हुंडई आई-20

` 5.8 - 9.4 Lac*
हुंडई  आई-20 फोटोज
  • रंग (कलर्स)
  • +

हुंडई आई-20 मॉडल और कीमत

वेरिएंट की लिस्ट नीचे देखें

एडव्टाइजमेंट

हुंडई के अन्य कार मॉडल

 
*Rs

हुंडई आई-20 के विडियो

यू-ट्यूब & वेब से सबसे अच्छा विडियो उठाया है - व्यू ऑॅल

भारत में हुंडई आई-20 के रिव्यू

 

न्यूज़ हाईलाइट :


सितम्बर 08, 2016 : हुंडई ने एलीट आई-20 का ऑटोमैटिक वर्जन पेश कर दिया है। इसके साथ ही कंपनी ने एस्टा (ओ) वेरिएंट को भी अपडेट किया है। इसमें अब 6-एयरबैग मिलेंगे। ऑटोमैटिक की सुविधा नए पेट्रोल इंजन वाली एलीट आई-20 के मैग्ना वेरिएंट में मिलेगी। ऑटोमैटिक वेरिएंट में 1.4 लीटर का एमपीआई ड्यूल वीटीवीटी पेट्रोल इंजन दिया गया है। जो 100 पीएस की पावर और 132 एनएम का टॉर्क देता है। इंजन 4-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से जुड़ा है। इसका गियरबॉक्स ज्यादा स्पोर्टी तो नहीं है, लेकिन सिटी ड्राइविंग के लिहाज काफी बेहतर है।

ऑवरव्यू


परिचय


दक्षिण कोरियाई कंपनी हुंडई ने कम वक्त में भारत में गहरी छाप छोड़ी है। आज हुंडई की कारों को ग्राहकों से एकदम वैसी ही प्रतिक्रिया मिल रही है, जैसा रूतबा कभी मारूति के पास था। हुंडई लगातार नई, बेहतर, आधुनिक और किफायती दाम वाली कारों के दम पर भारतीय बाजार में मौजूद घरेलू और विदेशी कंपनियों को कड़ी टक्कर दे रही है। हुंडई की प्रीमियम हैचबैक एलीट-आई 20 भी इसका अच्छा उदाहरण है। यह एक ऐसी कार है जिसमें आपको नए स्टाइल के साथ-साथ अच्छी परफॉर्मेंस भी मिलेगी। इसे बड़ी ही बारीकी से मॉर्डन लुक देते हुए परफेक्शन की कसौटी तक ले जाया गया है। एलीट-आई 20, पुरानी आई-20 का नया अवतार है। पुरानी आई-20 भी काफी लोकप्रिय रही थी और नई आई-20 उस लोकप्रियता और सफलता को मीलों आगे ले जाने में कामयाब रही। नई आई-20 ने लॉन्च के साथ ही प्रीमियम हैचबैक सेगमेंट में धमाल मचा दिया। लोगों ने इस कार को हाथों-हाथ लिया। एलीट आई-20 एक लोकप्रिय, कामयाब और मॉर्डन कार जरूर है लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि इसमें कमियां नहीं हैं। यहां हम इस कार के बारे में विस्तार से जानने के अलावा कुछ ऐसी बातों पर भी फोकस करेंगे जहां सुधार की गुंजाइश मौजूद है।

1

प्लस पॉइंट


1. इंटीरियर क्वालिटी काफी शानदार है।
2. प्रोजेक्टर हैडलैंप्स और टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सहित कई एडवांस फीचर्स से लैस।
3. हुंडई के बड़े सेल्स और सर्विस नेटवर्क का फायदा।

माइनस पॉइंट



1. औसत दर्जे का पेट्रोल इंजन कम फुर्तीला है।
2. ऑटोमैटिक वर्जन उपलब्ध नहीं है, जबकि पोलो, बलेनो और जैज़ ऑटोमैटिक वर्जन में उपलब्ध हैं।
3. तेज रफ्तार में भी स्टीयरिंग हल्का बना रहता है।

खास फीचर्स


टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट इस्तेमाल में आसान और अच्छा रिस्पॉन्स देता है। बलेनो में दिए सिस्टम के मुकाबले इसे आसानी से प्रयोग किया जा सकता है। कार में दिए 16 इंच के अलॉय व्हील इसे ज्यादा स्टाइलिश और कूल लुक देते हैं।

ओवरव्यू


यह कहना गलत नहीं होगा कि आज की तारीख में एलीट आई-20 भारतीय सड़कों पर सबसे ज्यादा और आसानी से दिखने वाली प्रीमियम हैचबैक कार है। इसमें वो सबकुछ है जो एक मिडिल क्लास के लोग अपनी कार से उम्मीद करते हैं। कीमत और क्वालिटी के हिसाब से यह कार काफी बेहतर है। एलीट आई-20 के नए वर्जन का एक्सटीरियर पहले की तुलना में ज्यादा आकर्षक है। इसके फ्रंट को दमदार शार्प डिजायन दिया गया है। एलीट आई-20 के केबिन में काफी जगह है। इसमें कंफर्ट और मनोरजंन के लिए जरूरी हर फीचर मौजूद हैं। इसे पेट्रोल और डीज़ल दोनों इंजन में उतारा गया है। पेट्रोल वर्जन में 1.2 लीटर का इंजन दिया गया है, जबकि डीज़ल वर्जन में 1.4 लीटर का इंजन मिलेगा। कार के कुल छह वेरिएंट उपलब्ध हैं। जो एरा से शुरू होकर एस्टा (ओ/ऑप्शन पैक) तक जाते हैं।

एक्सटीरियर


यह एक प्रीमियम हैचबेक कार है, जो अपने सेगमेंट में काफी लोकप्रिय है। कहना गलत नहीं होगा कि यह अपने सेगमेंट की सबसे अच्छी दिखने वाली कार है। इसका डिजायन काफी शार्प और साफ-सुथरा है। ये कहीं से भी अटपटी नहीं लगती है।

2

कार के अगले हिस्से को अग्रेसिव लुक दिया गया है। यहां शार्प हैडलैंप्स दिए गए है, जो साइड तक गए हैं। आगे की तरफ बड़े हैक्सागोनल आकार की ग्रिल दी गई है। अगर आप ग्रिल को नजदीक से देखते हैं तो पाएंगे की इस पर क्रोम का इस्तेमाल किया गया है जो ब्लैक कलर के साथ अच्छे से घुल-मिल जाती है।

3

नीचे की तरफ काले रंग की बड़ी पट्टी एयरडेम को कवर करती है। फॉग लैंप्स को बंपर के दोनों कोनों में दिया गया है। बम्पर को बॉडी कलर में रखा गया है, जो इसे आकर्षक बनाता है। बोल्ड लुक देने के लिए बोनट के साइज़ को बड़ा रखा गया है, इस पर बॉडी लाइन और कर्व दिए गए हैं।

4

इसकी फ्रंट स्कर्टिंग लाइनें फ्लूडिक डिजायन में दी गई हैं, जो चौड़े व्हील आर्च में जा मिलती हैं।

5

अब आते हैं साइड प्रोफाइल पर। यहां पर कंपनी ने भारतीय लोगों की पसंद का पूरा ध्यान रखते हुए क्रोम का अच्छा इस्तेमाल किया है। एलीट आई-20 के डोर हैंडल्स पर क्रोम टच दिया गया है, जो काफी आकर्षक है। वहीं बाहरी शीशों को बॉडी कलर में रखा गया है। इनको अच्छे से डिजायन किया गया है। कार के टॉप वेरिएंट में जाते हैं तो डायमंड कट अलॉय व्हील मिलेंगे।

6

इसमें स्लोपी रूफ लाइन दी गई है, जो सी पिलर से जुड़ी है। यह कार में फ्लोटिंग रूफ वाला अहसास देती है। सी पिलर को ग्लॉसी ब्लैक कलर में दिया गया है, जो इसे और आकर्षक बनाता है।

7

चलते हैं पीछे की तरफ। यहां पतली एलईडी टेल लाइटें दी गई हैं, जो बूट गेट तक जाती हैं। इसके टेल-लैंप्स प्रीमियम अहसास देते हैं। पीछे की तरफ पार्किंग के लिए कैमरा भी दिया गया है। लेकिन इसकी पोजिशन सही नहीं है। कैमरे को कंपनी के लोगो के नीचे लगाया गया है। यह थोड़ा अजीब लगता है।

8

इसकी टेललाइट बूट डोर के साथ दो भागों में बंटी हुई है। वहीं, बूट गेट के सेंटर में कंपनी का लोगो लगा हुआ है। यह डिजायन वाकई में प्रभावित करने वाला है।

9

Table 1, 2

इंटीरियर


एलीट आई-20 की ऊंचाई काफी कम है, जिसकी वजह से यह नीची लगती है। लेकिन कार के दरवाजे काफी चौड़ाई में खुलते हैं। कार के अंदर जाने और बाहर निकले में परेशानी नहीं होती है।

10

कार के केबिन को पुराने वर्जन की तरह ड्यूल टोन कलर थीम में दिया गया है। इसमें बेज और ब्लैक कलर स्कीम दी गई है। डैशबोर्ड का निचला हिस्सा ब्लैक कलर में रखा गया है, ऊपर का आधा हिस्सा बेज कलर में है।

11

गियर नॉब, पार्किंग ब्रेक और दरवाजों के अंदर वाले हैंडल्स को मेटल फिनिशिंग दी गई है।

12

कार के डैशबोर्ड को बेहतरीन तरीके से डिजायन किया गया है। दोनों कॉर्नर पर नए डिजायन में एसी वेंट दिए गए हैं। इसका सेंटर कंसोल सबसे ज्यादा ध्यान खींचता है। यहां बेज कलर दिया गया है, जो बाएं दरवाजे से दाएं दरवाजे तक जाता है।

13

सेंटर कंसोल में 7 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम दिया गया है, जो ऑडियो और वीडियो इनपुट के साथ है। इसमें नेविगेशन की सुविधा भी दी गई है।

14

15

इसके नीचे क्लाइमेट कंट्रोल सिस्टम मौजूद है। जिसमें पतली ब्लू स्क्रीन दी गई है। सबसे नीचे की तरफ स्टोरेज एरिया रखा गया है। इसमें फोन और अन्य सामान रख सकते हैं। इसके अलावा यहां 12वोल्ट के दो पावर सॉकेट, यूएसबी और ऑक्स-इन सॉकेट भी दिए गए हैं।

16

इसमें हुंडई का वही जाना पहचाना स्टीयरिंग व्हील दिया गया है, जिसे ऊपर-नीचे एडजस्ट किया जा सकता है। टॉप वेरिएंट में इस पर लैदर कवर भी मिलेगा। स्टीयरिंग व्हील पर म्यूजिक और कॉल बटन दिए गए हैं।

17

इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर सिंपल डिजायन में दिया गया है। इसमें व्हाइट बैक लाइटिंग दी गई है। टेकोमीटर और स्पीडोमीटर के बीच में मल्टी इंफो डिस्प्ले (एमआईडी) दी गई है। एमआईडी में मुख्य रूप से ट्रिप मीटर, औसत माइलेज और तय दूरी की जानकारी दिखाई देती है।

18

कार का सीटिंग मैनेजमेंट काफी अच्छा है। शायद ही इसमें किसी को परेशानी हो। आगे और पीछे दोनों तरफ की सीटें काफी आरामदायक हैं। ड्राइवर सीट हाईट एडजस्टेबल फीचर के साथ आती है। ड्राइवर अपने कद के मुताबिक इसे सेट कर सकता है। ड्राइवर के लिए हैंड रेस्ट और हैडरेस्ट भी ड्राइविंग को आरामदाय बनाते हैं। इसका लम्बर सपोर्ट भी काफी अच्छा है।

19

इस सेगमेंट में पीछे वाली सीटें काफी बड़ी रखी गई है। यहां इस सेगमेंट में आपको सबसे ज्यादा जगह मिलेगी। हालांकि लंबे कद वालों को हैडरूम कम लग सकता है। इसके अलावा पीछे केवल दो ही लोग आराम से बैठ सकते हैं। तीसरे पैसेंजर के आने पर थोड़ी असुविधा हो सकती है।

एलीट आई-20 के इंटीरियर में फीचर्स, जगह और क्वालिटी का अच्छा तालमेल बैठाया गया है। इस मामले में यह कार इस सेगमेंट की दूसरी कारों से कहीं ज्यादा बेहतर और खूबसूरत है।

परफोर्मेंस


डीज़ल


इंजन में कोई बड़ा बदलाव नहीं है। इसमें पुराने वर्जन की तरह1.4लीटर इंजन दिया गया है। जो 88.73 बीएचपी की पावर और 219.7 एनएम का टॉर्क देता है। इंजन आराम से पावर डिलिवर करता है और कार में टर्बो लैग महसूस नहीं होता है। सिटी ड्राइविंग में कार की परफॉरमेंस काफी अच्छी है। हाईवे पर भी इंजन अच्छा प्रदर्शन करता है। इसे बड़े आराम से 120 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार पर दौड़ाया जा सकता है। तेज रफ्तार में भी कार ज्यादा शोर नहीं करती है। पोलो के डीज़ल इंजन की तरह भले ही यह ज्यादा फुर्तीली न हो लेकिन लंबे सफर पर आराम से ड्राइविंग करने वालों के लिए यह अच्छी कार है।

20

Table 03

पेट्रोल


पेट्रोल वेरिएंट में 1.2 लीटर कप्पा वीटीवीटी इंजन गया है। यह1197 सीसी क्षमता वाला इंजन है, जो 81.83 बीएचपी की पावर और 114.7 एनएम का टॉर्क देता है। ऊंची रफ्तार में यह इंजन थकता हुआ महसूस होता है। ओवरटेकिंग के दौरान भी इंजन से वो फुर्ती और ताकत नहीं मिलती जो चाहिये होती है। इसमें ओवरटेकिंग के दौरान कार की स्पीड को बनाए रखने के लिए बार-बार गियर बदलने ही पड़ते हैं। इसके इंजन की क्षमता सीमित है और आप इससे बहुत तेज़ रफ्तार की उम्मीद नहीं कर सकते। इसका फाइव स्पीड गियरबॉक्स काफी आराम से काम करता है, यह इस्तेमाल में आसान और स्मूद है। सिटी राइडिंग के लिए पेट्रोल इंजन अच्छा है लेकिन हाईवे पर ज्यादा बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद नहीं कर सकते हैं।

21

Table 04

राइड और हैंडलिंग


पुराने वर्जन की तुलना में नई एलीट आई-20 में बेहतर राइड क्वालिटी और कंफर्ट मिलता है। खराब सड़कों पर भी राइड और हैडलिंग के मामले में कार भरोसेमंद है। कार काफी सपाट अहसास के साथ चलती है। हुंडई की अन्य कारों की तुलना में एलीट आई-20 में आपको कम झटके महसूस होंगे।

कार का स्टीयरिंग व्हील अच्छा और हल्का है। एक कोने से दूसरे कोने तक यह आसानी से घूम जाता है। यह स्टीयरिंग सिटी में ड्राइविंग को आसान और आरामदायक बनाता है। हालांकि 100की स्पीड पार करने के बाद कार आपको थोड़ा नर्वस कर सकती है क्योंकि स्टीयरिंग व्हील रफ्तार के मुताबिक वजनी महसूस नहीं होता है।

बात करते है ब्रेकिंग की। हुंडई ने इसके पिछले पहियों में डिस्क ब्रेक की जगह ड्रम दिए हैं जो थोड़ा सा निराश करता है। हमें इसके ड्रम ब्रेक पुरानी आई-20 के मुकाबले कम प्रभावी लगे। पुरानी आई-20 में चारों पहियों में डिस्क ब्रेक दिए गए थे। हालांकि फ्रंट में डिस्क और पीछे ड्रम ब्रेक का कॉम्बिनेशन से कार को रोकना और मोड़ों के दौरान संतुलित बनाए रखना आसान और भरोसेमंद है।

22

सेफ्टी


पैसेंजर सुरक्षा के लिए एलीट आई-20 में कई प्रभावित करने वाले सेफ्टी फीचर्स दिए गए हैं। इनमें से कुछ सिर्फ टॉप वेरिएंट में ही मिलेंगे। नए वर्जन में बेस वेरिएंट से ड्यूल एयरबैग स्टैंडर्ड दिए गए हैं। बेहतरीन सिक्योरिटी के लिए इसमें एबीएस, रियर पार्किंग सेंसर, रियर कैमरा, सेंट्रल लॉकिंग सिस्टम, इंजन इमोबिलाइज़र और इलेक्ट्रॉनिक रियर व्यू डिस्प्ले दिया गया है। इसके अलावा फ्रंट पैसेंजर सीट बेल्ट के साथ प्री-टेंशनर, की-लैस एंट्री सिस्टम, रियर डिफॉगर के साथ टाइमर और हैडलैंप एस्कोर्ट फंक्शन भी मिलेगा।

23

Table 05

वेरिएंट


कार के कुल छह वेरिएंट उतारे गए है। इसमें एरा, मैग्ना,स्पोर्ट्ज, स्पोर्ट्ज (ओ), एस्टा और एस्टा (ओ) शामिल है। बेस वेरिएंट की कीमत कम है, लेकिन इसमें फीचर्स भी कम ही मिलेंगे। वहीं ऊपर वाले फीचर्स से लैस हैं। इस वजह से कीमत भी ज्यादा है।

शुरुआत करते हैं बेस वेरिएंट एरा से। इसमें सेंट्रल लॉकिंग, स्मार्ट पैडल, ड्यूल ट्रिप मीटर, डिजिटल क्लॉक, फ्यूल रिमाइंडर, दरवाजे खुले रहने की वार्निंग और एडजस्टेबल हैडरेस्ट जैसे फीचर मिलेंगे। वहीं मैग्ना और स्पोर्ट्ज वेरिएंट में कुछ अतिरिक्त फीचर मिलेंगे। इसमें 2-डिन ऑडियो सिस्टम, 1जीबी इंटरनल मैमेरी, ब्लूटूथ कनेक्टिविटी, पीछे की तरफ एसी वेंट्स और कूल्ड ग्लोव बॉक्स शामिल है। अब आते हैं टॉप वेरिएंट से नीचे के वेरिएंट एस्टा में। इसमें फुली ऑटोमैटिक एयर कंडिशनिंग सिस्टम, रियर वाइपर और वॉशर, लगेज लैंप,इलेक्ट्रिक फोल्डेबल आउटसाइड मिरर, पार्किंग सेसंर डिस्प्ले और ऑटो अनलॉक फंक्शन दिया गया है। टॉप वेरिएंट एस्टा (ओ) में नीचे वाले वेरिएंट के सभी फीचर दिए गए हैं। साथ ही कुछ अतिरिक्त फीचर भी शामिल किए गए हैं। इसे एस्टा वेरिएंट की तुलना में थोड़ा लग्ज़री बनाया गया है। साथ ही कीमत में भी थोड़ी अंतर रखा गया है।

Table 06

निष्कर्ष


आई-20 काफी लंबा सफर तय कर चुकी है। ये उन गिनी चुनी कारों में शामिल है जिसमें डिजायन, फीचर्स, कंफर्ट और किफायती दाम का सही तालमेल मिलता है। इन सभी मामलों में एलीट आई-20 खरा उतरती है। हालांकि कुछ जगह हैं जहां सुधार की काफी गुंजाइश बनी हुई है। इसमें कम परफॉरमेंस देने वाला पेट्रोल इंजन और स्टीयरिंग शामिल है। इनके अलावा बेस वेरिएंट में काफी कम फीचर्स भी निराश करते हैं। यह कार उन लोगों के लिए सबसे उपयुक्त है जो कार की दमदार परफॉरमेंस के मुकाबले ज्यादा से ज्यादा फीचर्स को अहमियत देते हैं।