ऑडी क्यू8 से उठा पर्दा

प्रकाशित: जून 07, 2018 11.57 AM कारदेखो

Audi Q8

ऑडी ने अपनी नई फ्लैगशिप एसयूवी क्यू8 से पर्दा उठाया है। कंपनी ने इसका कॉन्सेप्ट डेट्रॉयट मोटर शो-2017 में दुनिया के सामने पेश किया था। ऑडी कारों की रेंज में इसे क्यू7 के ऊपर पोजिशन किया जाएगा।

कद-काठी

ऑडी क्यू8 की लंबाई 4990 एमएम, चौड़ाई 2000 एमएम और ऊंचाई 1710 एमएम है। यह क्यू7 से 62 एमएम कम लंबी, 32 एमएम कम चौड़ी और 30 एमएम कम ऊंची है। इसका व्हीलबेस 2987 एमएम है, जो कि क्यू7 से 7 एमएम कम है। ऑडी क्यू8 का बूट स्पेस 650 लीटर है, इसे पीछे वाली सीटों को फोल्ड करके 1755 लीटर तक बढ़ाया जा सकता है।

डिजायन

Audi Q8

ऑडी क्यू8 के प्रोडक्शन मॉडल का डिजायन कॉन्सेप्ट से मिलता-जुलता है। इस में आगे की तरफ बड़ी ग्रिल लगी है, इसके दोनों ओर पतले एलईडी हैडलैंप्स दिए गए हैं। नीचे की तरफ बड़े एयर वेंट लगे हैं। पीछे वाले हिस्से का डिजायन भी पसंद आने वाला है। यहां बूट लिड के बीच में एक होरिजोंटल पट्टी दी गई है, इस में टेल लैंप्स और कंपनी का लोगो लगा है। टेल लैंप्स का डिजायन ऑडी की नई ए6, ए7 और ए8 से प्रेरित है।

Audi Q8

अब चलते हैं साइड वाले हिस्से की तरफ... साइड वाले हिस्से का डिजायन ऑडी की मौजूदा कारों से अलग है। इस में कूपे जैसी रूफलाइन और शोल्डर लाइनें दी गई हैं, जो आगे वाले हिस्से से शुरू होकर पीछे वाले हिस्से में अच्छे से घुल-मिल जाती है।

Audi Q8

केबिन और फीचर

Audi Q8

ऑडी क्यू8 का डैशबोर्ड नई ऑडी ए8 से प्रेरित है, इस पर पियानो ब्लैक फिनिशिंग दी गई है। कार के फंक्शन को कंट्रोल करने के लिए इस में दो स्क्रीन लगी है। पहली है 10.1 इंच की टचस्क्रीन डिस्प्ले, इसे डैशबोर्ड पर पोजिशन किया गया है। इस में इंफोटेंमेंट सिस्टम और नेविगेशन रीडआउट के फीचर दिए गए हैं। दूसरी है 8.6 इंच की यूनिट, इसे सेंट्रल ट्यूनल पर फिट किया गया है। इस से हीटिंग, एसी, कनवेंस फीचर और टैक्स इनपुट जैसे फीचर को कंट्रोल किया जा सकता है। क्यू8 में फुल डिजिटल ऑडी वर्चुअल कॉकपिट भी दिया गया है। इस में 12.3 इंच की डिस्प्ले लगी है। मनोरंजन के लिए इस में बैंग एंड ओल्फसन का 3डी साउंड सिस्टम सिस्टम और वाई-फाई हॉटस्पॉट कनेक्टिविटी दी गई है।

ड्राइवर असिस्टेंस

Audi Q8

ऑडी ए8 की तरह क्यू8 में भी ड्राइवर की सुविधा के लिए काफी सारे फीचर दिए गए हैं। इस लिस्ट में अडेप्टिव क्रूज़ असिस्ट, इफिसिएंसी असिस्ट, क्रॉसिंग असिस्ट, लैन चेंज वार्निंग, कर्ब वार्निंग और 360 डिग्री कैमरा दिया गया है।

इंजन और परफॉर्मेंस

Audi Q8

ऑडी क्यू8 में 3.0 लीटर का वी6 डीज़ल इंजन मिलेगा, जो 286 पीएस की पावर और 600 एनएम का टॉर्क देगा। यह इंजन 8-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से जड़ा होगा। ऑडी का दावा है कि 0 से 100 किमी प्रति घंटा की रफ्तार पाने में इसे करीब 6 सेकंड का समय लगेगा। ऑडी की योजना इस में 3.0 लीटर पेट्रोल इंजन देने की भी है।

Audi Q8

ऑडी ने इस में नया 48-वॉल्ट प्राइमरी इलेक्ट्रिक सिस्टम भी दिया है। ब्रेक लगाने के दौरान यह 12 किलोवॉट की पावर रिकवर करता है और उसे बैटरी को देता है। ऑडी क्यू8 में ऑडी का क्वाट्रो ऑल-व्हील-ड्राइव सिस्टम भी दिया गया है, जो आगे और पीछे वाले पहियों पर 40ः60 के अनुपात में पावर सप्लाई करता है।

Audi Q8

भारत में कब लॉन्च होगी ऑडी क्यू8

ऑडी क्यू8 को कुछ समय पहले भारत की सड़कों पर टेस्टिंग के दौरान देखा गया था। कयास लगाए जा रहे हैं कि अंतराष्ट्रीय बाजार में लॉन्च करने के कुछ समय बाद इसे भारत में पेश किया जाएगा। भारत में ऑडी क्यू8 की कीमत एक करोड़ रूपए के आसपास हो सकती है। इसका मुकाबला बीएमडब्ल्यू एक्स6 से होगा।

यह भी पढें :