मारूति अल्टो के-10

` 3.5 - 4.4 Lac*
मारूति अल्टो के-10 फोटोज
  • रंग (कलर्स)
  • +

मारूति अल्टो के-10 मॉडल और कीमत

वेरिएंट की लिस्ट नीचे देखें

एडव्टाइजमेंट

मारूति के अन्य कार मॉडल

 
*Rs

मारूति अल्टो के-10 के विडियो

यू-ट्यूब & वेब से सबसे अच्छा विडियो उठाया है - व्यू ऑॅल

भारत में मारूति अल्टो के-10 के रिव्यू

 
मारूति की नई सेडान मारूति सियाज के लांच होने के कुछ हफ्तों बाद ही मारूति सुजुकी इण्डिया ने अपनी नई पेशकश मारूति अल्टो के-10 को कार बाजार में उतारा था। इस हैचबैक के हर हिस्से को कंपनी ने पूरी तरह से बदल दिया है, साथ ही इसे 6 वेरिएंट में उतारा गया है। यह कार 5 स्पीड मेनुअल और ASG गियर बाॅक्स ट्रांसमिशन के साथ उपलब्ध है। इस हैच में 1.0 लीटर के सीरीज का पेट्रोल इंजन इस्तेमाल किया गया है। इसके केवल टाॅप वेरिएंट VXi में आॅटो शिफ्ट गियर ट्रांसमिषन की सुविधा उपलब्ध है। दूसरी ओर, LXi वेरिएंट में CNG फ्यूल किट की सुविधा भी दी गई है। इसका एक्सटिरियर काफी कुछ हद तक अल्टो 800 और मारूति सेलेरियो से मिलता जुलता है जो काफी आकर्षक है। इसके फ्रंट में विंग स्टाइल के हैडलाइट क्लस्टर और क्रोम रेडिएटर ग्रिल के साथ क्रोम फिनिष कंपनी बेज लगा है। वहीं, थोड़े बड़े आकार के बम्पर के साथ एयर डम और फोग लैम्प्स अपनी उपस्थिति दर्ज कराते हैं। बात करें रियर प्रोफाइल की तो, साफ और तेज रोषनी के लिए टेल लाइट क्लस्टर और आकर्षक बम्पर के साथ ही 13 इंच के पूरी तरह से कवर्ड स्टील रिम वाले व्हील भी मौजूद हैं। एंट्री लेवल वेरिएंट में काले रंग के, वहीं टाॅप वेरिएंट में बाॅडी कलर के डोर हैण्डल और व्त्टडे दिए गए हैं। अब चलते हैं इंटिरियर की ओर तो यहां केबिन में काफी स्पेस मौजूद है, साथ ही ड्यूल कलर स्कीम का डिजाइन है। डैषबोर्ड की अच्छी प्लास्टिक क्वालिटी इसका स्टैण्डर्ड बढ़ाती है। इसका एसी वेन्ट्स खासा दमदार है और थोड़े ही समय में केबिन को ठंडा कर देता है। साथ ही इस्टूमेंट क्लस्टर भी नयापन लिए हुए है।

लुक्स


एक्सटिरियर


कंपनी के मारूति अल्टो के-10 को एक नया ट्रेडी लुक देने के लिए इसके एक्सटिरियर में बहुत सुधार किया है। सामान्य रूप से देखा जाए तो यह इसके पिछले संस्करण मारूति अल्टो 800 जैसी ही नजर आती है, हालांकि रेडिएटर टेल लाइट क्लस्टर और आकर्षक बूट लिड से कार को और बेहतर बनाने की कोषिष की गई है। फ्रंट की बात करें तो, पंख आकार के हैडलाइट क्लस्टर के साथ टर्न इंडिकेटर्स और हैलोजन हैण्डलेम्प्स भाते हैं। इसके बोनेट को दो बाॅडी स्ट्रक्चर लाइनों से संवारा गया है। रेडिएटर ग्रिल को क्रोम फिनिष लाइन और कंपनी लोगो के साथ फिट किया है। हालांकि इनमें से ज्यादातर डिजाइन स्टाइल केवल इसके टग्प वेरिएंट में ही उपलब्ध है। बम्पर के नीचे एक बड़ा एयर डम और फोग लेम्प की एक जोड़ी भी अपनी उपस्थिति दर्ज कराती है। साइड प्रोफाइल में एक साइड बाॅडी लाइन इसके हैडलाइट क्लस्टर से टैललेम्प्स तक जारी है। साइड टर्न इंडिकेटर व्हील आर्च पर फिट की गई है जो अतिरिक्त सुरक्षा देती हैं। वहीं, काले रंग के विंडो फ्रेम और बी पिलर नयापन लिए हुए हैं। कार के टायरों में भी सुधार करते हुए 13 इंच के स्टील रिम लगाए लगे हैं, जो सड़क पर अच्छी ग्रिप बनाते है।

रियर लुक की ओर बढ़ने पर स्माइली शेप टेल गेट जिसे काफी सारे क्रोम फ्रेम से सजाया गया है, आपका स्वागत करता है। इसी तरह, टेल लाइट क्लस्टर में कोर्टिजी लेम्प्स, टर्न इंडिकेटर्स और ब्रेक लाइट जुड़ी हैं। सुरक्षा के लिए रियर विंड स्क्रीन के उपर तीसरी ब्रेक लाइट भी मौजूद है।

एक्सटीरियर मेजरमेंट


मारूति की इल नई हैचबैक की कुल लम्बाई 3545 एमएम, चैड़ाई 1490 एमएम (आउटसाइड मिरर सहित) और उंचाई 1475 एमएम है। ग्राउण्ड क्लेरेन्स 160 एमए और व्हीसबेस 2360 एमएम है जो खासा अच्छा है।

इंटिरियर


मारूति अल्टो के-10 के केबिन को ड्यूल कलर स्कीम के साथ बहुत से नए फीचर्स से संवारा गया है। डैषबोर्ड के साथ बाकी इक्यूपमेंट में मजबूत और अच्छी क्वालिटी के प्लास्टिक का इस्तेमाल किया गया है जो केबिन को अच्छा लुक देता है। केबिन में इग्नोमिकल कंट्रोल बटन के साथ एसी यूनिट मौजूद है। डैषबोर्ड में 3 स्पोक स्टेरिंग व्हील सिल्वर फिनिष के साथ है जिसके बीच में कंपनी बेज फिट है। इंस्टूमेंट क्लस्टचर मंे इलेक्ट्राॅनिक मीटर, फ्यूल गेज, टेकोमीटर व स्पीडोमीटर शामिल हैं। विनाइल की फ्रेब्रिक अपोस्ट्ररी लिए सीट और सीट हैडरेस्ट है जो आरामदायक हैं। डोर पैनल में आर्म रेस्ट और बोट्स होल्डर दिया है। हैचबैक के केबिन में 5 लोग आराम से बैठ सकते हैं। इसके ब्छळ वेरिएंट में केवल 4 ही लोग बैठ सकते हैं। कार का बूट कमपार्टमेंट काफी अच्छा है और रियर सीट फोल्ड करके इसे और बढ़ाया जा सकता है। यूनिलिटी फीचर्स में पावर सोकेट, रियर व्यू मिरर, ड्यूल फ्रंट सब विजर, स्टोरेज दराज और केबिन लाइट शामिल हैं।

इंटिरियर कम्फर्ट


मारूति अल्टो के-10 को ग्राहकों के लिए कई वेरिएंट में उतारा गया है। हालांकि सभी वेरिएंट में सफर करना आरामदायक है। इसके सेन्ट्रल कंसोल में हीटर, वेंटीलेषन और एयर कंडीषन सिस्टम के साथ एडजेस्ट होने वाले एसी वेन्ट्स है जो केबिन को हर मौसम में बेहतर बनाए रखते है। इसके एंट्री लेवल वेरिएंट में ड्राइविंग साइड विंग मिरर, इंस्टूमेंट क्लस्टर पर डायल टाइप के क्लाइमेंट कंट्रोल, ड्यूल फ्रंट सन विजर्स, तीन केबिन लाइट और कप होल्डर दिए गए हैं। इसके अलावा, स्ग्प वेरिएंट में पावर स्टेरिंग, टेलगेट ओपनर और अंदर से एडजेस्ट होने वाले आउट साइड मिरर जैसे फीचर जोड़े गए है। दूसरी ओर, इसके टाॅप वेरिएंट में, सेन्ट्रल डोर लाॅक, फं्रट पावर विंडो, पावर सोकेट, टेकोमीटर, डिजिटल क्लाॅक, गियर पोजिषन इंडिकेटर्स, पेसेन्जर साइड वेनिटी मिरर और रियर पार्सल ट्रे जैसे फीचर दिए हैं।

इंटिरियर मेजरमेंट


इस हैचबैक में शानदार केबिन के साथ हैडरूम को भी सुधारा गया है। इसके लम्बे व्हीलबेस और चैड़ाई के कारण हैडरूम और शोल्डर स्पेस दोनों काफी अच्छे हैं।

परफोर्मेंस


एक्सीलेटर एण्ड परफोरमें


मारूति सुजुकी की नई लांच अल्टो के-10 के एक्सीलेटर और पिकअप को काफी बेहतर बनाया गया है। मेनुअल और ।डज् दोनों वेरिएंट 60 किमी प्रति घंटे की स्पीड तक 5.3 सैकेण्ड तक पहुंच सकते हैं। वहीं, ब्छळ वेरिएंट को 7 से 8 सैकेण्ड लगते हैं। इस माॅडल सीरीज की टाॅप स्पीड 135 से 140 किमी प्रति घंटा है।

इंजन एण्ड परफोरमेंस


अल्टो के-10 में 1.0 लीटर का के सीरीज का पेट्रोल इंजन काम में लिया गया है जिसमें 3 सिलेण्डर और 12 वाॅल्व है जो 998 सीसी का है। यह के-10 बी पेट्रोल इंजन मल्टी पोइंट इंजक्षन टेक्नोलाॅजी पर काम करता है। यह इंजन 67.1 बीएचपी की अधिकतम पावर 6000 आरपीएम पर और 90 एनएम टाॅर्क 350 आरपीएम पर जेनरेट करता है। दूसरी ओर, ब्छळ में फ्यूल किट आॅप्षन है जो ज्यादा माइलेज देता है। यह माॅडल 52.8 बीएचपी की अधिकतम पावर 6000 आरपीएम पर और 78 एनएम टाॅर्क 3500 आरपीएम पर पैदा करता है। यह फ्यूल आॅप्षन केवल स्ग्प वेरिएंट में ही उपलब्ध है। इस पेट्रोल इंजन में 5 स्पीड मेनुअल ट्रंासमिषन गियर बाॅक्स है जो फ्रंट टायर पर टाॅर्क जेनरेट करते हैं। इसके टग्प वेरिएंट में आॅटो गियर षिफ्ट ट्रांसमिषन आॅप्षन है जो सफर को आसान बनाते हैं।

माइलेज


इस हैचबैक में के सीरीज का मल्टी पोइंट फ्यूल इंजेक्षन पेट्रोल इंजन लगा है जो अधिकतम 22 से 24.07 किमी प्रति लीटर का बेहतर माइलेज देता है। वहीं, इसका ब्छळ फ्यूल किट अधिकतम 32.26 किमी प्रति किलो का माइलेज देता है जो काफी किफायती है।

पावर


इस कार का इंजन क्व्भ्ब् पर बेस्ड 3 सिलेण्डर और 12 वाॅल्व वाला पेट्रोल इंजन है जो 67.1 बीएचपी पावर और 90 एनएम टाॅर्क जेनरेट करता है। वहीं, इसका ब्छळ वेरिएंट 58.2 बीएचपी पावर के साथ 78 एनएम टाॅर्क पैदा करने में सक्षम है, जोकि काफी अच्छा है।

स्टेरियो एण्ड ऐसेसरीज


इस माॅडल सीरीज में इंटिग्रेटेड म्यूजिक सिस्टम है जिसमें सीडी प्लेयर के साथ एमपी 3 भी है। साथ ही इसमें न्ैठ पोर्ट और 2 स्पीकर भी है। हालांकि यह फीचर केवल टाॅप वेरिएंट में ही है। एडवांस फीचर जैसे टचस्क्रीन इनफोटेन्मेंट सिस्टम और ।नग.प्द डिवाइस, ब्लूटूथ डिवाइस अलग से लगवाए जा सकते हैं। इसके अलावा, इसके स्टेरिंग व्हील पर आॅडियो और काॅल कंट्रोल के लिए माउटेड कंट्रोल बटन भी लगवाए जा सकते हैं। यूजर इंटिरियर में कुछ फीचर्स सिटिंग अपोस्ट्ररी, क्रोम फिनिष इनसाइड डोर हैण्डल, फ्लोर कारपेट और स्टेरिंग व्हील पर लेदर कवर भी जुडवाएं जा सकते हैं। स्टाइलिष ग्राफिक, रूफ रेल्स, रियर स्पोइलर और कैमरे के साथ पार्किंग सेंसर भी एक्सटिरियर में जुड़वा सकते हैं।

ब्रेकिंग एण्ड हेंडलिंग


इस कार में अच्छी पावर मषीन लगाई गई है ताकि हर तरह की कंडिषन में अच्दे से काम कर सके। इसके फ्रंट टायरों में डिस्क और रियर में ड्रम ब्रेक लगाए गए हैं। सस्पेंषन की बात करंे तो फ्रंट एक्सेल में गैस फीट मैकफरसन स्ट्रट लगा है। इसका टर्निंग रेडियस 4.6 मीटर है।

सेफ्टी एण्ड सिक्योरिटी


इस हैचबैक में आॅप्षनल ड्राइवर एयर बैग दिए गए हैं जो सेफ्टी क्वालिटी को बढ़ाते हैं। इसके अलावा इसके टायरों में हल्के स्टील लगा रखे हैं। एंट्रीे लेवल इस हैच में स्टैण्डर्ड फीचर्स जैसे साइड इम्पेक्ट बीम, हैडलाइट लेवल डिवाइस, 3 पोइंट सीट बेल्ट भी है। इसके साथ ही टाॅप वेरिएंट में ड्राइवर सीट बेल्ट वाॅरनिंग लेम्प व फ्रंट फोग लेम्प सुरक्षा को और बढ़ाते हैं। इसमें इंजन इमोब्लाइजर भी दिया है जो इसके सभी वेरिएंट में मौजूद है।

व्हील


इसके सभी वेरिएंट में 13 इंच के स्टील रिम दिए गए हैं। वहीं टाॅप वेरिएंट में व्हील कवर भी जोड़े गए हैं। इस रिमों का आकार 155/65 R13 है जिन्हें ट्यूबलैस टायरों से कवर किया गया है।

प्लस पॉइंट-माइनस पॉइंट


प्लस पॉइंट



1. AMT गियर शिफ्ट ऑप्शन एडवांटेज है।
2. इंटिरियर और एक्सटिरियर डिजाइन आकर्षक हैं।
3. कम कीमत होने से बजट में है।
4. किफायती माइलेज है।
5. ब्रिक्री के बाद सर्विस काफी अच्छी है।

माइनस पॉइंट



1. और सेफ्टी फीचर्स जोड़े जा सकते थे।
2. इसके टाॅप वेरिएंट में भी अलाॅए व्हील सुविधा नहीं है।
3. ABS और EBD की कमी खलती है।
4. बूट कम्पार्टमेंट और बेहतर हो सकता था।
5. ग्राउण्ड क्लेरेन्स को थोड़ा और बढ़ाते तो अच्छा होता।