नई मारूति स्विफ्ट की तुलना इग्निस से

प्रकाशित: मार्च 06, 2018 03.50 PM कारदेखो

Swift vs Ignis

मारूति सुज़ुकी ने नई स्विफ्ट हैचबैक को लॉन्च कर दिया है। इसकी कीमत 4.99 लाख रूपए से शुरू होती है जो 8.29 लाख रूपए (एक्स-शोरूम, दिल्ली) तक जाती है। इसके कई वेरिएंट की कीमत मारूति इग्निस की कीमत के आसपास है। एक जैसे फीचर और दोनों कारों के वेरिएंट की मिलती-जुलती कीमत के चलते कई मारूति ग्राहक कंफ्यूज हैं कि किस कार को चुना जाए, इन सवालों के जवाब जानने की कोशिश करेंगे यहां...

ये हैं अहम बदलाव

मारूति स्विफ्ट मारूति इग्निस
नई स्विफ्ट पहले से ज्यादा चौड़ी और बड़ा व्हीलबेस है। इस वजह से इसका केबिन पहले से ज्यादा जगहदार है। स्विफ्ट के मुकाबले मारूति इग्निस कम लंबी और कम चौड़ी है। ऊंचाई के मामले में यह स्विफ्ट से आगे है। इस में चार पैसेंजर आराम से बैठ सकते हैं। लंबे व्यक्ति को हैडरूम को लेकर समस्या नहीं आएगी।
स्विफ्ट की राइडिंग मारूति इग्निस जितनी कंफर्टेबल नहीं है। मारूति इग्निस की राइड क्वालिटी स्विफ्ट के मुकाबले ज्यादा कंफर्टेबल है।
स्विफ्ट में स्टिफर सस्पेंशन दिया गया है, जिसकी वजह से इसकी हैंडिलिंग ज्यादा बेहतर है। इग्निस में सोफ्टर सस्पेंशन दिया गया है। इसकी हैंडलिंग स्विफ्ट जितनी बेहतर नहीं है।
मारूति स्विफ्ट की मांग काफी ज्यादा है, यही वजह है कि इसकी री-सेल वैल्यू भी काफी अच्छी मिलती है। मारूति इग्निस की भी अच्छी खासी मांग है। हालांकि शार्प डिजायन की वजह से ये सभी लोगों को पसंद नहीं है। इसका प्रभाव आपको कार की री-सेलिंग के समय देखने को मिलेगा।

यहां देखिए कौन सी कार आपके लिए बेहतर साबित हो सकती है...

इग्निस सिग्मा Vs स्विफ्ट एल Vs इग्निस डेल्टा

Maruti Suzuki Ignis

मारूति इग्निस मारूति स्विफ्ट
  पेट्रोल डीज़ल   पेट्रोल डीज़ल
सिग्मा 4.66 लाख रूपए --- एल 4.99 लाख रूपए 5.99 लाख रूपए
डेल्टा 5.27 लाख रूपए 6.32 लाख रूपए --- --- ---

ये सभी बेस वेरिएंट है। इग्निस के बेस वेरिएंट में बॉडी कलर वाले डोर हैंडल, बाहरी शीशे और फ्रंट पावर विंडो दी गई है, स्विफ्ट में इनका अभाव है। कद-काठी के मामले में स्विफ्ट बड़ी है, इस वजह से इसके केबिन में ज्यादा जगह मिलती है। कीमत के मोर्चे पर मारूति इग्निस को अहमियत दी जा सकती है।

इग्निस डेल्टा में सिग्मा वेरिएंट से ज्यादा फीचर दिए गए हैं। इस में व्हील कवर, बाहरी शीशों पर टर्न इंडिकेटर्स, स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल, ऑडियो सिस्टम, की-लैस एंट्री, इलेक्ट्रिक एडजस्टेबल बाहरी शीशे, डे-नाइट इनसाइड रियर व्यू मिरर और रियर पावर विंडो दी गई है।

अगर आप 40,000 रूपए और खर्च करते हैं तो आप इग्निस सिग्मा के बजाय डेल्टा वेरिएंट ले सकते हैं।

स्विफ्ट वी Vs इग्निस जेटा

2018 Maruti Swift

मारूति इग्निस मारूति स्विफ्ट
  पेट्रोल डीज़ल   पेट्रोल डीज़ल
जेटा 5.69 लाख रूपए 6.79 लाख रूपए वी 5.87 लाख रूपए 6.87 लाख रूपए
जेटा एएमटी 6.25 लाख रूपए 7.34 लाख रूपए वी एजीएस 6.34 लाख रूपए 7.34 लाख रूपए

स्विफ्ट वी और इग्निस जेटा दोनों में ही अच्छे खासे फीचर दिए गए हैं। इनकी फीचर लिस्ट में ड्यूल एयरबैग, एबीएस, ऑल पावर विंडो, म्यूजिक सिस्टम और इलेक्ट्रिक एडजस्टेबल बाहरी शीशे शामिल हैं। दोनों ही कारों में बॉडी कलर वाले डोर हैंडल और बाहरी शीशे दिए गए हैं। इग्निस में अलॉय व्हील, पुश बटन स्टार्ट/स्टॉप, इलेक्ट्रिक एडजस्टेबल फोल्डिंग ओआरवीएम, रियर पार्किंग सेंसर, फॉग लैंप्स, रियर वाइपर और डिफ्यूजर दिया गया है। कीमत और फीचर के मामले में यहां इग्निस के जेटा वेरिएंट को खरीदना बेहतर रहेगा।

स्विफ्ट जेड Vs इग्निस अल्फा

2018 Maruti Suzuki Swift

मारूति सुज़ुकी स्विफ्ट मारूति सुज़ुकी इग्निस
  पेट्रोल डीज़ल   पेट्रोल डीज़ल
जेड 6.49 लाख रूपए 7.49 लाख रूपए अल्फा 6.50 लाख रूपए 7.58 लाख रूपए
जेड एजीएस 6.96 लाख रूपए 7.96 लाख रूपए अल्फा एएमटी 7.04 लाख रूपए 8.12 लाख रूपए

अल्फा टॉप वेरिएंट है, इस में एलईडी प्रोजेक्टर हैडलैंप्स, स्मार्टप्ले इंफोटेंमेंट सिस्टम और रियर पार्किंग कैमरा दिया गया है, इन सभी का अभाव स्विफ्ट जेड में खलता है। स्विफ्ट जेड को टॉप वेरिएंट जेड प्लस के नीचे पोजिशन किया गया है। स्विफ्ट जेड और इग्निस अल्फा की बात करें तो यहां इग्निस अल्फा ज्यादा बेहतर है। इसकी वजह ये है कि इस में ज्यादा फीचर दिए गए हैं।

स्विफ्ट जेड, मारूति इग्निस अल्फा से बड़ी है। बड़ी कार की चाहत रखने वाले ग्राहक स्विफ्ट को खरीद सकते हैं। ऊपर वाले फीचर को छोड़कर इस में सभी काम के फीचर दिए गए हैं।

Maruti Ignis Petrol AMT: Detailed Review

कद-काठी

  मारूति सुज़ुकी स्विफ्ट मारूति सुज़ुकी इग्निस
लंबाई 3840 एमएम 3700 एमएम
चौड़ाई 1735 एमएम 1690 एमएम
ऊंचाई 1530 एमएम 1595 एमएम
व्हीलबेस 2450 एमएम 2435 एमएम
बूट स्पेस 268 लीटर 260 लीटर
ग्राउंड क्लीयरेंस 163 एमएम 180 एमएम

इंजन और परफॉर्मेंस

  मारूति स्विफ्ट मारूति सुज़ुकी इग्निस
  डीज़ल पेट्रोल डीज़ल पेट्रोल
इंजन 1248 सीसी 1197 सीसी 1248 सीसी 1197 सीसी
पावर 75 पीएस 83 पीएस 75 पीएस 83 पीएस
टॉर्क 190 एनएम 113 एनएम 190 एनएम 113 एनएम
गियरबॉक्स 5-स्पीड मैनुअल/एएमटी 5-स्पीड मैनुअल/एएमटी 5-स्पीड मैनुअल/एएमटी 5-स्पीड मैनुअल/एएमटी

यह भी पढें :