क्या फर्क है नई और पुरानी होंडा अमेज़ में, जानिये यहां...

प्रकाशित: मई 29, 2018 02.55 PM कारदेखो

Honda Amaze

होंडा ने हाल ही में नई अमेज़ को भारत में लॉन्च किया है। इसकी शुरूआती कीमत 5.59 लाख रूपए (एक्स-शोरूम) है। इस में कॉस्मेटिक बदलाव और नए फीचर जोड़े गए हैं। यहां हम चर्चा करेंगे नई होंडा अमेज़ में हुए उन बदलावों पर जो इसे पुराने मॉडल से अलग बनाते हैं...

कद-काठी

Honda Amaze: Old vs New

डिजायन

2018 Honda Amaze

नई होंडा अमेज़ का डिजायन पहले से ज्यादा शार्प और आकर्षक है। इस में कई कॉस्मेटिक बदलाव हुए हैं। इस में नए हैडलैंप्स और नई ग्रिल दी गई है।

Honda Amaze

साइड वाले हिस्से का डिजायन काफी साफ-सुथरा है। इस में कर्व लाइन दी गई है, जो आगे वाले हैडलैंप्स से शुरू होकर पीछे वाले टेल लैंप्स तक जाती है।

Honda Amaze

नई अमेज़ में जैज़/सिटी से मिलते-जुलते डोर हैंडल दिए गए हैं। राइडिंग के लिए इस में 15 इंच के व्हील दिए गए हैं। हमारा मानना है कि इस में और अच्छी डिजायन वाले अलॉय व्हील दिए जा सकते थे।

Honda Amaze

अब चलते हैं पीछे वाले हिस्से की तरफ... इसके बूट स्पेस में इजाफा हुआ है। कंपनी ने पहली बार इस में शार्क फिन एंटेना फीचर को शामिल किया है। नई अमेज़ में सी शेप वाले टेल लैंप्स दिए गए हैं, जो होंडा अकॉर्ड की याद दिलाते हैं। प्रीमियम कार वाला अहसास लाने के लिए इस में जगह-जगह क्रोम का इस्तेमाल हुआ है।

Honda Amaze

नई होंडा अमेज़ को मजबूत पर कम वज़नी प्लेटफार्म पर तैयार किया गया है। नई अमेज़ का पेट्रोल मैनुअल वेरिएंट पहले से 41 किलोग्राम और डीज़ल मैनुअल वेरिएंट 52 किलोग्राम तक कम वज़नी है।

केबिन और फीचर

Honda Amaze

पुरानी अमेज़ के केबिन में प्रीमियम फीचर का अभाव था, जिसकी वजह से इसकी काफी आलोचना हुई थी। नई अमेज़ के केबिन में कंपनी ने काफी सुधार किए हैं। इस में नया डैशबोर्ड और नई सीटें दी गई है।

Honda Amaze

डैशबोर्ड पर ड्यूल-टोन (ब्लैक और बैज़) कलर कोम्बिनेशन दिया गया है। इसका स्टीयरिंग व्हील और इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर भी नया है। सेंट्रल कंसोल पर टचस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम लगा है। केबिन में प्रीमियम कार वाला अहसास लाने के लिए इंफोटेंमेंट सिस्टम और डैशबोर्ड पर ग्लोसी ब्लैक हाइलाइटर दिए गए हैं।

Honda Amaze

पुरानी अमेज़ में आगे की तरफ पतली और सस्ती दिखने वाली सीटें दी गई थी। नई अमेज़ में प्रीमियम सीटें, एडजस्टेबल हैडरेस्ट के साथ दी गई है।

Honda Amaze

दूसरी जनरेशन की अमेज़ में एंड्रॉयड ऑटो और एपल कारप्ले सपोर्ट करने वाला इंफोटेमेंट सिस्टम, पुश बटन इंजन स्टार्ट-स्टॉप, क्रूज़ कंट्रोल और पडल शिफ्टर्स (पेट्रोल सीवीटी में) जैसे नए फीचर जोड़े गए हैं। इनके अलावा बाकी सभी फीचर पुराने मॉडल से लिए गए हैं, इस लिस्ट में ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, इलेक्ट्रिक एडजस्टेबल और फोल्डेबल बाहरी शीशे शामिल हैं।

Honda Amaze

होंडा अमेज़ की हमेशा से ही बड़े केबिन वाली कार की छवि रही है। इसके पीछे वाले हिस्से और बूट में अच्छा-खासा स्पेस मौजूद रहा है। दूसरी जनरेशन की होंडा अमेज़ भी इस मामले में निराश नहीं करेगी। इसके व्हीलबेस को 65 एमएम तक बढ़ाया गया है, जिससे पीछे वाले पैसेंजर को पहले से भी बेहतर लैगरूम स्पेस मिलेगा। इसके बूट स्पेस में 20 लीटर का इजाफा हुआ है, अब आप इस में पहले से ज्यादा सामान रख सकते हैं।

Honda Amaze

इंजन और परफॉर्मेंस

Honda Amaze: Old vs New

नई होंडा अमेज़ में मौजूदा मॉडल वाले पेट्रोल और डीज़ल इंजन दिए गए हैं। पेट्रोल वेरिएंट में 1.2 लीटर का इंजन लगा है, जो 90 पीएस की पावर देता है। डीज़ल वेरिएंट में 1.5 लीटर का इंजन लगा है, जो 100 पीएस की पावर देता है। दोनों इंजनों के साथ मैनुअल और सीवीटी गियरबॉक्स का विकल्प रखा गया है। पेट्रोल एमटी के माइलेज का दावा 19.5 किमी प्रति लीटर, पेट्रोल सीवीटी के माइलेज का दावा 19 किमी प्रति लीटर, डीज़ल एमटी के माइलेज का दावा 27.4 किमी प्रति लीटर और डीज़ल सीवीटी के माइलेज का दावा 23.8 किमी प्रति लीटर है।

Honda Amaze: Old vs New

कीमत

पुरानी होंडा अमेज़ की कीमत 5.70 लाख रूपए से शुरू होती थी, जो 8.54 लाख रूपए (एक्स-शोरूम) तक जाती थी। नई होंडा अमेज़ की कीमत 5.59 लाख रूपए से शुरू होती है और 8.99 लाख रूपए (एक्स-शोरूम) तक जाती है।

यह भी पढें : नई होंडा अमेज़ Vs फोर्ड एस्पायर Vs टाटा टिगॉर Vs फॉक्सवेगन एमियो