मारूति वेगन-आर

` 3.9 - 5.4 Lac*
मारूति वेगन-आर फोटोज
  • रंग (कलर्स)
  • +

मारूति वेगन-आर मॉडल और कीमत

वेरिएंट की लिस्ट नीचे देखें

एडव्टाइजमेंट

मारूति के अन्य कार मॉडल

 
*Rs

मारूति वेगन-आर के विडियो

यू-ट्यूब & वेब से सबसे अच्छा विडियो उठाया है - व्यू ऑॅल

भारत में मारूति वेगन-आर के रिव्यू

 
मारूति वेगन-आर मारूति वेगन-आर भारतीय कार बाजार में मारूति सुजुकी इण्डिया लि. की सबसे सफल हैचबैक में से एक है। यह पेट्रोल मॉडल में कुछ वेरिएंट में उपलब्ध है। यह 1.0 लीटर K-सीरीज इंजन और मल्टी पाइंट फ्यूल इंजेक्शन सिस्टम के साथ आता है जो एक अच्छा माइलेज देता है। यह इंजन एलम्यूनियम का बना हल्का इंजन है जो BS-IV इमिशन नार्म के साथ कम्पाइल करता है और इसमें केबल टाइप गेयर बाॅक्स सिस्टम है। इंजन अधिकतम 67.1 पावर के साथ 90 एनएम टाॅर्क जेनरेट करता है। सीएनजी वेरिएंट में, यह 58.2 पावर के साथ 77 एनएम टाॅर्क जेनरेट करता है। दूसरी ओर, एलपीजी वेरिएंट में अधिकतम 61.6 पावर के साथ 85 एनएम टाॅर्क जेनरेट करता है। इसमें डिस्क और ड्रम दोनों बे्रक है जो काफी अच्छे हैं। इसका असरदार सस्पेंषन सिस्टम किसी भी तरह ही रोड कंडिषन पर बेहतर पकड़ बताए रखता है। इसका एक्सटीरियर और इंटिरियर लुक अच्छा और डिसेन्ट नजर आता है। लुक की बात करें तो बड़ी रेडिएटर ग्रिल और बड़ी विंडस्क्रीन इसका लुक स्टाइलिष बनाती हैं। इसकी नीले रंग की हैडलाइट लुभावनी लगती है। पीछे की ओर जाए तो इसका बूट लिड और टेल लैम्प्स उतने ही अच्छे है जितना इसका बम्पर। इसके साइड प्रोफाइल को देखे तो आउटर रियर व्यू मिरर, डोर हैण्डल्स और रेगुलर स्टील व्हील्स दिए हैं। साथ ही रूफ रेल इसे एक अलग ही लुक देती है। इंटिरियर में ड्बल टोन कलर काॅम्बिनेषन आगे बैठे पेसेन्जर को सुखद देता है। इस्टूमेंट क्लस्टर को क्रो फिनिषिंग से सजाया गया है, वहीं सिल्वर फिनिष अंडर डोर हैंडल अच्छा टच देते हैं। ड्यूल टोन से सजी 3क् अपोस्ट्ररी पूरे इंटीरियर का सबसे अच्छा हिस्सा है और तारीफ के काबिल है। केबिन में 60:40 के अनुपात में फोल्डिंग रियर सीट और ड्राइवर साइड स्टोरेज स्पेस, फ्रंट सीट पेसेन्जर के पीछे पोकेट, पूष टाइप कप होल्डर के साथ बहुत कुछ है। सेन्ट्रल कंट्रोल में आॅडियो सिस्टम न्ैठ पोर्ट, रेडियो और 4 स्पीकर के साथ आता है। कुछ और भी कम्फर्ट फीचर्स जैसे पावर विंडो, इलेक्ट्रिकली एडजेस्ट होने वाले व्त्टडे, एसी और म्यूजिक सिस्टम भी दिए गए हैं। कंपनी ने इस हैचबैक कार में बहुत से सेफ्टी फीचर्स भी इसमें डाले हैं जो इस कार को सुरक्षा की दृष्टि से अच्छा बनाते हैं, इस लिस्ट में कम्प्यूटराइज्ड एंटी थेफ्ट सिस्टम, एंट्री लाॅक ब्रेकिंग सिस्टम, दबने वाला स्टेरिंग व्हील, साइड बीम्स सुरक्षा की दृष्टि से काफी अच्छे हैं। वैगन-आर का सीधा मुकाबला हुडंई ग्रांड प10, फोर्ड फिगो, रेनो प्लस और इसी सेग्मेंट की कई कारों से है। यह 24 महिने की या 40,000 किमी (जो पहले हो) की स्टैंडर्ड वाॅरंटी के साथ आती है, जिसे थोड़ी राषि देकर 1 या 2 सालों के लिए बढ़वाई जा सकती है।

लुक्स


एक्सटीरियर


मारूति वेगन-आर का स्टाइलिष लुक हमेषा से ग्राहकों की संख्या में बढ़ोतरी करता रहा है। इसकी डिजाइन बक्से की तरह उपर उठी हुई है। फ्रंट की ओर देखें तो बड़ी और फैली हुई विंड स्क्रीन और 2 स्पीड सेटिंग के साथ वाइपर दिए गए हैं। अग्रेसिव रेडिएटर ग्रिल को क्रोम लाइन से सजाया गया है और बीच में कंपनी का लोगो हुआ है। बाजू में फैषनेबल हैडलाइट क्लस्टर के साथ नीले रंग से रंगे हैडलेम्प्स इसे आकर्षक बनाते हैं। ग्रिल के नीचे बाॅडी कलर में बम्पर और विंड एयर इनटेक सेक्षन दिया हुआ है, जो इंजन को ठण्डा रखता है। इसके टग्प वेरिएंट में चमकदार फोग लाइट भी लगाई गई है। साइड प्रोफाइल में, डोर और हैंडल बाॅडी कलर जैसे ही हैं। टाॅप वेरिएंट में आउटसाइड मिरर के साथ इंडिकेटर्स भी दिए गए हैं। टायरों को बहुत ही खूबसूरत डिजाइन के स्टील कवर से सजाया गया है। मिड और टाॅप वेरिएंट में मून रोक सिल्वर रूफ रेल्स लगाए गए हैं जो स्टाइल के साथ ही सुन्दर भी लगते हैं। डीफोगर और हाई माउण्ट स्टोप के साथ पिछली विंड स्क्रीन रियर व्यू को शानदार बनाते हैं। माॅर्डन टेल लाइट क्लस्टर में क्रिस्टल इफेक्ट वाले टेल लेम्प्स और बूट लिड पर कंपनी का लोगो लगा हुआ है। साधारण डिजाइन के बाॅडी कलर बम्पर के साथ एक पिलर एंटीना इसके रियर लुक को पूरा करते हैं। यह शानदार हैचबैक ग्राहकों के लिए 7 रंगों में उपलब्ध है जो ब्रिज ब्ल्यू, ब्रिज, पैषन रेड, सिल्की सिल्वर, ग्लिस्टींग ग्रे, सुपीरियर व्हाईट के साथ बेकर्स चाॅकलेट हैं।

एक्सटीरियर मेजरमेंट


वेगन-आर में 5 लोग आसानी से बैठ सकते हैं। इसकी लम्बाई 359 एमएम, चैड़ाई 1495 एमएम (टग्प और स्ग्प वेरिएंट में रूफ रेल्स के साथ), 1475 एमएम (स्ग् वेरिएंट में बिना साइड मिरर) है। इसकी कुल उंचाई 1700 एमएम (टग्प और स्ग्प वेरिएंट में रूफ रेल्स के साथ) और 1670 एमएम (स्ग् वेरिएंट में बिना रूफ रेल्स) है। इसका व्हील बेस 2400 एमएम का है जो इंटिरियर को बड़ा बनाता है, वहीं ग्राउण्ड क्लीरेन्स कम से कम 165 एमएम का है। इसका फ्रंट थे्रड 1295 एमएम और रियर थे्रड 1290 एमएम है, वहीं इसका वनज 1350 किलोग्राम है।

इंटीरियर


इसका केबिन काफी बड़ा है जिसमें आराम से 5 लोग फीट हो सकते हैं। केबिन ड्बल टोन ब्लैक और ब्रिज कलर स्कीम में है जो इसका लुक शानदार बनाता है। डैषबोर्ड को भी दो रंगों से सजाया गया है। 3 स्पोक स्टेरिंग व्हील और सजाने के लिए क्रोम का ज्यादा इस्तेमाल किया गया है। इसमें एसी वेन्ट्स, ग्लोव बाॅक्स और म्यूजिक सिस्टम के साथ सेन्ट्रल कंसोल शामिल हैं। स्टेरिंग व्हील और इनसाइड डोर हैंडल क्रोम से सजाए गए हैं। इस्टूमेंट पैनल में टको मीटर, डबल ट्रीप मीटर, डिजीटल फ्यूल इंडिकेटर्स, ड्राइविंग सीट बेल्ट वाॅर्निंग लेम्प्स, बजर के साथ लाइट-आॅन वाॅर्निंग, खूबसूरत रोषनी के साथ स्पीडोमीटर शामिल हैं। केबिन में ड्यूल कलर की 3क् अपोस्ट्ररी लगाई गई है। ड्राइवर साइड पर टिकिट होल्डर और को-पेसेन्जर साइड पर वेन्टी मिरर के साथ फं्रट सनवाइजर दिए गए हैं। यहां लगेज पार्सल ट्रे, ग्लाॅव बाॅक्स कमपार्टमेन्ट, फोल्डेबल यूटिलीट हुक और 12 वाॅट का आउटलेट जिससे मोबाइल और दूसरे इलेक्ट्रोनिक डिवाइस चार्ज हो सकते हैं, जैसे यूटिलीटी बेस फीचर्स भी दिए गए हैं।

इंटीरियर कम्फर्ट


इस कार में कुछ फीचर्स दिए गए हैं जो ड्राइविंग को मजेदार बनाते हैं। इसके टाॅप वेरिएंट में एडजेस्ट होने वाला स्टेरिंग व्हील दिया है जो आवष्यकता के अनुसार सेट हो सकता है। कार में बैठने वाले आॅडियो यूनिट के साथ उनका पसंदीदा म्यूजिक सुन सकते हैं जो उनके सफर को आसान बनाता है। इलेक्ट्रली एडजेस्ट होने वाले रियर व्यू मिरर, पावर विंडो का बेस वेरिएंट में अभाव है। दूसरी ओर, इसके सभी वेरिएंट में आगे की सीट पूरी तरह फैलाई जा सकती है और रियर सीट 60ः40 के प्रतिषत में मुड सकती है, जिससे ज्यादा स्पेस मिलता है। केबिन में एडवांस एसी के साथ हीटर फीचर्स भी दिया गया है। ड्राइवर साइड में फं्रट डोर में मेप पाॅकेट स्पेस दिया गया है। साथ ही कुछ और स्पेस जैसे फ्रंट पेसेन्जर सीट ट्रे, पुष करने वाला आईपी स्टोरेज बाॅक्स, फ्रंट पेसेन्जर सीट बेक पाॅकेट, ग्लव बाॅक्स कमपार्टमेंट और कप होल्डर के साथ फ्लोर कंसोल भी हैं। इसके अलावा, 3 फोल्डेबल एसिस्ट ग्रिप्स, रिमोट फ्यूल लिड और टेल गेट ओपनर हैं जो सुविधाजनक हैं।

इंटीरियर मेजरमेंट


इस हैचबैक में 5 लोगों के बैठने के लिए पर्याप्त जगह है। बड़े व्हीलबेस से इसमें लेगरूम और हेडरूम बहुत अच्छा है। इसकी फ्यूल क्षमता 35 लीटर के करीब है। इसके अलावा 180 लीटर का बूट स्पेस है।

कार कलर


मारूति अर्टिगा सात रंगों फायर ब्रिक रेड, ब्रिज, डस्की ब्राउन, स्क्रीनिंग ब्लू, सिल्की सिल्वर, ग्रेनिटी ग्रे और सुपीरियर व्हाइट में उपलब्ध है।

परफोर्मेंस


ऐक्सेलरेशन एण्ड पिकअप


5 स्पीड गेयर बाॅक्स ट्रांस्मिषन के साथ 998 सीसी का इंजन गेयर षिफ्टिंग को आसान बनाता है। इसकी टाॅप स्पीड 148 किमी प्रति घंटा है, जो अच्छी है। इसका इंजन 0-100 किमी 15.9 सैकेण्ड में पहुंच सकता है, जो दूसरी हैचबैके के मुकाबले काफी बेहतर है।

इंजन एण्ड परफोर्मेंस


मारूति वैगन-आर में 1.0 लीटर Kसीरीज का पेट्रोल इंजन मल्टी पाइंट फ्यूल इंजेक्षन सिस्टम के साथ आता है जो एक अच्छा माइलेज देता है। यह इंजन एलम्यूनियम का बना हल्का इंजन है जो BS-IV इमिषन नार्म के साथ कम्पाइल करता है और इसमें केबल टाइप गेयर बाॅक्स सिस्टम है। इंजन अधिकतम 67.1 पावर के साथ 90 एनएम टाॅर्क जेनरेट करता है। सीएनजी वेरिएंट में, यह 58.2 पावर के साथ 77 एनएम टाॅर्क जेनरेट करता है। दूसरी ओर, एलपीजी वेरिएंट में अधिकतम 61.6 पावर के साथ 85 एनएम टाॅर्क जेनरेट करता है।

माइलेज


यह कार बाजार की सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली हैचबैक में से एक है। इसका पेट्रोल इंजन हाइवे पर 20.51 किमी प्रति लीटर तथा शहरी क्षेत्र में 15 किमी प्रति लीटर का माइलेज देता है। इसका सीएनजी माॅडल 26.6 किमी प्रति किलोग्राम का शानदार माइलेज हाइवे पर और 21 किमी प्रति किलोग्राम का शहरी क्षेत्र में देता है। इस प्रकार, 14.6 किमी प्रति लीटर के माइलेज के साथ एलपीजी माॅडल भी प्रभावित करता है।

पावर


इसका 1.0 लीटर ज्ञठ.सीरीज का पेट्रोल इंजन बहुत हलका है और अधिकतम 67.1 बीएचपी पावर 6200 आरपीएम पर तथा 90 एनएम टाॅर्क 3500 आरपीएम पर जेनरेट करता है। इसका एलपीजी माॅडल अधिकतम 61.64 बीएचपी पावर 6200 आरपीएम पर और 85 एनएम टाॅर्क 3500 आरपीएम पर जेनरेट करने की क्षमता रखता है। इसी प्रकार, सीएनजी माॅडल अधिकतम 58.2 बीएचपी पावर 6200 आरपीएम पर और 77 एनएम टाॅर्क 3500 आरपीएम पर जेनरेट करता है।

एंटरटेनमेंट


स्टेरियो एण्ड ऐसेसरीज


इसके टाॅप वेरिएंट VXi में इंटिग्रेटेड म्यूजिक सिस्टम दिया गया है जिसे USB से जोड़ा जा सकता है, साथ ही इसके चारों दरवाजों पर स्पीकर लगे हुए हैं जो म्यूजिक का असली मजा देते हैं। LX, LXi  में चारों ओर साउण्ड इफेक्ट वाले स्पीकर लगाए गए हैं।

सेफ्टी एण्ड हेंडलिंग


ब्रेकिंग एण्ड हेंडलिंग


मारूति वैगन-आर को विष्वसनीय ब्रेकिंग सिस्टम से लेस किया गया है जिसके तहत इसके फ्रंट व्हील में डिस्क और रियर व्हील में ड्रम ब्रेक लगाए गए हैं जो ब्रेकिंग सिस्टम को आसान बनाते हैं। इसके टाॅप वेरिएंट में एंटी लाॅक ब्रेकिंग सिस्टम पर उपलब्ध है। सस्पेंशन की ओर देखे तो इसके फ्रंट व्हील को मेनफोर्स से जोड़ा गया है। कार का नया फ्रंट सस्पेंशन सिस्टम 3 पोइंट कंट्रोल के साथ आता है जो बेहतर मजबूती के साथ सफर आसान बनाते हैं। इसके टग्प व स्ग्प वेरिएंट में एडजेस्टेबल पावर स्टेरिंग भी दिया गया है। इसका मिनिमम टर्निंग रेडियस 4.6 मीटर है।

सेफ्टी एण्ड सिक्योरिटी


इस कार में काफी सारी सेफ्टी और सिक्योरिटी के फीचर्स डाले गए हैं। इस लिस्ट में स्टेरिंग काॅलम, हेलोजन हैडलेम्प्स के साथ हैडलेम्प लेवलिंग डिवाइस, फ्रंट और रियर फोग लेम्प्स हैं। सभी वेरिएंट में फ्रंट और रियर 3 पोइंट म्स्त् (इमरजेंसी लोकिंग रिट्रेक्टर) सीट बेल्ट के साथ ड्राइवर सीट बेल्ट वाॅरनिंग लेम्प जो इंस्टूमेंट पैनल में दिखाई देता है, दिया गया है। इस कार का उर्जा अवषोषित बाॅडी स्ट्रेक्चर टकराव की स्थिति में प्रभाव को कम करता है जिससे यात्री को चोट लगने की गुजाइंष कम हो जाती है। इसमें प्.ब्।ज्ै (इंटेलिजेंट कम्प्यूटराइड एंटी थेफ्ट सिस्टम) सेफ्टी लेवर को और बढ़ता है। इसके मिड और टाॅप वेरिएंट में सेन्ट्रल लाॅकिंग सिस्टम उपलब्ध है जिससे एक बटन दबाते ही कार के सभी दरवाजे लाॅक हो जाते हैं। इसके साथ ही, चाइल्ड प्रूफ डोर लाॅक, रियर डिफोगर, सिक्योरिटी सिस्टम और नया हाई माउण्ट स्टोप लेम्प भी जोड़े गए हैं।

व्हील्स


इसके टाॅप वेरिएंट में 14 इंच के स्टील व्हील लगाए गए हैं और उसपर कंपनी का साइन भी बीच में दिया गया है। इस ट्यूब लेस टायर का आकार 155/65 R14 है जो सड़क पर अपनी मजबूत पकड़ बनाए रखता है। इसी तरह, इसके मिड और बेस वेरिएंट में 13 इंच के स्टील के ट्यूबलेस व्हील लगाए गए हैं जिनका आकार 145/80 R13 है। सभी वेरिएंट उपकरणों के साथ एक अतिरिक्त स्पेयर व्हील दिया गया है।

प्लस पॉइंट-माइनस पॉइंट


प्लस पॉइंट



1. बहरी लुक सभ्य और अच्छा है।
2. बिक्री के बाद सर्विस ठीक है।
3. उंचा हेडरूम एक अतिरिक्त लाभ है।
4. रखरखाव किफायती है।
5. फ्यूल इकोनोमी और बेहतर हो सकती है।

माइनस पॉइंट



1. ज्यादा सेफ्टी फीचर्स को शामिल किया जाना चाहिए था।
2. इंजन के परफॉरमेंस और एक्सीलेटर में सुधार की जरूरत है।
3. बूट स्पेस 180 लीटर से ज्यादा नहीं है।
4. ग्राउण्ड क्लेरेन्स बहुत कम है।
5. लेगरूम और शोल्डर पर्याप्त नहीं हैं।