टेस्ला ने फिर दिखाई मॉडल वाई की झलक

प्रकाशित: जून 08, 2018 03.08 PM कारदेखो

Model Y

टेस्ला मोटर्स के सीईओ एलोन मस्क ने एक बार फिर मॉडल वाई की तस्वीरें साझा की है। यह टेस्ला मोटर्स की पहली फुली इलेक्ट्रिक कॉम्पैक्ट एसयूवी है। कंपनी ने इसका कॉन्सेप्ट जून 2017 में दिखाया था। इसका प्रोडक्शन 2020 में शुरू होगा।

Tesla Model 3

टेस्ला वाई को मॉडल 3 वाले प्लेटफार्म पर तैयार किया जाएगा। कयास लगाए जा रहे हैं कि मॉडल 3 और मॉडल वाई में कई पार्ट्स मिलते-जुलते होंगे, जिससे कंपनी को इसके प्रोडक्शन में ज्यादा परेशानी नहीं आएगी। मॉडल 3 की डिमांड काफी ज्यादा है, ऐसे में कंपनी मॉडल वाई में मॉडल 3 वाले पार्ट्स का इस्तेमाल कर समय की बचत कर सकती है। चर्चाएं हैं कि मॉडल वाई को भी मॉडल 3 की तरह अच्छी-खासी प्रतिक्रिया मिलेगी। ज्यादा मांग के चलते मॉडल 3 पर एक साल तक का वेटिंग पीरियड मिल रहा है।

मॉडल 3 की तरह मॉडल वाई को भी स्टैंडर्ड और लोंग-रेंज वर्जन में पेश किया जा सकता है। मॉडल 3 का स्टैंडर्ड वर्जन 350 किमी और लॉन्ग-रेंज वर्जन 500 किमी का सफर तय करता है। कद-काठी के मामले में मॉडल वाई, ऑडी क्यू3 और बीएमडब्ल्यू एक्स1 से बड़ी हो सकती है।

मॉडल वाई को भारत में उतारा जाएगा या नहीं, इसके बारे में कंपनी ने अभी कोई जानकारी नहीं दी है। आने वाले सालों में टेस्ला की कारें भारत में बिक्री के लिए उपलब्ध होंगी। भारत में इन दिनों कॉम्पैक्ट एसयूवी की मांग काफी ज्यादा है, ऐसे में हमें नहीं लगता कि टेस्ला मोटर्स इस मौके को भुनाने में पीछे रहेगी।

यह भी पढें : 2020 में शुरू होगा टेस्ला मॉडल वाई का प्रोडक्शन, भारत में भी हो सकती है लॉन्च