फोर्ड एंडेवर

` 22.1 - 31.3 Lac*
फोर्ड एंडेवर फोटोज
  • रंग (कलर्स)
  • +

फोर्ड एंडेवर मॉडल और कीमत

वेरिएंट की लिस्ट नीचे देखें

एडव्टाइजमेंट

फोर्ड के अन्य कार मॉडल

 
*Rs

फोर्ड एंडेवर के विडियो

यू-ट्यूब & वेब से सबसे अच्छा विडियो उठाया है - व्यू ऑॅल

भारत में फोर्ड एंडेवर के रिव्यू

 
फोर्ड एंडेवर एक लग्जरी SUV माॅडल सीरीज है जो देश में बहुत अच्छे से काम कर रही है। यह पुराने माॅडल में कुछ एक्सटिरियर और इंटिरियर अपडेट के साथ लांच किया गया था। हालांकि इसके टेकनिकल पार्ट और अधिकतर फीचर्स पहले जैसे ही हैं लेकिन बाहरी और केबिन डिजाइन ने इसे पूरी तरह नया कर दिया है। एंडेवर ग्राहकों की पसंद के अनुसार 3 वेरिएंट में उतारी गई है। इसके एंट्री लेवल में 2.5 लीटर इंजन 5 स्पीड मेनुअल गियर बाॅक्स ट्रांसमिशन के साथ है। वहीं, मिड वेरिएंट में दमदार 3.0 लीटर इंजन 5 स्पीड आॅटोमेटिक टांसमिषन गियर बाॅक्स के साथ और टाॅप वेरिएंट में 4×4 ऑप्शन के साथ इलेक्ट्रिक स्फ्टि-आॅन-फ्लाई फंक्षन के साथ है जो 2WD और 4WD के ऑप्शन के बीच स्विच करने के लिए चालक को सक्षम बनाता है। इस कार में ‘सतनव’ सिस्टम दिया गया है जिसमें जब रिवर्स गियर लगाया जाता है तो कैमरा स्वतः ही रिवर्स मोड पर चला जाता है। हालांकि यह फीचर्स केवल टाॅप वेरिएंट में ही उपलब्ध है। लेटेस्ट वर्जन के एक्सटीरियर में काफी सारे अपडेट किए गए हैं। आॅवरआॅल बाॅडी स्ट्रक्चर को पिछले वेरिएंट की तरह ही रखा गया है। इसकी फ्रंट प्रोफाइल में फोग लेम्प के साथ माॅडिफाॅय बम्पर और स्किड प्लेन लगी हैं। इसके अतिरिक्त, इसकी हैडलाइट क्लस्टर और रेडिएटर ग्रिल फ्रंट को अग्रेसिव लुक देता है। इसके साइड प्रोफाइल को व्हील आर्च और क्रोम प्लेटेड अलाॅए व्हील से बदला गया है। इंटिरियर में डैषबोर्ड और सीटिंग अरेंजमेंट में भी बदलाव किया है। दूसरी ओर, पिछले वेरिएंट की तरह ही फेसलिफ्ट वेरिएंट में भी कम्फर्ट और सेफ्टी एक जैसे रखे गए हैं। इसमें स्टेरिंग व्हील पर क्रूल कंट्रोल बट्न्स भी मौजूद हैं। फोर्ड की यह एसयूवी इंडियन आॅटो मार्केट में टोयटा फोरच्यूनर, होण्डा CR-V और इस्यूजू MU-7 से मुकाबला करेगी।

लुक्स


एक्सटिरियर


फोर्ड की इस SUV के लेटेस्ट वर्जन के एक्सटीरियर में काफी सारे अपडेट किए गए हैं जो इसे एक नया लुक देते हैं। इसका मुख्य बदलाव फोग लेम्प के साथ एयर डम और बम्पर का नयापन है। इसके अतिरिक्त, इसके फ्रंट बम्पर के साथ स्किड प्लेट के साथ कंपनी का बेज भी लगाया गया है। दमदार हैलोजन हैडलेम्प और टर्न इंडिकेटर्स के साथ हैडलाइट क्लस्टर की डिजाइन आकर्षक है।

बड़े अक्षरों में बोनट पर लिखा हुआ ‘ENDEAVOUR’ शब्द अपने नए रूप और तारीफ के काबिल है। साइड प्रोफाइल पिछले वेरिएंट जैसी ही है पर मस्क्लीन आर्च स्टाइलिष क्रोम फिनिश अलाॅए व्हील के साथ लगाए गए हैं। इसके अतिरिक्त, एक्सटरनल विंग मिरर के साथ ब्लाइंड स्पोट मिरर भी सुविधा के तौर पर दिए गए हैं। बाॅडी लाइनों से इसके साइड प्रोफाइल को स्टाइलिश बनाया गया है। इसके अलावा, रबर स्टड वाले एल्यूमिनियम साइड स्टेपर लगा है जिससे केबिन में चढ़ने-उतरने में मदद मिलती है। कंपनी ने इस कार के रियर बम्पर डिजानइ में भी बदलाव किया है। इसपर सेफ्टी के लिए क्लेडिंग लगाई गई है। इसके डी पिलर पर टेललाइट क्लस्टर में हाई इंटेसिटी बे्रक लाइट, कर्टसी लेम्प और टर्न इंडिकेटर्स दिए हैं। डिफोगर लिए हुए बड़ी विंड स्क्रीन के साथ वाइपर और थर्ड ब्रेक लाइट भी लगाई गई है।

एक्सटिरियर मेजरमेंट


मेजरमेंट की बात करंे तो नई एंडेवर की लम्बाई, चैड़ाई और उंचाई बढ़ाई गई है। इसकी कुल लम्बाई 5062 एमएम और उंचाई 1826 एमएम है। इसकी चैड़ाई 1788 एमएम और व्हीलबेस 2860 काफी बड़ा है। इसका ग्राउण्ड क्लेरेन्स 210 एमएम का है जो काफी अच्छा है।

इंटिरियर


इंटिरियम में कंपनी ने कुछ माइनर बदलावों के साथ प्लास्टिक क्वालिटी और कुछ दूसरे फीचर्स को जोड़ा है। गियर बाॅक्स कंसोल में मुख्य बदलाव इलेक्ट्रिक स्फ्टि-आॅन-फ्लाई सिस्टम है। डैषबोर्ड में कंपनी ने प्रिमियम क्वालिटी का मेटेरियल इस्तेमाल किया है। कम्फर्ट फीचर में एयर कंडीशन यूनिट, इनफोटेन्मेंट सिस्टम और अर्गनोमिकली पोजिषन कंट्रोल बट्न्स लगे है। इस्टूमेंट क्लस्टर पहले जैसा ही है और उसमें टेकोमीटर, स्पीडोमीटर, फ्यूल गेज, नोटिफिकेषन लाइट और दूसरे ड्राइवर इंफोर्मेषन फीचर्स दिए गए हैं। डैषबोर्ड में लेदर कवर वाला 4 स्पोक मल्टीफंक्षन स्टेरिंग व्हील मौजूद है जिसके बीच में कंपनी लोगो और आॅडियो व काॅल्स के लिए स्विच लगे हैं। केबिन को इबोनी और केमल कलर स्कीम और स्टफ प्लेट से सजाया गया है, यह एस्पेक्ट्स केवल मिड और टाॅप वेरिएंट में है। इसकी शानदार सीटिंग एरेंजमेंट में सैकेण्ड सीट 50ः50 के रेषो में फोल्ड हो सकती है, वहीं रियर सीट फोल्ड के साथ हटाई भी जा सकती है। कंपनी ने इन सीटों पर अच्छी क्वालिटी की लेदर अपोस्ट्ररी चढ़ाई है जो एक्स्ट्ररा कम्फर्ट देती है। दूसरी ओर, इस कार में टच स्क्रीन सतनाव सिस्टम भी दिया गया है जो रिवर्स पार्किंग कैमरे का रियर व्यू साफ-साफ दिखाता है।

इंटिरियर कम्फर्ट


फोर्ड की इस SUV पुराने माॅडल की तुलना में अधिक अच्छे फीचर्स डाले गए हैं। इस कार में टच स्क्रीन सतनाव सिस्टम के साथ रिवर्स पार्किंग कैमरा लगा है जो ड्राइवर को अतिरिक्त सुविधा देता है। हालांकि यह फीचर्स केवल इसके टाॅप वेरिएंट में उपलब्ध है। इसके एंट्री लेवर वेरिएंट में आॅडियो कंट्रोल्स, आॅटोमेटिक कंट्रोल ड्यूल जोन एसी यूनिट, पावर स्टेरिंग, वाॅषर और वाइपर के साथ रियर डिफोगर, वन टच आॅपरेषन के साथ पावर विंडो, इलेक्ट्रिक एडजेस्ट होने वाले आॅउटसाइड मिरर और स्टोरेज बिन के साथ फ्रंट सेन्टर आर्म रेस्ट जैसे फीचर्स उपलब्ध हैं। इसके अलावा, क्लच फुट रेस्ट, रिमूवेबल एषटेª और बड़ा ग्लोब बाॅक्स भी दिया है। यूटिलिटी फीचर्स में तीन 12 वाॅल्ट के पावर सोकेट, सिग्रेट लाइटर, 6 कप होल्डर और गियर नाॅब व स्टेरिंग व्हील पर लेदर अपोस्ट्ररी शामिल हैं। टाॅप व मिड वेरिएंट में स्पोर्टी पैडल्स और स्कफ प्लेट भी हैं।

इंटिरियर मेजरमेंट


नए रिफ्रेश फोर्ड एंवेडर का केबिन बहुत बड़ा है, जहां लैग स्पेस काफी ज्यादा है और 7 लोग आराम से बैठ सकते हैं। लम्बा बूट स्पेस है जो रियर सीट फोल्ड करके और भी बढ़ाया जा सकता है। वहीं, सैकेण्ड रो को स्पिल्ट करके बूट कम्पार्टमेंट और भी बड़ा हो जाता है। इसका फ्यूल टैंक 71 लीटर का है जो काफी अच्छा है।

कलर


फोर्ड एंडेवर को मूनडस्ट सिल्वर, सी ग्रे, पैंथर ब्लैक और डायमंड व्हाइट सहित 4 रंगों में उतारा गया है।

परफोरमेंस


एक्सेलरेशन एण्ड पिकअप


फोर्ड की इस नई एसयूवी को दो इंजन ऑप्शन में उतारा गया है। एंट्री लेवल वेरिएंट में 2.5 लीटर इंजन 5 स्पीड मेनुअल गियर बाॅक्स के साथ है जिसकी टाॅप स्पीड 155 से 160 किमी प्रति घंटा है। यह इंजन 0-100 किमी प्रति घंटा की स्पीड तक 13 से 14 घंटे में पहुंच सकता है। वहीं, मिड और टाॅप वेरिएंट में 3.0 लीटर का इंजन 5 स्पीड आॅटोमेटिक गियर बाॅक्स के साथ आता है जो 0-100 किमी प्रति घंटे की स्पीड तक 14 से 15 सैकेण्ड में पहुंचता है। इसकी टाॅप स्पीड 160 से 165 किमी प्रति घंटा है।

इंजन एण्ड परफोरमेंस


नई एंडेवर में टेक्निकल पार्ट में कोई बदलाव नहीं किया गया है। दोनों 4 × 2 AT और 4 × 4 AT ट्रिम में 3.0 लीटर डीजल TDCI इंजन रेल डायरेक्ट इनजेक्षन टेकनोलाॅजी के साथ लगाया गया है। यह 4 सिलेण्डर और 16 वाॅल्व का इंजन 2953 सीसी का इंजन है। यह वेरिएबल ज्योमेट्ररी टर्बोचाजर्ड 153.86 बीएचपी पावर 3200 आरपीएम पर और 380 एनएम टाॅर्क केवल 2500 आरपीएम पर देता है। यह दमदार इंजन 5 स्पीड आॅटोमेटिक गियर बाॅक्स वाला इंजन है जो फ्रंट टायर पर टाॅर्क जेनरेट करता है। इसके 4 × 4 AT वेरिएंट में स्फ्टि-आॅन-फ्लाई सिस्टम लगा है जो चारों टायरों पर टाॅर्क जेनरेट करता है। दूसरी ओर, इसके एंट्री लेवल वेरिएंट में 2.5 लीटर का TDCI इंजन डायरेक्ट इनजेक्षन टेकनोलाॅजी के साथ है। इस 2499 सीसी इंजन में 4 सिलेण्डर और 16 वाॅल्व मौजूद हैं। इसका एडवांस ज्योमेट्ररी टर्बोचाजर्ड अधिकतम 141 बीएचपी पावर 3500 आरपीएम पर और 330 एनएम टाॅर्क केवल 1800 आरपीएम पर पैदा करने में सक्षम है। इस इंजन में 5 स्पीड मेनुअल टांसमिशन गियर बाॅक्स आते हैं जो इसके फ्रंट व्हील पर टाॅर्क जनरेट करते हैं।

माइलेज


इसके एंट्री लेवल वेरिएंट में 2.5 लीटर का ज्क्ब्प् इंजन डायरेक्ट इनजेक्षन टेकनोलाॅजी के साथ है। इस पावर मषीन सिटी टेªफिक में 10 किमी प्रति लीटर और हाइवे पर अधिकतम 13.1 किमी प्रति लीटर का माइलेज देती है। वहीं दो वेरिएंट, 3.0 लीटर इंजन है जो रेल डायरेक्ट इनजेक्षन सिस्टम पर काम करते हैं। यह मोटर 8.2 से 11.4 किमी प्रति लीटर का माइलेज देती है।

पावर


नई एंडेवर में दोनों 4 × 2 AT वेरिएंट में 2499 सीसी का इंजन इसका एडवांस ज्योमेट्ररी टर्बोचाजर्ड के साथ है जो 141 बीएचपी पावर और 330 एनएम टाॅर्क जेनरेट करता है, जो अच्छा है। वहीं, शेष बचे हुए वेरिएंट में 2953 सीसी का डीजल इंजन DOHC वाॅल्व काॅन्फिग्रेशन पर बेस्ड है। यह पावर मषीन 153.86 बीएचपी पावर और 380 एनएम टाॅर्क पैदा करने में सक्षम है।

एंटरटेनमेंट


स्टेरियो एण्ड एसेसरिज


फोर्ड एंडेवर के एंट्री लेवल वेरिएंट में MP3 प्लेबैके साथ रेडियो ट्यूनर और Aux-Inसोकेट लगे हैं। इसमें 6 सीडी चेन्जर के साथ 6 स्पीकर्स भी दिए गए हैं जो म्यूजिक लवर्स के लिए बहुत ही अच्छा पेकेज है। वहीं, मिड वेरिएंट में टच स्क्रीन LCD आॅडियो यूनिट के साथ DVD प्लेयर भी है। टाॅप वेरिएंट में एडवांस टचस्क्रीन LCD डिस्प्ले के साथ सेटेलाइट नेविगेशन सिस्टम के साथ मेप सुविधा भी मौजूद है। साथ ही रिवर्स पार्किंग कैमरे के साथ विजूअल इमेज सतनाव स्क्रीन भी दी गई है। टाॅप वेरिएंट में स्टेरिंग पर आॅडियो माउण्टेड कन्ट्रोल है जिसमें ब्लूटूथ क्नेक्टिविटी और काॅल्स व आॅडियो स्ट्रीम जैसे फीचर्स हैं।

सेफ्टी एण्ड हैण्डलिंग


ब्रेकिंग एण्ड हैण्डलिंग


नई एंडेवर में ब्रेकिंग की बात करें तो इसके फ्रंट व्हील में डिस्क और रियर व्हील में सेल्फ एडजेस्टेबल ड्रम ब्रेक लगाए गए हैं।ABS के साथ EBD भी लगाए गए हैं जो ब्रेकिंग सिस्टम को सुरक्षित बनाते हैं। इसके फ्रंट एक्सेल में आॅटोमेटिक ड्बल विषबोन टाइप के सस्पेंशन टोरजन बार स्प्रींग और स्टेब्लाइजर के साथ फिट किए गए हैं। वहीं रियर एक्सेल में प्रोगे्रसिव लिनियर रेट लीफ स्प्रींग सस्पेंशन सहित टबलर ड्बल एक्टिंग टाइप के गैस शाॅक अबसोब्र्स लगाए गए हैं। इसके अलावा, इस एसयूवी में बाॅल और नट टाइप स्टेरिंग सिस्टम के साथ वेरिएबल पावर एसेस्ट हैं जो ड्राइवर के एफर्ट को कम करते हैं और ड्राइव को संतुलित बनाता है।

सेफ्टी एण्ड सिक्योरिटी


इसके कार के सभी वेरिएंट में ढेर सारे सेफ्टी फीचर्स लगाए लगे हैं ताकि सभी सफर करने वालों को की सुरक्षा कर सके। इसके एंट्रीे लेवल में ड्यूल एयरबैग, म्ठक् के साथ ।ठै, रिमोट कीलैस एंट्रीे के साथ एंटी थेफ्ट अलार्म, फ्रंट फोग लेम्प्स और 3 पोइंट सीट बैल्ट दिए हैं। मिड रेंज में फ्रंट पेसेन्जर के लिए साइड एयर बैग भी दिए गए हैं। वहीं दूसरी ओर, टाॅप वेरिएंट में एडवांस लिमिटेड डिफ्रेटियल फंक्षन है जो ड्राइवर के ज्यादा एफर्ट को कम करता है और सफर सुरक्षित बनाता है।

व्हील/टायर


एंडेवर सीरीज में 16 इंच के क्रोम प्लेटेड अलाॅए व्हील लगाए गए हैं। इस हल्के रिमों को 245/70 R16 साइज के रेडियल ट्यूबलैस टायरों से कवर किया गया है जो सड़कों पर बेहतर पकड़ देते हैं।

प्लस और माइनस पॉइंट 


प्लस पॉइंट 



1. रियर पार्किंग सिस्टम एक प्लस पाइंट है।
2. अपडेटेड एक्सटिरियर फीचर्स इसे एक नया लुक देता है।
3. इंजन परफोरमेंस काफी शानदार है।
4. केबिन में शोल्डर, लेग और हैड स्पेस आरामदायक है।
5. इंटिरियर क्वालिटी प्रभावशली है।

माइनस पॉइंट 



1. कार का रखरखाव और स्पेयर पार्टस थोड़े महंगे हैं।
2. कुछ और फीचर्स जोड़ने की गुजाइंश बाकी है।
3. कार की कीमत को प्रतिस्पर्धी बनाया जा सकता है।
4. माइलेज दूसरों के मुकाबले कम है।
5. छोटी सड़कों के लिए भारी और बड़ी है।