मारूति स्विफ्ट डिजायर

` 5.5 - 8.8 Lac*
मारूति स्विफ्ट डिजायर फोटोज
  • रंग (कलर्स)
  • +

मारूति स्विफ्ट डिजायर मॉडल और कीमत

वेरिएंट की लिस्ट नीचे देखें

एडव्टाइजमेंट

मारूति के अन्य कार मॉडल

 
*Rs

मारूति स्विफ्ट डिजायर के विडियो

यू-ट्यूब & वेब से सबसे अच्छा विडियो उठाया है - व्यू ऑॅल

भारत में मारूति स्विफ्ट डिजायर के रिव्यू

 
देश की सबसे बड़ी आॅटो कंपनी मारूति सुजुकी इण्डिया लिमिटेड (MSIL) ने अपने काॅम्पेक्ट सेडान का फेसलिफ्ट फिर से लाॅन्च किया है जो और किसी का नहीं बल्कि इण्डिया की सबसे ज्यादा बिकने वाली काॅम्पेक्ट सेडान मारूति स्विफ्ट डिजायर है जिसने अपनी पहली लाॅन्चिंग से ही कार बाजार की सूरत ही बदल दी। नई मारूति स्विफ्ट डिजायर कुछ-कुछ सेडान सियाज जैसी नजर आती है और देष की सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली कारों में से एक है। इस सब-4-मीटर काॅम्पेक्ट सेडान में अब तक इंटिरियर, एक्सटीरियर, टेकनिकल सहित फीचर्स में भी कई बदलाव किए जा चुके हैं। अब कंपनी ने एक नए वेरिएंट स्ग्प ;व्द्ध को कार बाजार में उतारा है जो बेहतर सेफ्टी और ज्यादा कम्फर्ट फीचर्स से लैस है। डिजायर माॅडल सीरीज में 4 पेट्रोल और 3 डीजल वेरिएंट उपलब्ध हैं। पेट्रोल ट्रिम में 1.2 लीटर ज्ञ.सीरीज लगा है जो 83.1इीच की पावर और 115छउ का टाॅर्क जेनरेट करता है, जो अपने पिछले ट्रिम से 3इीच कम और 1छउ ज्यादा है।

नई स्विफ्ट डिजायर को हैचबैक स्विफ्ट के प्लेटफार्म पर उसी के इंजन के साथ तैयार किया गया है। कार पेट्रोल और डीजल दोनों वेरिएंट में उपलब्ध है। स्विफ्ट डिजायर सीरीज में कुल 7 वेरिएंट जिसमंे से 4 पेट्रोल और 3 डीजल में दिए गए हैं जो स्ग्पए टग्पए टग्प ।जर््ए ग्पए स्क्पए टक्र्पए क्प हैं। नई स्विफ्ट डिजायर में 1.2 लीटर इंजन 1197 सीसी इंजन की जगह ज्ञ सीरीज के इंजन का प्रयोग किया गया है। पेट्रोल वेरिएंट में 5 स्पीड मेन्यूअल गेयर बाॅक्स तथा टग्प ।ज् में 4 आॅटोमेटिक गेयर बाॅक्स भी दिए गए हैं। ज्ञ सीरीज पेट्रोल इंजन 86 बीएचपी पावर 6000 आरपीएम पर और 114 एनएम टाॅर्क 4000 आरपीएम पर जेनरेट करता है। ज्ञ सीरीज पेट्रोल इंजन पुरानी सेडान के इंजन से 2 बीएचपी ज्यादा पावरफुल है। भारत में डीजल कार ज्यादा प्रसिद्ध है इसलिए मारूति काॅम्पेक्ट कार डीजल वर्जन में भी लेकर आया है। स्विफ्ट में 1248 सीसी इंजन की जगह 1.3 लीटर क्व्भ्ब् ;क्वनइसम व्अमत भ्मंक ब्ंउेींजिद्ध इंजन उपयोग में लिया गया है। क्क्पै इंजन ब्त्क्प फ्यूल इंजेक्षन सिस्टम के साथ टर्बोचार्जड और इंटरकूल काॅम्बिनेषन से सबसे अधिक 190 एनएम टाॅर्क 2000 आरपीएम पर जेनरेट करता है। एडवांस डीजल इंजन आकर्षक 74 बीएचपी पावर 4000 आरपीएम पर जेरनेट करता है।

इस काॅम्पेक्ट सेडान की कुल लम्बाई 3995 एमएम है। नई स्विफ्ट डिजायर की डिजाइन और निर्माण दोनों देष में ही बनाए गए हैं और इसे केवल भारतीय बाजार में ही बेचा जाएगा। इस काॅम्पेक्ट सेडान को अगस्त 2011 में आई नई स्विफ्ट के प्लेटफार्म पर ही बनाया गया है। नई स्विफ्ट का प्लेटफार्म भी अपने पिछले वर्जन से कहीं ज्यादा बड़ा था और मारूति के इंजीनियर्स को इसी 4 मीटर के अंदर एक बूट भी फिट करना था जो वास्तव में परेषानी भरा काम था। इसका रिजल्ट निकला कि बूट स्पेस 316 लीटर से कम निकला। चूंकि नई स्विफ्ट का व्हीलबेस 40 एमएम लम्बा है, इससे नई मारूति स्विफ्ट डिजायर का व्हीलबेस 2430 एमएम का है जोकि पुरानी डिजायर 2390 से कहीं ज्यादा है। इस काॅम्पेक्ट सेडान की लम्बाई 4 मीटर से कम होने के बाद भी इसमें 5 लोग आराम से बैठ सकते हैं। अब लम्बा व्हीलबेस होने की वजह से पीछे की सीटों में भी ज्यादा स्पेस मिलता है।

नई स्विफ्ट डिजायर में पूरी तरह से एक नई ग्रिल लगाई गई है। यह पट्टीदार ग्रिल स्विफ्ट हैचबैक और स्विफ्ट डिजायर दोनों में कभी नहीं देखे गए थे। ज्यादा बड़े हैण्डलेम्प्स, पूरी तरह से बदले हुए और अच्छे टेल लेम्प्स, पीछे का बड़ा गेट, नया बम्पर और फोग लेम्प्स के चारों ओर नई डिजाइन कार को पूरी तरह नई बनाते हैं। पीछे के हिस्से को बहुत ही सफाई से स्टाइलिष बनाया गया है। इन सभी एक्सटिरियर बदलावों के साथ सबसे बड़े परिवर्तन के रूप में इसका इंटिरियर स्पेस, डैषबोर्ड और डोर पेड्स पर ड्यूलटोन कलर प्लास्टिक काॅम्बिनेषन, हल्के रंग की अपोल्स्टरी (सीटें), पीछे पंक्ति की सीटों पर एडजेस्टेबल हेंडरेस्ट और आर्मरेस्ट की सुविधा भी दी गई है।

लुक्स


एक्सटिरियर


नई मारूति स्विफ्ट डिजायर का सिम्पल बाहरी लुक लुभाता है। कुछ नए फीचर्स और बाहरी टचअप से कार के एक्सटिरियर को काफी सुधारा गया है। एक महत्वपूर्ण बदलाव के तौर पर मारूति ने पहली बार काले रंग की ग्रिल का उपयोग किया है जिसे क्रोम मारूति सिग्नेचर के साथ सजाया गया है। हाॅक आई स्टाइल हेडलाइट्स अलग लगती है। बाॅडी कलर का बम्पर एक नया अहसास देता है। साइड लुक भी लुभावना है। ओआरवीएम के साथ टर्न इंडिकेटर्स दिए गए हैं।  स्विफ्ट  हैचबैक की तरह टॉप वेरिएंट (ZXi, ZDi) में अलॉए व्हील दिए गए हैं। आॅवरआॅल देखे तो नई डिजायर का लुक छोटा है और साइड लुक भी छोटा ही नजर आता है पर इसका रियर गेट स्विफ्ट हैचबैक की तुलना में काफी बड़ा है। बाॅडी कलर के डोर हैंडिल्स और ओआरएम्स इसकी खूबसूरती को और बढ़ाते हैं। बात करे रियर लुक की तो, बूट इसे एक यूनीक लुक देता है। बड़े ट्रैपिजाॅइड टेल लेम्प्स नई डिजायर में दिए गए हैं। विंडषील्ड की जगह स्टोप लेम्प्स दिए गए हैं। एक क्रोम बार बूट को दो भागों में बांटती है जो लक्जरी लुक देती है। कुल मिलाकर काॅम्पेक्ट सेडान का लुक केवल एक एंट्री लेवल तक ही सीमित है और डिजाइन को लेकर कुछ ज्यादा कहने को नहीं है। वैसे कार के फीचर्स और सुविधाओं के साथ ही इसका प्रदर्षन इसे हाई लेवल केटेगिरी तक ले जाते हैं।

एक्सटीरियर मेजरमेंट


मारूति स्विफ्ट डिजायर सेडान की तुलना में यहां एनटिना सबसे बड़ा परिवर्तन है। नई काॅम्पेक्ट सेडान नई स्विफ्ट हैचबैक के प्लेटफार्म पर बनी है, इसलिए इसका व्हीलबेस बड़ा है। इस कार का व्हीलबेस 2430 एमएम है जिसके चलते कार में पर्याप्त स्पेस है। इसकी लम्बाई 3995 एमएम है। मारूति के इंजीनियर्स ने स्विफ्ट डिजायर को 4 मीटर से छोटा आकार देकर कंपनी को उत्पाद शुल्क से भी बचाया है। उन्होंने कार को लुभावना लुक भी दिया है। काॅम्पेक्ट सेडान की चैड़ाई 1555 एमएम और उंचाई 1695 एमएम रखी गई है। 170 एमएम का ग्राउण्ड क्लेरिन्स खड्डों में भी संतुलन बनाए रखता है। इसका कर्व वेट हैचबैक स्विफ्ट के बराबर ही है जो 960-1080 किलो तक है।

इंटिरियर


नई मारूति स्विफ्ट डिजायर एक एंट्री लेवल सेडान है और इसमें पांच लोग आराम से बैठ सकते हैं। इंजीनियर्स ने कार को अच्छी फिनिषिंग देने के लिए अपना पूरा एफ्र्ट डाल दिया है। इस काॅम्पेक्ट सेडान में करीब 150 फीचर्स डाले गए हैं। केबिन में ड्यूल टोन डैषबोर्ड जिसमें, नीचे की तरफ ब्रिज प्लास्टिक और उपर की ओर ब्लैक कलर को वूड ट्रिम दिया है। डोर पैड और सीट फेब्रिक भी ब्रिज कलर में दिया गया है तथा अंदर के डोर हैण्डल क्रोम फिनिंिषंग से सजाए गए हैं, जो एक लक्जरी अहसास कराता है। टाॅप माॅडल में इंटिग्रेटेड स्टेरियो सिस्टम और क्लाइमेट कंट्रोल जैसे फीचर जो एक एंट्री लेवल कार में कभी नहीं देखे गए, नई मारूति स्विफ्ट डिजायर में दिए गए हैं। कार में सीट और सीट बेल्ट हाईट एडजेस्टेटमेंट संभव है। पीछे की सीट बहुत आरामदायक है पर बेकरेस्ट थोड़ी झुकी हुई है। ड्राइवर और फ्रंट पेषेन्जर के लिए ड्यूल सनवाईजर्स दिए गए हैं। बूट हालांकि थोड़ा छोटा है पर कार को विकएंड के लिए ले जाने पर यह सहायक होता है।

इंटिरियर मेजरमेंट


लेगरूम, हैडरूम और शोल्डररूम हमेषा की तरह पर्याप्त है। बूट स्पेस 316 लीटर का है जो काफी सारे बैग रखने के लिए काफी है।

कलर


नई मारूति स्विफ्ट डिजायर कुल सात रंगों मिड नाईट ब्लैक, पेसेफिक ब्लू, क्लीयर ब्रिज, आर्किटेक्ट व्हाईट, सिल्की सिल्वर, ब्राइट रेड और ग्लिस्टेनिंग ग्रे में उपलब्ध है।

परफोर्मेंस


ऐक्सेलरेषन एण्ड पिकअप


नई स्विफ्ट डिजायर में ज्ञ सीरीज पेट्रोल इंजन 100 किमी केवल 12.60 सैकेण्ड में पहुंचता है और इसकी टाॅप स्पीड 169 किमी प्रति घंटा है। यह 1.2 लीटर इंजन 5-स्पीड मेन्यूअल टांस्मिषन और 4-स्पीड आॅटोमेटिक टांस्मिषन के साथ उपलब्ध है। पहली बार डिजायर में आॅटोमेटिक टांस्मिषन की सुविधा उपलब्ध कराई गई है। इसी के साथ, 1.3 लीटर डीजल इंजन 100 किमी केवल 14.8 सैकेण्ड में पहुंचता है और टाॅप स्पीड 162 किमी प्रति घंटा है। इसमें टर्बोचार्जड के साथ इंटरकूल सिस्टम भी मौजूद है।

इंजन


नई स्विफ्ट डिजायर में पुरानी डिजायर का ही इंजन उपयोग किया गया है। इसमें पेट्रोल और डीजल दोनों वेरिएंट उपलब्ध हैं। पेट्रोल इंजन की बात करें तो इसका के सीरीज इंजन 86 बीएचपी पावर 6000 आरपीएम पर और 114 एनएम टाॅर्क 4000 आरपीएम पर जेनरेट करता है। 1.2 लीटर इंजन को 1197 सीसी इंजन के साथ बदला गया है जो 5 स्पीड मेन्यूअल और 4 स्पीड आॅटोमेटिक गेयर बाॅक्स के साथ आता है। वहीं डीजल इंजन में, 1.3 लीटर डीओएचसी डीजल इंजन 1248 सीसी इंजन के साथ बदला गया है। डीडीआईएस डीजल इंजन के साथ सीआरडीआई इंजेक्षन सिस्टम टर्बोचार्ड और इंटरकूल काॅम्बिनेषन के साथ 190 एनएम का ज्यादा टाॅर्क 2000 आरपीएम पर जेनरेट करता है। सभी पैट्रोल वेरिएंट में 1.2 लीटर के सीरीज पैट्रोल इंजन मल्टीफ्यूल इंजेक्षन सिस्टम के साथ लगाया गया है। यह 1197 सीसी का इंजन 4 सिलेण्डर और 16 वेव के डीओएचट वेव पर बेस्ड है जो अधिकतम 83.1 बीएचपी पावर 6000 आरपीएम पर और 115 एनएम टाॅर्क 4000 आरपीएम पर जेनरेट करता है। इसका डीजल वेरिएंट 1.3 लीटर मल्टीजेट डीजल इंजन है जिसे ईसीयू से मोडीफाइड किया गया है। यह 1248 सीसी का टर्बोचार्जड 4 सिलेण्डर और 16 वेव के डीओएचट वेव पर बेस्ड इंजन अधिकतम 74 बीएचपी पावर 4000 आरपीएम पर और टाॅर्क 190 एनएम पर 2000 आरपीएम पर जेनरेट करता है।

माइलेज


नई स्विफ्ट डिजायर का पेट्रोल इंजन 19.1 किमी प्रति लीटर का माइलेज देता है। डीजल इंजन का माइलेज 23.4 किमी प्रति लीटर है जो काफी शानदार है। इसका टग्प् वेरिएंट 17.4 किमी प्रति लीटर का माइलेज देता है।

एंटरटेनमेंट


स्टेरियो एण्ड ऐसेसरीज


डच्3 प्लेयर के साथ इंटिग्रेटेड स्टेरियो टाॅप माॅडल्स में उपलब्ध हैं। निप्पाॅन म्यूजिक सिस्टम के साथ 4 डायनमिक स्पीकर्स और 2 ट्विटर्स कार में म्यूजिक को अच्छा बनाते हैं। रेडियो के साथ सीडी प्लेयर और यूएसबी की सुविधा भी दी गई है।

सेफ्टी एण्ड हेंडलिंग


बे्रकिंग एण्ड हेंडलिंग


इसके गियर बाॅक्स सिटी में ड्राइव करते हुए बहुत लाइट है और ड्राइवर के लिए मक्खन की तरह है। कुल मिलाकर कार की हेंडलिंग बहुत अच्छी है और इंजन शानदार है। 5 गेयर बाॅक्स हैसल-फ्री हैं। कार की ड्राइविंग का अनुभव हर बार कभी नहीं भुलने वाला रहेगा।

सेफ्टी एण्ड सिक्योरिटी


नई स्विफ्ट डिजायर में एडवांस बे्रकिंग टेक्नोलाॅजी जैसे ईबीडी, एबीएस के साथ बे्रेकिंग एसेस्ट आदि डिजायर में उपयोग की गई है। नई स्विफ्ट डिजायर में फ्रंट व्हील में डिस्ट ब्रेक और रियर व्हील में ड्रम ब्रेक काम में लिए गए हैं।

व्हील्स


नई स्विफ्ट डिजायर के पेट्रोल और डीजल दोनों के बेस और मिड वेरिएंट में 14 इंच के स्टील रिम वाले टायर और टाॅप माॅडल्स में 15 इंच के एलाय व्हील दिए गए हैं। कार में 5 स्पोक कट पिन स्टाइल व्हील्स उपयोग किए गए हैं।

प्लस और माइनस पोइंट


प्लस पोइंट



1. सर्विस बहुत अच्छी है।
2. कमफर्ट फीचर्स के साथ उपयोगी और प्रभावी हैं।
3. डीजल इंजन का प्रदर्षन संतोषजनक है।
4. तेज गति में भी इसे हैडल करना आसान है।
5. बूट में स्पेस केपेसिटी पर्याप्त है।

माइनस पोइंट



1. कीमत अधिक प्रतिस्पर्धी होने की जरूरत है।
2. पेट्रोल वेरिएंट की क्षमता में सुधार करना होगा।
3. VDi और VXi में एयरबैग का अभाव है।
4. बेस वेरिएंट में म्यूजिक सिस्टम और टेकोमीटर की कमी है।
5. सेफ्टी फीचर्स में सुधार की जरूरत है।