होण्डा मोबिलियो

` 7.5 - 12.9 Lac*
होण्डा मोबिलियो फोटोज
  • रंग (कलर्स)
  • +

होण्डा मोबिलियो मॉडल और कीमत

वेरिएंट की लिस्ट नीचे देखें

एडव्टाइजमेंट

होण्डा के अन्य कार मॉडल

 
*Rs

होण्डा मोबिलियो के विडियो

यू-ट्यूब & वेब से सबसे अच्छा विडियो उठाया है - व्यू ऑॅल

भारत में होण्डा मोबिलियो के रिव्यू

 
होण्डा कार इण्डिया लि. ने अपनी पहली MPV माॅडल होण्डा मोबिलियो को कुछ समय पहले ही देश के कार बाजार में लाॅन्च किया। इस नई कार को पेट्रोल और डीजल सहित कुल 3 वेरिएंट में उतारा गया है, जिसमें RS ट्रिम केवल डीजल ऑप्शन में उपलब्ध है। साथ ही V और RS ऑप्शन वेरिएंट को कुछ एडिशनल फीचर्स के साथ उतारा गया है। इस अपडेटेड माॅडल में विडियो नेविगेशन, 15.7 इंच टचस्क्रीन डिस्प्ले, रियर पार्किंग केमरा और वुडी इंटर्नल पैनल जैसे फीचर्स डाले गए हैं। इंजन की बार करें तो, पेट्रोल वेरिएंट में 1.5 लीटर i-VTEC इंजन लगाया गया है जो 118बीएचपी पावर और 145एनएम का टाॅर्क जेनरेट करता है। वहीं, डीजल वेरिएंट में 1.5 लीटर का i-DTEC इंजन लगाया गया है जो 98.6बीएचपी का पावर और 200एनएम टाॅर्क पैदा करने में सक्षम है। यह मोटर 24.2 किमी प्रति लीटर का बेहतर माइलेज भी देती है। दोनों पेट्रोल और डीजल वेरिएंट में 5 स्पीड गियर बाॅक्स ट्रांसमिशन के साथ हैं। यह लेटेस्ट MPV एसी यूनिट, 2 डीन आॅडियो सिस्टम, ड्राइवर सीट हाइट एडजेस्टर और इलेक्ट्रिकली एडजेस्ट होने वाले ORVMs जैसे एडवांस फीचर्स से लैस है। सेफ्टी फीचर्स में फ्रंट पेसेन्जर्स के लिए एयर बैग, पेडस्ट्रीयन इंजरी मिटीजन टेकनोलाॅजी के साथ एसीई दिए गए हैं। इसके साथ ही एबीएस और इबीडी सभी डीजल वेरिएंट में मौजूद हैं। वैसे तो इस कार को काॅम्पेक्ट सेडान होण्डा अमेज के प्लेटफार्म पर बनाया गया है लेकिन इस डच्ट उससे कहीं ज्यादा बड़ी है, जिसकी लम्बाई 4386एमएम है। इसकी मेन हैडलाइट इसका एक्सटिरियर है, वहीं ड्यूल टोन कलर में इंटिरियर बहुत सामान्य है तथा ब्लैक कलर स्कीम में डैशबोर्ड दिया गया है। केबिन में वुडी पैनल प्रिमियम लुक का अहसास करात है। टाॅप वेरिएंट में स्टाइलिश 10 स्पोक अलाॅए वहीं, मिड और बेस वेरिएंट में स्टील व्हील लगाए गए हैं। यूटिलिटी फीचर्स में डे/नाइट इनसाइड व्यू मिरर, रूम लेम्प, सन वाइजर, स्टोरेज कम्पार्टमेंट के साथ काफी कुछ दिया हुआ है। होण्डा मोबिलियो 2 साल की स्टैण्डर्ड वारंटी या 40,000 किमी (जो भी पहले हो) के साथ आती है। ग्राहक इस वाॅरंटी को 2 साल के लिए कुछ फीस चुकाकर बढ़वा सकता है। होण्डा की यह डच्ट मारूति अर्टिगा, निसान इवालिया और शेरवले एंजाॅए से मुकाबला करेगी।

लुक्स


एक्सटिरियर


होण्डा मोबिलियो का बाहरी लुक ही काफी लुभावना है। कार निर्माताओं ने इस डच्ट को होण्डा अमेज के बाॅडी प्लेटफार्म पर बनाया है। फ्रंट से देखे तो, कर्व हैडलाइट क्लस्टर, जिसमें हैलोजन हैडलेम्प और टर्न इंडिकेटर्स दिए हैं। बीच में स्माइली शेप क्रोम ग्रिल और कंपनी लोगो लगा है। फ्रंट बम्पर अरबन स्टाइल में तैयार किया गया है, साथ ही सिल्की एयर डम और फोग लेम्प लगे हैं। दूसरी ओर, त्ै वेरिएंट में प्रोजेक्टर स्टाइल हैलोजन हेडलेम्प जो कार को प्रिमियम लुक देते हैं। साथ ही बड़ा एयर इनटेक सेक्षन और स्टाइलिष स्पोइलर बी और सी पिलर ग्लोसी ब्लैक कलर में और बाॅडी कलर में व्त्टडे व डोर हैण्डल दिए हैं, वहीं है। त्ै वेरिएंट में अलाॅए व्हील कार का साइड लुक और भी बढ़ा देते हैं। इसके टाॅप वेरिएंट ट में 15 इंच के अलाॅए और बेस-मिड वेरिएंट में एक समान आकार के स्टील व्हील लगाए गए हैं। आते हैं रियर प्रोफाइल पर, ब्लैक शेस टेप के साथ बड़ी विंड स्क्रीन ध्यान खींचती है। टाॅप वेरिएंट में डिफोगर, यिर वाइपर के साथ वाॅषर भी दिया गया है। थोड़ा बड़ा टेल गेट, क्रोम लोगो और माॅडल नेम के साथ टेल लाइट क्लस्टर में तेज रोषनी वाले बड़े टेल लेम्प दिए हैं। दूसरी ओर, सभी वेरिएंट में स्म्क् हाई माउंट स्टोप लेम्प भी दिए गए हैं। एक्सक्ल्यूसिव त्ै वेरिएंट में ड्यूल टोन बम्पर के साथ एक ब्लैक लाइन और रिफेक्टर की जोड़ी भी लगाई गई है।

एक्सटिरियर मेजरमेंट


होण्डा की नई लाॅन्च की गई इस डच्ट की कुल लम्बाई 4386एमएम, चैड़ाई 1683 और उंचाई 1603एमएम है। कार का व्हीलबेस 2652एमएम है जिससे केबिन में काफी जगह है। ग्राउण्ड क्लेरेन्स 189 है जो काफी अच्छा है।

इंटिरियर


होण्डा मोबिलियो के टाॅप वेरिएंट में इंटिरियर ड्यूल टोन कलर तथा बेस और मिड वेरिएंट में सिंगल ब्रिज कलर स्कीम में दिया गया है। इसके नए ट आॅप्षन और ज्क् आॅप्षन में डैषबोर्ड और डोर पैनल्स पर वुडन फिनिष वर्क भी है जो इंटिरियर को ग्लोसी लुक देता है। डैषबोर्ड ब्लैक कलर में है जिसपर काफी क्रोम फिनिष है। केबिन में एसी यूनिट और आॅडियो सिस्टम भी मौजूद है, वहीं आॅप्षन वेरिएंट में एडवांस ।टड सिस्टम के तहत 15.7 सेमी का टचस्क्रीन डिस्प्ले दिया है जो इन-कार एंटरटेनमेंट सिस्टम और नेविगेषन सिस्टम से सजाया गया है। 3 स्पोक मल्टी फंक्षन स्टेरिंग व्हील पर क्रोम प्लेट कंपनी बेज ड्राइवर को कम्फर्ट जोन में लाता है। कार में ड्राइवर सीट एडजेस्टर के साथ सैकेण्ड सीट 60ः40 रेषो में स्पील्ट करने की सुविधा भी है, वहीं लास्ट रो भी 50ः50 रेषो में स्पील्ट हो जाती है जो बूट स्पेस को 521 लीटर तक बढ़ा देती है। सभी सीटों पर ब्रिज कलर की फेब्रिक अपोस्ट्ररी चढ़ाई हुई है। होण्डा ने सीटिंग अरेंजमेंट पर काफी काम किया है, खासतौर पर सैकेण्ड रो में काफी लैग स्पेस मौजूद है। ट ट्रिम की फ्रंट और मिड रो में सेन्ट्रल आर्म रेस्ट दिया गया है, जो कम्फर्ट लेवल को बढ़ाते हैं। कार में कप होल्डर, एक बड़ा ग्लब बाॅक्स, बोटल होल्डर, सन वाइजर और इनसाइड रियर व्यू मिरर जैसे यूटिलिटी फीचर्स भी दिए गए हैं।

कलर


होण्डा मोबिलिया को ब्रिलियंट गोल्ड मेटेलिक, एलबेस्टर सिल्वर मेटेलिक, कैमलियन रेड पर्ल, अरबन टाइटेनियम मेटेलिक, टाफेटा व्हाइट और मेजेस्टिक ब्लू मेटलिक सहित 6 कलर्स में उपलब्ध कराई गई है।

परफोरमेंस


एक्सेलरेशन एण्ड पिकअप


होण्डा मोबिलिया के पेट्रोल वेरिएंट में 1497सीसी का इंजन लगाया गया है जिसकी टाॅप स्पीड 150-160 किमी प्रति घंटा ह, जो अच्छी है। यह इंजन 13 से 14 सैकेण्ड में यह 100 किमी प्रति घंटे की स्पीड तक पहुंच सकती है। दूसरी ओर, डीजल वेरिएंट में 1.5 लीटर का प.क्ज्म्ब् इंजन लगाया गया है जो पावर और फ्यूल इकोनोमी बेहतर देता है। इसकी टाॅप स्पीड 165 किमी प्रति घंटे के आसपास है और 100 किमी प्रति घंटे की स्पीड तक पहुंचने में 14 सैकेण्ड का समय लेता है। दोनों पेट्रोल और डीजल में 5 स्पीड मेनुअल गियर बाॅक्स दिए गए हैं।

इंजन एण्ड परफोरमेंस


इस नई एमपीवी में ग्राहकों की पसंद के हिसाब से दो इंजन आॅप्षन दिए गए हैं। इसके पेट्रोल वेरिएंट में 1.5 लीटर प.टज्म्ब् पेट्रोल इंजन है लगा है। 1497सीसी का 4 सिलेण्डर और 16 वाॅल्व वाला यह इंजन सिंगल आॅवरहैड कम शिफ्ट वाॅल्व काॅन्फिग्रेषन पर बेस्ड है। यह पावर मोटर 118बीएचपी पावर 600आरपीएम पर और 145एनएम टाॅर्क 4600आरपीएम पर जेनरेट करता है। बात करें डीजल इंजन की तो, इसमें 1.5 लीटर का प.क्ज्म्ब् इंजन क्व्भ्ब् वाॅल्व काॅन्फिग्रेषन पर बेस्ड है। इस मषीन में काॅमन रेल फ्यूल इंजेक्षन सिस्टम और टर्बो चार्जिंग यूनिट भी दिया गया है। 1498सीसी की यह मोटर 98.6बीएचपी पावर 3600आरपीएम पर और 200एनएम टाॅर्क 1750आरपीएम पर पैदा करने में सक्षम है। डीजल वेरिएंट 24.3 किमी प्रति लीटर का बेहतर माइलेज निकालता है। दोनों वेरिएंट में 5 स्पीड मेनुअल गियर बाॅक्स लगाए गए हैं।

माइलेज


होण्डा मोबिलियो के पेट्रोल वेरिएंट में एडवांस 1.5 लीटर प.टज्म्ब् पेट्रोल इंजन लगा है जो इलेक्ट्रिकल फ्यूल इंनजेक्षन सिस्टम पर बेस्ड है। इस इंजन में ैव्भ्ब् वाॅल्व काॅन्फिग्रेशन सिस्टम है जिससे यह मोटर सिटी ट्रेफिक में 14.3 किमी प्रति लीटर और हाइवे पर 17.8 किमी प्रति लीटर का माइलेज देती है। डीजल वेरिएंट में 1.5 लीटर का प.क्ज्म्ब् इंजन काॅमन रेल फ्यूल इंजेक्षन सिस्टम और टर्बो चार्जिंग यूनिट पर बेस्ड है जो सिटी एरिया में 20 किमी प्रति लीटर और हाइवे पर 24.3 किमी प्रति लीटर का माइलेज देता है जो काबिलेतारिफ है।

पावर


इस नई एमपीवी में ग्राहकों की पसंद के हिसाब से दो इंजन आॅप्षन दिए गए हैं। इसके पेट्रोल वेरिएंट में 1497सीसी लीटर प.टज्म्ब् पेट्रोल इंजन लगा है जो 118बीएचपी पावर और 145एनएम टाॅर्क जेनरेट करता है। वहीं डीजल वेरिएंट में 1498सीसी का प.क्ज्म्ब् इंजन क्व्भ्ब् वाॅल्व काॅन्फिग्रेषन पर बेस्ड इंजन 98.6बीएचपी पावर और 200एनएम टाॅर्क जेनरेट करने में सक्षम है।

एंटरटेनमेंट


स्टेरियो एण्ड एसेसरिज


होण्डा मोबिलिया के मिड और टाॅप वेरिएंट में एडवांस 2 डीन म्यूजिक सिस्टम दिया है जिसमें डच्3ध्ब्क् प्लेयर, रेडियो और न्ैठध्।नग.प्द स्लाॅट भी दिए गए हैं। बेस वेरिएंट में फ्रंट 4 स्पीकर के साथ म्यूजिक सिस्टम दिया है। ग्राहक अपनी पसंद के अनुसार कार में मोबाइन होल्डर, लेदर सीट अपोस्ट्ररी, आर्मरेस्ट, विडियो प्लेयर के साथ काफी कुछ जुड़वा सकते हैं। साथ ही रूफ रेल्स, स्पोइलर, साइड बाॅडी मोल्डिंग, डोर वाइजर्स, मड गार्ड के साथ दूसरे इक्यूपमेंट से एक्सटिरियर को और आकर्षक बना सकते हैं।

सेफ्टी एण्ड हैण्डलिंग


ब्रेकिंग एण्ड हैण्डलिंग


इस MPV को डिस्क और ड्रम ब्रेकिंग से लैस किया गया है। सभी पेट्रोल टाॅप वेरिएंट में एडवांस ब्रेकिंग सिस्टम  ABS और EBD मौजूद हैं। इसके फ्रंट एक्सल में मैकफर्सन स्ट्रक और रियर एक्सल में टोरजन बीम सिस्टम लगा है जो कार को संतुलित रखता है। दूसरी ओर, इस माॅडल में इलेक्ट्रिक पावर एसेट स्टेरिंग व्हील भी है। इस कार का मिमि. टर्निंग रेडियस 5.2 मीटर (पेट्रोल) और 5.4 मीटर (डीजल) है।

सेफ्टी एण्ड सिक्योरिटी


सेफ्टी फीचर्स में 3 पोइंट ELR सीट बेल्ट, ABS और EBD (सभी डीजल वेरिएंट में), चाइल्ड सेफ्टी लाॅक, साइड इम्पेक्ट प्रोटेक्टर, सेन्ट्रल लाॅकिंग सिस्टम, एडवांस इंजन इमोब्लाइजर और की लैस एंट्री जैसे एडवांस फीचर्स शामिल किए गए हैं। इसके अलावा, टाॅप वेरिएंट में ड्यूल फ्रंट SRS एयरबैग, ड्यूल हाॅर्न, फ्रंट फोग लेम्प, ड्राइवर सीट बेल्ट रिमाइंडर, स्पीड आॅटो डोर लाॅक और सिक्योरिटी अलाॅर्म भी मौजूद हैं।

व्हील/टायर


कंपनी ने होण्डा मोबिलियो के E और S वेरिएंट में 15 इंच के स्टील व्हील, वहीं टाॅप वेरिएंट में 15 इंच के स्टाइलिश 10 स्पोक अलाॅए व्हील लगाए हैं। इस रिमों को 185/65 R15 साइज के ट्यूबलैस रेडियल टायर्स से ढका गया है जो अपनी बेहतर ग्रिप बनाए रखते हैं।

प्लस और माइनस पॉइंट


प्लस पॉइंट



1. कार कार लग्जरी इंटिरियर एक प्लस पोइंट है।
2. कार का माइलेज प्रभावी है।
3. बिक्री के बाद सर्विस संतोषपूर्ण है।
4. पेट्रोल इंजन का प्रदर्षन काफी अच्छा है।
5. सेफ्टी फीचर्स अच्छे हैं।

माइनस पॉइंट



1. कीमत थोड़ी ज्यादा है।
2. कार का मेंटिनेंशन और स्पेयर पार्टस महंगे हैं।
3. इंटिरियर प्लास्टिक क्वालिटी सामान्य है।
4. बेसिक वेरिएंट में रियर एसी वेन्ट्स नहीं हैं, जो एक ड्राॅ-बेक है।