टोयोटा फोरच्युनर

` 26.3 - 29.3 Lac*
टोयोटा फोरच्युनर फोटोज
  • रंग (कलर्स)
  • +

टोयोटा फोरच्युनर मॉडल और कीमत

वेरिएंट की लिस्ट नीचे देखें

एडव्टाइजमेंट

टोयोटा के अन्य कार मॉडल

 
*Rs

टोयोटा फोरच्युनर के विडियो

यू-ट्यूब & वेब से सबसे अच्छा विडियो उठाया है - व्यू ऑॅल

भारत में टोयोटा फोरच्युनर के रिव्यू

 
टोयोटा किरलोस्कर मोटर्स देश की प्रमुख कार निर्माता कंपनियों में से एक है जिन्होंने खुद को पसंदीदा कारों की केटेगिरी में खुद को स्थापित किया है। उन्हीं में से एक है SUV (स्पोर्ट्स यूटिलिटी व्हीकल) सेग्मेंट केटेगिरी, जिसमें टोयटा की सबसे प्रमुख कार है टोयोटा फाॅच्र्यूनर, जिसे मजबूत बाॅडी और पावरफुल इंजन से लैस किया है। पहले SUV को दो डीजल इंजन ऑप्शन के साथ कार बाजार में उतारा गया है। अब हाल ही में इसके दो नए वेरिएंट भी मेनुअल और आॅटोमेटिक ट्रांसमिशन के साथ उतारे गए हैं। इन वेरिएंट में कुछ काॅस्मेटिक चैंजेज के रूप में स्टाइलिश बम्पर, ब्लैक रेडिएटर ग्रिल के साथ TRD (टोयटा रेसिंग पैकेज) एम्ब्लेम और साइड बाॅडी स्ट्रीप लगाए गए हैं जो इसे स्पोर्टी लुक देते हैं। इन वेरिएंट में 2.5 लीटर का इंजन लगाया गया है। 2494 सीसी का यह डीजल इंजन 142बीएचपी का पावर और 343 एनएम का टाॅर्क जेनरेट करता है। वहीं 3.0 D4D इंजन 168.6बीएचपी की अधिकतम पावर और 360एनएम का टाॅर्क जेनरेट करता है जो काफी अच्छा है। इसमें आॅटोमेटिक ट्रांसमिशन का ऑप्शन भी दिया गया है जो 360एनएम टाॅर्क जेनरेट कर पाने में स्मर्थ है। इस SUV का एक महत्वपूर्ण पार्ट है इसका 4WD सिस्टम, जो 4 व्हील और 2 व्हील ड्राइव के बीच सामर्थय बिठाने में सक्षम है। इसका केबिन काफी बड़ा है जिसमें 7 पेसेन्जर्स आसानी से सफर कर सकते हैं। इसकी सीटे काफी आरामदायक हैं और पूरी तरह से फैलाई जा सकती है जिनपर अच्छी क्वालिटी की लेदर अपोस्ट्ररी चढ़ाई गई है। साथ ही ड्राइवर सीट को इलेक्ट्रिक फंक्शन की मदद से 6 अलग-अलग तरीकों से एडजेस्ट किया जा सकता है। बात करें इंटिरियर की तो काॅकपिट को ड्यूल टोन कलर स्कीम में सजाया गया है, साथ ही डैशबोर्ड में एसी यूनिट, स्टाइलिश सेन्ट्रल फेसिका, 4 स्पोक स्टेरिंग व्हील और एडवांस इंस्टूमेंट पैनल को जगह दी गई है। वहीं कम्फर्ट फीचर्स में मल्टी इंफोमेषन डिस्प्ले दिया गया है। इस कार की सेफ्टी पर विषेष ध्यान दिया गया है। इसका GOA (ग्लोबल आउटस्टेडिंग असेसमेंट) बाॅडी स्ट्रक्चर टकराव के असर को कम करता है और अंदर बैठे हुए पेसेन्जर्स की सुरक्षा को मजबूत करता है। 4WD वेरिएंट में व्हीकल स्टेब्लिटी कंट्रोल दिया गया है जो खराब रास्तों पर ही संतुलन बनाने में मदद करता है। कार का साइड और रियर प्रोफाइल भी काफी आकर्षक है। SUV सेग्मेंट में टोयटा फाॅच्र्यूनर का सीधा मुकाबला इसूजू MU7, होण्डा CR-V स्कोडा येती, महिन्द्रा रेक्सटाॅन, रेनो कोलियोस, शेरवले केपटिवा और फोर्ड एंडेवर से होगा। इस कार 3 साल या 100000 किमी की वाॅरंटी दी गई है जिसे ग्राहक अतिरिक्त शुल्क पर एक या दो साल बढ़वा सकते हैं।

लुक्स


एक्सटिरियर


टोयटा फाॅच्र्यूनर की एक्सटिरियर पर डिजाइनर्स ने काफी मेहनत की है जो दिखाई देती है। इसका बाॅडी स्ट्रक्चर मजबूत और फ्रंट लुक अग्रेसिव लगता है। साइड प्रोफाइल से शुरू करें तो बाॅडी कलर डोर हैण्डल और एक्सट्रर्नल रियर व्यू मिरर दिए गए हैं। इलेक्ट्रली एडजेस्ट होने वाले व्त्टडे को साइड ब्लींकर्स से सजाया गया है। गहरे उठे हुए व्हील आर्च में 12 स्पोक अलाॅए व्हील फिट किए गए हैं जो साइड प्रोफाइल को और अपिलिंग बनाते हैं। इन रिमो को हाई परफोरमेंस ट्यूबलैस रेडियल टायर्स से कवर किया गया है जो किसी भी रोड कंडिषन पर बेहतर ग्रिप देते हैं। इसके बी पिलर पर ब्लैक कलर की टेप लगाई गई है जो इसे स्पोर्टी बनाती है। फ्रंट में बोनट स्कूप और अच्छी रेडिएटर ग्रिल लगी हुई है। ग्रिल में कुछ क्रोम प्लेट के साथ कंपनी का लोगो लगाया गया है, साथ ही ग्रिल के पास ही में हैडलाइट कलस्टर को फिट किया गया है। टाॅप वेरिएंट में आॅटोमेटिक HID हैडलेम्प के साथ वाॅषर लगाए गए हैं। वहीं दूसरे ट्रिम में हैलोजन प्रोजेक्टर लैम्प्स और टर्न इंडिकेटर्स दिए गए हैं। इससे थोड़ा नीचे सिल्वर प्लेट क्लेडिंग के साथ बाॅडी कलर का बम्पर लगा है, जिसमें कूलिंग के लिए बड़े एयरडम और फोग लेम्प लगाए गए हैं। बड़ी विंडस्क्रीन के साथ वाइपर्स लगे हैं। रियर प्रोफाइल में बाॅडी कलर का बम्पर और रिफलेक्टर्स लगे हैं। बूट लिड को क्रोम और कंपनी बेज से सजाया गया है। विंड शेड पर डिफोगर और वाइपर्स के साथ वाॅषर लगाए गए हैं। रियर में स्पोर्टी स्पोइलर फिट है जिसमें हाई माउण्टेड स्टोप लेम्प लगा है, जो अतिरिक्त सेफ्टी प्रोवाइड कराते हैं। इसके अलावा, नई लाॅन्च स्पोर्टीवो ट्रिम में स्टैण्डर्ड ज्त्क् बाॅडी पैकेज दिया गया है। साथ ही ड्यूल टोन रेडिएटर ग्रिल, बाॅडी स्ट्रीप, 2 टोन बम्पर स्पोइलर के साथ रियर में 'TRD Sportivo' बेज और मफलर कटर जैसे फंक्षन शामिल किए गए हैं।

एक्सटिरियर मेजरमेंट


इस SUV का आॅवरआॅल डायमेंषन खासा बड़ा है कि इसमें 7 से 8 लोग आराम से आराम से सफर कर सकते हैं। इस कार की कुल लम्बाई 4705एमएम, चैड़ाई 1840एमएम और उंचाई 1850एमएम (एक्सटिरियर मिरर सहित) है। इसका ग्राउण्ड क्लेरेन्स 220एमएम है जो किसी भी रोड कंडिषन से निपटने के लिए काफी है। व्हीलबेस 2750एमएम है, जिसकी बदौलत केबिन खासा बड़ा और स्पेस से भरा हुआ है। इसका स्टेरिंग व्हील 4WD में मिमि 5.9 मीटर और 2WD में मिमि 5.6 मीटर को सपोर्ट करता है, जो इस सेग्मेंट में काफी अच्छा है।

इंटिरियर


टोयटा फाॅच्र्यूनर की इंटिरियर डिजाइन उतनी ही अच्छी है जितनी की एक्सटिरियर डिजाइन। इस माॅडल सीरीज में काफी सारे कम्फर्ट फीचर्स के साथ कई सारे यूटिलिटी फीचर्स भी दिए गए हैं। सबसे पहले बात करें कलर स्कीम की तो फाॅच्र्यूनर के टाॅप वेरिएंट में ब्लैक कलर स्कीम, वहीं बाकी वेरिएंट में ब्रिज कलर में दिया गया है। डैशबोर्ड में एडवांस इंस्टूमेंट कलस्टर के साथ 4 स्पोक मल्टी-फंक्षल स्टेरिंग व्हील, एसी वेन्ट्स और एक बड़े ग्लव बाॅक्स के साथ सन ग्लास होण्डर को शामिल किया गया है। वहीं इसका सीटिंग अरेंजमेंट कमाल का है और इसकी हर रो में अच्छा लैग, शोल्डर और हैडरूम मौजूद है। सीटों पर लेदर अपोस्ट्ररी चढ़ाई गई है और सभी सीटों पर एडजेस्टेबल हैड रेस्ट लगाए गए हैं। इसकी सैकेण्ड और थर्ड रो सीटों में स्लाइडिंग और रेसलिंग की सुविधा दी गई है, जिससे बूट स्पेस भी बढ़ाया जा सकता है। ड्राइवर सीट 6-वे पावर एडजेस्टेबल फंक्षन के साथ आती है जिसमें कम्फर्ट के लिए प्रोपर लम्बर सपोर्ट दिया गया है। स्टेरिंग व्हील लेदर कवर के साथ हैं, वहीं गियर नाॅब, पार्किंग लिवर और डोर पैनल पर ग्लासी लुक देने के लिए वुड फिनिष दिया गया है। एडवांस इस्टूमेंट क्लस्टर में आॅप्टीट्रोम-काॅम्बो-मीटर के साथ इल्यूमिनेषन सिस्टम लगा है। इसमें ड्राइवर को अपडेट करने के लिए लाॅ फ्यूल वाॅरनिंग लेम्प, डिजीटल ट्रिपमीटर, आउटसाइड टेम्प्रचर डिस्प्ले, डोर बजर वाॅरनिंग और ऐसे ही काफी सारे नोटिफिकेषन भी दिए गए हैं। साथ ही मोबाइल चार्जिंग और दूसरे इलेक्ट्राॅनिक डिवाइस के लिए 12वाॅल्ट के पावर सोकेट भी यहां मौजूद हैं। टिल्ट एडजेस्टमेंट स्टेरिंग व्हील हैवी टेªफिक में भी राइड आसान बनाता है। कंपनी ने इस ैन्ट में कई सारे यूटिलिटी फीचर्स भी दिए हैं जिनमें कप और बोटल होल्डर्स, फं्रट सीट बैक पोकेट, रिमोट फ्यूल लिड ओपनर, ड्राइवर साइड आॅटो-डाउन फंक्षन के साथ सभी पावर विंडो इस लिस्ट में आते हैं।

इंटिरियर कम्फर्ट


इस SUV में काफी सारे कम्फर्ट फीचर्स डाले गए हैं जो एक मजेदार सफर का अहसास कराते हैं। इसमें ड्यूल आॅटोमेटिक एयर कंडीषनर यूनिट है जिसमें रियर सीट पर एसी के स्विच और वेन्ट्स दिए गए हैं। बोरिंग सफर से बचने के लिए कार में एडवांस 2-डीन आॅडियो सिस्टम के साथ स्ब्क् टचस्क्रीन डिस्प्ले और ब्लूटूथ क्नेक्टिविटी सिस्टम दिया गया है जिससे CD प्लेयर, USB इंटरफेस, Aux-In पोर्ट, FM और 4 स्पीकर्स चलाए जा सकते हैं। इसका क्रूज कंट्रोल सिस्टम हाई स्पीड में भी कार का संतुलन बनाए रखता है। सुविधा के लिए स्टेरिंग व्हील पर आॅडियो और काॅल बट्न्स दिए हुए हैं। इसके अलावा, फ्रंट डोर पर पैडल लेम्प्स, कार्गो एरिया लाइट और विंडो वाइडिंग स्विच जैसे फंक्षन भी मौजूद हैं। यह सभी फीचर्स पेसेन्जर्स को कभी न भुलने वाले सफर का मजा देते हैं।

इंटिरियर मेजरमेंट


इस  SUV का व्हीलबेस 2750एमएम है जिसकी बदौलत केबिन में स्पेस की कोई दिक्कत नहीं है। इससे पेसेन्जर्स के लिए पर्याप्त लैग, हैड और शोल्डर मौजूद है। इसके अलावा बूट कम्पार्टमेंट भी खासा बड़ा 296लीटर का है जिसे बढ़ाया जा सकता है। लाॅग ड्राइव पसंद करने वालों के लिए इसमें 80 लीटर का फ्यूल टैंक भी दिया गया है, जो अपने आप में काफी किफायती है।

कलर


टोयटा फाॅच्र्यूनर को ड्यूल ब्लैक, पर्ल व्हाईट, ग्रे माइका मेटेलिक, सुपर व्हाईट, सिल्वर माइका मेटेलिक, ब्रोंज माइका मेटेलिक और सिल्की गोल्ड माइका मेटेलिक सहित कुल 7 रंगों में उपलब्ध है।

परफोरमेंस


एक्सेलरेशन एण्ड पिकअप


इसका 2.5 लीटर डीजल के साथ 5 स्पीड और आॅटोमेटिक गियरबाॅक्स वाला इंजन 170-180 किमी प्रति घंटा की टाॅप स्पीड तक पहुंच सकता है। साथ ही 0-100 किमी की स्पीड तक पहुंचने में 13-15 सैकेण्ड लेता है। वहीं, इसके 3.0 लीटर का डीजल इंजन की टाॅप स्पीड 176 किमी प्रति घंटा है। इसका 4WD वेरिएंट 9.61 सैकेण्ड में तथा 2WD ट्रिम 14.5 सैकेण्ड में 100 किमी प्रति घंटे की स्पीड को छूता है।

इंजन एण्ड परफोरमेंस


टोयटा फाॅच्र्यूनर को आॅटोमोबाइल मार्केट में दो डीजल इंजन आॅप्षन के साथ उतारा गया है। इसके पावरफुल 3.0 लीटर माॅडल में क्.4क् की डीजल मोटर लगी है। इसका 2982सीसी का इंजन 4 सिलेण्डर और 16 वाॅल्व के साथ है जो क्व्भ्ब् टेकनोलाॅजी पर बेस्ड है। यह पावर टेªन 168.6बीएचपी का पावर 3600आरपीएम पर और 360एनएम का टाॅर्क 1400-3400आरपीएम पर जेनरेट करती है। वहीं इसका 2.5 लीटर डीजल इंजन 142बीएचपी पावर 3400आरपीएम और 343एनएम टाॅर्क 1600-2800आरपीएम पर जेनरेट करता है, जो इस सेग्मेंट में काफी अच्छा है। दोनों इंजन आॅप्षन में 5 स्पीड मेनुअल और आॅटोमेटिक ट्रांसमिषन लगे हैं। यह दोनों वेरिएंट काॅमन रेल डायरेक्ट इंजेक्षन सिस्टम पर आधारित है जो बेहतर माइलेज भी देते हैं।

माइलेज


इसके दोनों वेरिएंट काॅमन रेल डायरेक्ट इंजेक्षन सिस्टम पर आधारित है जो बेहतर माइलेज देने में मदद करते हैं। इसका 3.0 लीटर डीजल इंजन सिटी रोड पर 9.25 किमी प्रति लीटर और हाइवे पर 13 किमी प्रति लीटर का माइलेज देता है जो इस सेग्मेंट में अच्छा कहा जाएगा। वहीं, 2.5 लीटर का इंजन 15.5 किमी प्रति लीटर का माइलेज सिटी में और 13 किमी प्रति लीटर का माइलेज हाइवे पर देता है। इसका आॅटोमेटिक ट्रिम 16 किमी प्रति लीटर का माइलेज देने में सक्षम है।

पावर


इस SUV को दो डीजल इंजन आॅप्षन के साथ उतारा गया है। इसके 2982सीसी के इंजन में 4 सिलेण्डर और 16 वाॅल्व लगे है जो DOHC टेकनोलाॅजी पर बेस्ड है। यह पावर टेªन 168.6बीएचपी का पावर और 360एनएम का टाॅर्क जेनरेट करती है। वहीं इसका 2494सीसी का इंजन 142बीएचपी पावर 3400आरपीएम और 343एनएम टाॅर्क 1600-2800आरपीएम पर जेनरेट करता है।

एंटरटेनमेंट


स्टेरियो एण्ड एसेसरिज


इस आकर्षक स्पोटर््स कार में एडवांस इंफोटेन्मेंट सिस्टम लगा है जो किसी भी सफर को मनोरंजन से भर सकता है। इसमें 2-डीन म्यूजिक सिस्टम के साथ CD/MP3 प्लेयर, रेडियो और AM/FM आदि ट्यूनर चलाए जा सकते हैं। साउंड को बेहतर बनाने के लिए 6 स्पीकर्स भी जोड़े गए हैं। ड्राइवर की सुविधा के लिए लेदर रैप्ड स्टेरिंग व्हील पर काॅल और म्यूजिक कंट्रोल के स्विच दिए गए हैं। इसके साथ ही इंफोमेशन-नोटिफिकेशन और टेम्प्रेचर के साथ काफी कुछ सेन्ट्रल कंट्रोल पर डिस्प्ले होता है। इसके अलावा, इस कार को और भी स्टाइलिश बनाने के लिए बाॅडी ग्राफिक्स सहित काफी कुछ जुड़वाया भी जा सकता है।

सेफ्टी एण्ड हैण्डलिंग


ब्रेकिंग एण्ड हैण्डलिंग


टोयटा फाॅच्र्यूनर को बेहतर बनाने के लिए इसमें अच्छी क्वालिटी की ब्रेकिंग और सेफ्टी फीचर्स का उपयोग किया गया है। इस SUV के फ्रंट व्हील में डिस्क और रियर व्हील में लिडिंग-ट्रैलिंग ड्रम ब्रेक लगाए गए हैं। इसका एंटी लाॅक ब्रेकिंग सिस्टम और इलेक्ट्रोनिक ब्रेक फोर्स डिस्ट्रब्यूषन किसी भी आपातकालीन स्थिति में ब्रेक लगाने सहित कार को स्कीड होने से भी बचाता है। दूसरी ओर, इसके फ्रंट एक्सेल में डबल विशबोन सिस्टम और रियर में 4 लिंक सिस्टम के साथ लेटरल रोड लगाई गई है। वहीं इसका टिल्ट एडजेस्टमेंट वाला पावर स्टेरिंग व्हील भारी ट्रेफिक में भी हैण्डलिंग आसान बनाए रखता है।

सेफ्टी एण्ड सिक्योरिटी


कंपनी ने अपनी इस स्पोट्स यूटिलिटी व्हीकल को काफी सारे सेफ्टी और सिक्योरिटी फीचर्स से लैस किया है। इस कार की मेन हाइलाइट इसका GOA बाॅडी स्ट्रक्चर है जो टकराव के असर को कम करता है और अंदर बैठे हुए पेसेन्जर्स की सुरक्षा को मजबूत करता है। वहीं, ड्राइवर और काॅ-पेसेन्जर्स के लिए सप्लीमेंटल रेसिस्ट्रेंट सिस्टम (SRS) बेस्ड एयरबैग लगे हैं जो किसी भी दुर्घटना की स्थिति में दोनों की सुरक्षा कर सकते हैं। इसका ABS-EBD ब्रेकिंग सिस्टम कार को बेहतर संतुलन और पकड़ देता है। इसके फ्रंट व्हील में लगे डिस्क आपातकालीन स्थिति में कार को बिना किसी परेषानी के रोकने में पूरी तरह तैयार रहते हैं। वहीं, आॅटोमेटिक भ्प्क् हैडलेम्प सामने का व्यू साफ दिखाते हैं और एक अतिरिक्त सेफ्टी प्रदान करते हैं। इंजन इमोब्लाजर फंक्षन कार में किसी भी अनचाहे प्रवेष को रोकता है, वहीं हाई माउण्ट स्टोप लैप, व्हीकल स्टेब्लिटी कंट्रोल, षिफ्ट लाॅक सिस्टम और फोग लेम्प्स विजिब्लिटी को और बेहतर बनाते हैं। यह सभी फीचर्स मिलकर टोयटा फाॅच्र्यूनर को इस सेग्मेंट की सबसे सुरक्षित SUV में से एक बनाते हैं।

व्हील/टायर


इस SUV के सभी वेरिएंट में स्टैण्डर्ड 17 इंच के 12 स्पोक अलाॅए व्हील लगे हैं जिन्हें साइज के पंचर रिजिस्टेंªट ट्यूबलैस टायर्स से कवर किया गया है जो सड़क पर अपनी बेहतर परफोरमेंस देते हैं। इसके साथ ही एक फुल साइज के साथ टूल किट इसके सभी वेरिएंट के बूट कम्पार्टमेंट में रखा गया है जो एक स्टैण्डर्ड फीचर है।

प्लस और माइनस पोइंट


प्लस पोइंट :-



1. SUV को काफी सारे कम्फर्ट फीचर्स से लैस किया गया है।
2. GOA बाॅडी स्ट्रक्चर बेहतर प्रोटेक्शन देता है।
3. डीजल इंजन का एक्सीलेटर और पिकअप काफी अच्छा है।
4. हाई ग्राउण्ड क्लेरेन्स आॅफ रोड पर बेहतर प्रदर्शन करता है।
5. केबिन अच्छा है और सीटिंग अरेंजमेंट आरामदायक है।

माइनस पोइंट:-



1. एक्सटिरियर को और बेहतर बनाया जा सकता है।
2. माइलेज ज्यादा अच्छा नहीं है।
3. मेन्टिनेंस कोस्ट काफी ज्यादा है।
4. कीमत और प्रतिस्पर्धी हो सकती थी।
5. थोड़े और सेफ्टी और कम्फर्ट फीचर्स में बढ़ोतरी की जाए तो बेहतर।