हुंडई इओन

` 3.4 - 4.7 Lac*
हुंडई  इओन फोटोज
  • रंग (कलर्स)
  • +

हुंडई इओन मॉडल और कीमत

वेरिएंट की लिस्ट नीचे देखें

एडव्टाइजमेंट

हुंडई के अन्य कार मॉडल

 
*Rs

हुंडई इओन के विडियो

यू-ट्यूब & वेब से सबसे अच्छा विडियो उठाया है - व्यू ऑॅल

भारत में हुंडई इओन के रिव्यू

 
हुडंई इआॅन को 2011 में लांच किया गय था। इस हैचबैक को पहले 0.8 लीटर पेट्रोल इंजन और बाद में LPG वेरिएंट के साथ आॅटो बाजार में उतारा गया था। यह कार 5 ट्रिम में, वहीं LPG डी-लाइट +, ऐरा + और मैगना + में उपलब्ध है। इस वेरिएंट में 3 सिलेण्डर का SOHC आधारित पेट्रोल इंजन 5 स्पीड मेनुअल गियर बाॅक्स का इस्तेमाल किया गया है। दूसरी ओर, LPG वेरिएंट में ‘ब्लू ड्राइव’ टेक्नोलाॅजी का प्रयोग किया गया है जिसमें खास डिजाइन किया हुआ टोराइडल LPG टैंक दो साल की अनलिमिटेड किमी वाॅरंटी के साथ लगाया गया है। हालही में, इस ब्रांड के नए माॅडल सीरीज में 1.0 लीटर कापा पेट्रोल इंजन लगाया है। यह इंजन 68.05 का अधिकतम पावर और 94.1 का अधिकतम टाॅर्क पैदा करता है। मैगना + के प्लेटफार्म पर बने नए वेरिएंट में स्टेन्डर फीचर्स जैसे एयर कंडीषन सिस्टम, डैशबोर्ड में स्टोरेज केपेसिटी और मोटर ड्राइविंग इलेक्ट्रिक पावर स्टेरिंग सिस्टम जोड़े गए हैं। इस छोटी कार की लुभावनी डिजाइन हुडंई की नई डिजाइन ‘फ्लूडिक’ के प्लेटफार्म पर बनी है जो केवल हुडंई के दूसरे माॅडल्स में प्रयोग की जाती है। इसके फ्रंट में एक स्माइली रेडिएटर ग्रिल के साथ बड़ा हैडलाइट क्लस्टर और बड़ा बम्पर दिया है जो शानदार लुक देता है। यह वेरिएंट ना कि बाहर से ही स्टाइलिश है, बल्कि ड्यूल टोन कलर स्कीम और मेटेलिक टच के साथ अंदर से भी शानदार लगता है। इसके इंटिरियर में टोकरीनुमा सिंगल यूनिट फ्रंट सीट, बेंच फोल्डिंग रियर सीट, ड्रिक होल्डर, मेटल फिनिश 3 स्पोक स्टेरिंग व्हील और पावर आउटलेट्स दिए हैं। दूसरी ओर, सेफ्टी फीचर्स में, ड्राइवर एयर बैग, कीलैस एंट्री, सेन्ट्रल लाॅक सिस्टम और फ्रंट फोग लेम्प्स हैं। इनमें से ज्यादातर फीचर्स टाॅप वेरिएंट स्पोर्ट, ऐरा + और मैगना + में ही उपलब्ध है। हुडंई इआॅन एंट्री लेवल सेग्मेंट में उतारा गया है जिसका मुकाबला मारूति अल्टो 800, मारूति अल्टो के-10 और शेरव्ले स्पार्क से है। कंपनी इस माॅडल सीरीज पर दो साल की अनलिमिटेड किमी वाॅरंटी के साथ दी गई है जिसे अतिरिक्त फीस देकर बढ़ाया जा सकता है।

लुक्स


एक्सटीरियर


हुडंई इआॅन नई डिजाइन ‘फ्लूडिक’ के प्लेटफार्म पर बनी एंट्री लेवल की आकर्षक कारों में से एक है। इसके फ्रंट में एक स्माइली ग्रिल के साथ क्रोम फिनिष कंपनी लोगो लगा है। इसमें हैलोजन लेम्प्स के साथ बड़ा हैडलाइट क्लस्टर और टर्न इंडिकेटर्स दिए गए हैं। इसके छोटे बोनेट पर दो कर्व लाइन और नीचे की ओर रेडिएटर ग्रिल दी गई है। सामने का बम्पर काफी बड़ा है और डायनेमिक फोग लेम्प्स फिट किए गए हैं। इसमें एक एंटिना भी दिया गया है जो इसके फ्रंट लुक को टेªडी बनाता है। इसकी साइड प्रोफाइल में, कर्व लाइने और सिल्क विंडो फ्रेम कार को आकर्षक बनाते हैं। इसके व्हील आर्च (डी-लाईट, डी-लाईट + और ऐरा वेरिएंट) स्टील व्हील के साथ फिट किए गए हैं, बाकी वेरिएंट में व्हील कवर ही लगाए गए हैं। टाॅप वेरिएंट स्पोर्ट में बाॅडी कलर के डोर हैंडल और ORVMs हैं, वहीं शेष वेरिएंट में काले रंग के लगाए गए हैं। इसकी वेस्टलाइन मोल्डिंग काले रंग की तथा बी पिलर और विंडो सिल्स बाॅडी कलर में है। स्टाइलिश टेल लाइट क्लस्टर इसका रियर व्यू आकर्षक बनाते हैं। इसके टाॅप वेरिएंट में तीसरी ब्रेक लाइट भी दी गई है। आॅवरआॅल लुक को देखें तो इसके बूट लिड पर काफी ज्यादा क्रोम फिनिश दिया गया है।

एक्सटीरियर मेजरमेंट


इस छोटी हैचबैक कार की कुल लम्बाई 3495 एमएम और चैड़ाई 1550 एमएम है। 1.0 पेट्रोल इंजन वाले वेरिएंट की उंचाई 1510 एमएम और बाकी वेरिएंट की उंचाई 1500 एमएम है। इसका व्हील बेस 2380 और मिनिमम ग्राउण्ड क्लेरेन्स 170 एमएम, जोकि काफी अच्छा है। दूसरी ओर, इसका फं्रट ट्रेक 1386 एमएम और रियर 1368 एमएम है।

इंटिरियर


हुडंई इआॅन में एक पर्याप्त केबिन के साथ अच्छे फीचर्स दिए गए है। इसके केबिन को ब्रिज और ब्राउन दोनों रंगों से सजाया गया है। इसके सभी वेरिएंट में टोकरीनुमा फ्रंट सीट है जिसे प्रिमियम फेब्रिक अपोस्ट्ररी चढ़ाई गई है। इसके स्टाइलिष डैषबोर्ड को सेन्ट्रल कंसोल और इस्ट्रूमेंट क्लस्टर से सजाया गया है। सीटों पर थाई सपोट और हैडरूम स्पेस काफी अच्छा है। इसके अलावा, लाॅ फ्यूल वाॅरनिंग, गियर षिफ्ट इंडिकेषन, ड्राइवर सीट बेल्ट रिमाइंडर और ड्यूल ट्रिपमीटर भी दिए गए है। डैषबोर्ड में मेटेलिक फिनिंष स्टेरिंग व्हील के साथ ग्लव बाॅक्स है। केबिन के बीच में सिल्वर और इनसाइड डोर हैण्डल पर मेटेलिक फिनिश इसके इंटिरियर को ग्लाॅसी लुक देते हैं। टाॅप वेरिएंट में म्यूजिक सिस्टम के साथ स्पीकर भी दिया गया है। केबिन मंे रेगुलर टेम्प्रेचर के साथ एयर कंडीषन भी मौजूद है। यूटिलिटी फीचर्स में, 3 ग्रिप कप होण्डर, फं्रट डोर में मेप पोकेट और बोटल होल्डर शामिल हैं।

इंटिरियर कम्फर्ट


कार में कम्फर्ट और मजेदार सफर के लिए कई सारे इक्यूपमेंट्स को शामिल किया गया है। मिड और टाॅप वेरिएंट में फ्रंट डोर में फुल साइज के आर्म रेस्ट और रियर सीट बेल्ट पर नोक होल्डर दिए गए हैं। इसके सभी वेरिएंट में फ्रंट पावर विंडो मौजूद है। 2-डीन म्यूजिक सिस्टम के साथ रेडियो ट्यूनर, एमपी3 के साथ फ्रंट डोर पर 2 स्पीकर और यूएसबी पोर्ट टाॅप वेरिएंट में दिए हैं। इसके साथ ही स्टेरिंग व्हील पर टिल्ट एडजेस्टेबल फंक्षन और अंदर से एडजेस्ट होने वाले आॅउटसाइड मिरर भी हैं। इसके अलावा, रिमोट से खुलने वाला फ्यूल लिड आॅपनर व टेल गेट ग्राफिक वेंड फ्यूलगेज, डिजिटल क्लाॅक और फोल्डिंग रियर सीट जैसे कम्फर्ट फंक्षन भी मौजूद हैं।

इंटिरियर मेजरमेंट


कार का व्हीलबेस 2380 एमएम है जिसका नतीजा केबिन में दिखाई देता है। हैड और लेग स्पेस पर्याप्त है। कार का बूट कम्पार्टमेंट 215 लीटर का है जो ठीक-ठाक है।

रंग/कलर


हुडंई इआॅन को 6 रंगों एम्बल ग्रे, कोरल व्हाईट, प्रिस्टाइन ब्लू, सिल्की सिल्वर, महाराज रेड और मषरूम में उतारा गया है।

परफोरमेंस


एक्स्लेरेशन एण्ड पिकअप


कार में 0.8 लीटर का पेट्रोल इंजन 5 स्पीड गियर बाॅक्स ट्रांसमिषन के साथ लगा है। यह मषीन 100 किमी प्रति घंटा की स्पीड तक पहुंचने में करीब 21.1 सैकेण्ड का समय लेती है और 125 से 130 किमी प्रति घंटे की टाॅप स्पीड तक पहुंचने में सक्षम है। वहीं मैगना प्लस वेरिएंट में 998 सीसी का पेट्रोल इंजन की टाॅप स्पीड 130 से 130 किमी प्रति घंटा है और यह 0 से 100 किमी प्रति घंटे की स्पीड पर 19 सैकेण्ड में पहुंच सकती है।

इंजन और परफोरमेंस


यह हैचबैक पेट्रोल, डीजल और स्च्ळ फ्यूल आॅप्षन तीनों माॅडल में उपलब्ध है। कापा मैगना प्लस वेरिएंट में 1.0 लीटर पेट्रोल और 998 सीसी की केपेसिटी का इंजन लगा है। इसमें 3 सिलेण्डर और 12 वाॅल्व क्व्भ्ब् आधारित काॅफ्रिगेषन पर काम करता है। यह 68.05 बीएचपी पावर 6200 आरपीएम पर और 94.14 एनएम टाॅर्क 3500 आरपीएम पर जेनरेट करता है। इस मोटर में डच्थ्प् सप्लाई सिस्टम लगा हुआ है। दूसरे वेरिएंट (डी-लाइट प्लस, ऐरा प्लस और मैगना प्लस) में 0.8 लीटर बी-फ्यूल पावर प्लेट और 814 सीसी वाला पेट्रोल इंजन लगा है जो 55.2 बीएचपी पावर 5500 आरपीएम पर और 74.5 एनएम टाॅर्क 4000 आरपीएम पर जेनरेट करता है।

माइलेज


हुडंई इआॅन का 814 सीसी का पेट्रोल इंजन मल्टी पोइंट फ्यूल इंजेक्षन सिस्टम (MPFI) है जो सामान्य हालातों में 15 किमी प्रति लीटर और हाइवे पर अधिकतम 21 किमी प्रति लीटर का बेहतर माइलेज देती है। वहीं LPG वेरिएंट 15 किमी प्रति किलोग्राम का माइलेज देने में सक्षम है। वहीं दूसरी ओर, मैगना प्लस में 1.0 लीटर डच्थ्प् कापा पेट्रोल इंजन है जो हाइवे पर 20.2 किमी प्रति लीटर और सिटी एरिया में 16 किमी प्रति लीटर का माइलेज देता है।

पावर

इस हैचबैक में IRDE पेट्रोल बेस इंजन 3 सिलेण्डर और 9 वाॅल्व के साथ आता है जो 55.2 बीएचपी पावर और 74.5 एनएम टाॅर्क जेनरेट करता है। वहीं 1.0 लीटर का ड्बल आॅवरहैड वाॅल्व काॅन्फिग्रेशन (DOHC) वाला कापा पेट्रोल इंजन 3 सिलेण्डर और 12 वाॅल्व के साथ आता है जो 68.05 बीएचपी पावर और 94.14 एनएम टाॅर्क पैदा करने में सक्षम है।

एंटरटेनमेंट


स्टेरियो एण्ड ऐसेसरीज


इसके टाॅप वेरिएंट (मैगना प्लस और स्पोर्ट) में 2-डीन म्यूजिक सिस्टम लगा है जो रेडियो के साथ FM/AM, MP3, USB और AUX-In चलाए जा सकते हैं। इसमें अच्छी क्वालिटी की अपोस्ट्ररी, इंटरनल कारपेट, मड फ्लेप्स और बहुत से फीचर्स जोड़े गए हैं। इसके अलावा, स्पोटी रियर स्पोइलर, लेदर अपोस्ट्ररी , साइड मोल्डिंग और प्रोटेक्टिव क्लेडिंग भी ऑप्शन में उपलब्ध हैं।

सेफ्टी एण्ड हैण्डलिंग


ब्रेकिंग एण्ड हैण्डलिंग इस हैचबैक में अच्छी क्वालिटी की बे्रकिंग मषीन प्रयोग में लाई गई है। इसके फ्रंट व्हील्स में डिस्क और रियर में ड्रम ब्रेक लगे हैं। फ्रंट एक्सेल में  मैनफोर्स स्ट्रक और रियर एक्सेल में टोरजन बीम टेक्नोलोजी काम करती है। एंट्री लेवल वेरिएंट (डी-लाइट) में मेनुअल स्टेरिंग सिस्टम है जिसका मिनिमम टर्निंग रेडियस 4.5 मीटर है, बाकी वेरिएंट में टेल्ट एडजेस्टेड फंक्षन के साथ पावर स्टेरिंग व्हील दिया गया है।

सेफ्टी एण्ड सिक्यूरिटी


कंपनी ने इआॅन में अच्छे सेफ्टी फीचर्स का इस्तेमाल किया है। इन फीचर्स में डे/नाइट इंटरनल रियर व्यू मिरर, हाई माउण्टेड स्टोप लेम्प और चाइल्ड लाॅक के अलावा रियर डोर लाॅक के साथ इंजन इमोब्लाइजर कार को चोरी की आषंका से दूर रखता है। सभी पेसेन्जरों के लिए सीट बेल्ट के साथ ही ड्राइवर सीट बेल्ट रिमाइंडर भी है जिसका नोटिफिकेषन इंस्टूमेंट पैनल पर दिखता है। टाॅप वेरिएंट (स्पोर्ट) में ड्राइवर एयरबैग, फ्रंट फोग लेम्प, की-लैस एंट्री और सेन्ट्रल लाॅकिंग सिस्टम मौजूद है। दुर्घटना के समय केबिन में रैनफोर्स बाॅडी इस्ट्रेक्चर साइड बीम पर काम करता है जिससे नुकसान का खतरा कम से कम होता है।

व्हील्स/टायर


हुडंई इआॅन के डी-लाइट, डी-लाइट प्लस और ऐरा वेरिएंट में 12 इंच के स्टील व्हील के साथ हब कैप लगे हैं जिन्हें 145/80 R12 साइज के ट्यूबलैस रेडियल टायरों से ढका गया है। इसी प्रकार, मैगना प्लस और स्पोर्ट वेरिएंट में पूरी तरह से ढके हुए 13 इंच के स्टील व्हील लगाए गए हैं जिन्हें 155/70 R13 के ट्यूबलैस रेडियल टायरों के साथ फिट किया है। इसके सभी वेरिएंट में स्टैण्डर्ड फीचर के रूम में टूल किट के साथ एक स्पेयर व्हील बूट कम्पार्टमेंट में लगाया गया है।

प्लस और माइनस पॉइंट 


प्लस पॉइंट



1. प्रारंभिक लागत सस्ती है।
2. सिटी एरिया में चलाना आसान है।
3. माइलेज अच्छा है।
4. टाॅप वेरिएंट में कम्फर्ट फीचर अच्छे हैं।
5. एक्सटिरियर डिजाइन लुभावना है।

माइनस पॉइंट



1. इंजन का पावर बेहतर हो सकता था।
2. सेफ्टी फीचर्स में सुधार की गुंजाइश है।
3. केबिन बहुत छोटा है।
4. बेस वेरिएंट में एसी और पावर स्टेरिंग नहीं है।
5. बूट क्मपार्टमेंट आकार में बहुत छोटा है।