फोर्ड फिएस्टा

` 8.8 - 10.6 Lac*
फोर्ड फिएस्टा फोटोज
  • रंग (कलर्स)
  • +

फोर्ड फिएस्टा मॉडल और कीमत

वेरिएंट की लिस्ट नीचे देखें

एडव्टाइजमेंट

फोर्ड के अन्य कार मॉडल

 
*Rs

फोर्ड फिएस्टा के विडियो

यू-ट्यूब & वेब से सबसे अच्छा विडियो उठाया है - व्यू ऑॅल

भारत में फोर्ड फिएस्टा के रिव्यू

 
फोर्ड इण्डिया ने भारत के आॅटो मार्केट में अपनी गाडियों की एक बहुत बड़ी रैंज फैला रखी है। नई फोर्ड फिएस्टा उसी माॅडल सीरीज में से एक है जो डीजल वेरिएंट में उपलब्ध है। यह स्टाइलिष सेडान 3 ट्रिम वेरिएबल एम्बीयनेट, ट्रेड और टायटेनियम में आती है। कंपनी ने इन तीनों वेरिएंट में नया और दमदार 1.5 लीटर का टर्बोचार्जड डीजल इंजन लगाया है। यह इंजन SOHC कांफिगे्रशन पर बेस है और 89.75 बीएचपी पावर और अधिकतम 240 एनएम का टाॅर्क जेनरेट करता है। विष्वसनीय ब्रेकिंग सिस्टम के लिए ABS और EBD लगाया गया है। सस्पेंशन सिस्टम अच्छा है जो खराब रास्तों पर भी संतुलन बनाए रखता है। इसका फ्यूल टैंक 45 लीटर का है और पर्याप्त बूट स्पेस है। इस माॅडल सीरीज में काफी सारे सेफ्टी फीचर्स दिए गए है ताकि अंदर बैठे हुए सफर करने वालों की अधिक से अधिक सुरक्ष की जा सके। इसके कुछ फीचर्स में चाइल्ड सेफ्टी लाॅक, सभी पेसेन्जर्स के लिए सीट बैल्ट और फ्रंट ड्यूल एयर बैग शामिल हैं। दूसरी ओर कुछ कम्फर्ट फीचर्स सफर को आरामदायक और मजेदार बनाते हैं। इस सूची में मल्टी फंक्षन स्टेरिंग व्हील, क्रूज कंट्रोल फंक्षन, रेन सेन्सेटिव वाइप्र्स के साथ कुछ और भी हैं। इसके अलावा म्यूजिक सिस्टम सीडी और एमपी3 के साथ है। इसमें ‘‘एपलिंक’’ फंक्षन भी मौजूद है, जो बिना फोन मिन्यू को टच किए केवल वाॅइस कमाण्ड पर काम करता है। एक प्रभावी एयर कंडीशन भी इसमें लगा है जो केबिन को ठंडा रखने में मदद करता है।

इसका इंटिरियर ड्यूल कलर स्कीम में दिया गया है। इसमें आईस ब्लू इलूमिनेशन एडवांस इंस्टूमेंट पैनल के साथ लेदर कवर वाला स्टाइलिष स्टेरिंग व्हील है। नरम प्लास्टिक के साथ ब्रिज कलर की फेब्रिक अपोस्ट्ररी इंटिरियर लुक को बढ़ाती है। इसकी सीटें आरामदायर हैं जिसमें बड़ा लैग और शोल्डर स्पेस मौजूद है। डैषबोर्ड दो कलर शेड में है जिसमें बड़ा ग्लव बाॅक्स और एसी वेन्ट्स भी दिए हैं। इसके अलावा, कुछ स्टोरेज स्पेस जैसे कप होल्डर, मैग्जीन होल्डर और 430 लीटर का बूट स्पेस है।

एक्सटिरियर की बात करें तो रोबस्ट बाॅडी स्टेªक्चर इसके लुक को बढ़ा देता है। रियर में बाॅडी कलर बम्पर, रेडियन टेल लाइट क्लस्टर टेªडी डिजाइन में दिए गए हैं। साइड लुक में व्हील आर्च और सजा हुआ बी पिलर कार को आकर्षित बनाते हैं। फ्रंट की ओर, बड़ी रेडिएयट ग्रिल और स्टाइलिष रिफलेक्टर लेम्प हैं। इस कार को ग्राहकों की पसंद के हिसाब से कई रंगों में उतारा गया है। फोर्ड फिएस्टा अपने सेग्मेंट में होण्डा सिटी और हुडंई वरना सहित कई कारों से मुकाबला करेगी। यह सेडान 1 साल या 100000 किमी वाॅरंटी के साथ आती है जिसे अतिरिक्त फीस देकर बढ़ाया जा सकता है।

लुक्स


एक्सटिरियर


फोर्ड फिएस्टा सेडान का एक्सटिरियर स्टाइलिष और शानदार है। फं्रट की बात करें तो क्रोम बेस रेडिएटर ग्रिल के साथ 5 आड़ी मेटेलिक स्ट्रीप और बीच में कंपनी का बेज लगा हुआ है। एरो शेप हैडलाइट क्लस्टर के साथ ट्विन चेम्बर चमकीले आॅटोमेटिक रिफलेक्टर भी दिए हैं। बोनेट पर बनी हुए 2 केरेक्टर लाइन इसे और भी स्टाइलिष बनाती है, साथ ही बाॅडी कलर बम्पर, गोल फोग लेम्प और सेन्टर एयर डम भी हैं। बड़ी विंड स्क्रीन पर थीक लेमिनेटेड ग्लास के साथ वाइपर जुड़े हैं। साइड प्रोफाइल में बाॅडी कलर के हैण्डल और क्रो वेस्ट लाइल मोल्डिंग लुभाती है। विंग मिरर बाॅडी कलर में है और साइड इंटिकेटर्स से सजाए गए हैं। टाॅप वेरिएंट में व्हील आर्च के साथ अलाॅए व्हील दिए हैं, वहीं बाकी दो ट्रिम में स्टील रिम के साथ व्हील कवर लगाए गए हैं। विंडो ब्लैक कलर में तथा वेस्ट लाइन क्रोम टच में है जो कार को स्टाइलिष लुक देती है। रियर टेललाइट क्लस्टर में चमकीले लेम्प और टर्न इंडिकेटर्स तथा क्रोम प्लेट स्ट्रिप के साथ रियर बम्पर पर पार्किंग सेंसर कार के शानदार लुक को पूरा करते हैं। इसके साथ ही बूट लिड पर कंपनी लोगो के साथ वेरिएंट वेन्डिंग भी आकर्षक हैं।

एक्सटिरियर मेजरमेंट


फोर्ड फिएस्टा की इस नई सेडान की कुल लम्बाई 4320एमएम और चैड़ाई 1764एमएम है। इसकी उंचाई 1486एमएम और व्हीलबेस 2489एमएम का खासा बड़ा है। वहीं, इसका फं्रट टेªक 1475एमएम और रियर 1462एमएम है। कार का मिनिमम टर्निंग रेडियस 5.2 मीटर है।

इंटिरियर


फोर्ड की इस सेडान का केबिन जितना बड़ा और आकर्षक है, उतने ही शानदार इसके फीचर्स हैं। इसका इंटिरियर डिजाइन चारकोल ब्लैक और लाइट अर्थ ग्रे कलर स्कीम में है। इसकी बड़ी और कुषन से भरी आरामदायक सीटों को अच्छी क्वालिटी की कपड़े की अपोस्ट्ररी से कवर किया गया है। इस कार में ड्राइवर सीट हाइट एडजेस्ट करने सहित रियर सीट को फोल्ड करने की सुविधा भी दी गई है जिससे बूट स्पेस बढ़ाया जा सकता है। टाॅप वेरिएंट में इनसाइड डोर हैण्डल और सेन्ट्रल कंसोल राॅयल ब्लैक मेटेलिक पेंट और मिड और बेस ट्रिम में पेगासस व केस्ट्रो सिल्वर टच में दिए गए हैं। डैषबोर्ड को ड्यूल कलर स्कीम और इस्टूमेंट क्लस्टर को ग्लाॅसी ब्लैक कलर स्कीम से सजाया गया है जो कार को माॅडर्न लुक देता है। सेन्ट्रल कंसोल में एडवांस म्यूजिक सिस्टम भी है जो सफर को मनोरंजक भी बना देता है। एसी वेन्ट्स के साथ इसके टेंªªड और टाईटेनियम ट्रिम में स्टेरिंग व्हील पर आॅडियो कंट्रोल बट्न्स दिए हैं। यूटिलिटी फीचर्स में, फ्लोर कंसोल में कप होल्डर्स और सेन्ट्रल कंसोल में कोइन होल्डर्स के साथ फ्रंट और रियर डोर में कप और मेग्जीन होल्डर्स शामिल हैं। इसके साथ ही, ड्राइवर और फ्रंट पेसेन्जर्स साइड में स्टोरेज कम्पार्टमेंट और ग्लव बाॅक्स भी दिए गए हैं।

इंटिरियर कम्फर्ट


इस सेडान में काफी सारे कम्फर्ट फीचर्स दिए गए हैं जो छोटे या बड़े किसी भी सफर को आरामदायक बनाते हैं। मेनुअल भ्ट।ब् (हिटिंग, वेंटीलेषन और एसी) सिस्टम एम्बीएंट वेरिएंट में मौजूद है, बाकी वेरिएंट में आॅटोमेटिक एसी यूनिट है। एंट्री और मिड ट्रिम में इलेक्ट्रिकल एडजेस्ट होने वाले एक्सटर्नल मिरर ( टाॅप वेरिएंट में फोल्डेबल आॅप्षन के साथ) हैं। हाई माॅडल में रियर पार्किंग सेंसर पार्किंग को आसान बनाते हैं। इंफोरटेन्मेंट सिस्टम सभी पेसेन्जर्स को तनाव रहित सफर का अहसास कराता है। इसके अलावा, वन टच पावर विंडो भी है जिसके बटन ड्राइवर साइड में मौजूद हैं। रियर सीट में 100 प्रतिषत फोल्डिंग सुविधा पीछे की ओर रखे जाने वाले सामान की संख्या बढ़ा सकती है। दूसरे फीचर्स में, गाइड-मी होम हैण्डलेम्पस, फुट वेल लेम्प्स, क्रूज कंट्रोल फंक्षन, पुष बटन स्टार्ट के साथ कीलैस एंट्री, फ्यूल कम्प्यूटर और डिजिटल क्लाॅक भी दिए गए हैं। इंस्टूमेंट क्लस्टर में, डिजिटल ट्रिपमीटर, ड्राइवर सीट बेल्ट वाॅरनिंग लेम्प, डिस्टेंस इम्पिटी इंडिकेटर, टेकोमीटर, लाॅ फ्यूल वाॅरनिंग लेम्प और नोटिफिकेषन शामिल हैं। टाॅप वेरिएंट टायटेनियम में ैल्छब् सिस्टम के साथ वाॅइस कंट्रोल भी दिया है। इसके अलावा, डिस्को स्टाइल लाइट, रेन सेसिंग वाइपर्स, इलेक्ट्रिक बूट ओपन, हाईट एडजेस्टेबल सीट बेल्ट और रियर हैडरेस्ट, रियर डेमिस्टर और स्टेरिंग व्हील भी दिए गए हैं।

इंटिरियर मेजरमेंट


इस सेडान का केबिन काफी बड़ा और शानदार है जिसमें 5 लोग आराम से बैठ सकते हैं। कार की चैड़ाई बढ़ाने से शोल्डर स्पेस अच्छा हुआ है। लेगरूम और हैडरूम पर्याप्त है। इसका बूट कम्पार्टमेंट 430 लीटर का खासा बड़ा है जिसे रियर सीट फोल्ड करके और भी बढ़ाया जा सकता है। फ्यूल टैंक केपेसिटी 40 लीटर की है जो अच्छी है।

कलर


फोर्ड फिएस्टा सेडान को गोल्डन ब्राॅन्ज, स्मोकी ग्रे, मूनडस्ट सिल्वर, पैंथर ब्लैक, पैप्रीक रैड और डायमंड व्हाइट सहित 6 रंगों में बाजार में उतारा है।

परफोरमेंस


एक्सेलरेशन एण्ड पिकअप


इस कार में 1.5 लीटर का इंजन 5 स्पीड मेनुअल गियर बाॅक्स ट्रांसमिषन के साथ लगाया गया है जो इसके फ्रंट टायरों से टाॅर्क डिस्ट्रब्यूट करता है। इसकी टाॅप स्पीड 160 किमी प्रति घंटा के करीब है और 0-100 किमी प्रति घंटे की स्पीड पर केवल 12 सैकेण्ड में पहुंच जाती है।

इंजन एण्ड परफोरमेंस


फोर्ड की इस सेडान में 1.5 लीटर डीजल इंजन लगा है। 1498 सीसी के इस इंजन में 4 सिलेण्डर और 8 वाॅल्व लगे हैं। यह इंजन सिंगल आॅवरहैड कमषिफ्ट वाॅल्व काॅन्फिग्रेषन और ज्क्ब्प (टर्बो डीजल काॅमन रेल इंजेक्षन) फ्यूल सप्लाई सिस्टम पर बेस्ड है। इस टर्बोचार्जड मषीन में 5 स्पीड मेनुअल गियर बाॅक्स लगे हैं। इसका अधिकतम पावर 89.75 बीएचपी 3750 आरपीएम पर और 204 एनएम टाॅर्क 2000-2750 आरपीएम पर जेनरेट होता है।

माइलेज


फिएस्टा का ज्क्ब्प फ्यूल सप्लाई सिस्टम बेहतर माइलेज देता है। आॅटोमेटिक रिसर्च एसोसिएषन आॅफ इण्डिया के अनुसार इसका इंजन हाइवे पर 25.01 किमी प्रति लीटर तथा सिटी टेªफिक में 20.02 किमी प्रति लीटर का बेहतर माइलेज देता है।

पावर


फोर्ड की इस कार में 1498 सीसी डीजल इंजन के साथ ज्क्ब्प फ्यूल सप्लाई सिस्टम लगा हुआ है। यह मषीन 89.75 बीएचपी का अधिकतम पावर 3750 आरपीएम पर और 204 एनएम टाॅर्क 2000-2750 आरपीएम पर जेनरेट करने में सक्षम है, जो इस सेग्मंेट में काफी अच्छा है।

एंटरटेनमेंट


स्टेरियो एण्ड एसेसरिज


इस कार में एडवांस म्यूजिक सिस्टम दिया गया है जिससे इसमें बैठने वाले अपना पसंदीदा म्यूजिक का मजा ले सकते हैं। इसमें ब्क्ए डच्3ए ।डध्थ्ड ट्यूनर के साथ 6 हाई क्वालिटी के स्पीकर्स लगे हैं जो अपनी आवाज से दिल जीत लेते हैं। इसमें ।नग.प्दए न्ैठ केे साथ एक्सटर्नल डिवाइस ब्लूटूथ क्नेक्टिविटी की सुविधा भी दी गई है ताकि म्यूजिक लेवल बढ़ाया जा सके। इसके टाॅप वेरिएंट में ैल्छब् के साथ वाॅइस कंट्रोल सिस्टम भी दिया है। दूसरी ओर, इस शानदार सेडान में ग्राहक अपनी पसंद के अनुसार 15 इंच के अलाॅए व्हील, लेदर गियर नाॅब, स्पोर्टी पैडल, स्टोरेज के साथ आर्मरेस्ट और डोर स्टफ प्लेट जैसे फीचर्स के साथ काफी कुछ जुड़वा भी सकते हैं।

सेफ्टी एण्ड हैण्डलिंग


ब्रेकिंग एण्ड हैण्डलिंग


इस कार की ब्रेकिंग और हैण्डलिंग काफी आसान और असरदार है। इसके फ्रंट व्हील में हाई परफोरमेंस वाले डिस्क और रियर में स्वतः एडजेस्ट होने वाले ड्रम बे्रक लगाए गए हैं, साथ ही ।ठै के साथ म्ठक् ब्रेकिंग सिस्टम भी मौजूद है जो सेफ्टी के हिसाब से एक प्लस पोइंट है। टर्निंग रेडियस 5.2 मीटर है जो काफी असरदार है।

सेफ्टी एण्ड सिक्योरिटी


फोर्ड फिएस्टा में काफी सारे एडवांस सेफ्टी फीचर्स डाले गए हैं। इसके बेस वेरिएंट में ड्राइवर एयरबैग और बाकी दोनों वेरिएंट में ड्यूल फ्रंट एयरबैग सेफ्टी को बढ़ाते हैं। इस माॅडल सीरीज के सभी वेरिएंट में एनर्जी अपसोर्बिंग बम्पर्स और क्रूमपेल जाॅन के साथ डोर रेनफोर्समेंट सिस्टम मौजूद है जो किसी भी टकराव की स्थिति के प्रभाव को कम करता है। इसके अलावा, एंटी लाॅक ब्रेकिंग सिस्टम, इलेक्ट्रिाॅनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन, रिमोट कीलैस एंट्री के साथ ग्रिट्रींग लेम्प, रियर डोर में चाइल्ड लाॅक और सेन्ट्रल लाॅकिंग सिस्टम जैसे फीचर्स सेफ्टी को बढ़ाते हैं। साथ ही, इंजन इमोब्लाइजर आपकी कार में किसी अनजान की अनावष्यक छेड़छाड़ और एंट्री को रोकने में सक्ष्म है।

व्हील/टायर


इसके बेस और मिड वेरिएंट (एम्बल्ट और ट्रेंड) में 15 इंच के स्टील व्हील, वहीं टाॅप वेरिएंट (टाइटेनियम) में 5 ट्विन स्टार स्पोक डिजाइन के 15 इंच अलाॅए व्हील लगाए गए हैं। इन रिमों को 195/60 R15 साइज के अच्छी क्वालिटी वाले रेडियल ट्यूबलेस टायरों से ढका गया है जो सड़क पर मजबूत पकड़ देते हैं। कंपनी ने फोर्ड फिएस्टा के सभी वेरिएंट में एक अलग स्पेयर व्हील कार के बूट कम्पार्टमेंट में भी फिक्स किया है जो एक प्लस पोइंट जैसा ही है।

प्लस और माइनस पॉइंट 


प्लस पॉइंट 



1. रिफ्रेस एक्सटिरियर एक नयापन लिए हुए है।
2. एक्ससिलेटर और पिकअप अच्छा है।
3. मेनटिनेंस लागत बहुत कम है।
4. माइलेज भी काफी बेहतर है।
5. बोरोन स्टील के इस्तेमाल से बाॅडी स्टेªक्चर में मजबूती आई है।

माइनस पॉइंट



1. कीमत को और अधिक प्रतिस्पर्धी बनाया जा सकता था।
2. बेस वेरिएंट में म्यूजिक सिस्टम की कमी खलती है।
3. कुछ और फीचर्स जुड़ सकते थे।
4. ग्राउण्ड क्लेरेन्स कम है जो नुकसानदायक है।
5. NVH लेवल को कम किया जा सकता था।