रियर एक्सल में टोरजन बीम सस्पेंशन के साथ स्टेब्लिटी के लिए एंटी रोल बार का इस्तेमाल किया गया है, साथ ही सफर को आसान बनाने के लिए पावर असिस्ट स्टेरिंग व्हील भी दिया है।

सेफ्टी एण्ड सिक्योरिटी


इस एमपीवी में सेफ्टी को ध्यान में रखते हुए सभी प्रकार के सुरक्षा उपकरणों का उपयोग किया गया है। इसके सभी वेरिएंट में स्टैण्डर्ड रूप से एबीएस व ईबीडी, थ्री पोइंट ELR सीट बेल्ट्स, साइड इम्पेक्ट प्रोटेक्शनबीम, डोर बजर वाॅर्निंग, पावरफुल हैडलेम्प्स और हाई माउण्टेड थर्ड बे्रक लाइट शामिल किए गए हैं। वहीं, रियर वाइपर, रियर पार्किंग सेंसर्स, ड्राइवर सीट बेल्ट रिमाइंडर, आॅटो डोर लाॅक और इम्पेक्ट सेंसिंग आॅटोमेटिक डोर अनलाॅक जैसे एडवांस फीचर्स भी इस एमपीवी में हैं। कीलैस एंट्री फंक्शन, इंजन इमोब्लाइजर, ड्यूल फ्रंट एयरबैग, रियर डिफोगर, फ्रंट सीट हाइट एडजेस्टर और रियर वाइपर विद वाॅशर इसे एडवांस एमपीवी सेग्मेंट में आगे खड़ा कर देते हैं। हालांकि इनमें से ज्यादातर फीचर्स केवल इसके टाॅप वेरिएंट RxZ में ही दिए गए हैं।

व्हील/टायर


दूसरी एमपीवी की तरह ही रेनो लाॅजी के टाॅप वेरिएंट RxZ में 15 इंच के स्टैण्डर्ड स्टाइलिश अलाॅय व्हील लगाए गए हैं। इन हल्के अलाॅय व्हील्स को 185/65 R15 साइज के रेडियल ट्यूबलैस से कवर किया गया है। वहीं बेस और मिड ट्रिम में 15 इंच के स्टील व्हील्स को व्हील कवर से ढका गया है।

प्लस और माइनस पोइंट:-


प्लस पोइंट



1. बाहर से दिखने वाला छोटा आकार इसका प्लस पोइंट है।
2. डीजल इंजन का परफोरमेंस काफी अच्छा है।
3. पर्याप्त लेगरूप और स्पेस मौजूद है।
4. सभी वेरिएंट में एबीएस और ईबीडी एक एडवाॅटेज है।
5. लागत ज्यादा नहीं है।

माइनस पोइंट



1. कम ग्राउण्ड क्लेरेन्स उबड़-खाबड़ रास्तों पर सफर मुश्किल बना देता है।
2. प्रोजेक्टर हैडलेम्प्स स्टैण्डर्ड फीचर में दिए जा सकते थे।
3. माइलेज कम है, सुधारा जा सकता था।