शेवरले बीट

` 4.5 - 6.8 Lac*
शेवरले बीट फोटोज
  • रंग (कलर्स)
  • +

शेवरले बीट मॉडल और कीमत

वेरिएंट की लिस्ट नीचे देखें

एडव्टाइजमेंट

शेवरले के अन्य कार मॉडल

 
*Rs

शेवरले बीट के विडियो

यू-ट्यूब & वेब से सबसे अच्छा विडियो उठाया है - व्यू ऑॅल

भारत में शेवरले बीट के रिव्यू

 
शेवरले बीट देष में सबसे ज्यादा बिकने वाली हैचबैक में से एक है। यह छोटी सी दिखने वाली स्टाइलिष कार है जिसमें आसानी से 5 लोग आरामदायक तरीके से बैठ सकते हैं। यह माॅडल सीरीज पेट्रोल और डीजल दोनों वेरिएंट में उपलब्ध है। कुछ समय पहले ही कंपनी ने इसका रिफ्रेस मेनचेस्टर यूनाइटेड लिमिटेड एडिषन कार बाजार में उतारा है जिसे स्पोर्टी डेकल्स और मेनचेस्टर यूनाइटेड लोगो से स्टाइलिष लुक दिया है, वहीं इंटिरियर में प्लष ब्लैक कारपेट मेट, स्पेषल सीट कलर और इल्यूमिनिटेड स्कफ प्लेट जैसे कुछ अपडेट किए गए हैं। शेष वेरिएंट में ब्लू इल्यूमिनिटेड इंस्ट्रूमेंट पैनल के साथ कुछ नोटिफिकेषन दिए गए हैं। सीटों पर कुषन सीटें हैं जिन्हें सेमी फेब्रिक अपोस्ट्ररी से ढका गया है। डैषबोर्ड को अच्छी तरह से डिजाइन किया हुआ है जिसमें 3 स्पोक स्टेरिंग व्हील, सेन्ट्रल कंसोल और एसी वेन्ट्स लगे हैं। सफर को मनोरंजन से भरने के लिए आॅडियो यूनिट भी दिया है जिसे फ्रंट और रियर में चार स्पीकर्स से जोड़ा गया है। साथ ही इस सिस्टम से न्ैठ पोर्ट और ।न्ग्.प्द भी कनेक्ट किए जा सकते हैं। आकर्षक बनाने के लिए इस हैचबैक के एक्सटिरियर कुछ ट्रेंडी और स्पोर्टी लुक दिया गया है। फ्रंट में ड्यूल पोर्ट रेडिएटर ग्रिल और टेंªडी स्टाइल में हैडलाइट क्लस्टर दिया है, वहीं रियर में ड्यूल टोन बम्पर और जूअल इफेक्ट से भरे टेल लेम्प मौजूद हैं। इसके अलावा, स्पोइलर माउण्टेड एलईडी स्टोप लेम्प, कांच की मजबूत विंडस्क्रीन और सिल्वर फिनिष रूफ रेल्स इस कार का शानदार बनाते हैं। कंपनी ने सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए कुछ सेफ्टी फीचर्स का भी उपयोग किया है। इसके टाॅप वेरिएंट में एंटी लाॅक ब्रेकिंग सिस्टम और लोड लिमिटर के साथ फ्रंट सीट बेल्ट फंक्षन दिए गए हैं। वहीं शेष वेरिएंट में सेन्ट्रल लाॅकिंग और ड्राइवर सीट बेल्ट रिमाइंडर जैसे फीचर्स हैं जिनका नोटिफिकेषन इंस्ट्रूमेंट पैनल पर शो होता है।

इंजन की बात करें तो इसे नए और शेष सभी वेएिएंट में एक समान इंजन लगा है। इसके पेट्रोल माॅडल में लगा 1.2 लीटर स्मार्टटेक इंजन 79.3 बीएचपी की पावर 6200आरपीएम पर और 108एनएम टाॅर्क 4400आरपीएम पर जेनरेट करता है। क्व्भ्ब् वाॅल्व काॅन्फिगे्रस बेस्ड इस मोटर में स्च्ळ फ्यूल किट भी लगा है जो 13.3 किमी प्रति किलो की बेहतर माइलेज देता है। वहीं डीजल माॅडल में 936 सीसी का इंजन लगा है जो 57.6 बीएचपी की पावर 4000आरपीएम पर और 150एनएम टाॅर्क 1750आरपीएम पर जेनरेट करता है। दोनों ही ट्रिम में 5 स्पीड मेनुअल गियर बाॅक्स लगे हैं जो फ्रंट व्हील पर पावर डिलिवर करते हैं। इसके बेस और मिड वेरिएंट में 14 इंच के स्टील व्हील, वहीं स्ज् आॅप्षन वेरिएंट में अलाॅय व्हील लगे हैं। यह 5 सीटर हैचबैक 3 साल या एक लाख किमी की वाॅरंटी के साथ आती है जिसे बढ़ाया भी जा सकता है।

लुक्स


एक्सटिरियर


शेवरले बीट एक आकर्षक, मजबूत और स्पोर्टी लुक वाली हैचबैक कार है। इसके फ्रंट में ड्यूल पोर्ट रेडिएटर ग्रिल लगी है जो आपस में जुड़ी हुई हैं। दोनों ग्रिल के बीच में शेवरले का लोगो भी मौजूद है, साथ ही स्टाइलिष हैडलाइट क्लस्टर में दमदार हैडलेम्प्स लगे हैं। बाॅडी कलर बम्पर के साथ चैड़े इनटेक सेक्षन और फोग लेम्प की जोड़ी लगी है। बड़ी विंड स्क्रीन को मजबूत ग्लास और दो वाइपर्स से सजाया गया है। चिकने बोनट पर कुछ विजिबल केरेक्टर्स लाइने दी हुई हैं जो इसकी लुक को और भी लुभाती सी प्रतीत होती हैं। साइड प्रोफाइल में बाॅडी कलर डोर हैण्डल, आउट साइड रियर व्यू मिरर और ब्लैक कलर स्कीम में बी और सी पिलर दिए गए हैं। रियर प्रोफाइल में टैललाइट क्लस्टर में एलईडी लेम्प्स लगे हैं। रियर स्पोइलर को एलईडी ब्रेक लाइट तथा विंड स्क्रीन को डिफोगर से सजाया गया है। वहीं रूफ रेल्स सिल्वर फिनिष में हैं। दूसरी ओर, इसके लिमिटेड एडिषन की साइड और फ्रंट प्रोफाइल को स्पोर्टी बाॅडी डेक्ल्स से सजाया गया है, वहीं बी पिलर और डोर हैंडल्स ब्लैक कलर में है। साथ ही स्टाइलिष आउटसाइड मिरर को साइड टर्न इंडिकेटर्स से सजाया गया है।

एक्सटिरियर मेजरमेंट


इस हैचबैक में 5 लोगों के बैठने की सुविधा है। आॅवरआॅल डायमेंषन की बात करें तो इसकी कुल लम्बाई 3640एमएम और चैड़ाई 1595एमएम और उंचाई 1550एमएम (रूफ रेल्स सहित) है। व्हीलबेस 2375एमएम, का खासा लम्बा है जिसकी बदौलत केबिन में काफी लैगस्पेस मौजूद है। वहीं ग्राउण्ड क्लेरेन्स 165एमएम पेट्रोल और 175एमएम डीजल वेरिएंट में दिया गया है।

इंटिरियर


इसका केबिन काफी आकर्षक और मजबूत दिखाई देता है, वहीं इसका लुभावना स्टाइल कार लवर्स को पहली ही नजर में भा जाता है। कंपनी ने इसके बड़े से केबिन को काफी सारे फंक्षन से लैस किया है जोकि कम्फर्ट जोन को बढ़ाते हैं। पियानो ब्लैक फिनिष डैषबोर्ड इसे एक ग्लोसी लुक देता है। इसके अलावा कार में सिल्वर फिनिष इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, एसी वेन्ट्स, सेन्ट्रल कंसोल और 3 स्पोक स्टेरिंग व्हील भी दिया है। वहीं इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर में ब्लू इल्यूमिनेषन के साथ टेकोमीटर, ट्रिपमीटर और डिलिटल क्लाॅक अपनी उपस्थिति दर्ज कराते हैं। साथ ही ड्राइवर की सुविधा के लिए डोर बजर वाॅरनिंग लेम्प, लो फ्यूल कन्षेप्षन डिस्प्ले और ड्राइवर सीट बेल्ट रिमाइंडर जैसे नोटिफिकेषन भी दिए गए हैं। यूटिलिटी फीचर्स में रियर पार्सल ट्रे, सीट बेक शोपिंग हुक्स, फ्रंट और रियर कप होल्डर, फ्रंट डोर मेप पोकेट और बोटल होल्डर के साथ ही इलेक्ट्रिक डिवाइस चार्ज करने के लिए एक पावर आउटलेट जैसे फीचर्स को शामिल किया गया है। इसके अलावा, 3 पोजिषन में फ्रंट और रियर लेम्प्स, सन विजर्स और एंटी ग्लेर इनसाइड व्यू मिरर भी दिए गए हैं। नए लिमिटेड एडिषन वेरिएंट में ब्लैक कारपेट मैट, मेनचेस्टर यूनाइडेड बेज के साथ स्पेषल रेड कलर की सीट अपोस्ट्ररी और स्टेरिंग कवर जैसे फीचर्स दिए गए हैं।

इंटिरियर कम्फर्ट


इस कार में आरामदायक सफर के लिए काफी सारे कम्फर्ट फीचर्स को जोड़ा गया है। सफर में थकान से बचने के लिए चैड़ी और सेमी फेब्रिक अपोस्ट्ररी वाली सीटें बहुत आरामदायक हैं। ड्राइवर सीट में हाइट एडजेस्टेटमेंट फंक्षन के साथ ही रियर सीट में 60ः40 स्प्लीट फोल्डिंग सुविधा भी दी गई है। इसका सीटिंग जहां काफी आरामदायक है, वहीं लम्बे पेसेन्जर्स के लिए भी काफी सुविधाजनक है। केबिन में भ्ट।ब् (हिटिंग, वेंटिलेषन व एसी) यूनिट कार के टेम्प्रेचर को कंट्रोल रखता है। सुविधा के लिए फ्रंट-रियर पावर विंडो के साथ इंटरनली एडजेस्टेबल आउटसाइड मिरर भी मौजूद हैं। पेसेन्जर्स के मनोरंजन के लिए आॅडियो सिस्टम हो तो फिर कहने ही क्या, जिसकी सुविधा इस हैचबैक में उपलब्ध है। दूसरे कम्फर्ट फीचर्स में फ्रंट सीट हैडरेस्ट हाइट एडजेस्टेबल फेसेलिटी, ड्यूल होर्न, बैटरी सेवर, रिमोट फ्यूल लिड और टेल गेट ओपनर जैसी सुविधाएं शामिल हैं।

इंटिरियर मेजरमेंट


इंटिरियर की बात करें तो इसका फ्रंट हैडरूम 980सेमी व रियर हैडरूम 890सेमी, वहीं फ्रंट लेग स्पेस 1270सेमी है। इसका रियर नीरूम 810सेमी, रियर नीरूम 630सेमी और शोल्डर रूम 1270सेमी का है।

कलर


शेवरले बीट को सेंड ड्रिफ्ट ग्रे, स्विच ब्लैड सिल्वर, सूपर रेड, लिनन ब्रिज, ग्रिन काॅकटिल, सुमिट व्हाईट और कैवीआर ब्लैक सहित कुल 7 रंगों में उपलब्ध है।

परफोरमेंस


एक्सेलरेशन एण्ड पिकअप


इस हैचबैक सीरीज में क्व्भ्ब् वाॅल्व काॅन्फिगे्रषन बेस्ड पेट्रोल इंजन लगा है जो फ्रिक्षन कम करता है और बेहतर परफोरमेंस देता है। यह पावरटेªन 0-100 किमी प्रति घंटे की स्पीड तक केवल 15.5 सैकेण्ड में पहुंच सकती है। वहीं इसकी टाॅप स्पीड 145 किमी प्रति घंटा है जो अच्छी है। वहीं डीजल माॅडल में 1.0 लीटर इंजन लगा है जो 57.6 बीएचपी की पावर और 150एनएम टाॅर्क जेनरेट करता है। दोनों ही वेरिएंट में 5 स्पीड मेनुअल गियर बाॅक्स लगे हैं जो ईंधन की खपत कम करते हैं।

इंजन एण्ड परफोरमेंस


शेवरले बीट को पेट्रोल और डीजल दोनों माॅडल सीरीज में उतारा गया है। इसका पेट्रोल माॅडल में 1.2 लीटर का ैज्म्ब् प्प् पेट्रोल इंजन लगा है। 1197 सीसी का क्व्भ्ब् वाॅल्व काॅन्फिगे्रषन बेस्ड यह इंजन 4 सिलेण्डर और 16 वाॅल्व के साथ है जो 79.6बीएचपी की अधिकतम पावर 6200आरपीएम पर और अधिकतम 108एनएम टाॅर्क 4400आरपीएम पर जेनरेट करता है। वहीं इसका स्च्ळ वेरिएंट 78.7बीएचपी की पावर 6400आरपीएम पर और अधिकतम 108एनएम टाॅर्क केवल 4400आरपीएम पर जेनरेट करने में सक्षम है। दूसरी ओर, इसका 1.0 (936 सीसी) ग्ैक्म् डीजल इंजन 57.6 बीएचपी की पावर 4000आरपीएम पर और 150एनएम टाॅर्क 1750आरपीएम पर जेनरेट करता है। दोनों माॅडल सीरीज में 5 स्पीड मेनुअल ट्रांसमिषन गियर बाॅक्स लगे हैं जो बेहतर माइलेज देने में मदद करते हैं।

माइलेज


बीट में लगा 1ण्2 लीटर का ैज्म्ब् प्प् पेट्रोल इंजन पोर्ट डिएक्टीवेषन टेकनोलोजी पर बेस्ड है जो फ्रिक्षन और शोर कम करता है और बेहतर माइलेज देता है। यह पावर टेªेन सिटी एरिया में 14.5 किमी प्रति लीटर और 18.6 किमी प्रति लीटर का माइलेज हाइवे पर देती है। वहीं इसका स्च्ळ वेरिएंट 13.3 किमी प्रति किलो की बेहतर माइलेज देने में सक्षम है। इसी प्रकार इसका 1.0 लीटर का ग्ैक्म् डीजल इंजन 25.44 किमी प्रति लीटर (।त्।प् के अनुसार) का शानदार माइलेज हाइवे पर देता है जो भारत की सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली कार ज्ंजं प्दकपबं म्अ2 को भी मात देता है। हालांकि सिटी में इसका माइलेज काफी कम है।

पावर


शेवरले बीट के पेट्रोल माॅडल में 1197 सीसी का ैज्म्ब् प्प् इंजन लगा है 79.6बीएचपी की पावर 6200आरपीएम पर और अधिकतम 108एनएम टाॅर्क 4400आरपीएम पर जेनरेट करता है। वहीं इसका स्च्ळ वेरिएंट 78.7बीएचपी की पावर 6400आरपीएम पर और अधिकतम 108एनएम टाॅर्क 4400आरपीएम पर जेनरेट करने में सक्षम है। दूसरी ओर, इसका 936 सीसी का ग्ैक्म् डीजल इंजन 57.6 बीएचपी की पावर 4000आरपीएम पर और 150एनएम टाॅर्क 1750आरपीएम पर जेनरेट करता है।

एंटरटेनमेंट


स्टेरियो एण्ड एसेसरिज


कंपनी ने सफर को मनोरंजन से भर देने के लिए आॅडियो सिस्टम के साथ 4 स्पीकर्स भी दिए हैं। चारों तरफ साउण्ड को फैलाने के लिए यहां स्पेस दिया गया है ताकि केबिन के हर कोने में अपने मनपसंद म्यूजिक को सुना जा सके। हालांकि बेस माॅडल में इनबिल्ड आॅडियो की सुविधा नहीं है लेकिन यूजर इसे बाहर से लगवा सकते हैं। टाॅप वेरिएंट में कंपनी ने डैषबोर्ड पर आईस-ब्लू लिट म्यूजिक सिस्टम के साथ न्ैठ कनेक्ट करने की सुविधा भी दी है ताकि म्यूजिक का ज्यादा से ज्यादा मजा लिया जा सके। इसके नए लिमिटेड एडिषन में भी ब्लूटूथ कनेक्टिविटी और स्पीकर्स के साथ एडवांस म्यूजिक सिस्टम दिया है।

सेफ्टी एण्ड हैण्डलिंग


ब्रेकिंग एण्ड हैण्डलिंग


सस्पेंषन की बात करें तो इस हैचबैक के फ्रंट एक्सल में मेकफरसन स्ट्रक और रियर एक्सल में कमपाउंड लिंक टाइप की मषीन लगाई गई है। ब्रेकिंग सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए फ्रंट व्हील में डिस्क और रियर व्हील में ड्रम बे्रक का इस्तेमाल किया गया है। वहीं टाॅप वेरिएंट में ।ठै सिस्टम लगा है जो एकदम से ब्रेक लगाने के बाद भी कार का संतुलन बनाए रखता है। दूसरी ओर, दमदार पावर स्टेरिंग की मदद से इस कार का टर्निंग रेडियस केवल 4.85 मीटर का ही है।

सेफ्टी एण्ड सिक्योरिटी


किसी भी अनहोनी की घटना से कार और अंदर बैठे पेसेन्जर्स की सुरक्षा के लिए इस हैचबैक को काफी सारे सेफ्टी फीचर्स से लैस किया गया है। इस कार की बाॅडी को मजबूत स्टील मेटेरियल से बनाया गया है जो टकराव की स्थिति में प्रोटेक्षन का काम करती है। अन्य सेफ्टी फीचर्स में हाईट एडजेस्टेबल फ्रंट हैडरेस्ट, ड्राइवर सीट बेल्ट रिमाइंडर, ट्यूबलैस टायर और फ्रंट फोग लेम्प शामिल हैं। वहीं टाॅप वेरिएंट में फ्रंट सीट बेल्ट लोड लिमिटर, ड्यूल फ्रंट एयरबैग और एंटी लाॅक ब्रेकिंग सिस्टम ( ।ठै) जैसे फीचर्स भी दिए गए हैं।

व्हील/टायर


शेवरले बीट के बेस और मिड वेरिएंट में 14 इंच के स्टील व्हील लगाए गए हैं जिन्हें 165ध्65 त्14 साइज के ट्यूबलैस रेडियल टायरों से कवर किया गया है। इसके पेट्रोल वेरिएंट में 14 इंच के स्टील व्हील को 155ध्70 त्14 साइज के ट्यूबलैस रेडियल टायरों से ढका गया है। वहीं टाॅप स्ज् व्चजपवद वेरिएंट में 14 इंच के अलाॅय व्हील लगे हैं जिन्हें स्टील व्हील लगाए गए हैं जिन्हें 155ध्70 त्14 साइज के ट्यूबलैस रेडियल टायरों से कवर किया गया है।

प्लस-माइनस पोइंट:-


प्लस पोइंट:-



1. किफायती कीमत एक एडवांटेज है।
2. दो इंजन आॅप्षन चुनाव के लिए अच्छे हैं।
3. काॅम्पेक्ट बाॅडी साइज सिटी एरिया में ड्राइविंग आसान बनाती है।
4. एक्सटिरियर काफी लुभावना है।
5. पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन का माइलेज अच्छा है।

माइनस पोइंट:-



1. छोटा केबिन साइज थोड़ी मुष्किलें बढ़ा देता है।
2. एंट्री लेवल में लिमिटेड कम्फर्ट फीचर्स ही दिए गए हैं।
3. चुनाव के लिए आॅटोमेटिक आॅप्षन नहीं है।
4. बूट स्पेस थोड़ा छोटा है।
5. स्च्ळ वर्जन का माइलेज ज्यादा किफायती नहीं है।