डैटसन गो

` 3.4 - 4.4 Lac*
डैटसन गो फोटोज
  • रंग (कलर्स)
  • +

डैटसन गो मॉडल और कीमत

वेरिएंट की लिस्ट नीचे देखें

एडव्टाइजमेंट

डैटसन के अन्य कार मॉडल

 
*Rs

डैटसन गो के विडियो

यू-ट्यूब & वेब से सबसे अच्छा विडियो उठाया है - व्यू ऑॅल

भारत में डैटसन गो के रिव्यू

 
डैटसन गो: डैटसन गो जापानी कंपनी निसान की कम लागत की काॅम्पेक्ट हैचबैक कार है जो भारत में लांच हो चुकी है। कम बजट की यह कार मारूति सुजुकी आॅल्टो के-10, शेवरले स्पार्क और हुडंई इआॅन को सीधी टक्कर दे रही है। कंपनी ने इसे 4 वेरिएंट डी, डी-1, ए और टी बाजार में उतारे हैं। इन सभी वेरिएंट में 1.2 लीटर का पेट्रोल इंजन लगा है जिसमें 1198 सीसी की केपेसिटी है। कंपनी का दावा है कि इसमें लगे 5 स्पीड गियर बाॅक्स ट्रांसमिषन अच्छे एक्सिलेटर करने के साथ ही बेहतर माइलेज भी देते हैं। इसका इंजन अधिकतम 67.0 बीएचपी पावर और 104 एमएम का टाॅर्क जेनरेट करता है। क्या वास्तव मंे इस हैचबैक का एक्सटिरियर इतना आकर्षक है आइए जानते हैं।

इसके फ्रंट की बात करें तो अच्छे हैडलाइट क्लस्टर, बाॅडी कलर बम्पर, डोर हैण्डल, स्पीड सेन्सेटिव वाइपर्स के साथ विंड स्क्रीन, बाॅडी कलर के व्त्टडे के साथ काफी कुछ है। दूसरी ओर, इस हैचबैक केबिन आरामदायक है जिसमें आरामदायक सीट हैं और उनपर फेब्रिक अपोस्ट्ररी चढ़ाई गई है। डैषबोर्ड में 3 स्पोक स्टेरिंग व्हील, 1 ग्लव बाॅक्स और इस्टूमेंट पैनल जिसमें ड्राइवर की सुविधा के लिए काफी सारे नोटिफिकेषन दिए हैं। इनके अलावा, इसमें डोर आर्म रेस्ट, जुड़ी हुई फ्रंट सीट, मोल्डेड डोर भी दिए हैं। टाॅप वेरिएंट (ए और टी) हीटर के साथ एयर कंडीषन यूनिट उपलब्ध है। इंजन इमोब्लाइजर कार चोरी होने के डर से दूर रखता है। रियर विंड स्क्रीन को हाई माउण्डेड थर्ड ब्रेक लाइट से सजाया है जो किसी भी दुर्घटना में अतिरिक्त सुरक्षा देती है। इस कार में काफी सारे कम्फर्ट फीचर, अच्छा इंजन परफोरमेंस और कम कीमत लागत भी है। यह हैचबैक 2 साल की अनलिमिटेड किमी की वाॅरंटी के साथ बेची जा रही है जिसे कुछ फीस चुकाकर बढ़ाई जा सकती है।

लुक्स


एक्सटीरियर


डैटसन गो की एक्सटिरियर डिजाइन काफी अच्छी और लुभावनी है। इसके चिकने बोनट पर केरेक्टर लाइन और साइड में तथा पीछे की ओर कर्व लाइने दी गई हैं। इसके एंट्री लेवल वेरिएंट डी और डी-1 में सिल्वर फिनिष रेडिएटर ग्रिल और बाकी दोनों वेरिएंट में क्रोम फिनिष ग्रिल है, बीच में कंपनी का लोगो लगा है। फ्रंट की ओर हेलोजन लेम्प्स के साथ हेडलाइट क्लस्टर और साइड टर्न इंडिकेटर्स लगाए गए हैं। दोनों टाॅप वेरिएंट में बाॅडी कलर के और बाकी में काले रंग के बम्पर लगे हैं। नीचे की ओर एयर डम है जो इंजन को ठंडा रखने में सहायक है। बड़ी विंड स्क्रीन पर स्पीड सेन्सेटिव वाइपर्स लगे हैं। रियर प्रोफाइल में बाॅडी कलर के बम्पर और स्टाइलिष रियर टेल लाइट हैं। इसका बूट लिड भी काफी आकर्षक है। विंडषेड हाई माउण्टेड ब्रेक लाइट के साथ है जो कार को अतिरिक्त सुरक्षा देती है। साइड प्रोफाइल में दरवाजों पर केरेक्टर्स लाइन दी हुई है। टाॅप वेरिएंट में इंटरनली एडजेस्टेबल मिरर दिए गए हैं। कार में व्हील आर्च के साथ स्टील व्हील को ट्यूललैस रेडिकल टायर्स से कवर किया गया है। टाॅप वेरिएंट में फुल व्हील कवर और बाकी में केवल व्हील कैप लगाई गई है।

एक्सटीरियर मेजरमेंट


इस काॅम्पेक्ट हैचबैक की लम्बाई 1485 एमएम, चैड़ाई 1635 एममए और उंचाई 1485 एमएम है। कार का व्हीलबेस 2450 एमएम है जिससे केबिन में पर्याप्त लेगरूम है। इसका मिनिमम ग्राउण्ड क्लेरेन्स 170 एमएम है, जो ठीक है। इसका बूट कम्पार्टमेंट 265 लीटर है जो रियर सीट मोड़ने पर और बढ़ाया जा सकता है। इसके साथ ही टर्निंग रेडियस 4.6 मीटर है।

इंटिरियर


डैटसन गो का केबिन काफी अच्छा है और इसमें काफी सारे कम्फर्ट फीचर भी दिए गए हैं। इस्टूमेंट पैनल पर ड्राइवर की सुविधा के लिए कई फंक्षन भी मौजूद हैं। फीचर्स की लिस्ट में डिजिटल टेकोमीटर, डोर बजर अलार्म, कम्प्यूटराइड फ्यूल इकोनोमी और डिस्टैंस, लाॅ फ्यूट वाॅरनिंग लाइट, डिजिटल ट्रिपमीटर और इलेक्ट्राॅनिक फ्यूल गेज और गियर स्फीट गाइड शामिल हैं। टाॅप वेरिएंट में स्पीड सेन्सेटिव पावर स्टेरिंग सिस्टम है जो भारी ट्रेफिक में कार हैण्डलिंग आसान बनाता है, वहीं डी, डी1 और ए वेरिएंट में मेनुअल स्टेरिंग है। कार की सीटें आरामदायक हैं जिनपर फेब्रिक अपोस्ट्ररी के साथ हैण्डरेस्ट भी हैं। कंपनी ने कार में कुछ अतिरिक्त फीचर्स जैसे रिमोट फ्यूट लिड और रियर गेट ओपनर, फ्रंट पावर विंडो (केवल टाॅप वेरिएंट), 3 स्पोक स्टेरिंग व्हील, फोल्डिंग रियर सीट फंक्षन, इंटरनल रूमलेम्प, रियर एसिट ग्रिप के साथ काफी कुछ दिया गया है। इस कार के ए और टी माॅडल में एसी यूनिट भी फिट किया गया है जो केबिन को जल्दी ठंडा करने में सक्षम है, साथ ही एयर फिल्टर भी करता है। कुछ यूटिलिटी फीचर्स में, फ्रंट डोर में बोटल होल्डर, ड्राइवर और पेसेन्जर साइड में स्टोरेज ट्रे के साथ कोइन, ग्लव कम्पार्टमेंट, मोल्डेड डोर ट्रिम्स, पार्किंग बे्रक और फ्रंट सीट में बैक पोकेट (केवल टी वेरिएंट) शामिल हैं। टाॅप वेरिएंट में म्यूजिक सिस्टम के साथ स्पीकर्स और एम्लीफायर भी है जिसमें ।न्ग्.पद और न्ैठ जोड़े जा सकते हैं, साथ ही मोबाइल, लेपटोप और दूसरी इलेक्ट्रोनिक डिवाइस चार्ज करने के लिए सेन्ट्रल कंसोल में 12 वोल्ट पावर सोकेट भी दिए गए हैं। इसके अलावा, हैडलेम्प लेवलिंग डिवाइस, सिल्वर फिनिष एसी वेन्ट्स, फ्रंट सीट को फैलाने और लिटाने की सुविधा, डोर आर्मरेस्ट, फ्रंट डोर में स्पीकर ग्रिल जैसे फीचर्स भी दिए गए हैं।

इंटिरियर कम्फर्ट


कार का व्हीलबेस 2450 एमएम है जिससे केबिन में पर्याप्त लेगरूम है। बूट कम्पार्टमेंट भी 265 लीटर है जो रियर सीट मोड़ने पर और बढ़ाया जा सकता है।

रंग/कलर


डैटसन गो को केवल व्हाईट, रूबी, सिल्वर और स्काई सहित 4 रंगों में उतारा गया है।

परफोर्मेंस


ऐक्सेलरेशन एण्ड पिकअप


कार में 1.2 लीटर का पेट्रोल इंजन फिट किया गया है, साथ ही 5 स्पीड मेनुअल गियर बाॅक्स है जो बेहतर एक्सीलेषन और पिकअप देने में सहायक हैं। इसका इंजन 150 से 160 किमी प्रति घंटा तक की स्पीड तक पहुंच सकता है, जो एक हैचबैक सेग्मेंट में काफी अच्छा है। यह 100 किमी प्रति घंटे की स्पीड पर 15 से 16 सैकेण्ड में पहुंचने में सक्षम है।

इंजन एण्ड परफोर्मेंस


इस हैचबैक में 1.2 लीटर पैट्रोल इंजन 1198 सीसी की केपेसिटी के साथ आता है। इसमंे 12 वाॅल्व और 3 सिलेण्डर के साथ डबल आॅवरहैड कमषिफ्ट बेस वाॅल्व काॅन्फिग्रेषन उपयोग किया गया है। कार में मौजूद गेसोलाइन इनजेक्षन सिस्टम बेहतर माइलेज देने में मदद करता है। यह मषीन अधिकतम 67.06 बीएचपी पावर 5000 आरपीएम और 104 एनएम टाॅर्क 4000 आरपीएम पर जेनरेट करता है। कार में 5 स्पीड मेनुअल स्पीड बाॅक्स ट्रांसमिषन (केबल टाइप हाइड्यूलिक क्लच आॅपरेशन सिस्टम) मौजूद हैं, जिसमें पावर डिलिवरी फ्रंट टायरों के माध्यम से होती है।

माइलेज


कार में मौजूद 1.2 लीटर पैट्रोल इंजन और गेसोलाइन इनजेक्षन सिस्टम बेहतर माइलेज देने में मदद करता है। यह कार सिटी एरिया में 17 किमी प्रति लीटर और हाइवे पर 20.63 किमी प्रति लीटर का बेहतर माइलेज देने में सक्षम है, जोकि ।त्।प् (आॅटोमोटिव रिसर्च एसोसिएषन आॅफ इण्डिया) से सर्टिफाइड है। इसकी फ्यूल टैंक केपेसिटी 35 लीटर है।

पावर


इस हैचबैक में 1198 सीसी पावर का पैट्रोल इंजन काम में लिया गया है जिसमें 12 वाॅल्व और 3 सिलेण्डर के साथ डबल आॅवरहैड कमषिफ्ट बेस वाॅल्व काॅन्फिग्रेषन मौजूद है। यह इंजन 67.06 बीएचपी पावर 5000 आरपीएम और 104 एनएम टाॅर्क 4000 आरपीएम पर पैदा करने में सक्षम है।

एंटरटेनमेंट


स्टेरियो एण्ड ऐसेसरीज


गो के हाई वेरिएंट में मोबाइल डोकिंग स्टेषन दिय गया है। इसमें मोबाइल होल्डर, यूएसबी पोर्ट सपोर्ट के साथ फ्रंट में स्पीकर दिए गए हैं। दूसरे ऐसेसरीज में, सीटों पर अच्छी क्वालिटी की फेब्रिक अपोस्ट्ररी, इंटरनल कारपेट, मड प्लेप्स जोड़ी गई हैं। यूजर अच्छी लुकिंग के लिए स्पोटी रियर स्पोइलर, बाॅडी ग्राफिक्स, प्रिमियम लेदर सीट कवर, साइड मोल्डिंग और प्रोटेक्टिव क्लेडिंग बाहर से जुड़वा सकते हैं।

सेफ्टी एण्ड हेंडलिंग


ब्रेकिंग एण्ड हैंडलिंग


इस कार का सस्पेंषन सिस्टम सड़क के झटकों में भी कार की पकड़ बनाए रखता है। इसके फ्रंट एक्सल में मेनफोर्स स्ट्रक के साथ डबल पीवोट लोअर आर्म लगाया गया है, वहीं रियर एक्सल में भ् टाइप टोरजन बीम जोड़ा गया है। कार के फ्रंट टायरों में डिस्क तथा रियर में ड्रम ब्रेक का काॅम्बिनेषन दिया गया है। इस हैच में इलेक्ट्रिक पावर स्टेरिंग सिस्टम लगा है जो स्पीड सेन्सेटिव है। इसका ही परिणाम है कि इसका मिनिमम टर्निंग रेडियस 4.6 मीटर है।

सेफ्टी एण्ड सिक्योरिटी


इस स्टाइलिष हैचबैक में कुछ अच्छे सेफ्टी फीचर्स और अधिकतम बचाव करने वाले उपकरणों के सहारे यात्रियों के साथ कार की अधिकतम सुरक्षा करने में सक्षम है। इंजन इमोब्लाइजर कार को चोरी होने की घटनाओं से बचाता है। ड्राइवर और को-पेसेन्जर के लिए एयर बैग अतिरिक्त सुरक्षा प्रदान करता है। कार में मौजूद हैलोजन हैडलेम्प किसी भी मौसम में ड्राइवर को परेषान नहीं होने देते। रियर डोर में चाइल्ड सेफ्टी लाॅक एक अतिरिक्त सुरक्षा प्रदान देता है। सभी वेरिएंट की फ्रंट और रियर में 3 पोइंट सीट बेल्ट भी मौजूद है। इसके अलावा, ड्राइवर सीट बैल्ट वाॅरनिंग लैम्प, साइड और फ्रंट इमपेक्ट बीम, सेन्ट्रल डोर लाॅकिंग सिस्टम और इसका मजबूत बाॅडी स्ट्रक्चर किसी भी संभावित टकराव के प्रभाव को कम करके अंदर बैठे लोगों के बचाव करने में सहायक हैं।

व्हील्स/टायर


डैटसन गो में व्हील आर्च के साथ 13 इंच के स्टील व्हील लगे हैं। रिम को 155ध्70 त्13 के ट्यूबलैस टायरों से ढका गया है जो सड़क पर अच्छी पकड़ और संतुलन देते हैं।

प्लस और माइनस पॉइंट 


प्लस पॉइंट



1. आपस में जुड़ी हुई फं्रट सीट ज्यादा स्पेस देती हैं।
2. 296 लीटर का बूट स्पेस अच्छा है।
3. स्टेरिंग प्रणाली ज्यादा संवेदनषील है।
4. बड़े व्हीलबेस से लैगरूप के लिए जगह पर्याप्त है।
5. अच्छा सस्पेंषन सिस्टम कार को संतुलित रखता है।

माइनस पॉइंट



1. सभी वेरिएंट में एबीएस का अभाव है।
2. पीछे की सीट कम आरामदायक है।
3. कुछ और फीचर्स जोड़े जा सकते थे।
4. एक्सटिरियर डिजाइन में सुधार किया जा सकता था।