हुंडई एक्सेंट

` 5.4 - 8.4 Lac*
हुंडई  एक्सेंट फोटोज
  • रंग (कलर्स)
  • +

हुंडई एक्सेंट मॉडल और कीमत

वेरिएंट की लिस्ट नीचे देखें

एडव्टाइजमेंट

हुंडई के अन्य कार मॉडल

 
*Rs

हुंडई एक्सेंट के विडियो

यू-ट्यूब & वेब से सबसे अच्छा विडियो उठाया है - व्यू ऑॅल

भारत में हुंडई एक्सेंट के रिव्यू

 
हुडंई मोटर्स इंडिया ने अपनी पहले काॅम्पेक्ट सेडान हुडंई एक्सेंट को आॅटो बाजार में उतारा है। यह 5 सीटर काॅम्पेक्ट सेडान है जो दोनों पेट्रोल और डीजल ऑप्शन  में आई है। इसे ग्रैंड आई 10 के प्लेटफोर्म पर बनाया गया है जो बेस, एस, एस ऑप्शन  और एसएक्स ऑप्शन  में उपलब्ध है। कंपनी ने इसकी बाहरी डिजाइन पर मेहनत की है और बहुत अच्छा लुक दिया है। इसका डिजाइन ग्रैंड आई-10 के फोटोकाॅपी है। फ्रंट की ओर देखें तो रेडिएटर ग्रिल के बीच में क्रोम फिनिश कंपनी लोगो है। इसके टाॅप वेरिएंट में 15 इंच के डायमंडकट अलाॅय व्हील, वहीं एस ऑप्शन में 14 इंच के क्लीन सिल्वर अलाॅए व्हील दिए गए हैं। रियर की बात करें तो रेपराउण्ड टेल लाइट और बाॅडी कलर में बम्पर दिए हैं। एक्सटीरियर में उपभोक्ताओं के आकर्षण के लिए काफी क्रोम का उपयोग किया गया है। टेक्निकल पार्ट की बात करें तो, डीजल वेरिएंट में गैंड आई-10 की तरह ही सैकेण्ड जनरेशन का 1.1 लीटर CRDi जो 1120 सीसी पर विस्थापित होता है, 5 स्पीड मेनुअल गियर बाॅक्स के साथ आता है। कंपनी सूत्रों के अनुसार यह सब-4 मीटर सेडान कार 24.1 किमी प्रति लीटर का माइलेज देगी, जो काफी बेहतर है। इसका इंजन गैंड आई-10 से 1 बीएचपी पावर और 20 एनएम टाॅर्क ज्यादा जेनरेट करेगा। वहीं, पेट्रोल वेरिएंट में 1.2 लीटर कापा ड्यूल VTVT इंजन DOHC वाॅल्व पर आधारित है जो 5 स्पीड गियर बाॅक्स के साथ है। वहीं, एस और एसएक्स आॅप्षन वेरिएंट में 4 स्पीड आॅटोमेटिक ट्रांसमिशन गियर बाॅक्स हैं जो इंजन के प्रदर्षन को बढ़ाते हैं।

इस काॅम्पेक्ट सेडान की इंटिरियर डिजाइन काफी प्रभावित करती है पर काफी सारे फीचर्स हुडंई की हैचबैक ग्रैंड आई-10 के जैसे ही हैं। केबिन शानदार है और सीटिंग अरेंजमेंट अच्छा है। ड्यूल ब्लैक और ब्रिज कलर में इनटिरियर और ब्लू इल्यूमेनेषन के साथ क्लस्टर अच्छा अहसास करते हैं। अतिरिक्त फीचर्स में आॅटोमेटिक टेम्प्रेचर कंट्रोल के साथ एसी, मोटर ड्राइवन (इलेक्ट्रिक) पावर स्टेरिंग और पुष बटन इंजन स्टार्ट/स्टाॅप हैं। 2 डीन म्यूजिक सिस्टम 1 जीबी इंटरनल मेमोरी और ब्लूटूथ क्नेक्टिविटी के साथ आता है, जो सफर को मनोरंजक बनाता है। इससे रेडियो, सीडी/एमपी 3 प्लेयर, USB  व Aux-In चलाए जा सकते हैं। एडवांस इंस्टूमेंट पैनल में गियर षिफ्ट इंडिकेटर्स, लाॅ फ्यूल वाॅरनिंग, डोर बजर वाॅरनिंग के साथ और भी नोटिफिकेशन दिए गए हैं। सेफ्टी की बात करें तो, ड्राइवर और पेसेन्जर एयरबैग, स्मार्ट कीलैस एंट्री, इसीएम पर डिस्प्ले के साथ रियर पार्किंग कैमरा, इमोब्जाइजर सिस्टम के साथ बहुत कुछ है। ऑप्शन वेरिएंट माॅडल ABS के साथ आता है। काॅम्पेक्ट सेडान सेग्मेंट में हुडंई एक्सेंट का सीधा मुकाबला मारूति स्विफ्ट डिजायर और होण्डा अमेज से होगा।

लुक्स


एक्सटीरियर


हुडंई एक्सेंट का लुक इतना स्टाइलिश है कि यह पहली नजर में ही आंखों को भाता है। कंपनी ने इसके फ्रंट और रियर में काफी सारा क्रोम इस्तेमाल किया है जिससे यह अच्छा लगाता है। फं्रट प्रोफाइल को देखे तो बड़ी विंड स्क्रीन के साथ वाईपर की जोड़ी दी गई है। तेज रोशनी वाले हैडलेम्प के साथ ही स्वेप्ट स्टाइल में हैडलाइट क्लस्टर भी दिए गए हैं। रेडिएटर ग्रिल के बीच में क्रोम फिनिश कंपनी लोगो है। बाॅडी कलर बम्पर ट्रापेजोडियल एयर डम के साथ दिया है जिसके चारों ओर क्रोम का काम है। इसके अंदर गोल आकार में फोग लेम्प हैं जो फोगी कंडीषन में असरदार है। बोनट पर गहरी करेक्टर लाइन इसके फ्रंट लुक को पूरा करती हैं। एस वेरिएंट में बाॅडी कलर के डोर हैण्डल और आॅउट साइड मिरर हैं, वहीं एंट्री लेवल में काले रंग के हैं। टाॅप वेरिएंट में क्रोम फिनिष डोर हैण्डल और बाॅडी कलर के व्त्टडे हैं। एक्सटर्नल मिरर को साइड इंडिकेट्स से सजाया गया है लेकिन बेस वेरिएंट में यह उपलब्ध नहीं है। कार में साइड मोल्डिंग भी दी गई है जो इसे अतिरिक्त सेफ्टी देती है। रियर की ओर रेपराउण्ड स्टाइल में टेललाइट क्लस्टचर हैं जो इस काॅम्पेक्ट सेडान को टेªडी लुक देते हैं। बूट लिड के साथ क्रोम लाइन और लोगो दिया है। रियर बंपर बाॅडी कलर में है और इसपर रिफ्लेक्टर दिए हैं।

एक्सटीरियर मेजरमेंट


इस काॅम्पेक्ट सेडान की कुल लम्बाई 3995 एमएम, चैड़ाई 1660 एमएम है। इसकी उंचाई 1520 एमएम और व्हीलबेस 1493 एमएम है जिससे कार में लेगरूम काफी ज्यादा है। फ्रंट ट्रेक मेजरस 1479 एमएम और रियर ट्रेक 1493 है। इसकी फ्यूल टैंक केपेसिटी 43 लीटर है।

इंटिरियर


इस कार का इंटिरियर डिजाइन ब्लैक और ब्रिज ड्बल कलर स्कीम में है। ब्लू इल्यूमेनेषन के साथ क्लस्टर इसे ग्लासी लुक देता है। केबिन में इतनी जगह है कि आराम से 5 लोग इसमें बैठ सकते हैं। सीट आरामदायक और फेब्रिक अपोस्ट्ररी से ढकी हैं। डैशबोर्ड अच्छी तरह से डिजाइन है और इसमें अच्छी क्वालिटी का मेटेरियल फिट किया गया है, साथ ही सेन्ट्रल कंसोल में एसी वेन्ट्स, इस्टूमेंट क्लस्टर और एक स्टेरिंग व्हील है। इस्टूमेंट पैनल में टेकोमीटर, गियर षिफ्ट इंडिकेटर्स, ड्यूल ट्रीप मीटर, लाॅ फ्यूल डिस्प्ले और कुछ दूसरे नोटिफिकेषन हैं। इसमें कुछ एडवांस फीचर्स जैसे 2-डीन म्यूजिक सिस्टम के साथ स्टेरिंग माउण्टेड कंट्रोल, आॅडियो और ब्लूटूथ कंट्रोल, मल्टी फंक्षन डिस्प्ले के साथ एडवांस कंसोल और ड्राइवर साइड डोर पर पावर विंडो बटन दिए गए हैं। यूटिलिटी फीचर्स में, बड़ा ग्लव बाॅक्स, कप होल्डर के साथ रियर सीटर में सेन्ट्रल आर्म रेस्ट और कुछ दूसरी चीजें भी हैं। फ्रंट और रियर में पावर आॅउटलेट्स भी है जिससे इलेक्ट्रोनिक डिवाइस चार्ज कर सकते हैं। बेस और मिड रेंज वेरिएंट में मेनुअल एसी के साथ हीटर भी दिया गया है।

इंटिरियर कम्फर्ट


इस कार में बहुत सारे इंटिरियर कम्फर्ट दिए गए हैं। इसमें मल्टी फंक्षन स्टेरिंग व्हील शामिल है जिसपर ब्लूटूथ और आॅडियो कंट्रोल दिए गए हैं। एंटरटेन्मेंट के लिए, एडंवास 2 डीन म्यूजिक प्लेयर न्ैठ पोर्ट और ।न्ग्.प्द के साथ ब्क्ध्डच्3 और रेडियो ट्यूनर भी है। दूसरे फीचर्स में, इलेक्ट्रक्ली एडजेस्ट होने वाले विंड मिरर के साथ साइड इंडीकेटर्स, स्मार्ट-की के साथ पुष इंजन स्टार्ट/आॅन बटन, ग्लब बाॅक्स यूनिट, एडजेस्टेबल रियर सीट हैडरेस्ट, आॅटो डाउन फंक्षन के साथ ड्राइवर साइड पावर विंडो, इलेक्ट्रिक पावर स्टेरिंग सिस्टम, पेसेन्जर वेनिटी मिरर, ड्राइवर सीट हाईट एडजेस्टर और कुछ अन्य फीचर्स हैं।

रंग/कलर


हुडंई एक्सेंट को 6 रंगों में उतारा गया है जो पोलर व्हाइट, सिल्क सिल्वर, ट्यूलाइट ब्लू, प्रिस्टिन ब्लू औ र फेन्टम ब्लैक हैं।

परफोर्मेंस


ऐक्सेलरेशन एण्ड पिकअप


हुडंई की इस माॅडल सीरीज के डीजल वेरिएंट में सैकेण्ड जनरेषन का 1.1 लीटर का डीजल इंजन लगा है जो 5 स्पीड गियर बाॅक्स के साथ आता है। यह मषीन 0-100 किमी प्रति घंटे तक पहुंचने में 16 से 17 सैकेण्ड का समय लेती है और 160 किमी प्रति घंटे की टाॅप स्पीड तक पहुंच सकती है। बात करें इसे पैट्रोल इंजन की तो 1.2 लीटर का इंजन 145 से 155 किमी प्रति घंटे की टाॅप स्पीड तक पहंुच सकता है। इसे 0-100 किमी प्रति घंटे तक पहुंचने के लिए 16 सैकेण्ड लगते हैं।

इंजन एण्ड परफोर्मेंस


इस काॅम्पेक्ट सेडान को आॅटो मार्केट में पैट्रोल और डीजल इंजन ऑप्शन के साथ उतारा गया है। इसके पेट्रोल वेरिएंट में 1.2 लीटर का कापा ड्यूल VTVT (वैरिएबल टाइमिंग वाॅल्व टेªन) इंजन लगा है जो 1977 सीसी का है। यह इंजन 82 बीएचपी पावर 6000 आरपीएम पर और 114 एनएम का टाॅर्क 4000 आरपीएम पर जेनरेट करता है। इस मषीन में 5 स्पीड मेनुअल और 4 स्पीड आॅटोमेटिक ट्रांसमिशन गियर बाॅक्स लगे हैं। वहीं, डीजल वेरिएंट में 1.1 (1120 सीसी) लीटर U2 CRDi डीजल इंजन है। यह मषीन अधिकतम 71 बीएचपी पावर 4000 आरपीएम पर और 180 एनएम टाॅर्क 1500-2750 आरपीएम पर पैदा करने में सक्षम है। यह ब्त्क्प मोटर 5 स्पीड मेनुअल गियर बाॅक्स के साथ है।

माइलेज 


हुडंई के इस माॅडल सीरीज में 1.2 लीटर पैट्रोल औरU2 CRDi डीजल इंजन ऑप्शन है। इसके पैट्रोल वेरिएंट में DOHC वाॅल्व कांफिग्रेशन के साथ मल्टी पोइंट फ्यूल इनजेक्षन स्टिम लगाया गया है। इसका मेनुअल और आॅटोमेट्रिक वेरिएंट 18.9 किमी प्रति लीटर का माइलेज देता है। वहीं, सैकेण्ड जनरेशन का CRDi डीजल इंजन अधिकतम 24.4 किमी प्रति लीटर का शानदार माइलेज देता है।

पावर


इस काॅम्पेक्ट सेडान के पेट्रोल वेरिएंट में 1.2 लीटर का कापा ड्यूल VTVT इंजन 82 बीएचपी पावर और 114 एनएम का टाॅर्क पैदा करता है। इस मषीन में 5 स्पीड मेनुअल और 4 स्पीड आॅटोमेटिक ट्रांसमिशन गियर बाॅक्स लगे हैं। वहीं, डीजल वेरिएंट में 1.1 लीटर U2 CRDi डीजल इंजन 5 स्पीड मेनुअल गियर बाॅक्स के साथ है, जो 71 बीएचपी पावर और 180 एनएम टाॅर्क जेनरेट करता है।

एंटरटेनमेंट


स्टेरियो एण्ड ऐसेसरीज


इस काॅम्पेक्ट सेडान में 2-डीन म्यूजिक सिस्टम रेडियो ट्यूनर, MP3 प्लेयर, USB, Aux-In सोकेट और ब्लूटूथ के साथ आता है। इसके साथ ही ब्लूटूथ और काॅल कनेक्टिविटी की सुविधा के लिए लैदर कवर स्टेरिंग व्हीपर पर आॅडियो कंट्रोल बट्न्स दिए गए हैं।

सेफ्टी एण्ड हेंडलिंग


ब्रेकिंग एण्ड हेंडलिंग


कंपनी ने इस सेडान में प्रभावी ब्रेकिंग प्रणाली का इस्तेमाल किया है। इस कार के फ्रंट व्हील में डिस्क और रियर व्हील में ड्रम ब्रेक लगाए गए हैं। इसके S और SX ऑप्शन वेरिएंट में एडवांस ABS सिस्टम लगा है, साथ ही इसका दमदार सस्पेंशन सिस्टम खराब से खराब रास्तों पर भी अपनी पकड़ बनाए रखता है। इसके फ्रंट एक्सल में मैकफरसन स्ट्रक के साथ काॅइल स्प्रींग सिस्टम लगा है, वहीं रियर एक्सल में ट्विस्ट बीम फिट किया गया है। दूसरी ओर, कार में मोटर ड्राइवन इलेक्ट्रिक पावर स्टेरिंग व्हील एडजेस्टेबल फंक्षन के साथ मौजूद है।

सेफ्टी एण्ड सिक्योरिटी


हुडंई ऐक्सेन्ट में काफी सारी सेफ्टी इक्यूपमेंट डाले गए हैं। इसमें ड्राइवर और को-पेसेन्जर्स के लिए एयर बैग और इंजन इमोब्लाइजर मौजूद है।S और SX ऑप्शन वेरिएंट में एंटी लाॅक ब्रेकिंग सिस्टम भी है। अतिरिक्त सेफ्टी के लिए रियर बम्पर पर रिफ्लेक्टर का एक सेट भी लगाया गया है। इसके अलावा, इस माॅडल सीरीज में सेन्ट्रल लाॅकिंग, फ्रंट फोग लेम्प, रियर डिफोगर, इलेक्ट्रो क्रोमिक मिरर के साथ इनसाइड रियर व्यू मिरर, रियर पार्किंग संेसर के साथ रियर कैमरा जो ECM पर डिस्प्ले होता है, स्मार्ट की-लैस एंट्री, ड्राइवर सीट बेल्ट वाॅरनिंग और डोर बजर वाॅरनिंग लैम्प भी शामिल किए गए हैं।

व्हील्स/टायर


इस कार के बेस, S और SX वेरिएंट में 14 इंच के कवर्ड स्टील व्हील, वहीं S ऑप्शन  में 14 इंच के सिल्वर अलाॅए व्हील लगाए गए हैं। इसका साइज 165/65 R14 है। SX ऑप्शन में 15 इंच के डायमंड कट अलाॅए व्हील लगे हैं जिसका आकार 175/60 R15 है।

प्लस और माइनस पॉइंट


प्लस पॉइंट



1. लुभावना एक्सटिरियर है।
2. डीजल इंजन अच्छा माइलेज देने वाला है।
3. पेट्रोल इंजन का प्रदर्शन शानदार है।
4. कार का केबिन काफी बड़ा है।
5. लैगरूम काफी ज्यादा और अच्छा है।

माइनस पॉइंट



1. सीटों पर लेदर अपोस्ट्ररी का अभाव खलता है।
2. पेट्रोल वेरिएंट का माइलेज ज्यादा अच्छा नहीं है।
3. एक्सीलेटर और पिकअप को और बेहतर हो सकता था।
4. डीजल इंजन के शोर और कठोरता को कम किया जा सकता था।