टोयोटा इटिओस-लीवा

` 4.9 - 7.4 Lac*
टोयोटा इटिओस-लीवा फोटोज
  • रंग (कलर्स)
  • +

टोयोटा इटिओस-लीवा मॉडल और कीमत

वेरिएंट की लिस्ट नीचे देखें

एडव्टाइजमेंट

टोयोटा के अन्य कार मॉडल

 
*Rs

टोयोटा इटिओस-लीवा के विडियो

यू-ट्यूब & वेब से सबसे अच्छा विडियो उठाया है - व्यू ऑॅल

भारत में टोयोटा इटिओस-लीवा के रिव्यू

 

न्यूज़ हाईलाइट :


सितम्बर 13, 2016 : टोयोटा ने इटियॉस लीवा का फेसलिफ्ट वर्जन लॉन्च कर दिया है। इसके अगले हिस्से में सबसे ज्यादा बदलाव हुए हैं। यह पहले से ज्यादा प्रीमियम और आकर्षक नज़र आती है। यहां नया बम्पर, नई और चौड़ी ग्रिल और नए डिजायन वाले अलॉय व्हील दिए गए हैं। इसके केबिन में भी बदलाव हुआ है। यहां नई ड्यूल-टोन ब्लैक कलर थीम का इस्तेमाल किया गया है। इसके अलावा इसमें आइवरी इंस्ट्रूमेंट पैनल, ड्यूल-टोन अपहोल्स्ट्री, आइवरी सीट फेब्रिक और फोल्ड होने वाली पिछली सीटों की सुविधा दी गई है। सुरक्षा के लिए इसमें ड्यूल एयरबैग, एबीएस और ईबीडी सभी वेरिएंट में स्टैंडर्ड दिए गए हैं। इंजन में कोई बदलाव नहीं हुआ है। यह पहले की तरह दो पेट्रोल और एक डीज़ल इंजन में उपलब्ध है। पेट्रोल वेरिएंट में 1.2 लीटर और 1.5 लीटर इंजन दिए गए हैं, जिनकी पावर क्रमशः 80 पीएस और 90 पीएस है। वहीं डीज़ल वेरिएंट में 1.4 लीटर इंजन दिया गया है। इसकी ताकत 68 पीएस है।

आॅवरव्यू :


टोयोटा किर्लाेस्कर मोटर्स कंपनी वैसे तो थोड़े-थोड़े समय में अपनी नई कारों और फेसलिफ्ट को लेकर चर्चा में बनी रहती है, और अब टोयोटा फिर से आई है अपने फेसलिफ्ट ‘‘टोयोटा इटिओस लीवा’’ के साथ। इस हैचबैक में माइनर एक्सटिरियर और इंटिरियर चैंजेस किए गए हैं जो इसे बिलकुल नया लुक देते हैं। एक्सटिरियर में नई डिजाइन की रेडिएटर ग्रिल के साथ क्रोम ट्रिटमेंट किया गया है। इसके अलावा, हैडलाइट क्लस्टर, बम्पर और फोग लेम्प पहले की तरह ही रखे गए हैं। अब इस हैचबैक में आकर्षक बाॅडी स्टाइल के अलावा, 12 स्पोक अलाॅए व्हील, ब्लैक कलर स्कीम में बी पिलर और क्रोम गार्निश के साथ आकर्षक टेल गेट कार को सुन्दर बनाते हैं। बाहर से जितनी यह कार खूबसुरत लगती है, उतनी ही अंदर से ही शानदार और आरामदायक है। लीवा के केबिन में इतना स्पेस है कि इसमें आराम से 5 लोग सफर कर सकते हैं। कंपनी ने इसकी अपोस्ट्ररी में भी कुछ फेरबदल किया है। इसके अलावा, चारों ओर एसी वेन्ट्स, स्टेरिंग व्हील और गियर शिफ्ट पर क्रोम का इस्तेमाल किया गया है जो लुभाता है। इस कार को पेट्रोल और डीजल दोनों माॅडल में उतारा है जिसमें 5 स्पीड मेनुअल गियर बाॅक्स लगे हैं। कंपनी ने इस कार में ड्राइवर सीट बेल्ट वाॅरनिंग और स्टैण्डर्ड ड्यूल फ्रंट एयरबैग सभी वेरिएंट में उपलब्ध कराए हैं जो सेफ्टी के हिसाब से बहुत बढि़या है। बाकी सेफ्टी और कम्फर्ट फीचर्स पिछले वेरिएंट जैसे ही रखे गए हैं। इस हैचबैक सीरीज को G, V और VX सहित कुल 3 वेरिएंट में उतारा है। टाॅप वेरिएंट में रियर डिफोगर, टेकोमीटर और एडवांस 2-डीन आॅडियो सिस्टम के साथ ब्लूटूथ कनेक्टिविटी जैसे फीचर्स मौजूद हैं। वहीं, एंट्री लेवल वेरिएंट में एयर कंडिशन सिस्टम, पावर विंडो और काफी स्टोर स्पेस दिए गए हैं। सेफ्टी फीचर्स में इंजन इमोब्लाइजर, इनसाइड रियर व्यू मिरर और हैडलाइट नोटिफिकेषन शामिल हैं। इसके अलावा, इस कार में एबीएस के साथ इबीडी भी लगाया गया है, हालांकि यह फीचर बेस वेरिएंट में उपलब्ध नहीं है। लीवा के साथ 3 साल या 100,000 किमी (जो भी पहले हो) की स्टैण्डर्ड वाॅरंटी आती है। हैचबैक सेग्मेंट में टोयटा की यह नई कार की निसान माइक्रा, मारूति स्विफ्ट, होण्डा ब्रियो और फोर्ड फिडो से सीधी टक्कर रहेगी।

एक्सटीरियर


नई डिजाइन वाली इस हैचबैक में नए लुक के लिए रिडिजाइन वाली रेडिएटर ग्रिल लगाई गई है। कंपनी ने ग्रिल को मोडिफाइड कर कंपनी के साइन को भी अपडेट किया है जो इसके एक ताजा लुक देता है। लेकिन यह डिजाइन केवल मिड और टाॅप वेरिएंट में ही दी गई है। इसके काफी बड़े हैडलाइट क्लस्टर लगाए गए है जिसमें टर्न इंडिकेटर्स और तेज रोशनी वाले हैडलेम्प्स भी है। फ्रंट बाॅडी कलर बम्पर के साथ होरिजोन्टल स्ट्रीप के साथ बड़े एयर डम भी लगे हैं। टाॅप वेरिएंट में राउंड शेप में फ्रंट फोग लेम्प दिए है, वहीं बेस और मिड वेरिएंट में इन्हें लगाने का प्रोविजन किया गया हैं। साइड प्रोफाइल पिछले वेरिएंट जैसा ही है लेकिन इस बार आउट साइड विंग मिरर में इलेक्ट्रिकल एडजेस्टमेंट फंक्शन शामिल किया है। साथ ही डोर हैण्डल बाॅडी कलर में और बी पिलर ब्लैक कलर स्कीम में है। टाॅप वेरिएंट में 15-इंच के स्टाइलिश अलाॅए व्हील, वहीं शेष वेरिएंट में 14 इंच के स्टील व्हील लगाए गए हैं। इसका रियर प्रोफाइल पिछले माॅडल जैसा ही है जहां कोई बदलाव नहीं किया गया है। रियर बम्पर की डिजाइन काफी अच्छी है। टेलगेट पर एक छोटी विंडो और वाइपर दिया गया है और इसे होरिजोन्टल स्ट्रीप और कंपनी बेज से सजाया गया है।

एक्सटिरियर मेजरमेंट :


ऑवरआल मेजरमेंट की बात करें तो लीवा की कुल लम्बाई 3775एमएम, चौड़ाई 1510एमएम और उंचाई 1695एमएम (ORVMs सहित) है। ग्राउण्ड क्लेरेन्स 170एमएम और व्हीलबेस 2460एमएम है, जो अच्छा है।

इंटीरियर


इस हैचबैक के केबिन और डोर पैनल्स पर भी अपडेटेड फेब्रिक अपोस्ट्ररी लगाई गई है, जो इसे एक नया लुक देती है। इसके अलावा, डैशबोर्ड, चारों ओर एसी वेन्ट्स, स्टेरिंग व्हील और गियर शिफ्ट लीवर पर क्रोम फिनिशिंग दी गई है। टाॅप वेरिएंट Vऔर VX में डोर पैनल्स पर वुड फिनिशिंग दी हुई है जो एक नया अहसास कराती है। सीटें पिछले माॅडल जैसी ही हैं, जिनमें हैडरेस्ट और आर्मरेस्ट दिए हैं। बेस वेरिएंट के अलावा, सभी वेरिएंट में ड्राइवर सीट हाइट एडजेस करने की सुविधा भी दी गई है, वहीं रियर बैंच को फोल्ड करने की सुविधा भी है जिससे बूट स्टोरेज को बढ़ाया जा सकता है। ड्यूल टोन डैशबोर्ड में 2-डीन म्यूजिक सिस्टम, एसी यूनिट और स्टोरेज स्पेस दिए गए हैं। इनके अलावा, सिल्वर के साथ क्रोम फिनिश कंपनी बैज के साथ 3 स्पोक स्टेरिंग व्हील भी है। टाॅप वेरिएंट में स्टेरिंग व्हील लेदर कवर के साथ है जिसपर आॅडियो और ब्लूटूथ के कंट्रोल स्विच लगे हैं। सेन्ट्रल कंसोल डैशबोर्ड के ठीक बीच में लगा है जिसमें ब्लू कलर इल्यूमिनेटेड बैकग्राउण्ड दिया है और इसमें स्पीडोमीटर, टेकोमीटर, डिजीटल ट्रिम मीटर और कुछ वाॅरनिंग लेम्प लगे हैं। साथ ही ड्राइवर सीट बेल्ट, डोर बजर और हैडलेम्प आॅन के नोटिफिकेशन भी दिए गए हैं। केबिन में लैग, शोल्डर और हैडस्पेस के लिए काफी जगह है।

इंटिरियर कम्फर्ट :


ग्राहकों की अपनी पसंद बढ़ाने के लिए इस माॅडल सीरीज को 3 वेरिएंट में उतारा गया है। इसके टाॅप वेरिएंट VX में रियर पार्किंग सेंसर्स के साथ पावर एडजेस्टेबल विंग मिरर दिए गए हैं। वहीं, बेस वेरिएंट में इलेक्ट्रिक स्टेरिंग के साथ टिल्ट एडजेस्टमेंट, बड़ा ग्लव बाॅक्स, फ्रंट केबिन लाइट, डिजीटल ट्रिममीटर, 7 बाॅटल हाॅल्डर, डे-नाइट इनसाइड रियर व्यू मिरर और डोर पोकेट्स दिए गए हैं। साथ ही ड्यूल फ्रंट वाइजर्स, एसी सिस्टम, एसिस्ट ग्रिप के साथ कोट हुक, रिमोट से खुलने वाला टेल गेट और फ्यूल फिल्प जैसे फीचर्स कम्फर्ट लेवल को बढ़ाते हैं। मिड रेंज ळ और ट में ड्राइवर साइड आॅटो-डाउन फंक्शन के साथ पावर विंडो, सेन्ट्रल लाॅकिंग सिस्टम, 12 वोल्ट के पावर सोकेट, एडजेस्ट होने वाले हैडरेस्ट, डिजीटल ट्रिममीटर, ड्राइवर सीट हाइट एडजेस्टर और पेसेन्जर्स साइड वेनेटी मिरर जैसे फीचर्स दिए गए हैं। वहीं टाॅप वेरिएंट VX व VXD में मल्टी फंक्शन स्टेरिंग व्हील, टेकोमीटर, रियर डिफोगर और रियर वाइपर के साथ वाॅशर दिए गए हैं।

इंटिरियर मेजरमेंट :


इस हैचबैक के लम्बे व्हीलबेस और चौड़ाई की तारीफ करनी चाहिए जिसके कारण केबिन में पर्याप्त जगह है। कार में 5 लोग आराम से बैठ सकते हैं और बूट स्पेस भी 251 किमो का खासा बढि़या है। इसे रियर सीट फोल्ड करके बढ़ाया भी जा सकता है। फ्यूल टैंक में 45 लीटर स्टोरेज केपेसिटी है जो लम्बी दूरी तय करने में फायदा देती है।

कलर


टोयोटा इटिओस लीवा बाजार में क्लासिक ग्रे, व्हाइट, सिम्फनी सिल्वर, हारमनी ब्रिज, सेलेस्टियल ब्लैक, वर्मिल्यन रेड और अल्ट्रामरिन ब्लू में सहित कुल सात रंगों में उपलब्ध है।

एक्सेलरेशन एण्ड पिकअप


लीवा के दोनों पेट्रोल और डीजल माॅडल में 5 स्पीड मेनुअल गियर बाॅक्स लगे हैं। इसका 1197 सीसी का पेट्रोल इंजन 0-100 किमी की स्पीड तक 15 सैकेण्ड में पहुंच सकता है, वहीं इसकी टाॅप स्पीड 145 किमी प्रति घंटा है। दूसरी ओर, इसका D4D डीजल इंजन 100 किमी प्रति घंटे की स्पीड तक 18 सैकेण्ड में पहुंच सकता है और टाॅप स्पीड 155-165 किमी प्रति घंटा है।

इंजन एण्ड परफोरमेंस


इस हैचबैक को दोनों पेट्रोल और डीजल माॅडल में उतारा गया है। इसके डीजल वेरिएंट में 1.4-लीटर का D4D डीजल इंजन काॅमन रेल फ्यूल इंजेक्शन टेकनोलाॅजी के साथ है जो सिंगल आॅवरहैड कमशिफ्ट वाॅल्व काॅफिग्रेशन पर बेस्ड है। 1364 सीसी सहित 4 सिलेण्डर और 8 वाॅल्व वाली यह मशीन 67.06बीएचपी का पावर 3800आरपीएम पर और 170एनएम का टाॅर्क 1800आरपीएम पर जेनरेट करता है। वहीं इसके पेट्रोल वेरिएंट में 1.2 लीटर का पेट्रोल इंजन लगा है। 1197 सीसी का यह इंजन 4 सिलेण्डर और 16 वाॅल्व के साथ है जो DOHC वाॅल्व पर बेस्ड है। इलेक्ट्रोनिक फ्यूल इंजेक्शन सिस्टम पर आधारित यह मशीन 78.9बीएचपी पावर 5600आरपीएम पर और 104एनएम टाॅर्क 3100आरपीएम पर जेनरेट करता है। दोनों इंजन ऑप्शन में 5 स्पीड मेनुअल ट्रांसमिशन लगे हैं जो फ्रंट व्हील पर टाॅर्क डिलीवर करते हैं।

माइलेज


इसका D4D डीजल इंजन काॅमन रेल फ्यूल इंजेक्शन टेकनोलाॅजी के साथ है जो सिंगल आॅवरहैड कमशिफ्ट वाॅल्व काॅफिग्रेशन पर बेस्ड है। यह पावर ट्रेन सिटी रोड पर 20.32 किमी प्रति लीटर और हाइवे पर 23.59 किमी प्रति लीटर का माइलेज देती है। वहीं, 1197 सीसी का इलेक्ट्रोनिक फ्यूल इंजेक्शन सिस्टम पर आधारित पेट्रोल इंजन 15.1 से 17.71 किमी प्रति लीटर का माइलेज देता है।

पावर


इस हैचबैक के इसके डीजल वेरिएंट में DOHC काॅन्फिग्रेशन वाला डीजल इंजन लगा है। 1364 सीसी की इस मशीन में 4 सिलेण्डर और 8 वाॅल्व लगे हैं जो 67.06बीएचपी का पावर और 170एनएम का टाॅर्क जेनरेट करता है। वहीं इसका 1197 सीसी का पेट्रोल इंजन DOHC वाॅल्व पर बेस्ड है जो 78.9बीएचपी पावर और 104एनएम टाॅर्क जेनरेट करता है।

स्टेरियो एण्ड एक्सेसरीज़


लीवा के एंट्री लेवल को छोड़कर बाकी सभी वेरिएंट में सीडी प्लेयर और रेडियो सहित 2 डीन म्यूजिक सिस्टम लगा है। इसमें 4 स्पीकर्स के साथ USB क्नेक्टिविटी भी है। वहीं टाॅप वेरिएंट में Aux-In सोकेट के साथ ब्लूटूथ फंक्शन भी दिया गया है जिसके कंट्रोल स्विच स्टेरिंग व्हील पर हैं। वहीं यूजर्स इसके एक्सटिरियर में रूफ रेल्स, साइड स्कर्टस, प्रोटेक्टिव मोल्डिंग, डायमंड कट अलाॅए व्हील और स्टाइलिश बाॅडी ग्राफिक्स जुड़वाकर कार को माॅडिफाय करा सकते हैं। वहीं, इंटिरियर में एडवांस फीचर्स जैसे टचस्क्रीन इंफोटेन्मेंट सिस्टम, रियर पार्किंग कैमरा, मोबाइल होल्डर के साथ कई सारे कम्फर्ट फीचर्स जुड़वा सकते हैं।

ब्रेकिंग एण्ड हैण्डलिंग


इस कार के फ्रंट व्हील में डिस्क और रियर व्हील में ड्रम ब्रेक लगाए गए हैं। इसके मिड रेंज वेरिएंट में स्टैण्डर्ड ABS, EBD लगे हैं जो अतिरिक्त सेफ्टी देते हैं। कार के फ्रंट एक्सेल में मेकफरसन स्ट्रक और रियर में टोरजन बीम लगा है जो इसे बेहतर ग्रिप देते हैं। इस हैचबैक में हाई रेस्पोंसिव इलेक्ट्रिक पावर एसेस्ट स्टेरिंग व्हील दिया है जो मिमि टर्निंग रेडियस केवल 4.8 बनाने में सपोर्टिव है।

सेफ्टी एण्ड सिक्योरिटी


इस कार में सेफ्टी पर विशेष ध्यान देते हुए फ्रंट ड्यूल एयरबैग के साथ ड्राइवर सीट बेल्ट वाॅरनिंग सिस्टम दिया है जो सेफ्टी को और गहरा करता है। एंट्री लेवर वेरिएंट में इंजन इमोब्लाइजर और डोर बजर वाॅरनिंग फंक्शन मौजूद है। वहीं, G वेरिएंट मे कीलैस एंट्री के साथ स्टैण्डर्ड ABS, EBD ऑप्शन के तौर पर लगे हैं। इसके अलावा, ड्राइवर सीट बेल्ट, डोर बजर और हैडलेम्प बजर नोटिफिकेशन भी दिए गए हैं। दूसरी ओर, टाॅप वेरिएंट में ABS, EBD, रियर पार्किंग सेंसर्स और फ्रंट फोग लेम्प जैसे फीचर्स शामिल किए गए हैं जो अधिक से अधिक सुरक्षा प्रदान करते हैं।

व्हील/टायर


टोयटा इटिओस लीवा के टाॅप वेरिएंट में 15-इंच के स्टाइलिश अलाॅए व्हील लगे हैं जिन्हें 185/60 R15 आकार के रेडियल ट्यूबलैस टायर्स से कवर किया गया है। वहीं बाकी के वेरिएंट में 14-इंच के फुल कवर स्टील व्हील लगे हैं जिन्हें 175/65 R14 आकार के रेडियल ट्यूबलैस टायर्स से कवर किया गया है जो सड़क पर बेहतर पकड़ देते हैं।

प्लस पोइंट



1. रियर पार्किंग सेंसर्स और ड्राइवर एयरबैग इसे अपने सेग्मेंट में मजबूती दिलाते हैं।
2. फ्रंट ग्रिल लुभाती है।
3. कीमत काफी कम है।
4. डीजल इंजन की परफोरमेंस अच्छी है।
5. शानदार बूट कम्पार्टमेंट और फ्यूल टैंक इसका प्लस पोइंट है।

माइनस पोइंट



1. दूसरी हैचबैक की तुलना में माइलेज थोड़ा कम है।
2. टेकनिकल पार्ट में कोई अपडेट नहीं किया गया है।
3. इंटिरियर में कुछ और बदलाव किए जा सकते थे।
4. सेफ्टी फीचर्स ज्यादा अच्छे नहीं हैं।
5. म्यूजिक सिस्टम सभी वेरिएंट में दिए जाते तो अच्छा होता।