क्या फर्क है नई और पुरानी मारूति सुज़ुकी अर्टिगा में, जानिये यहां...

प्रकाशित: अप्रैल 26, 2018 12.58 PM कारदेखो

2018 Indonesia-spec Ertiga

सुज़ुकी ने दूसरी जनरेशन की अर्टिगा से पर्दा उठा दिया है। भारत में इसे साल के बीच में लॉन्च किया जा सकता है। इसकी कीमत 6.5 लाख रूपए से 11 लाख रूपए (एक्स-शोरूम) के बीच हो सकती है। यहां हम चर्चा करेंगे नई अर्टिगा में हुए बदलावों पर जो इसे पुराने मॉडल से अलग बनाते हैं...

Suzuki Heartect platfrom

कद-काठी

  पुरानी अर्टिगा नई अर्टिगा
लंबाई 4296 एमएम 4395 एमएम (+99एमएम)
चौड़ाई 1695 एमएम 1735 एमएम (+40 एमएम)
ऊंचाई 1685 एमएम 1690 एमएम (+5 एमएम)
व्हीलबेस 2740 एमएम 2740 एमएम
ग्राउंड क्लीयरेंस 185 एमएम 180 एमएम

डिजायन और प्लेटफार्म

2018 Indonesia-spec Ertiga

नई अर्टिगा को सुज़ुकी के मजबूत पर कम वज़नी हियरटेक प्लेटफार्म पर तैयार किया गया है। इसी प्लेटफार्म पर मारूति डिजायर, बलेनो और इग्निस भी बनी है। डिजायन के मामले में नई अर्टिगा पहले से ज्यादा दमदार और आकर्षक है। इसके बोनट को पहले से ऊंचा रखा गया है, जो इस में एसयूवी कारों वाला अहसास लाता है। इंडोनेशिया में पेश की गई दूसरी जनरेशन की अर्टिगा में पतले ड्यूल-बेरल सेटअप, हैलोजन प्रोजेक्टर हैडलैंप्स के साथ दिए गए हैं। कयास लगाए जा रहे हैं कि भारत आने वाली नई अर्टिगा में एलईडी प्रोजेक्टर हैडलैंप्स दिए जाएंगे।

Maruti Suzuki Ertiga

नई अर्टिगा की लंबाई को 99 एमएम और चौड़ाई को 40 एमएम तक बढ़ाया गया है। साइड वाले हिस्से में ध्यान दें तो यहां कर्व लाइनें दी गई हैं, जो आगे से शुरू होती है और पीछे वाले हिस्से में जाकर घुल-मिल जाती है। इंडोनेशियन मॉडल में 15 इंच के अलॉय व्हील दिए गए हैं, जिन पर 185/65 क्रॉस सेक्शन टायर चढ़े हैं। भारत आने वाली नई अर्टिगा में 16 इंच के मशीन कट व्हील दिए जा सकते हैं।

2018 Indonesia-spec Ertiga

अब चलते हैं पीछे वाले हिस्से की तरफ... पीछे वाले हिस्से का डिजायन होंडा कार से मिलता-जुलता है। इस में पांचवी जनरेशन की होंडा सीआर-वी से मिलते-जुलते नई एलईडी टेल लैंप्स दिए गए हैं।

Maruti Suzuki Ertiga

केबिन और फीचर

2018 Maruti Suzuki Ertiga

पुरानी अर्टिगा के डैशबोर्ड में मारूति स्विफ्ट और डिजायर की झलक दिखाई देती थी, लेकिन नई अर्टिगा में ऐसा नहीं है। नई अर्टिगा के डैशबोर्ड को अलग डिजायन दिया गया है। फ्लैट-बोटम स्टीयरिंग व्हील और एसी पैनल डिजायर से लिया गया है।

Maruti Suzuki Ertiga

केबिन में ध्यान दें तो यहां पहले की तरह ग्रे और बैज कलर का इस्तेमाल हुआ है। सेंट्रल पैनल को ब्लैक कलर में रखा गया है। इस में एसी वेंट भी लगे हैं जिन पर फॉक्स वुड फिनिशिंग दी गई है।

Maruti Suzuki Ertiga

आगे वाली सीटें स्विफ्ट हैचबैक और डिजायर से ली गई है। इंडोनेशियन मॉडल में मैनुअल एसी दिया गया है, भारत आने वाली नई अर्टिगा में डिजायर की तरह क्लाइमेट कंट्रोल दिया जा सकता है। दिलचस्प बात ये है कि इस में एसी वेंट और दो बोटल होल्डर भी दिए गए हैं।

2018 Indonesia-spec Suzuki Ertiga

इस में इग्निस से मिलता-जुलता बड़ा फ्लोटिंग इंफोटेंमेंट सिस्टम दिया गया है। इंडोनेशियन मॉडल में जेवीसी यूनिट दी गई है। भारत आने वाली नई अर्टिगा में 7.0 इंच सुज़ुकी स्मार्टप्ले सिस्टम दिया जा सकता है, जो एंड्रॉयड ऑटो और एपल कारपले कनेक्टिविटी सपोर्ट करेगा। नई अर्टिगा में पैसिव की-लैस एंट्री, पुश-बटन इंजन स्टार्ट/स्टॉप, रूफ माउंटेड वेंट, ब्लोवर कंट्रोल और इलेक्ट्रिक एडजस्टेबल बाहरी शीशे दिए गए हैं। नई अर्टिगा की फीचर लिस्ट करीब-करीब पुराने मॉडल से मिलती-जुलती है। पैसेंजर सुरक्षा के लिए इस में ड्यूल एयरबैग, एबीएस, ईबीडी, ईएसपी, आईएसओफिक्स चाइल्ड सीट एंकर दिए गए हैं। देखने वाली बात ये होगी कि कंपनी भारत आने वाली नई अर्टिगा में इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम (ईएसपी) देती है या नहीं।

Suzuki SmartPlay Infotainment System

नई अर्टिगा की लंबाई को बढ़ाया गया है, इस वजह से इसके बूट स्पेस में भी इजाफा हुआ है। पुरानी अर्टिगा का बूट स्पेस 135 लीटर था जो अब 153 लीटर हो गया है। बूट स्पेस में 18 लीटर का इजाफा हुआ है। इंडोनेशियन मॉडल में फैब्रिक अपहोल्स्ट्री दी गई है, भारत आने वाली नई अर्टिगा में लैदर अपहोल्स्ट्री दी जा सकती है।

2018 Maruti Suzuki Ertiga

इंजन और परफॉर्मेंस

सबसे बड़ा बदलाव इंजन में नज़र आएगा। इंडोनेशियन मॉडल में नया 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन दिया गया है। इसकी पावर 104.7 पीएस और टॉर्क 138 एनएम है। चर्चाएं हैं कि डीज़ल वेरिएंट में भी नया 1.5 लीटर इंजन दिया जा सकता है। कयास लगाए जा रहे हैं कि ये दोनों इंजन भारत आने वाली नई अर्टिगा में भी दिए जा सकते हैं। पुरानी अर्टिगा में 1.4 लीटर पेट्रोल और 1.3 लीटर डीज़ल इंजन दिए गए हैं।

Suzuki Ertiga

इंडोनेशियन मॉडल में पेट्रोल इंजन के साथ 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स को स्टैंडर्ड और 4-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स को ऑप्शनल रखा गया है। भारत आने वाली नई अर्टिगा में 6-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स दिया जा सकता है।

2018 Indonesia-spec Suzuki Ertiga

डीज़ल इंजन के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं मिली है। कयास लगाए जा रहे हैं कि इसकी पावर 100 पीएस से ज्यादा और टॉर्क 200 एनएम से 250 एनएम के बीच हो सकता है। इस में 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स दिया जा सकता है।

यह भी पढें : ये पांच बातें, जो नई मारूति सुज़ुकी अर्टिगा को बना देती हैं कुछ खास