हुंडई वरना

` 8.2 - 13.7 Lac*
हुंडई  वरना फोटोज
  • रंग (कलर्स)
  • +

हुंडई वरना मॉडल और कीमत

वेरिएंट की लिस्ट नीचे देखें

एडव्टाइजमेंट

हुंडई के अन्य कार मॉडल

 
*Rs

हुंडई वरना के विडियो

यू-ट्यूब & वेब से सबसे अच्छा विडियो उठाया है - व्यू ऑॅल

भारत में हुंडई वरना के रिव्यू

 
ह्युंडै की नई वरना फ्ल्यूडिक शानदार इंटिरियर और स्पोर्टी एक्सटिरियर का एक जीता जागता उदाहरण है। वरना में स्टाइल, लग्जरी और स्पोर्टी अपिरियंस के साथ वो सारी खूबियां है जो एक शानदार और लग्जरी कार में होनी चाहिए, इसलिए ही कंपनी ने इसे ‘फ्ल्यूडिक स्कपटर’ नाम भी दिया है। इस कार को सभी प्रकार की एडवांस टेक्नोलाॅजी के साथ सेफ्टी और काफी सारे कम्फर्ट फीचर्स से लैस किया गया है। यह कहना गलत नहीं होगा कि सेडान सेग्मेंट में नई ह्युंडै वरना सबसे सुरक्षित कारों में से एक है। कारों के सेग्मेंट में पहली बार वरना में 6 एयरबैग इस्तेमाल किए गए है। साथ ही रियर डिस्क ब्रेक, इम्पेक्ट सेसिंग डोर अनलाॅक, स्पीड सेंसिंग, डोर लाॅक, क्लच लाॅक सिस्टम और रिवर्स कैमरा भी शामिल है। साउथ कोरियर कंपनी हुडई ने वरना को 2006 में लांच किया था और अब इसके अपडेटेड अवतार ने भी वहीं करिष्मा कर दिखाया है। नई वरना ब् सेग्मेंट में पहले से मौजूद होण्डा सिटी, फिएट लिना, मारूति सुजुकी SX4 और फाॅक्सवेगम वेन्टो सहित सभी कारों को कड़ी टक्कर दे रही है। 2015 में फिर से उतारी गई वरना फ्ल्यूडिक 4S को कुल 10 वेरिएंट में उतारा गया है। इंजन की बात करें तो वरना में 1.4 लीटर पेट्रोल/डीजल, 1.6 लीटर पेट्रोल/डीजल, SX 1.6 लीटर पेट्रोल/डीजल और 2 टाॅप वेरिएंट ऑप्शन के साथ है। 1.6 लीटर CRDI VGT डीजल और VTVT पेट्रोल माॅडल में 4 स्पीड आॅटोमेटिक और 6 स्पीड मेनुअल गियर बाॅक्स ट्रांसमिशन दिए गए हैं। 1.4 लीटर पेट्रोल/डीजल केवल मेनुअल ट्रांसमिशन के साथ है। एक्सटिरियर की बात करें तो देखने में यह कार एक स्पोर्टी और ग्लोसी लुक लिए नजर आती है। इस बार मेन अपडेट के रूप में विंग स्टाइल नई रेडिएटर ग्रिल क्रोम फिनिषिंग के साथ दी गई है। हैडलाइट क्लस्टर नई डिनाइन में है और मिड व टाॅप वेरिएंट में प्रोजेक्टर हैडलेम्प दिए गए हैं। फ्रंट और रियर बम्पर को रिफ्रेष कर नया लुक दिया है। साइड प्रोफाइल को वैसा ही रखा गया है लेकिन 2 टोन फिनिष डायमंड कट अलाॅए व्हील इसे नएपन का अहसास कराते हैं। डबल टोन हैडलेम्प, फ्रंट हैक्सोजनल ग्रिल, स् शेप फोग लेम्प और सिल्की तथा टेªंडी बोनट कार को लुभावना बनाते हैं। वहीं, टेंªडी साइड मिरर के साथ टर्न इंडिकेटर्स, क्रोम प्लेटेड डोर हैण्डल्स, बडे़ टेल लेम्प के साथ होरिजोनली शेप इंडिकेटर्स तथा रिवर्स लाइट कार को और भी चार्म देते हैं। अब चलते हैं इंटिरियर की ओर तो देखते है कि कंपनी ने इंटिरियर पहले जैसा रखा गया है। पहले की तरह केबिन में तमाम कम्फर्ट और सेफ्टी फीचर्स को शामिल किया है। V शेप स्टाइलिश सेन्ट्रल कंसोल, 6 एयरबैग, स्टैण्डर्ड SRS, फ्रंट और रियर सीट बैल्ट और एडजेस्टेबल स्टेरिंग व्हील कार को एडवांस बनाते हैं। वहीं, टाॅप वेरिएंट में MP3/CD सिस्टम के साथ स्पीकर्स और ट्विटर्स, पावर स्टेरिंग, पावर विंडो और आॅटोमेटिक क्लाइमेंट कंट्रोल जैसे फीचर्स दिए गए हैं। वरना का क्म्प्रेसिव रेडियस 10.5 और कर्व वेट 1030 किलो है। यहां केवल एक चैंज के रूप में म्यूजिक सिस्टम में 1 जीबी इंटरनल मेमोरी स्पेस दिया गया है। इस फेसलिफ्ट का सीधा मुकाबला फाॅक्सवेगन वेन्टो, स्कोडा रपीड, होण्डा सिटी और मारूति सियाज से होगा।

लुक्स


एक्सटिरियर


वैसे तो नई 4S वरना फ्ल्यूडिक का बाॅडी स्ट्रक्चर काफी हद तक अपने पिछले वेरिएंट की तरह ही दिखाई देता है लेकिन एक्सटिरियर में काफी बदलाव करके इसे एक नया स्टाइलिष लुक दिया गया है। फ्रंट की ओर प्रोजेक्टर हैडलैम्प्स, वहीं बेस वेरिएंट में स्टैण्डर्ड हैलोजन हैडलेम्प्स लगाए गए हैं। नई रेडिएटर ग्रिल विंग शेप होरिजोन्टल स्टाइल में क्रोम स्लेट के साथ दी हुई है जो लुभाती सी प्रतीत होती हैं, वहीं बीच में ह्युंडै का लोगो सजा है। बोनट को रिफ्रेष करने के लिए दो एक्सप्रेसिव लाइनों से माॅडिफाइड किया है। फ्रंट बम्पर स्पोर्टी डिजाइन में है, साथ ही बड़े एयर इंटेक सेक्षन के साथ नए फोग लेम्प लगाए गए हैं। साइड प्रोफाइल को देखे तो ‘फ्ल्यूडिक’ लाइनें पहले जैसी ही हैं, लेकिन नए स्टाइलिष डायमंड कट अलाॅय व्हील नयापन लिए हुए हैं। हालांकि यह केवल ै;व्द्ध और ैग् ट्रिम में ही उपलब्ध है। विंडो सिल और बी पिलर हाई ग्लोसी ब्लैक कलर में, वहीं डोर हैण्डल क्रोम से सजाए गए हैं। ORVMs बाॅडी कलर में हैं और सुविधा के लिए साइड ब्लीकर्स भी मौजूद हैं। अब बात करें रियर प्रोफाइल की तो टैल लाइट क्लस्टर पहले जैसी है लेकिन एलईडी बे्रक लाइट एक डायनमिक लुक देने के लिए काफी है। बूट लिड और रियर बम्पर पुराने वर्जन के जैसे ही हैं लेकिन इग्जाॅस्ट पाइप को थोड़ा संवारा गया है। इसके अलावा, अतिरिक्त सुरक्षा के लिए रिफलेक्टर्स बड़े आकार के दिए हैं।

एक्सटिरियर मेजरमेंट


इस 5वीं जनरेशन सेडान के डायमेंशन की बात करें तो कार की कुल लम्बाई 4375एमएम, चैड़ाई 1700एमएम (विंग मिरर सहित) और उंचाई 1475एमएम है। इसका व्हीलबेस 2570एमएम, वहीं फ्रंट ट्रैक 1495एमएम और रियर टैªक 1502एमएम है।

इंटिरियर


नई ह्युंडै 4S वरना फ्ल्यूडिक के इंटिरियर में देखे तो कोई खास अपडेट नहीं हुआ है लेकिन कलर स्कीम में जरूर बदलाव किया गया है। इस नई सेडान के केबिन को ड्यूल कलर स्कीम के साथ ही वुड फिनिष टच से सजाया गया है। केबिन का मुख्य आकर्षण ब्लू इल्यूमिनेषन है जो खास तौर पर इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, कंट्रोल स्विच और मल्टी-फंक्षन डिस्प्ले पर दिया गया है। डैषबोर्ड ब्लैक और ब्रिज कलर स्टाइल में है। सेन्टर फेसिका में इंफोटेन्मेंट सिस्टम और इल्यूमिनेटेड कंट्रोल स्विच के साथ एसी यूनिट मौजूद है। फ्लोर कंसोल पहले जैसा है लेकिन गियर षिफ्ट लिवर एक नई स्टाइल में है। टाॅप वेरिएंट में ड्राइवर इंफोमेशन सिस्टम के साथ सुपरविजन इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर दिया गया है। ड्राइवर सीट हाइट एडजेस्टेबल एक प्लस पोइंट है। एक नए स्पेशल फीचस के रूप में को-ड्राइवर सीट को भी बेक रेस्ट पर दिए गए आर्गो लिवर से एडजेस्ट किया जा सकता है। इसके अलावा, फं्रट सेन्टर आर्म रेस्ट अब स्लाइडिंग फंक्षन के साथ है जो ड्राइवर का कम्फर्ट जोन बढ़ाता है।

इंटिरियर कम्फर्ट


कंपनी ने इसके पिछले सभी वेरिएंट को बरकरार रखा है। इसके एंट्री लेवल ट्रिम में स्टैण्डर्ड फीचर्स जैसे पावर विंडो के साथ ड्राइवर साइड आॅटो डाउन स्विच, मेनुअल एसी सिस्टम, इलेक्ट्रिकल एडजेस्टेबल आउटसाइड व्यू मिरर, फ्रंट सीट बेक पोकेट और ड्यूल सन वाइजर्स के साथ इल्यूमिनेटेड वेनेटी मिरर दिए गए हैं। साथ ही टिल्ट एडजेस्टेबल के साथ इलेक्ट्रिक पावर स्टेरिंग, रियर सेन्टर आर्म रेस्ट के साथ कप होल्डर और क्लोथ अपोल्स्टर भी कम्फर्ट लेवल को बढ़ाते हैं। मिड वेरिएंट में एडजेस्टेबल ड्राइवर सीट, आॅटोमेटिक एयर कंडिषन सिस्टम, मल्टी-फंक्षन स्टेरिंग व्हील, फ्रंट मेप लेम्प, सनग्लास होल्डर, इलेक्ट्रिकली फोल्डेबल आउटसाइड मिरर और रियर डिफोगर जैसे फीचर्स दिए गए हैं। टाॅप वेरिएंट में सुपरविजन इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, इल्यूमिनेटेड स्टार्ट बटन के साथ स्मार्टकी सिस्टम, इलेक्ट्रिकली कूल्ड ग्लव बाॅक्स, सेफ्टी इस्कोर्ट हैडलेम्प्स, एडजेस्टेबल रियर हेडरेस्ट, रेन सेन्सर्स वाइपर्स और सीटों पर लेदर अपोस्ट्ररी जैसे फंक्षन दिए गए हैं। केबिन के चारों ओर फाॅक्स वूड एक नया अहसास करता है। प्लास्टिक क्वालिटी पिछले वेरिएंट की तुलना में काफी अच्छा है। टाॅप वेरिएंट में पुष बटन स्टार्ट/आॅफ बटन के साथ कीलैस एंट्री और सेफ्टी के लिए 6 एयरबैग जैसे एडवांस फीचर्स भी अपनी मौजूदगी दर्ज कराते हैं। आॅटो फोल्डिंग मिरर के साथ आॅटो डिमिंग सेन्टर रियर व्यू मिरर इस सेग्मेंट में पहली बार है। यूटिलिटी फीचर्स में केन्स और सनग्लास के लिए स्पेस दिया है लेकिन रियर डोर में बोटल होल्डर की कमी जरूर खलती है।

इंटिरियर मेजरमेंट


नई वरना में कम्फ्र्ट का पूरी तरह से ध्यान रखा गया है। स्पेस की बात करे तो केबिन काफी बड़ा है और रियर सीट पर आराम से 3 लोग बैठ सकते हैं, वहीं कुल मिलाकर कार में 5 लोगों के लिए जगह और पर्याप्त रूप से लेगरूम, हैडरूम और शोल्डररूम मौजूद है। इस बार कार की डिजाइन को पूरी तरह से बदल दिया गय है और सीटिंग अरेंजमेंट के साथ कम्फ्र्ट व स्टाइल से भर दिया है। बूट कम्पार्टमेंट 465 लीटर का है जिसे रियर सीट को फोल्ड कर और बढ़ाया जा सकता है। फ्यूल टैंक 43 लीटर का है जो लम्बे सफर के लिए फायदेमेंद है।

कलर


नई वरना 4S फ्ल्यूडिक को पर्ल व्हाइट, पैशन रेड, सिल्की सिल्वर, फेन्टम ब्लैक और स्टार डस्ट सहित कुल 6 रंगों में उतारा गया है।

एक्सीलेटर एण्ड पिकअप


ह्युंडै की नई वरना फ्ल्यूडिक के टाॅप वेरिएंट में 1.6 लीटर का पेट्रोल/डीजल दोनों इंजन आॅप्षन मौजूद है। इस मषीन की टाॅप स्पीड 190 किमी प्रति घंटा है जबकि 0-100 किमी प्रति घंटा की स्पीड पर पहुंचने में 10.62 सैकेण्ड लेती है। वहीं इसका 1591 सीसी का टज्टज् पेट्रोल इंजन केवल 9 सैकेण्ड में 100 किमी प्रति घंटे की स्पीड तक पहुंच सकता है। दूसरी ओर इसका 1.4 टज्टज् पेट्रोल और ब्त्क्प् डीजल इंजन 160-170 किमी प्रति घंटा की टाॅप स्पीड तक पहुंचने में सक्षम है। इसका पेट्रोल वेरिएंट 11 सैकेण्ड में 0-100 की स्पीड तक पहुंचता है, वहीं इसका डीजल ट्रिम इसी स्पीड तक पहुंचने में 12 सैकेण्ड का समय लेता है।

इंजन एण्ड परफोरमेंस


ह्युंडै की नई वरना फ्ल्यूडिक 2 अलग-अलग इंजन आॅप्षन के साथ आती है। इसका 1.4 लीटर (1396सीसी) का 4 सिलेण्डर वाला पेट्रोल इंजन 107पीएस की पावर 6300आरपीएम पर तथा 138केजीएम टाॅर्क 5000आरपीएम पर जेनरेट करता है। वहीं, 1.4 लीटर (1396सीसी) का 4 सिलेण्डर वाला डीजल इंजन 90पीएस पावर 4000आरपीएम पर और 22.43केजीएम टाॅर्क 1750-2750आरपीएम पर पैदा करता है। वरना का तीसरा वेरिएंट 1.6 लीटर पेट्रोल इंजन है जिसमें आॅटोमेटिक व मेनुअल ट्रांसमिषन आॅप्षन है जो 123.05पीएस का पावर 63000आरपीएम पर और 15.8केजीएम टाॅर्क 4200आरपीएम पर जेनरेट करता है। वहीं इसका 1.6 लीटर डीजल वेरिएंट दो ट्रांसमिषन मोड के साथ है। यह 1582 सीसी का 4 सिलेण्डर वाला इंजन 128.08पीएस पावर 4000आरपीएम पर और 26.50केजीएम टाॅर्क 2750आरपीएम पर पैदा करने में सक्षम है।

माइलेज


ह्युंडै में दो अलग-अलग 1.4 लीटर और 1.6 लीटर पेट्रोल/डीजल इंजन लगाए गए हैं। वरना का 1.4 लीटर पेट्रोल इंजन 17.43 किमी प्रति लीटर का माइलेज देता है, जो काफी बेहतर है। इसकी फ्यूल टैंक केपेसिटी 43 लीटर है। वहीं इसका 1.4 लीटर डीजल इंजन इसे चलाने वालों के चेहरों पर खुषी देते हुए इस सेग्मेंट का सबसे अच्छा 23.50 किमी प्रति लीटर का माइलेज देता है। इसका अगला वेरिएंट 1.6 लीटर का पेट्रोल इंजन 17.01 किमी प्रति लीटर वहीं, डीजल इंजन 22.32 किमी प्रति लीटर का शानदार माइलेज देता है। वरना में इको मोड इंडिकेटर भी लगे हुए है जिससे माइलेज, पावर और स्पीड और भी बेहतर हो जाता है।

पावर


ह्युंडै की नई वरना फ्ल्यूडिक में दोनों पेट्रोल और डीजल आॅप्षन के साथ दोनों मेनुअल और आॅटोमेटिक ट्रांसमिषन उपलब्ध हैं। यह कार 2 इंजन 1.4 लीटर और 1.6 लीटर पेट्रोल/डीजल के साथ आती है। इसका 1396 सीसी का पेट्रोल इंजन 107पीएस की पावर और 138केजीएम टाॅर्क तथा डीजल इंजन 90पीएस पावर और 22.43केजीएम टाॅर्क जेनरेट करता है। दूसरी ओर, इसका 1.6 लीटर पेट्रोल इंजन 123.05पीएस का पावर और 15.8केजीएम टाॅर्क जेनरेट करने में सक्षम है। वहीं इसका 1582 सीसी डीजल इंजन 128.08पीएस पावर और 26.50केजीएम टाॅर्क पैदा करता है।

एंटरटेनमेंट


स्टेरियो एण्ड ऐसेसरीज


वरना में 2 डीन का आॅडियो सिस्टम सीडी और एमपी3 के साथ आता है। इसके ब्लूटूथ माउण्डेड कंड्रोल स्टेरिंग व्हील पर दिए गए हैं जो सफर में आपके मूड को अच्छा कर सकता है। नई वरना फ्ल्यूडिक के कार डेकोरेषन में डैषबोर्ड में दिए गए सेन्ट्रल कंसोल में एफएम/एमपी3 और सिंगल जाॅन क्लाइमेट कंट्रोल के साथ ही इनबिल्ड यूनिक प्योरिफायर दिया गया है जो इस सेग्मेंट की कारों में पहली बार उपयोग किया गया है। कार में एडवांस फीचर्स में स्पीड के अनुसार म्यूजिक साउड तेज और धीरे, आईपोर्ड या अन्य आॅडियो डिवाइस से जोड़ने के लिए न्ैठ और ।न्ग् पोर्ट और सिस्टम आॅपरेट करने के लिए दो रिमोट कंट्रोल दिए गए है। कार में 4 स्पीकर के साथ 2 ट्यूटर आॅडियो सिस्टम भी हैं। ह्युंडै वरना फ्ल्यूडिक में अच्छी क्वालिटी की लेदर अपोस्ट्ररी उपयोग में ली गई है। एक बड़ा ग्लव बाॅक्स जिसमें काफी सारा सामान रखा जा सकता है। रियर पार्किंग सिस्टम के साथ विजवली गाइड पार्किंग इलेक्ट्रो-क्रोमिक रियर व्यू मिरर और स्टोरेज बिन, सनग्लासेज सहित अन्य ऐसेसरीज भी दी गई हैं।

सेफ्टी एण्ड हेंडलिंग


ब्रेकिंग एण्ड हैंडलिंग 


ह्युंडै वरना फ्ल्यूडिक 1.4 लीटर पेट्रोल/डीजल इंजन और 1.6 लीटर पेट्रोल/डीजल इंजन में उपलब्ध है। इसके 1.4 लीटर पेट्रोल/डीजल के नए माॅडल में फ्रंट टायर्स में डिस्क और रियर टायर्स में ड्रम ब्रेक लगे हैं, वहीं 1.4 लीटर पेट्रोल/डीजल के नए माॅडल में फ्रंट और रियर दोनों टायर्स में डिस्क ब्रेक लगाए गए हैं। इसके अलावा, वरना के टाॅप वेरिएंट में एबीएस (एंटी लाॅक ब्रेकिंग सिस्टम) और ईबीडी (इलेक्ट्रोनिक ब्रेक सिस्टम) मौजूद है।

सेफ्टी एण्ड सिक्योरिटी


सेफ्टी और सिक्योरिटी की बात करें तो ह्युंडै की नई कार वरना कंपनी की पिछली कारों के मुकाबले कहीं ज्यादा एडवांस और नई है। ह्युंडै की इस नई कार में 6 एयरबैग और आॅप्नशल फोग लेम्प के साथ डिस्क और ड्रम बे्रक (वेरिएंट के अनुसार) जैसे फीचर्स दिए गए हैं। इसके साथ ही पेसेन्जर साइड (फं्रट और रियर) में हैड और चेस्ट के लिए भी एयरबैग हैं। कार में सभी पेसेन्जर्स के लिए रियर और फ्रंट सीट बेल्ट (जो अच्छी क्वालिटी मेटेरियर से बने हैं) कार हैंडलिंग की बात करें तो हल्के स्टेरिंग और टायरों की अच्छी ग्रिप के चलते इसे चलाना आसान है। दूसरे सेफ्टी फीचर्स में, की-लैस एंट्री, रिवर्स पार्किंग सेंसर, रिवर्स कैमरा, आॅटो फोल्डिंग इलेक्ट्रिक मिरर के साथ एबीएस भी शामिल है।

व्हील्स/टायर


व्रना के स्टैंडर्ड वेरिएंट में आकर्षक 16 इंच के अलाॅए रिम 195/55 R16 के ब्रिजस्टोन टायर्स लगाए गए हैं। यह टायर्स सड़कों पर अच्छी पकड़ ही नहीं देते, बल्कि स्पीड में तेजी से टर्न करने में ही आसान होते हैं। इसका टर्निंग रेडियस 10.4 मीटर का है, कहने की जरूरत नहीं है कि सुविधाओं और सुरक्षा फीचर्स से भरी यह कार अपने सेग्मेंट में बाकी की कारों को कड़ी टक्कर देगी।

प्लस और माइनस पॉइंट 


प्लस पॉइंट 



1. आॅडियो सिस्टम में एक जीबी स्टोरेज केपेसिटी दी गई है जो म्यूजिक लवर्स के लिए एक नई खूषखबरी है।
2. सेफ्टी फीचर्स को भी काफी अपडेट किया गया है।
3. एक्सटिरियर अपडेट करने से लुक और भी स्टाइलिष हो गया है।
4. कीमत प्रतियोगी है।
5. ब्रिक्री के बाद सर्विस काफी बेहतर है।

माइनस पॉइंट 



1. फ्यूल इकोनोमी बेहतर हो सकती थी।
2. इंटिरियर डिजाइन में कोई अपडेट नहीं हुआ है।
3. ग्राउण्ड क्लेरेन्स कम है और बूट कम्पार्टमेंट थोड़ा छोटा है।
4. टचस्क्रीन इंफोटेन्मेंट सिस्टम की कमी खलती है।
5. दरवाजे की पोकेट छोटी है और कुछ भी बड़ा सामान रखने के लिए पर्याप्त नहीं है।