जीप रेनेगेड फेसलिफ्ट से उठा पर्दा

प्रकाशित: जून 07, 2018 04.32 PM कारदेखो

2019 Jeep Renegade

जीप ने यूरोप में रेनेगेड एसयूवी के फेसलिफ्ट अवतार से पर्दा उठाया है। जीप कारों की रेंज में इसे कंपास के नीचे पोजिशन किया जाएगा। इस में कुछ कॉस्मेटिक बदलाव और नए फीचर जोड़े गए हैं।

Jeep Renegade: New vs Old

जीप रेनेगेड को कंपास एसयूवी वाले प्लेटफार्म पर तैयार किया गया है। इसका डिजायन काफी शार्प और मॉडर्न है। पुरानी रेनेगेड से तुलना करें तो इस में नया फ्रंट बंपर, चौड़े एयरबैग, नए फॉग लैंप्स और बड़ी डे-टाइम रनिंग एलईडी लाइटें दी गई हैं। आगे की तरफ ध्यान दें तो यहां जीप की सिग्नेचर 7-स्लोट ग्रिल दी गई है। ग्रिल में लगी पट्टियां पहले से ज्यादा चौड़ी है। ग्रिल के दोनों ओर फुल एलईडी सर्कुलर हैडलैंप्स लगे हैं।

Jeep Renegade: New vs Old

साइड वाले हिस्से में ध्यान दें तो यहां नए 18 इंच ड्यूल-टोन अलॉय व्हील दिए गए हैं। पीछे वाले हिस्से में कोई बदलाव नहीं हुआ है। ध्यान से देखने पर आप पायेंगे कि टेल लैंप्स का लेआउट नई रैंग्लर से प्रेरित है। केबिन से जुड़ी जानकारी अभी कंपनी ने साझा नहीं की है। कयास लगाए जा रहे हैं कि केबिन में भी कई अहम बदलाव हो सकते हैं। इस में 7 या 8.4 इंच यूकनेक्ट टचस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम दिया जा सकता है, जो एंड्रॉयड ऑटो और एपल कारपले सपोर्ट करेगा। पुरानी रेनेगेड में इस फीचर का अभाव है। केबिन का लेआउट मौजूदा मॉडल जैसा हो सकता है।

Jeep Renegade

अपडेट रेनेगेड में कई इंजनों का विकल्प मिलेगा। पहला होगा 1.0 लीटर का 3-सिलेंडर इंजन, जो 120 पीएस की पावर देगा। 1.3 लीटर 4-सिलेंडर दो पावर ट्यूनिंग के साथ आएगा। एक की पावर 150 पीएस और दूसरे की पावर 180 पीएस होगी। कयास लगाए जा रहे हैं कि 1.0 लीटर का इंजन भारत आने वाली जीप की सब 4-मीटर एसयूवी में भी दिया जा सकता है।

2019 Jeep Renegade

चर्चाएं हैं कि इस में मौजूदा मॉडल वाले 2.0 लीटर मल्टीजेट डीज़ल इंजन और 2.4 लीटर पेट्रोल इंजन का विकल्प भी दिया जा सकता है। ये दोनों इंजन अंतरराष्ट्रीय बाजार में उपलब्ध जीप कंपास में भी दिए गए हैं। सभी इंजनों के साथ 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स स्टैंडर्ड दिया जा सकता है, वहीं इस में 9-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का विकल्प भी रखा जा सकता है।

फेसलिफ्ट रेनेगेड को भारत में उतारा जाएगा या नहीं, इसके बारे में अभी कोई आधिकारिक जानकारी नहीं मिली है। कयास लगाए जा रहे हैं कि कंपनी इसे जल्द ही भारत में भी उतार सकती है। इसका मुकाबला हुंडई क्रेटा, रेनो कैप्चर और रेनो डस्टर से होगा। भारत में जीप रेनेगेड की कीमत 10 लाख रूपए के आसपास हो सकती है।

यह भी पढें :