होण्डा सिटी

` 8.5 - 13.1 Lac*
होण्डा सिटी फोटोज
  • रंग (कलर्स)
  • +

होण्डा सिटी मॉडल और कीमत

वेरिएंट की लिस्ट नीचे देखें

एडव्टाइजमेंट

होण्डा के अन्य कार मॉडल

 
*Rs

होण्डा सिटी के विडियो

यू-ट्यूब & वेब से सबसे अच्छा विडियो उठाया है - व्यू ऑॅल

भारत में होण्डा सिटी के रिव्यू

 
मिड सेडान सेग्मेंट में देश की सबसे पोपुलर कार होण्डा सिटी के नेक्स्ट जनरेशन अवतार को होण्डा ने लाॅन्च कर दिया है जिसकी कीमत 7.42 लाख रूपए (एक्सशोरूम, दिल्ली) से शुरू की गई है। इससे पहले इस आकर्षक सेडान कार को जनवरी, 1998 में 4.3 लाख रूपए कीमत के साथ लाॅन्च किया गया था। इस पुरानी होण्डा सिटी में सभी स्पोर्टी स्टाइल, कम्फर्ट लेवल, एडवांस इक्यूप्मेंट और शानदार फ्यूल माइलेज जैसे शानदार फीचर्स मौजूद थे जिसके दम पर इस माॅडल सीरीज ने C सेग्मेंट में अपने सभी प्रतिद्वंद्वियों को कड़ी टक्कर दी। अब 2014 में आई नई होण्डा सिटी को पेट्रोल और डीजल दोनों वेरिएंट में लाॅन्च किया गया है जो हुडंई फ्ल्यूडिक वरना, फोर्ड फिएस्टा, स्कोडा रेपीड, फाॅक्सवेगन वेन्टा और निसान सन्नी से मुकाबला करेगी।

नई होण्डा सिटी के एक्सटिरियर और इंटिरियर में काफी सारे बड़े बदलाव कर इसे एक प्रिमियम लुक दिया गया है जिसके कारण शार्क काॅन्सेप्चूअल डिजाइन से लेस नजर आती है। इसे और आकर्षक बनाने के लिए एक्सटिरियर पर काफी काम किया गया है। नए मजबूत विंग फेस क्रोम ग्रिल के साथ बीच में कंपनी का ‘H’ बेज और प्रिमियम हैडलाइट और टेल लेम्प्स इसके एक्सटिरियर को लुभावना बनाते हैं। लचीले, हल्के और मजबूत बाॅडी फ्रेम के लिए होण्डा ने नई एज टेकनोलाॅजी का इस्तेमाल किया है। इसके साथ ही, कार में हाई बेलेंस चेचिस सिस्टम लगा है जो हर समय कम्फर्ट और सेफ्टी का अहसास कराता है। कार का सस्पेंशन काफी स्मूथ और क्लासी है जो खराब रास्तों पर भी संतुलन बनाए रखता है। सी सेग्मेंट में पिछले माॅडल की तरह ही इस बार भी नई होण्डा सिटी को हैण्डलिंग और राइडिंग में 5 में से 5 अंक दिए जा सकते हैं। कंपनी ने ग्राउण्ड क्लेरेन्स के साथ ही इसके व्हीलबेस में भी सुधार किया है जिससे थोड़ी कठिन इण्डियन कंडिशन में भी होण्डा सिटी एक आदर्ष कार कही जा सकती है।

होण्डा ने अपनी इस नई कार में कस्टमर्स के लिए ज्यादा से ज्यादा कम्फर्ट का पूरा ध्यान दिया है। केबिन स्पेस की बात करें तो, फ्रंट और रियर सीट में काफी स्पेस है और सीटों पर प्रिमियम अपोस्ट्ररी चढ़ाई गई है। ‘मेन मेक्सिमम मषीन मिनिमम’ फिलोस्पी पर ही इस कार का निर्माण किया गया है। मेजरमेंट की बात करें तो कार की लम्बाई 4440एमएम और चैड़ाई 1695एमएम है। ग्राउण्ड क्लेरेन्स 165एमएम है जो काफी अच्छा है। बूट स्पेस 510 लीटर का है जो काफी सारा सामान उठाने में सहायक है।

होण्डा सिटी का इंजन प्रदर्षन जितना शानदार है, उतना ही अच्छा इसका माइलेज भी है। कंपनी ने इसे पेट्रोल और डीजल दोनों आॅप्षन में उतारा है। पेट्रोल वेरिएंट में 1.5 लीटर SOHC i-VTEC  पेट्रोल इंजन लगाया है जो 117बीएचपी का अधिकतम पावर 6600आरपीएम और 145एनएम टाॅर्क 4600आरपीएम पर जेनरेट करता है। वहीं, डीजल ट्रिम का DOHC i-VTEC  डीजल इंजन 98.6बीएचपी पावर 3600आरपीएम पर और 200एनएम टाॅर्क 1750आरपीएम पर जेनरेट करने में सक्षम है। पेट्रोल वेरिएंट में 5 स्पीड मेनुअल या ब्टज् (कन्टिन्यूअस्ली वेरिएबल ट्रांसमिशन), वहीं डीजल इंजन में 6 स्पीड मेनुअल गियर बाॅक्स ट्रांसमिषन लगाए गए हैं।

कार में एडवांस कम्पैटबिलटी इंजिनियरिंग (ACE) बाॅडी स्ट्रक्चर है जो टक्कर होने की स्थिति में अंदर बैठे पेसेन्जर्स की सुरक्षा करता है। सेफ्टी फीचर्स में ABS के साथ EBD, ड्यूल फ्रंट एयरबैग, पडेस्ट्रीअन इंजंरी मिटिगेषन, इम्पेक्ट मिटगैटिंग हैडरेस्ट, फ्रंट फोग लाइट, ड्राइवर सीट बेल्ट रिमाइंडर, रियर विंडषेड डिफोगर, एंटी पिंचसाइड विंडो, स्पीड सेसिंग डोर लाॅक, इंजन इमोब्लाइजर, चाइल्ड सेफ्टी लाॅक के साथ और भी बहुत कुछ मौजूद है। इंटिरियर फीचर्स में पहली बार आॅटो टचस्क्रीन के साथ एसी, 8 स्पीकर्स के साथ म्यूजिक सिस्टम, इंजन स्टार्ट/स्टाॅप बटन के साथ होण्डा स्मार्ट की सिस्टम, मल्टीपरपज स्टेरिंग व्हील, हैण्ड फ्री कंट्रोल, कैमरे के साथ रिवर्स पार्किंग सेंसर, सन रूफ, स्पोर्टी अलाॅए व्हील और रियर एसी वेन्ट्स जैसे फीचर्स जरूर ही इसे खरीदने के लिए लोगों को आकर्षित करेंगे। होण्डा ने अपनी इस नई सेडान होण्डा सिटी को E, S, SV, V और VX को MT ऑप्शन सहित 5 वेरिएंट में उतारा है, जो 2 साल या 40,000 किमी वाॅरंटी के साथ आती है।

लुक्स


एक्सटिरियर


होण्डा सिटी में हर जनरेषन को ध्यान में रखते हुए काफी सारे चैचेंज किए गए हैं। कार का शानदार एक्सटिरियर लुभाती है और मिड साइज सेडान में इसे ग्लोबल कार नाम दिया है। सिटी को लुभाने और अग्रेसिव लुक देने के लिए इसमें ‘शार्क कन्सेप्च्यूअल डिजाइन’ का उपयोग किया गया है। साइड प्रोफाइल में क्रोम डोर हैण्डल के ठीक नीचे और डोर के निचले हिस्से पर सलवट वाली डिजाइन (साइड लाइन) आकर्षण का मुख्य बिन्दू है। व्हील आर्च अच्छे है और साफ तौर पर दिखाई नहीं देते। पिलर और खासतौर पर बी पिलर काले रंग में है जो कार को प्रिमियम लुक देता है। पिछले वेरिएंट की तरह ही इस नए वेरिएंट में भी अच्छी बाॅडी डिजाइन और उसकी रंग के डोर हैण्डल और साइड इंडिकेटर्स दिए हैं। शार्क फिन एंटिना और 15 इंच के 5 स्पोक अलाॅए व्हील कार के साइड प्रोफाइल को यूनीक बनाते हैं। फ्रंट प्रोफाइल में मजबूत विंग फेस क्रोम ग्रिल और बीच में कंपनी का ‘भ्’ बेज कार को उम्दा बनाते हैं, साथ ही रिफलेक्टर पेरेलोलेग्राम शेप के हैडलेम्प्स इसे प्रिमियम लुक देते हैं। हुड पहले की तरह समान है लेकिन किनारों पर कर्व थोड़े अलग हैं। बड़ी फ्रंट विंड स्क्रीन आकर्षक है और कार को स्पोर्टी बनाती है। बाॅडी कलर का बम्पर और नीचे की ओर स्पोइलर एक अलग तरह की एसेसरिज जोड़ी गई है। बम्पर के बीच में एयर डम के लिए जाली कार को और भी ग्रेस देती है और बम्पर के साइड में फोग लेम्प की जोड़ी विजबिलिटी को बढ़ाती है। कार की रूफ पर पेरोनम सन रूफ दिया है जो कार में ताजी हवा और लाइट को कार में प्रवेष कराती है। रियर प्रोफाइल को देखे तो, नई प्रिमियम रैपराउण्ड टेल लाइट के साथ इनबिल्ड इंडिकेटर्स को क्रोम टच दिया गया है। डोर बूट जहां कार को स्पोर्टी लुक देता है, वहीं रियर विंड स्क्रीन कार की खूबसूरती को बढ़ाती है। रियर बम्पर का साइज थोड़ा बढ़ाया गया है लेकिन यह शानदार लुक देता है, साथ ही इसपर दो रिफटेक्टर्स की जोड़ी लगाई गई है। डायमेंषन की बात करें तो यह सिटी के पुराने वेरिएंट जैसा ही है। इसकी आॅवरआॅल लम्बाई 4440एमएम, चैड़ाई 1695एमएम है। सिटी की लम्बाई होण्डा अमेज से ज्यादा है पर चैड़ाई समान है। ग्राहकों के चुनने के लिए सिटी को मेटेलिक और नाॅन-मेटेलिक आॅप्षन, गोल्डन-ब्राउन मेटेलिक, टाफेटा व्हाइट, एलबेस्टर सिल्वर मेटेलिक, अरबन टाइटेनियम मेटेलिक, क्रिस्टल ब्लैक पर्ल और कारनियल पर्ल रेड सहित 6 रंगों में उतारा गया है।

एक्सटिरियर मेजरमेंट


होण्डा सिटी की आॅवरआॅल लम्बाई 4440एमएम, चैड़ाई 1695एमएम है जो अपनी प्रतिद्वंद्वी हुडंई फ्लूडिक वरना से थोड़ी ही कम है। इसका व्हीलबेस 2600एमएम है जिससे केबिन में लेग स्पेस ज्यादा हो गया है। कार ही उंचाई 1495एमएम और ग्राउण्ड क्लेरेन्स 165 है जो अच्छा है।

इंटिरियर


होण्डा सिटी के मौजुदा वेरिएंट के मुकाबले रिफ्रेष वेरिएंट में काफी ज्यादा स्पेस है और नयापन लिए हुए है। होण्डा ने इसकी कीमत के हिसाब से उपभोक्ताओं को कम्फर्ट और फीचर्स में कोई कमी नहीं छोड़ी है और ‘मेन मेक्सिमम मषीन मिनिमम’ फिलोस्पी पर काम किया गया है। इसकी टाॅप क्लास क्वालिटी और शानदार इंटिरियर के कारण निष्चित ही सभी इसे चलाने का मौह छोड़ नहीं पाएंगे। कार की सीटों को प्रिमियम क्वालिटी की फेब्रिक या लेदर अपोस्ट्ररी से कवर किया गया है। सीटों पर पर्याप्त थाई सपोर्ट और शोल्डर के लिए पर्याप्त स्पेस है जिससे लम्बे सफर में भी थकान का अहसास नहीं होता। ड्राइवर सीट हाइट एडजेस्ट की वहज से विंड स्क्रीन पर ड्राइवर की साफ नजर रही है, साथ ही दोनों फ्रंट सीटों पर हेडरेस्ट हाइट एडजेस्टर दिया है जो कम्फर्ट फीचर को बढ़ाती है। रियर सीट में इतना स्पेस मौजूद है कि तीन सामान्य लोग आराम से यहां बैठ सकते हैं, साथ ही बड़े व्हीलबेस होने से कार में कुल मिलाकर 5 लोगों के बैठने की जगह है। केबिन में ब्लैक और ग्रे कलर स्कीम में डैषबोर्ड दिया है जो वेटिंलेषन के लिए कई वेन्ट्स लगे हैं। इंस्टूमेंट पैनल में टेकोमीटर, स्पीडोमीटर, फ्यूल कंज्यूमेषन डिस्प्ले, आउटसाइड टेम्प्रेचर और ओडोमीटर शामिल हैं। लेदर कवर चढ़ा मल्टी फंक्षन स्टेरिंगव्हील इस कार का एक ओर आकर्षक फीचर है। है। इंटिरियर फीचर्स में एडवांस आॅटो टचस्क्रीन के साथ एसी, 8 स्पीकर्स के साथ म्यूजिक सिस्टम, इंजन स्टार्ट/स्टाॅप बटन के साथ होण्डा स्मार्ट की सिस्टम, मल्टीपरपज स्टेरिंग व्हील, हैण्ड फ्री कंट्रोल, कैमरे के साथ रिवर्स पार्किंग सेंसर, सन रूफ, स्पोर्टी अलाॅए व्हील और रियर एसी वेन्ट्स जैसे फीचर्स मौजूद हैं। इसके टच स्क्रीन से ।नग.प्दए न्ैठए प्.चवकए ।डध्थ्ड और हैड्स फ्री टेलिफोन भी जोड़े जा सकते हैं। अगला आकर्षण इसका सन रूफ है जो लाइट और ताजी हवा के लिए है। इसकी रियर सीट के सेन्टर पार्ट को चाहे तो आर्म के लिए काम में लिया जा सकता है जिसमें 2 कप होण्डर्स भी लगे हैं। कार के इंटरनर और आउटर दोनों डोर हैल्डल क्रोम फिनिष में है। पावर विंडो स्विच्स ड्राइवर साइड में दी हुई है।

इंटिरियर कम्फर्ट


होण्डा सिटी में इंटिरियर कम्फर्ट में काफी सारे फीचर्स को शामिल किया गया है। केबिन में प्रिमियम क्वालिटी की अपोस्ट्ररी, लम्बा हैडरेस्ट और सभी पेसेन्जर्स के लिए पर्याप्त लेग-शोल्डररूम मौजूद है। वहीं कार में बड़ा 510 लीटर का बूट स्पेस दिया गया है। इसके साथ ही वेंटिलेषन के लिए फ्रंट और रियम एसी वेन्ट्स भी दिए गए हैं।

कलर


मिड सिडान होण्डा सिटी मेटेलिक और नाॅन-मेटेलिक आॅप्षन, गोल्डन-ब्राउन मेटेलिक, टाफेटा व्हाइट, एलबेस्टर सिल्वर मेटेलिक, अरबन टाइटेनियम मेटेलिक, क्रिस्टल ब्लैक पर्ल और कारनियल पर्ल रेड सहित 6 रंगों में उपलब्ध है।

परफोरमेंस


एक्सेलरेशन एण्ड पिकअप


चैथी जनरेशन की कार कार एक्सेलरेशन और पिकअप दोनों ही जबरदस्त है। इसमें 1.5 लीटर पेट्रोल प.टज्म्ज् इंजन लगाया गया है जो 0-100 किमी प्रति घंटे की स्पीड पर 10 सैकेण्ड में पहुंच सकता है, वहीं टाॅप स्पीड 170 किमी प्रति घंटा है। वहीं डीजल इंजन भी लाजवाब है लेकिन छटभ् लेवल थोड़ा कम है।

इंजन एण्ड पावर


डीजल कारों की बढ़ती मांग को देखते हुए होण्डा ने पेट्रोल के साथ पहली बार डीजल कार को बाजार में उतारा है। वेरिएंट में 1.5 लीटर का 4 सिलेण्डर वाला ैव्भ्ब् प.टज्म्ब् इंजन, वहीं डीजल ट्रिम में 1.5 लीटर क्व्भ्ब् प.टज्म्ब् इंजन लगाया गया है। पहले बात करें पेट्रोल इंजन की तो, 1497सीसी का यह पेट्रोल इंजन 117बीएचपी का अधिकतम पावर 6600आरपीएम और 145एनएम टाॅर्क 4600आरपीएम पर जेनरेट करता है। इस पावर-ट्रेन में 6 स्पीड मेनुअल गियर बाॅक्स (5 फाॅरवर्ड, 1 रिवर्स), और ब्टज् गियर बाॅक्स ट्रांसमिषन लगाए गए हैं। इंजन की टाॅप स्पीड 170 किमी प्रति घंटा है और 10 सैकेण्ड में 0-100 किमी प्रति घंटे की स्पीड पर पहुंच सकता है।

दूसरी ओर, डीजल माॅडल को 5 वेरिएंट और 6 स्पीड मेनुअल ट्रांसमिषन में उतारा गया है। 1498सीसी की यह मोटर 98.6बीएचपी की पावर 3600आरपीएम पर और 200एनएम टाॅर्क 1750आरपीएम पर जेनरेट कर पाने में सक्षम है। होण्डा का पहली बार उतारा गया यह डीजल इंजन काफी बेहतर माइलेज देने वाला साबित हो रहा है, जोकि डीजल ट्रिम में ही हुडंई वरना फ्यूडिक, फोर्ड फिएस्टा, फाॅक्सवेगन वेन्टो और स्कोडा रपीड के लिए खतरा साबित हो रहा है।

माइलेज


जापानी कंपनी होण्डा भारत में कार बेचने वाली प्रमुख कंपनियों में से एक है। देष में माइलेज पर ज्यादा ध्यान देने की वजह से होण्डा ने भी इसपर काफी काम किया है। हमेषा पेट्रोल कार बनाने वाली होण्डा ने इसे ध्यान रखते हुए पहली बार डीजल इंजन को भी बाजार में उतारा है, जिसमें उन्हें सफलता मिली है। होण्डा सिटी का 1.5 लीटर का 4 सिलेण्डर वाला ैव्भ्ब् प.टज्म्ब् पेट्रोल इंजन 18 किमी प्रति लीटर का माइलेज देता है। वहीं, इसका 1.5 लीटर क्व्भ्ब् प.टज्म्ब् डीजल इंजन 26 किमी प्रति लीटर (सीएमवीआर 1989 के नियम 115 के अनुसार) का शानदार माइलेज देने में सक्षम है।

एंटरटेनमेंट


स्टेरियो एण्ड एसेसरिज


होण्डा ने अपनी मिड सेडान को एडवांस इंफोर्मेंट सिस्टम और एयर कंडिषन कंट्रोल जैसे कई प्रकार के फीचर्स से लैस किया है। कार में रियर एसी वेन्ट्स के साथ 4 चार्जिंग पोइंट भी दिए गए हैं, वहीं आॅडियो सिस्टम के लिए 5 इंच की टच स्क्रीन भी दी है जिससे Aux-In, USB, I-pod, AM/FM और हैड्स फ्री टेलिफोन जोड़े जा सकते हैं। बेहतर म्यूजिक के लिए आॅडियो कंट्रोल्स भी स्टेरिंग व्हील पर ही दिए गए हैं। इसके अलावा, ट्विटर्स, स्पीकर्स और स्पीड वाॅल्यूम काॅम्पनसेषन सफर को और अच्छा बनाते हैं।

सेफ्टी एण्ड हैण्डलिंग


ब्रेकिंग एण्ड हैण्डलिंग


इस बात में कोई शक नहीं है कि होण्डा की सभी कारों में ब्रेकिंग और हैण्डलिंग हमेषा ही बेहतर होती हैं। होण्डा सिटी में भी इस परम्परा का निर्वाह किया गया है। सिटी के फ्रंट एक्सल में डिस्क और रियर एक्सल में ड्रम ब्रेक का इस्तेमाल किया है। मषीन को ज्यादा दमदार बनाने के लिए ABS और EBD सिस्टम को भी शामिल किया गया है। इसके फ्रंट स्पोइलर और रियर बम्पर स्पोइलर कार को तेज गति से चलाने में भी मदद करते हैं। फ्रंट में मैकफरसन स्ट्रक काॅइल स्प्रींग और रियर में टाॅर्जन बीम काॅइल स्प्रींग सस्पेंशन खराब रास्तों में भी तेज रफतार का मजा दे सकते हैं और संतुलन भी बनाए रखते हैं। एडवांस पावर स्टेरिंग सिटी ट्रेफिक और टेडे़-मेडे़ रास्तों पर आरामदायक सफर का मजा देता है।

सेफ्टी एण्ड सिक्योरिटी


होण्डा ने हमेषा ही सेफ्टी और सिक्योरिटी पर खासा ध्यान दिया है। दमदार कंट्रोल के लिए एंटी लाॅक ब्रेकिंग सिस्टम ( ABS) और इलेक्ट्रिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रिब्यूशन ( EBD) का काॅम्बिनेशन इस्तेमाल किया है। ।ब्म् बाॅडी स्ट्रक्चर इस मिड सेडान को टकराव की स्थिति में अतिरिक्त मजबूती और सुरक्षा देता है। इसके 3 वेरिएंट में ड्यूल फ्रंट एयरबैग, वहीं बाकी दो ट्रिम में ड्राइवर एयरबैग सेफ्टी लेवल को और बढ़ा देते हैं। इनके अलावा, फ्रंट फोग लेम्प्स, रियर विंडषेड डिफोगर, इंजन इमोब्लाइजर और ड्राइवर साइड पर ‘वन टच डाउन-अप पिंचगाड’ जैसे फीचर्स को भी शामिल किया गया है। ड्राइवर सीट बेल्ट रिमाइंडर, की आॅफ रिमाइंडर, ड्यूल हाॅर्न और आॅटो डोर लाॅक सहित डे/नाइट मिरर अतिरिक्त सेफ्टी फीचर्स हैं।

व्हील/टायर


होण्डा सिटी के शानदार और अलग डिजाइन के टायर इसका एक अलग आकर्षण पैदा करते हैं। इसके E, S और SV वेरिएंट में 15 इंच के स्टील व्हील और टाॅप ट्रिम V और VX में 15 इंच के स्पोर्टी अलाॅए व्हील लगाए हैं जिन्हें 175/65 R15 साइज के मजबूत ट्यूबलैस टायरों से ढका गया है। यह टायर प्रतियोगिता में खड़ी सभी कारों के मुकाबले पतले हैं।

प्लस और माइनस पॉइंट 


प्लस पॉइंट



1. कार का माइलेज काफी बेहतर है।
2. एक्सटिरियर शानदार है।
3. कार में फीचर्स की लम्बी लिस्ट है।

माइनस पॉइंट



1. स्पेयर्स पार्ट थोड़े महंगे हैं।
2. टायरों का साइज बहुत पतला है।
3. पावर डिलीवरी केवल 98.6 है, जो काफी कम है।