होण्डा अमेज

` 5.6 - 8.8 Lac*
होण्डा अमेज फोटोज
  • रंग (कलर्स)
  • +

होण्डा अमेज मॉडल और कीमत

वेरिएंट की लिस्ट नीचे देखें

एडव्टाइजमेंट

होण्डा के अन्य कार मॉडल

 
*Rs

होण्डा अमेज के विडियो

यू-ट्यूब & वेब से सबसे अच्छा विडियो उठाया है - व्यू ऑॅल

भारत में होण्डा अमेज के रिव्यू

 

हाईलाइटस


3 मार्च, 2016: होंडा ने अपनी कॉम्पैक्ट सेडान अमेज़ का फेसलिफ्ट वर्जन लॉन्च कर दिया है। कार की कीमत 5.29लाख रूपए से 8.19 लाख रूपए (एक्स-शोरूम, दिल्ली) है। अमेज़ फेसलिफ्ट को बेहतर लुक देने के लिए आगे और पीछे नए बंपर लगाए गए हैं। रेडिएटर ग्रिल को भी नया डिजायन दिया गया है। टेललाइट्स भी नए डिजायन की हैं। केबिन में ध्यान दें तो यहां डैशबोर्ड को नई ड्यूल थीम में दिया गया है। इसमें टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम और पहली बार क्लाइमेट कंट्रोल सिस्टम दिया गया है। नई अमेज़ के इंजन में कोई बदलाव नहीं हुआ है। इसमें पहले की तरह ही 1.2 लीटर का आई-वीटेक पेट्रोल और 1.5 लीटर का आई-डीटेक डीज़ल इंजन दिया गया है। फेसलिफ्ट वर्जन में नया सीवीटी गियरबॉक्स ऑप्शनल रखा गया है, ड्यूल फ्रंट एयरबैग स्टैंडर्ड दिए गए हैं।

ओवरव्यू


परिचय


होंडा की यह पहली कॉम्पैक्ट सेडान है, जो आई-डीटेक डीज़ल इंजन के साथ लॉन्च हुई। भारत में इस कार ने काफी सफलता हासिल की। अमेज़ ने सेगमेंट की टॉप सेलिंग कार स्विफ्ट डिजायर को भी काफी टक्कर दी। हालांकि बढ़ती प्रतिस्पर्धा के कारण इसकी बिक्री में भी गिरावट देखने को मिली। इसके बाद होंडा ने रणनीति बदलते हुए फेसलिफ्ट अमेज़ को पेश किया है। आइए जानते हैं नई अमेज़ में हुए बदलावों के बारे में।

प्लस पॉइंट



1. थकान मुक्त ड्राइविंग के लिए नया सीवीटी गियरबॉक्स दिया गया है।
2. केबिन की डिजायन पुराने वर्जन की तुलना में अलग और आकर्षक है।
3. होंडा जैसा भरोसेमंद नाम इसके साथ जुड़ा है।

माइनस पॉइंट



1. माइलेज में कोई सुधार नहीं किया गया है।
2. डीज़ल वेरिएंट में एनवीएच (शोर-वाइब्रेशन) लेवल काफी खराब है।

फीचर्स जो बनाते हैं दूसरों से अलग



1. अपडेट ऑडियो सिस्टम दिया गया है, जो ब्लूटूथ कनेक्टिविटी और हैंड्स-फ्री टेलीफोन ऑपरेशन के साथ है।
2. मल्टी इंफॉरमेशन डिस्प्ले के साथ नया 3डी स्पीडोमीटर दिया गया है, जो आकर्षक है।

ओवरव्यू


2016 होंडा अमेज़ के स्टाइल और फीचर्स में काफी बदलाव देखने को मिले हैं। पहली बार इस कॉम्पैक्ट सेडान में सीवीटी ऑटोमैटिक गियरबॉक्स दिया गया है, जो भारी ट्रैफिक में आपकी ड्राइविंग को आरामदायक बनाता है। बात करें एक्सटीरियर अपडेट की तो यहां फ्रंट में नया बम्पर दिया गया है, जिसके साथ बड़ा एयरडेम और नए फॉग लैंप्स दिए गए हैं। रेडिएटर ग्रिल को नए डिजायन में पेश किया गया है, जो क्रोम फिनिश के साथ है। सबसे अधिक बदलाव कार के केबिन में देखने को मिले हैं। यहां डैशबोर्ड को नए लुक में पेश किया गया है। यह पुराने वर्जन की तुलना में काफी अलग है। दूसरा अपडेट है नया इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर। यहां मल्टी इंफॉरमेशन डिस्प्ले के साथ प्रीमियम 3डी स्पीडोमीटर दिया गया है।

एक्सटीरियर


अमेज़ वो कार है जिसने यह दिखाया कि कॉम्पैक्ट सेडान भी आकर्षक डिजायन के साथ आ सकती है। अमेज़ के बाद हुंडई की एक्सेंट और फोर्ड फीगो एस्पायर यहां आईं। इन दोनों के ही डिजायन अच्छे हैं। अमेज़ को पहली बार साल 2013 में लॉन्च किया गया था। तब से लेकर अभी तक इस में कोई बदलाव नहीं हुआ था। अब कार की स्टाइल में कुछ बदलाव नजर आए हैं। हालांकि बॉडी स्ट्रक्चर और डिजायन थीम पहले की तरह ही है। कार के अगले और पिछले हिस्से में हुए बदलाव इसे नई कार का अहसास देते हैं।

Image-1

बात करें कार के अगले हिस्से की तो यहां मामूली अपडेट किए गए हैं। रेडिएटर ग्रिल को नई स्ट्रिप के साथ दिया गया है, जिस पर क्रोम फिनिश दी गई है। हैडलाइट क्लस्टर के डिजायन में कोई बदलाव नहीं है। इसमें पुराने वर्जन की तरह हैलोजन बल्ब दिए हुए हैं। इसे स्मोक ट्रीटमेंट जरूर दिया गया है।

Image-2

आगे के बंपर को पूरी तरह से बदला गया है। इस में बड़ा एयर इनटेक सेक्शन और नए फॉग लैंप दिए गए हैं।

Image-3

साइड प्रोफाइल में गन-मेटल ग्रे फिनिश वाले नए अलॉय व्हील दिए गए हैं। साइड में दो कर्व लाइन दी गई है, पहली लाइन फ्रंट व्हील से शुरू होकर रियर विंडो तक जाती है। वहीं, दूसरी लाइन इसके नीचे से शुरू होकर टेल लैंप्स से जुड़ती है। बाकी डिजायन पुरानी अमेज़ जैसा ही है।

Image-4

ऊंची विंडो लाइन कार के स्टाइल को बढ़ाने वाली है। डोर हैंडल को भी इन लाइन पर रखा गया है,जिससे साइड प्रोफाइल ज्यादा दमदार नजर आती है। खास बात यह है कि इस वजह से विंडो के साइज पर कोई असर नहीं पड़ा है। वह पहले जितनी ही है। दरवाजों के हैडल भी ऐसे दिए गए हैं ताकि वे साइड प्रोफाइल से मैच करें।

Image-5

बात करें इसके पिछले हिस्से की तो यह काफी हद तक पुराने मॉडल जैसी ही है। यहां नए डिजायन वाले टेललैंप्स देखने को मिलेंगे। दोनों टेललैंप्स के बीच में चौड़ी क्रोम पट्टी दी गई है।

Image-6

Table 01

इंटीरियर


इंटीरियर की बात करें होंडा ने यहां काफी बेहतर काम किया है। 2016 अमेज़ का केबिन नई डिजायन थीम पर तैयार किया गया है, जो काफी हद तक प्रीमियम अहसास देता है। पुरानी अमेज़ के केबिन से यूजर्स को काफी शिकायतें थी, जिसका समाधान नई अमेज़ में मिला है।

Image-7

केबिन को पुराने वर्जन की तरह ब्लैक-बेज़ कलर स्कीम में रखा गया है। यहां जगह-जगह सिल्वर हाईलाइट्स भी देखने को मिलेंगे। कार के केबिन को तैयार करनें में अच्छी क्वालिटी का मैटेरियल इस्तेमाल किया गया है। ड्राइवर कंफर्ट के लिए कार में ऊपर-नीचे होने वाला (टिल्ट एडजेस्टेबल) थ्री स्पोक स्टीयरिंग व्हील दिया गया है। स्टीयरिंग व्हील को प्रीमियम लुक देने के लिए इस पर सिल्वर टच दिया गया है।

Image-8

बात करें अन्य बदलाव की तो यहां मल्टी इंफॉरमेशन डिस्प्ले के साथ नया प्रीमियम 3डी स्पीडोमीटर दिया गया है। इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर को साधारण डिजायन में रखा गया है। यहां बीच में बड़ा स्पीडोमीटर लगा है, जबकि इसके नीचे छोटी सी एमआईडी स्क्रीन लगी है। क्लस्टर के बायीं ओर टेकोमीटर है,जबकि दायीं ओर वार्निंग लाइट्स दी गई हैं।

Image-9

सेंटर कंसोल को पूरा बदला गया है। यहां अपडेटेड म्यूजिक सिस्टम दिया गया है, जो यूएसबी और ऑक्स कनेक्टिविटी को सपोर्ट करता है। हालांकि इसमें सीडी सपोर्ट नहीं मिलेगा।

Image-10

सेंटर कंसोल के नीचे की तरफ हीटिंग, वेंटिलेशन और एसी कंट्रोल्स (एचवीएसी) दिए गए हैं। सभी बटनों को बड़ा रखा गया है ताकि इन्हें आसानी से प्रयोग किया जा सके। इन्हें यूजर फ्रेंडली तरीके से सही जगह पर लगाया गया है।

Image-11

स्टोरेज के लिए केबिन में ग्लोव बॉक्स दिया गया है, जो नॉर्मल साइज में है। वहीं गियर लीवर के आगे दो कप होल्डर, हैंडब्रेक के पीछे की तरफ बॉटल होल्डर, रियर सीट के आर्मरेस्ट में दो कप होल्डर मौजूद हैं। इनके अलावा अगले और पिछले दरवाजों में भी बॉटल होल्डर दिए गए हैं।

Image-12

नई अमेज़ के केबिन में काफी जगह है। स्विफ्ट की तुलना में कम लम्बाई और व्हीलबेस के बावजूद होंडा केबिन में जगह निकालने में कामयाब रही है। कार में पीछे की तरफ भी काफी जगह है। डैशबोर्ड का डिजायन ऐसा है कि फ्रंट पैसेंजर को काफी अच्छा लेगरूम मिलता है। कार में पिछली तरफ भी अच्छा लेगरूम मौजूद है। यहां पैसेंजरों को इस मामले में कोई शिकायत नहीं मिलेगी। सीटों को थोड़ा नीचा रखा गया है। इससे पैसेंजर्स को अच्छा हैडरूम मिलता है। कार के केबिन में ज्यादा जगह निकालने के लिए होंडा ने इसमें जैज़ जैसा ही तरीका अपनाया है।

Image-13

Table 02

इस में 400लीटर का बूट स्पेस दिया गया है। कार की साइज और स्टोरेज के लिहाज इसका बूट स्पेस काफी अच्छा है। इसका बूट स्पेस हुंडई एसेंट से बस थोड़ा सा ही कम है।

परफॉरमेंस


पावर स्पेसिफिकेशन की बात करें तो होंडा अमेज़ को पेट्रोल और डीज़ल दोनों इंजन में उतारा गया है। पेट्रोल वर्जन में 1.2 लीटर का इंजन दिया गया है, जबकि डीज़ल वर्जन में 1.5 लीटर का इंजन दिया गया है। पेट्रोल वर्जन में 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स और सीवीटी ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का विकल्प मौजूद है। जबकि डीज़ल वर्जन में केवल 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स मिलेगा।

Image-14

पेट्रोल वर्जन


पेट्रोल वर्जन में पुरानी अमेज़ की तरह 1198सीसी का इंजन दिया गया है। इसका मैनुअल गियरबॉक्स वर्जन 86.7 बीएचपी की पावर 6000आरपीएम पर और 109 एनएम का टॉर्क 4500 आरपीएम पर जनरेट करता है। कार का माइलेज 17.8 किलोमीटर प्रति लीटर है। सीवीटी गियरबॉक्स वर्जन 88.7बीएचपी की पावर और 110एनएम का टॉर्क देता है। इसका माइलेज 18.1 किलोमीटर प्रति लीटर है। पेट्रोल इंजन में होंडा की कार्यकुशलता को साफ महसूस किया जा सकता है। कार की लो एंड टॉर्क डिलिवरी अच्छी है, सिटी ड्राइविंग में कार को चलाना आसान है। हाईवे पर भी कार का प्रदर्शन अच्छा रहता है, आसानी से यह 100 किलोमीटर प्रति घंटा के पार चली जाती है।

Table 03

डीज़ल वर्जन


डीज़ल इंजन में भी कोई बदलाव नहीं हुआ है। इसमें पुराना वाला ही 1.5लीटर का आई-डीटेक (1498सीसी) इंजन दिया गया है। होंडा का यह पहला डीज़ल इंजन है जो देश में उतारा गया था। यह99बीएचपी की पावर 3600 आरपीएम पर और 200एनएम का टॉर्क 1750 आरपीएम पर जनरेट करता है।

Table 04

होंडा अमेज़ कम स्पीड में भी टॉप गियर्स पर भी अच्छा रिस्पॉन्स देती है। वहीं अगर स्पीड को थोड़ा तेज कर देते हैं इसके डीज़ल वर्जन का एनवीएच लेवल बढ़ जाता है। अमेज़ का डीज़ल वर्जन सिटी और हाईवे ड्राइविंग दोनों के लिए ही मुफीद है।

राइड और हैंडलिंग


होंडा अमेज़ के फ्रंट में मैक-फर्सन सस्पेंशन और पिछली तरफ में टॉरिजन बीम सस्पेंशन दिया गया है। स्मूद सस्पेंशन इसकी राइडिंग को आरामदायक बनाते हैं। अमेज़ की हैंडलिंग सामान्य है। इसे आप न ही बहुत अच्छा कह सकते हैं न ही बहुत खराब। इसका स्टीयरिंग सिटी ड्राइविंग में हल्का महसूस होता है, जो अच्छी बात है, हाईवे पर स्पीड बढ़ने के साथ यह थोड़ा भारी होता है। स्टीयरिंग के रिस्पॉन्स को कुल मिलाकर अच्छा कहा जा सकता है। कार का ब्रेकिंग सिस्टम भी काफी भरोसेमंद है।

सेफ्टी


होंडा अमेज़ में सुरक्षा का काफी ध्यान रखा गया है। पैसेंजर सेफ्टी के लिए इसके बेस वेरिएंट से ही ड्यूल फ्रंट एयरबैग, एबीएस और ईबीडी का विकल्प रखा गया है। यह ऑप्शनल वेरिएंट मई 2016 से बिक्री के लिए उपलब्ध होंगे। सेफ्टी के लिए होंडा अमेज़ में फ्रंट ड्यूल एयरबैग, इंजन इमोबिलाइज़र,प्री-टेंशनर सीट बेल्ट के साथ लोड लिमीटर, वेव की, ऐस बॉडी स्ट्रक्चर और एबीएस के साथ ईबीडी मौजूद हैं।

Table 05

वेरिएंट


होंडा अमेज़ फेसलिफ्ट को ई, एस, एसएक्स और वीएक्स सहित कुल चार वेरिएंट में उतारा गया है। एंट्री लेवल पर आता है ई वेरिएंट। इसमें इलेक्ट्रिक पावर स्टीयरिंग, एसी के साथ हीटर, डिजिटल एसी कंट्रोल्स, फ्रंट और रियर पावर विंडो, डे/नाइट इनसाइड रियर व्यू मिरर और सेंटर लॉकिंग जैसे फीचर दिए गए हैं।

अगला वेरिएंट है एस। इसमें बेस वेरिएंट के फीचर्स के अलावा की-लैस एंट्री, हाईट एडजेस्टबल ड्राइवर सीट, पावर एडजेस्टेबल ओआरवीएम, रियर सीट सेंटर आर्मरेस्ट कप होल्डर के साथ, एक्सेसरी सॉकेट और एडवांस म्यूजिक सिस्टम (एएम/एफएम, एमपी3, यूएसबी, ऑक्स-इन कनेक्टिविटी सपोर्ट) और स्टीयरिंग माउंटेड ऑडियो कंट्रोल्स जैसे अतिरिक्त फीचर भी मिलेंगे। अब आते हैं एसएक्स वेरिएंट पर। यह टॉप वेरिएंट से नीचे का वेरिएंट है। इसमें मल्टी इंफॉरमेशन डिस्प्ले के साथ 3डी स्पीडोमीटर दिया गया है। इसमें आउटसाइड टेम्परेचर डिस्प्ले, क्रूजिंग रेंज डिस्प्ले,पावर फोल्डेबल ओआरवीएम और ओआरवीएम पर टर्न इंडिकेटर्स जैसे फीचर भी दिए गए हैं।

अब आते हैं टॉप वेरिएंट वीएक्स पर। इसमें नीचे वाले वेरिएंट के सभी फीचर दिए गए हैं। इनके अलावा अलॉय व्हील, ड्राइवर सीट बैक पॉकेट, फ्रंट फॉग लैंप्स और हीट अब्जॉर्बिंग फ्रंट विंडस्क्रीन दी गई है।

Table 06

निष्कर्ष


इसमें कोई संदेह नहीं कि पुराने वर्जन की तुलना में नई अमेज़ में काफी सुधार हुआ है। नई अमेज़ में स्ट्राइल के साथ काफी फीचर्स को भी अपडेट किया गया है। शायद यह पहली कॉम्पैक्ट सेडान होगी जो सीवीटी गियरबॉक्स के साथ आई है। यह ऑटोमैटिक गियरबॉक्स इंजन की परफॉर्मेंस बढ़ाता है और अच्छा ड्राइविंग अनुभव देता है। हालांकि डीज़ल इंजन वर्जन के एनवीएच लेवल में अभी भी सुधार की गुंजाइश है। मौजूदा वक्त में होंडा अमेज़ को एक अच्छा पैकेज़ कहा जा सकता है। हालांकि फॉक्सवेगन की पहली कॉम्पैक्ट सेडान एमियो भी लॉन्च होने के लगभग करीब है ऐसे में कार खरीदने के लिए थोड़ा और इंतजार कर लेना समझदारी भरा कदम होगा।