मारूति स्विफ्ट

` 4.8 - 7.7 Lac*
मारूति स्विफ्ट फोटोज
  • रंग (कलर्स)
  • +

मारूति स्विफ्ट मॉडल और कीमत

वेरिएंट की लिस्ट नीचे देखें

एडव्टाइजमेंट

मारूति के अन्य कार मॉडल

 
*Rs

मारूति स्विफ्ट के विडियो

यू-ट्यूब & वेब से सबसे अच्छा विडियो उठाया है - व्यू ऑॅल

भारत में मारूति स्विफ्ट के रिव्यू

 

हाईलाइट्स


1 अप्रैल, 2016: मारूति की प्रीमियम हैचबैक स्विफ्ट नए अवतार में आने को तैयार है। इसे विदेश में टेस्टिंग के दौरान देखा गया है। स्विफ्ट का यह नया अवतार मौजूदा स्विफ्ट के अंदाज को कुछ नए बदलावों के साथ आगे ले जाएगा। इसके एक्सटीरियर में कई बदलाव मिलेंगे। यह बदलाव केवल डिजायन के मामले में ही नहीं बल्कि इस लोकप्रिय हैचबैक की परफॉरमेंस को भी बढ़ाने वाले साबित होंगे। इन बदलावों में नई ग्रिल, फ्लोटिंग रूफ और ओपन चिन शामिल है। इसके अलावा चौड़े व्हील आर्च, टायर और स्लोपिंग रूफ लाइन भी इसमें देखने को मिलेगी। स्विफ्ट के नए अवतार में मौजूदा मॉडल में उपलब्ध इंजन ही दिए जाएंगे। हालांकि संभावना है कि मारूति इसमें 1.0 लीटर का बूस्टरजेट पेट्रोल और 1.5 लीटर का नया डीज़ल इंजन भी दे सकती है।

image 01

ओवरऑल


परिचय: मारूति सुजु़की ने लम्बे समय से भारतीय कार बाजार पर मजबूत कब्जा जमा रखा है। एंट्री लेवल सेगमेंट में ऑल्टो-800 और ऑल्टो के-10 बाजार में अच्छा प्रदर्शन कर रही हैं। इस कड़ी में एक नाम और है, जो काफी जल्दी सफलता के पायदान चढ़ गया। इस कार का नाम है मारूति स्विफ्ट, जो प्रीमियम हैचबैक सेगमेंट में कंपनी की पहली एंट्री थी। इस कार ने यह साबित किया कि कंपनी भारतीय ग्राहकों की नब्ज़ से कितनी अच्छी तरह वाकिफ है। घरेलू बाजार में स्विफ्ट को सही कीमत में अच्छी क्वालिटी के लिए सबसे ज्यादा पसंद किया गया। इसकी परफॉरमेंस भी काफी शानदार रही। मारूति स्विफ्ट के बारे में विस्तार से जानने के लिए आइए बढ़ते हैं आगे।

प्लस पॉइंट


1. कीमत और रख-रखाव के मामले में किफायती है।
2. कार का इंटीरियर अच्छा है।

माइनस पॉइंट


1. पीछे की तरफ लैगरूम में और सुधारा किया जा सकता था।
2. इसका इंजन प्रतियोगियों के मुकाबले थोड़ा कमजोर नज़र आता है।

खास फीचर्स


ऑडियो सिस्टम रेडियो और सीडी चेंजर के साथ आता है, जो लंबे सफर के दौरान मनोरंजन के लिहाज़ से बेहतर है।

ओवरव्यू


मारूति स्विफ्ट पेट्रोल और डीज़ल इंजन में कुल 4 वेरिएंट उपलब्ध है। इसके पेट्रोल मॉडल में के-सीरीज़ और डीज़ल मॉडल में 1248 सीसी का डीडीआईएस इंजन लगा है। कार का इंटीरियर पैसेंजर की जरूरत के मुताबिक ही बनाया गया है। हालांकि इसका डिजायन थोड़ा औसत लग सकता है, लेकिन यह कहीं से भी जरूरत से ज्यादा सजावटी नहीं लगेगा।
कम्फर्ट के तौर पर यहां काफी सारे फंक्शन मिलेंगे जिनमें एडजेस्ट होने वाली सीटें, एक्सेसरी सॉकेट, पावर विंडो, ब्लूटूथ सिस्टम जैसे कई दूसरे फीचर्स शामिल हैं।

एक्सटीरियर


स्विफ्ट को मारूति ने काफी स्पोर्टी डिजायन दिया है। कंपनी के इस कदम को बेहतरीन कहा जा सकता है। यह भी एक बड़ी वजह है कि बाजार में कई विकल्प होने के बाद भी इसे काफी पसंद किया जाता है।

image 02
इसके फ्रंट में चौड़ी ब्लैक ग्रिल और बीच में सुजु़की का लोगो लगा है। साइड में बड़े हैडलैंप्स मिलेंगे जिनमें वेव (लहर) डिजायन की झलक मिलती है। यह डिजायन इसके फ्रंट को दूसरों से अलग और प्रभावशाली बनाते हैं।

image 03
नीचे की ओर बड़ा एयरडैम और दोनों तरफ राउंड शेप के फॉग लैंप्स दिए गए हैं। बोनट का फ्लो ऊपर से नीचे की तरफ दी गई स्कर्ट्स की ओर रखा गया है। इसे सिंपल और चौड़ा रखा गया है। यहां डिजायन के लिए किसी तरह की लाइनें नहीं दी गई हैं।

image 04
साइड में उभरे हुए फेंडर्स, बॉडी कलर डोर हैंडल्स और मिरर (शीशे) मौजूद हैं। स्टील व्हील भी देखने में अच्छे लगते हैं। यह एकदम सटीक आकार के व्हील आर्च में समाए रहते हैं। विंडो फ्रेम पर दी गई ब्लैक हाईलाइट इसे अच्छा लुक देती है।

image 05
आजकल की करीब-करीब हर कारों की साइड प्रोफाइल में आपको लाइनें देखने को मिल जाएंगी। लेकिन स्विफ्ट इस मामले में अलग है। इसकी साइड प्रोफाइल एकदम सिंपल है। यहां किसी तरह की कोई लाइनें देखने को नहीं मिलेंगी। यही चीज इसे बाकी कारों से अलग बनाती है।

image 06
कार के पिछले हिस्से को दमदार डिजायन दिया गया है। जो कार के ओवरऑल लुक को अच्छे से बैलेंस कर देता है। टेललैंप्स क्लस्टर को ऐसे रखा गया है कि यह बाहर की ओर उभरे हुए नज़र आते हैं। पहले की तुलना में नई स्विफ्ट पीछे से ज्यादा अच्छी लगती है।

image 07
पीछे की तरफ निचले हिस्से में दी गई बॉडी क्लैडिंग और बड़ा बंपर इसे बोल्ड लुक देते हैं। यह कार के पूरे डिजायन को निखारने और उसे बैलेंस करने में भी मददगार साबित होते हैं।

Table 01

इंटीरियर


केबिन का डिजायन ठीक ठाक है लेकिन कुछ लोगों को लग सकता है कि जगह के मामले में यहां और सुधार हो सकता है। आगे की तरफ अच्छा लैगरूम मिलता है लेकिन पीछे की तरफ लम्बे कद के पैसेंजरों को थोड़ी दिक्कत हो सकती है। हालांकि यहां हैडरूम और शोल्डर रूम में कमी देखने को नहीं मिलेगी।

image 08
हो सकता है कि केबिन में दिया ब्लैक इंटीरियर कुछ लोगों को न भाए लेकिन हमारी निजी राय है कि यह अच्छा लगता है। सामने की ओर बड़ा और चौड़ा डैशबोर्ड मौजूद है। ग्लोव बॉक्स को थोड़ा नीचे की तरफ दिया गया है।

image 09
सेंटर कंसोल में छोटी डिस्प्ले स्क्रीन वाली स्टीरियो यूनिट मौजूद है। जिसके बटन साइड में दिए हुए हैं। एसी कंट्रोल्स इसके ठीक नीचे की ओर दिए गए हैं।

image 10
एक छोटा स्टोरेज स्पेस कवर के साथ फ्लोर कंसोल पर दिया है, जहां ड्राइवर और को-पैसेन्जर आसानी से पहुंच सकते हैं। 3-स्पोक स्टीयरिंग व्हील पकड़ने और होल्ड करने में काफी अच्छा और इस्तेमाल में आसान है। इसे आकर्षक बनाने के लिए बीच में सुजु़की का लोगो और सिल्वर फिनिशिंग दी गई है।

image 11
स्टीयरिंग के सामने इंस्ट्रूमेंट कलस्टर है जिसमें टेकोमीटर और स्पीडोमीटर मौजूद हैं।

image 12
सीटों की पोजिशन एर्गोनॉमिक है। हालांकि इनमें राइडिंग के दौरान आपको थोड़ा थकान जरूर महसूस होगी। हैडरेस्ट सुरक्षा और आराम देने वाले हैं। सीटों की अपहोल्स्ट्री ठीक-ठाक है। लैदर कवर की कमी कुछ लोगों को खल सकती है।

image 13

परफॉरमेंस


मारूति स्विफ्ट को पेट्रोल व डीज़ल दोनों इंजन ऑप्शन में उतारा गया है।

डीज़ल इंजन

डीज़ल वर्जन में 1248सीसी का 4 सिलेंडर और 16 वॉल्व वाला डीडीआईएस इंजन है। इसमें टर्बोचार्जर और इंटरकूलर भी मौजूद है। फ्यूल डिलीवरी के लिए कॉमन रेल डायरेक्ट इंजेक्शन सिस्टम का उपयोग किया गया है। यह इंजन 74 बीएचपी की ताकत 4000 आरपीएम पर और 190 एनएम का टॉर्क 2000 आरपीएम पर देता है। यह इंजन 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से जुड़ा है। इंजन के शोर को काफी अच्छी तरह से कंट्रोल किया गया है। हाईवे पर तेज रफ्तार में भी आपको केबिन में शोर महसूस नहीं होगा। इंजन अच्छा रिस्पॉन्स देता है और गियर भी आराम से शिफ्ट होते हैं।

Table 02 पेट्रोल इंजन

पेट्रोल इंजन की बात करें तो यहां के-सीरीज़ का 1197 सीसी का वीवीटी इंजन देखने को मिलेगा, यह 13.11 बीएचपी की ताकत 6000 आरपीएम पर और 115 एनएम का टॉर्क 4000 आरपीएम पर देता है। बेहतर फ्यूल डिलीवरी के लिए मल्टी फ्यूल इंजेक्शन सिस्टम दिया गया है। डीज़ल मॉडल की तरह इसमें भी 5-स्पीड मैनुअल गियर बॉक्स है। कार की ड्राइविंग काफी बेहतर है। क्लच और गियर काफी हल्के हैं, जो इसकी ड्राइविंग को आसान बनाते हैं। 150 किमीलोमीटर प्रति घंटा तक की रफ्तार यह आसानी से पकड़ लेती है। डीज़ल इंजन की तुलना में पेट्रोल इंजन आसानी से और कम समय में तेज रफ्तार पा लेता है। हालांकि तेज़ रफ्तार में ड्राइवर को थोड़ी घबराहट महसूस हो सकती है।

Table 03

राइड और हैंडलिंग


इसमें लगे वेंटिलेटेड डिस्क और ड्रम ब्रेक का कॉम्बिनेशन बेहतर तरह से काम करता है। स्विफ्ट की ओवरऑल राइड काफी आरामदायक है। यह कार खराब सड़कों पर भी संतुलित बनी रहती है। इसे मोड़ना और घुमाना (कॉर्निंग-टर्निंग) आसान है लेकिन तेज रफ्तार में थोड़ी परेशानी हो सकती है। इसका इलेक्ट्रॉनिक पावर स्टीयरिंग ड्राइविंग के दौरान तेज़ रिस्पॉन्स और अच्छा फील देता है।

सेफ्टी


सेफ्टी के मामले में यह कार अपनी प्रतियोगियों के बराबर ही है लेकिन एबीएस और ईबीडी को प्लस पॉइंट कहा जा सकता है। रिवर्स पार्किंग सेंसर्स, फ्रंट ड्यूल एयरबैग, ब्रेक असिस्ट फीचर, 3-पॉइंट ईएलआर फ्रंट सीट बेल्ट, सिक्योरिटी अलार्म जैसे फीचर्स सुरक्षा का पूरा अहसास देते हैं। इसके अलावा ड्यूल हॉर्न, हाई माउण्टेड स्टॉप लैप, साइड डोर इम्पेक्ट बीम्स और हैडरेस्ट जैसे फीचर्स भी इसमें मौजूद हैं।

Table 04

वेरिएंट


मारूति स्विफ्ट के 4 वेरिएंट इस समय घरेलू बाजार में उपलब्ध हैं। इसका बेस वेरिएंट एलएक्सआई है जो केवल बेसिक फीचर्स के साथ आता है और हमारा मानना है कि कम फीचर्स के चलते यह ज्यादातर ग्राहकों को प्रभावित नहीं कर पाएगा। यह वेरिएंट बॉडी कलर बम्पर, वाइपर्स, इंस्ट्रूमेंट कलस्टर, लाइट ऑफ रिमाइंडर बज़र, लो फ्यूल वॉर्निंग लैंप, डिजिटल क्लॉक जैसे नाममात्र फीचर्स के साथ आता है। एलक्सआई (ओ) भी इसी लिस्ट में है लेकिन इससे थोड़ा सा बेहतर है। अगला वेरिएंट वीएक्सआई है जिसमें स्टीरियो यूनिट के साथ सीडी प्लेयर-रेडियो, स्पीड बेस ऑटो वॉल्यूम फंक्शन, ऑक्स और यूएसबी कनेक्टिविटी, फ्रंट फॉग लैंप्स और टर्न इंडीकेटर्स वाले ओआरवीएम (बाहरी शीशे) दिए गए हैं। जेडडीआई इसका टॉप वेरिएंट है जिसमें मैप लैम्प, स्टीयरिंग पर ब्लूटूथ और ऑडियो स्विच, फ्रंट सीट बेल्ट एडजेस्टर, रियर विंडो डिफॉगर, रियर वॉश-वाइपर, इलेक्ट्रोमैगनेटिक बैक डोर ओपनर जैसे फीचर्स मिलेंगे। अगर बजट कम है और कुछ फीचर्स को आप दरकिनार कर सकते हैं तो बेस वेरिएंट सही रहेगा। ऐसे ग्राहक जो कम्फर्ट और मनोरंजन से समझौता नहीं करना चाहते हैं उनके लिए टॉप वेरिएंट बेहतर है।

Table 05

निष्कर्ष


मारूति स्विफ्ट कम कीमत में बेहतर राइड देने वाली कार है। इससे जुड़ी काफी सारी चीजें ऐसी हैं जो जाहिर तौर पर पुराने ग्राहकों को तो पसंद आई ही हैं साथ ही नए ग्राहकों को भी पसंद आएंगी। हालांकि इसमें कुछ कमियां भी हैं। सेगमेंट की दूसरी कारों के मुकाबले इसका इंजन कम ताकतवर लग सकता है। नए फीचर्स की भी कमी महसूस हो सकती है। अगर आप रोजमर्रा के इस्तेमाल और कभी-कभार के लंबे सफर के लिए एक अच्छी कार की ख्वाहिश रखते हैं तो स्विफ्ट आपके लिए एक भरोसेमंद सवारी साबित होगी। अगर आपको लग्ज़री और कम्फर्ट फीचर्स से लैस कार चाहिए और बजट की कोई समस्या न हो तो फिर आपको दूसरे विकल्पों पर गौर करना होगा।